पेटीएम एकाउंट क्या है – पूरी जानकारी [ 2021 ]

जब से Paytm लॉन्च हुआ है तब से पेटीएम से संबंधित ऐसे कई सवाल है जो आम लोगों को बहुत परेशान करता है जैसे पेटीएम एकाउंट क्या है, पेटीएम एकाउंट कैसे बनाये , Paytm KYC कैसे करें , Paytm से पैसे कमाए तथा कुल मिलाकर पेटीएम का उपयोग कैसे करें ?

और ये सवाल सही भी हैं क्योंकि अगर आप Paytm App का अच्छे से उपयोग करना चाहतें हैं तो आपको इन सबके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए तभी आप Paytm App का सही से उपयोग कर पाएंगे ।

पेटीएम एकाउंट - Digital Madad
पेटीएम एकाउंट – Digital Madad

Paytm भारत के ही उद्योगपति विजय शेखर शर्मा जी के द्वारा लॉन्च किया गया ऐसा Payment App है जिसे पूरे भारत मे काफी पसंद किया गया और इसका उपयोग आगे भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ने वाला है ।

तो चलिए दोस्तों आज अच्छे से जान लेते हैं कि एक पेटीएम एकाउंट क्या होता है और ऐसी कौन कौन सी जानकारियाँ हैं जो आपके लिए जानना आवश्यक है ।

पेटीएम एकाउंट क्या है – What is a Paytm Account in Hindi

एक पेटीएम एकाउंट वह एकाउंट होता है जिसकी मदद से Paytm App के सारे Transactions Manage  किये जातें हैं जैसे पैसे भेजना, पैसे Recive करना, रिचार्ज करना इस तरह से Paytm App का सारा Operation एक पेटीएम एकाउंट से ही Manage किया जाता है ।

अगर आप Paytm App में किसी भी प्रकार का Transaction करना चाहतें हैं तो सबसे पहले आपको App में पेटीएम एकाउंट बनाना पड़ता है, उसके बाद ही Paytm आपको सारे Fetures Provide करता है ।

अगर आप Paytm App में किसी अन्य Bank Account के जैसा ही Account खोलना चाहतें हैं तो वह भी आप इस App में बड़ी आसानी से कर सकतें हैं ।

Paytm App आपको, एक Paytm Saving Account खोलने का Option देता है जिसकी मदद से आप App में अपना एक Saving Account भी खोल सकतें हैं जो कि एकदम दूसरे बैंक की तरह काम करेगा और जिसमे आपको ATM/Debit Card भी दिया जाता है जिसका उपयोग आप किसी भी Bank के ATM में कर सकतें हैं ।

Paytm App में एक Saving Bank Account, App में Normal Paytm Account बनाने के बाद ही खोल सकतें हैं जिसके लिए आपको वही Document दिखाने पड़तें हैं जो आप किसी अन्य बैंक में एक Saving Account खोलने के लिए देतें हैं ।

पेटीएम एकाउंट कैसे बनाएं  ( Sign Up )

ध्यान दीजिए हम यहाँ Paytm Account के बारे में बता रहें हैं जिसका उपयोग आप Paytm App में सारे Transaction करने वाले हैं, हम यहाँ Paytm Saving Account के बारे में बात नही कर रहें हैं, Paytm Saving Account आप Normal Paytm Account बनाने के बाद ही Create कर पाएंगे ।

Paytm App में Paytm Account बनाने के लिए आप यह Steps Follow करें –

  1. सबसे पहले आप अपने फ़ोन में Paytm App Download कीजिये जो आप Google Play Store या Iphone में App Store के जाकर भी कर सकतें हैं या यहाँ नीचे से भी कर सकतें हैं ।
  2. अब Paytm App Open कीजिये और उसके Top Side में Login/SignuP पर Click कीजिये ।
  3. अब अपना वह मोबाइल नंबर डालिये जो उसी फ़ोन में लगा हो ।
  4. अब OTP डालिये जो आपके उस डाले हुए मोबाइल नंबर में आया होगा ।
  5. अब आप अपने Paytm App का KYC कराइये जो आप किसी नजदीकी Computer Choice Center में जाकर बड़ी आसानी से करवा सकतें हैं ।
  6. अब आपका Paytm Account बन चुका है और आप किसी भी प्रकार का Transaction बड़ी आसानी से कर पाएंगे ।
  7. आप किसी भी प्रकार का Transactions करने के लिए Screen पर दिखाए गए Fetures के हिसाब से Operate सकतें हैं ।

Paytm App में Login कैसे करें ( Login )

अगर आपका Paytm Account पहले से बन चुका है और अपना पेटीएम एकाउंट लॉगिन करना चाहतें हैं तो आप यह Steps Follow करें –

  1. अगर आपके फ़ोन में Paytm App नही है तो सबसे पहले आप Paytm App अपने फ़ोन में Download करें ।
  2. Paytm App Open करके Top Right Corner में Login पर Click करें ।
  3. अब अपना Mobile Number या Email डालें ।
  4. अब अगर OTP आता है तो वह OTP डालें जो आपके Registered Mobile Number में आया होगा जो आप Paytm Account बनाते समय डालें रहेंगे ।
  5. अब आप Paytm App में Login कर चुकें हैं और सारे Fetures का उपयोग कर सकतें हैं । 

Paytm Bhim UPI ID कैसे बनाएं 

अगर आप जानतें हैं कि एक UPI ID क्या होता है और आप Paytm App में अपना UPI ID बनाना चाहतें है और अपना Transaction सीधे UPI ID से ही करना चाहतें हैं क्योंकि यह भी बड़ा Useful होता है,

क्योंकि UPI ID के जरिये आप किसी भी Bank में तुरंत पैसे Transfer सकतें हैं और उसके लिए आपको किसी भी प्रकार का IFSC Code या Bank Account Number की जरूरत नही पड़ेगी, अगर सामने वाले का भी UPI ID बना हुआ है तो ।

मतलब एक UPI ID से दूसरे UPI ID में पैसे तुरंत भेज सकतें हैं जिसका Transaction सीधा Bank Account से होता है और आपको किसी भी प्रकार की और अन्य जानकरी की जरूरत नही पड़ती ।

अगर दोनों में किसी भी एक के पास UPI ID न हो तो आप एक UPI ID से किसी दूसरे के बैंक एकाउंट में उसके Bank Account Number और उसके IFSC Code के जरिये भेज Transfer कर पाएंगे ।

Paytm App में बना आपका Paytm BHIM UPI ID कुछ इस तरह से दिखता है –

Registered_Mobile_Number@paytm

जैसे – 9109100000@paytm

Paytm App में BHIM UPI बनाने के लिए ये Steps Follow करें –

  1. सबसे पहले Paytm App में BHIM UPI Section पर जाएं और Create Paytm UPI ID पर Click करें ।
  2. अब App आपको , आपके Bank Account से Conect करने के लिए कुछ Option दिखायेगा जो आप बड़ी आसानी से कर सकतें हैं ।
  3. और App आपके Paytm App में Registered Mobile से Link सारे Bank Accounts की List दिखायेगा जिसमे आप वह बैंक एकाउंट Select करें जिसमे आप BHIM UPI ID बनाना चाहतें हैं और दिए गए निर्देशों का पालन करें ।
  4. अब जैसे ही आपका Bank Account Conncet हो जाएगा, उसके बाद आप अपने उस BHIM UPI ID के लिए Security PIN बनाएं जो 6 अंको का होगा और जिसे आपको याद रखना होगा कभी भी UPI के जरिये Transactions करने के लिए ।
  5. और इस तरह से आप अपना Paytm BHIM UPI ID बन जायेगा और आप किसी भी Transaction के लिए इस UPI ID का भी उपयोग कर पाएंगे ।

पेटीएम एकाउंट से जुड़े कुछ ध्यान देने योग्य बातें 

अगर आप एक Paytm Account चलातें हैं तो आपको Paytm Account से संबंधित कुछ बातों का जानकारी भी होना जरूरी होता है जो हम नीचें बता रहें हैं –

  1. इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप अपने बैंक एकाउंट को भी Paytm App से जोड़ना चाहतें हैं या UPI ID बनाना चाहतें हैं तो Paytm Account बनाते समय उसी मोबाइल नंबर का उपयोग कीजिये जो आपके उसी मोबाइल में लगा हो और आपके बैंक एकाउंट से भी Link हो ।
  2. पेटीएम एप्प में Transaction आप कई तरीकों से कर सकतें हैं जिसमे Paytm Wallet और Paytm BHIM UPI सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला तरीका है ।
  3. आप Paytm App हर रोज 1 लाख तक का पैसे भेज सकतें हैं जिसको Goverment ने तय किया है और Recive करने का कोई Limit नही है ।
  4. अभी के समय मे आप Paytm App को सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और इस वजह से आप इस App पर भरोसा भी कर सकतें हैं ।
  5. आप Paytm App का उपयोग किसी छोटी मोटी Transactions के लिए करें, किसी भी प्रकार की बड़ी Transaction के लिए आप अपने Bank में जाकर ही करें क्योंकि ऑनलाइन Transaction का कुछ कहा नही जा सकता कि कब क्या हो जाये ।
  6. और अगर कोई Update आता है Paytm App का तो उसे उसी समय तुरंत Update कर लें, क्योंकि हैकिंग जैसे काम अधिकतर Old Version वाले App से ही ज्यादा किया जाता है ।

पेटीएम अकाउंट – इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाव

Paytm Bank क्या है ?

Paytm Bank किसी भी दूसरे बैंक की तरह एक Saving Bank Account होता है जिसमे 4% का सालाना ब्याज भी दिया जाता है ।

क्या पेटीएम सुरक्षित है ?

जी हाँ, Paytm App को सुरक्षित माना जा सकता है क्योंकि अभी 10 करोड़ से ज्यादा लोग Paytm App का उपयोग करतें हैं लेकिन आप किसी Amount का Transaction के लिए अपने Bank का ही उपयोग करें ।

पेटीएम का पासवर्ड क्या है ?

जब आप पेटीएम एप्प में लॉगिन करतें हैं उस समय पेटीएम पासवर्ड की जरूरत पड़ती है ।

अगर आप अपना Paytm का पासवर्ड भूल गए हैं तो Paytm App में Login करते समय आप Forget Password में Click करके अपने Registered Mobile Number या ईमेल पर OTP पाकर अपना नया Password बना सकतें हैं ।

आप बिना अपने Registered Mobile Number या ईमेल के अपना Passowrd नही बदल सकतें हैं ।

Conclusion 

अगर आपको किसी भी प्रकार की ऑनलाइन छोटा मोटा रिचार्ज या Bill Payments करने की जरूरी पड़ती है तो आपको इस तरह से किसी भी Payment App की जरूरत पड़ सकती है ।

आप इस Condition में Paytm App का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसको भी उपयोग करना बाकी Payment App की तरह बहुत आसान है ।

हमने इस पोस्ट में पेटीएम अकाउंट से संबंधित सभी जानकारियां आपके साथ शेयर की है । आशा करते हैं कि यह पोस्ट आपके लिए जरूर उपयोगी साबित हुआ होगा, बहुत-बहुत धन्यवाद…!

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "पेटीएम अकाउंट" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ( देखें )

Comments

Comment...!!

Leave a Comment