गाँव में पैसे कैसे कमाये – आसान 15+ तरीके [ 2022 ]

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में जनसंख्या वृद्धि बहुत तेजी से हो रहा है । जनसंख्या वृद्धि होने के कारण रोजगार के अवसर कम हो रहे हैं और ज्यादातर गाँव में रहने वाले लोगों के पास पढ़ाई करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं रहता है।

पैसे की कमी के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। इसी कारण ज्यादातर गाँव में रहने वाले लोगों के पास रोजगार के अवसर कम हो जाते हैं और जिससे ही आज लोग पैसे कैसे कमाएँ Search करतें रहतें हैं ।

 मतलब उन लोगों के पास जीवन यापन करने के लिए पैसे कमाने के लिए ज्यादा रोजगार का अवसर नहीं मिलता है।

Gaon Me Paise Kaise Kamaye in Hindi - Digital Madad
Gaon Me Paise Kaise Kamaye Hindi – Digital Madad

इसी कारण से वो लोग Internet पर गाँव में पैसे कैसे कमाए के तरीके ढूंढ पर रहते हैं। अगर आप भी गाँव में रहते हैं या छोटे कस्बों में रहते हैं और आप भी पैसे कमाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं।

आज के इस Article में मैं ऐसे कुछ तरीके बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप महीने की अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और अगर आप भी पैसे कमाना चाहते हैं तो आज के इस Article शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यान से पढ़ना तभी आपको सही ढंग से समझ में आएगा।

आज की इस Article में हम गाँव में पैसे कमाने की Online और Offline दोनों तरीके बताने वाला हैं।

गाँव पैसे कमाने के तरीके

1.Youtube से

आज के समय में Youtube को कौन नहीं जानता है।

अगर आपके पास Android मोबाइल फोन है तो आप Youtube का इस्तेमाल तो जरूर से करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि Youtube से भी महीने के अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं और कई लोग Youtube के माध्यम से महीनों के लाखों भी कमा रहे हैं।

तो अगर आप गाँव में रहते हैं और आपके गाँव में Internet की सुविधा है या फिर आपके आस पास में Internet का सुविधा है तो आप Youtube में काम करके महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप Youtube से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे Niche के बारे में जानकारी होना जरूरी है तभी आप Youtube में लंबे समय तक काम कर सकते हैं और उससे महीनों के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको Youtube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना है या फिर आपको Youtube के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए Link पर Click करके जानकारी ले सकते हैं।

Full Article – YouTube से पैसे कैसे कमाए ?

2. Instagram से

आपने Instagram के बारे में तो जरूर ही सुना होगा और आप Instagram को इस्तेमाल भी करते होंगे।

अगर आपको Instagram के बारे में पता नहीं है तो मैं आप लोगों को बता दूं की Instagram एक Social Media Platform है। आप Instagram में अपने Photo, Video को Share कर सकते हैं।

उसी के साथ साथ जब आपके Instagram में ज्यादा Followers हो जाएंगे तो आप Instagram के माध्यम से भी महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। Instagram को लगभग Play Store से 1 Billion Plus कर चुके हैं।

आप Download से पता लगा सकते हैं कि Instagram के Users कितने ज्यादा है तो अगर आप किसी अच्छे Niche के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप उसके बारे में Account बनाकर Instagram में Share कर सकते हैं।

और जब आपके Instagram Account में ज्यादा Followers हो जाएंगे तो उसके बाद आपके पास Paid Promotion करवाने के लिए बड़े-बड़े कंपनी भी आपसे Contact करेंगे और उससे ही आप महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको Instagram से पैसे कमाने के सभी तरीके जानना है तो आप नीचे दिए हुए Link पर क्लिक करके जानकारी ले सकते हैं।

Full Article Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

3. Fiverr से

Fiverr एक ऐसा Platform है जहां पर आप हर तरीके के काम कर सकते हैं आपको वहां पर हर Category के काम देखने को मिलते हैं और आप उस काम को करके महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Fiverr में काम करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की Degree की आवश्यकता नहीं है। 

बस आपको उस काम को बेहद ही अच्छे ढंग से करने आना चाहिए और आपके Customer को आपको काम पसंद आना चाहिए उसके बाद आप Fiverr में काम करके महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

तो अगर आप Fiverr के बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और उसके साथ साथ पैसे कमाने के तरीके जाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए Link पर क्लिक करके जानकारी ले सकते हैं।

Full Article  Fiverr से  पैसे कैसे कमाए ?

4. Online पढ़ाकर

अगर आप पढ़ाने की क्षमता रखते हैं। मतलब आप अच्छे से पढ़ा लेते हैं तो आप अपने फोन की मदद से Online पढ़ाकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि अब हर चीज Online की मदद से हो रहा है तो आप भी अपने घर में बैठे-बैठे बिना Students को अपने पास बुलाए आप Online माध्यम से Student को पढ़ा सकते हैं।

और आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है और ना हीं आपके Students को आपके पास आने की जरूरत है तो अगर आप घर में बैठे बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो ये भी एक बढ़िया तरीका है ।

5. Content Writing करके

अगर आपको लिखना बहुत ज्यादा पसंद है तो आप दूसरों के लिए Blog Article लिखकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि ज्यादातर Blogger को Article लिखना पसंद नहीं होता है और वो लोग किसी दूसरे से Article लिखवाते है।

अगर आपको सबसे हटके Unique और अच्छा Article लिखने आता है तो आप दूसरों के लिए Content Writing का काम करके महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इसमे भी आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है और आप घर में बैठे-बैठे Content Writing में काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

6. Youtube Shorts से

अभी के समय में Shorts Video का Crez कुछ ज्यादा ही बढ़ रहा है तो अगर आपको किसी Field में बहुत ज्यादा Interest है तो आप अपने Interest को Youtube Shorts के माध्यम से Share करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Youtube एक ऐसा Platform है जिन्हें हर कोई इस्तेमाल करता है।

आपको Youtube में हर तरह के Video देखने को मिल जाते हैं तो अगर आपको भी किसी Category में Video बनाना है तो आप Youtube Shorts Video बना सकते हैं।

आपको Shorts Video बनाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ता है।

अब आप सोच रहे होंगे अब Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए तो आप Youtube Shorts से Promotion करके, Product Review करके, Affiliate Marketing करके और ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप Youtube Shorts से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Full Article Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए ?

7. Share Market से

Share Market एक ऐसा Field है जिसमें कभी भी आपके जीवन की रूपरेखा बदल सकता है लेकिन आपको Share Market में जाने से पहले आपको Share Market के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए।

उसी के साथ साथ आपको Share Market में Invest करने के लिए आपके पास पैसे भी होना जरूरी है, तभी आप Share Market में काम कर सकते हैं लेकिन अगर आपको Share Market के बारे में हर चीज की जानकारी है तो आप Share Market में काम करके रातो रात करोड़पति भी बन सकते हैं।

तो अगर आपको Share Market के बारे में ज्यादा जानकारी है तो आप Share Market में अपना काम Start कर सकते हैं और उसमें पैसे कमाने के तरीके ढूंढ सकतें हैं ।

8. Google Adsense से

अगर आप Youtube, Google जैसे Platform में पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Google Adsense का Approval लेना  बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

तभी आप इन जैसे Platform में पैसे कमा सकते हैं। बिना Google Adsense के आप इन Platform में पैसे नहीं कमा सकते है।

Full Article Google Adsense से पैसे कैसे कमाए ?

9. Computer Center दुकान से

अगर आप गाँव में रहते हैं तो आप Computer Center खोल सकते हैं क्योंकि Computer Center की जरूरत हर किसी को रहता है।

चाहे वह पढ़ा लिखा हो या फिर वह पढ़ा लिखा ना हो हर किसी को Computer Center दुकान की जरूरत होती है क्योंकि अगर आप Computer दुकान खोल रहे हैं तो आप Computer दुकान में हर तरीके के काम कर सकते हैं।

अगर आप गाँव में Computer दुकान खोल रहे हैं तो आपको ऐसे जगह पर खोलना है जहां पर Computer Center दुकान की कमी है अगर आप ऐसे जगह में अपना Center खोल रहे हैं तो आपका कमाई दुगना हो जाएगा।

जैसे –  फॉर्म भरना, Photo कॉपी करना, Photo निकालना, प्रिंट करना आदि ऐसे काम है, जिन्हें आप Computer Center दुकान की मदद से कर सकते हैं।

10. रिपेयर दुकान खोल कर

अगर आप गाँव में रहते हैं और हर Season में काम करके पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो आप रिपेयर सेंटर दुकान खोल सकते हैं क्योंकि हर Product को कभी न कभी खराब होना जरूरी है और उस खराब चीज को सुधारने के लिए रिपेयर सेंटर दुकान की जरूरत बहुत ही ज्यादा है।

अगर आपको रिपेयर करने नहीं आता है तो आप पहले किसी दूसरे दुकान में जाकर उस काम को सीख सकते हैं। उसके बाद आप उस दुकान को खोल सकते हैं। इसमें भी आप हर तरीके का रिपेयर सेंटर खोल सकते हैं।

इनमें से बेहद प्रसिद्ध रिपेयर सेंटर है वाहन रिपेयर सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग सेंटर, मोबाइल एंड कंप्यूटर एसेसरीज रिपेयरिंग सेंटर और भी ऐसे बहुत सारे रिपेयरिंग दुकान जिसका चलन बहुत ही ज्यादा रहता है।

तो अगर आप गाँव में रहकर किसी ऐसे तरीके की तलाश कर रहे हैं जिसका जरूरत हर Season में रहता है तो आप इस प्रकार के रिपेयर दुकान खोल सकते हैं।

11. खेती करके

अगर आप गाँव में रहते हैं और गाँव में रहने के बावजूद अगर आपको खेती करने नहीं आता ये तो कभी हो नहीं सकता है तो अगर आप गाँव में रहते हैं तो आप खेती करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

आप हर प्रकार की खेती कर सकते हैं।

आप जिस भी प्रकार के खेती को सही ढंग से कर सकते हैं, वह आप कर सकते हैं क्योंकि खेती एक ऐसा जरिया है जिस काम को करके आपको आखरी में पैसा मिलना ही है तो अगर आप गाँव में रहते हैं तो यह भी बहुत आवश्यक और फायदेमंद काम है ।

आप हर Season में खेती कर सकते हैं, ऐसा नहीं है कि आप आधा Season खेती करें और आधा Season आराम करें । खेती का काम आप हर मौसम और समय में कर सकतें हैं ।

12. कपड़े की दुकान से

अगर आप गाँव में रहते हैं तो आप अपने गाँव में कपड़े का दुकान खोल सकते हैं क्योंकि गाँव के लोगों को कपड़े लेने के लिए बाहर जाना पड़ता है तो अगर आप अपने गाँव में ही कपड़े के दुकान खोलेंगे तो आपके गाँव के लोगों को कहीं और कपड़े लेने के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

उसी के साथ-साथ आपके आसपास की दुकान वाले भी कपड़े लेने के लिए आपके दुकान में आएंगे।

उसके साथ साथ अगर आप अपने दुकान में हर प्रकार के कपड़े रखते हैं तो आपको और खरीददार मिलेंगे जिससे आपको ज्यादा फायदा होगा क्योंकि अगर आपके पास कोई ग्राहक आता है और उसको उसकी जरूरत के सामान मिल जाता है तो वह व्यक्ति आपकी दुकान में और लेने आएगा

अगर आप गाँव में रहते हैं तो आप अपने गाँव में कपड़े का दुकान खोलकर एक अच्छा खासा Business कर सकतें हैं

13. किराना दुकान से

आज के समय में हर गाँव में चार से पांच दुकान रहता है तो अगर आप गाँव के हैं तो आप अपने गाँव में किराना दुकान खोल सकते हैं क्योंकि किराना दुकान रोज चलता है।

किसी ने किसी के यहां किसी चीज की कमी होती ही है तो अगर आप गाँव में रहते हैं तो आप यह काम भी कर सकतें हैं।

आप अपने किराना दुकान में जितने भी घर पर जरूरत की चीजें हैं, उन सभी चीजों को रखना पड़ेगा तभी आपका दुकान चल पाएगा और अगर आप अपनी दुकान में ज्यादा समान नहीं रख रहे हैं तो ऐसे में आपको दुकान कहां चलेगा।

अगर आपको अपना दुकान चलाना है तो आपको अपनी दुकान में ज्यादा से ज्यादा सामान रखना है, तभी आपका दुकान बेहद ही अच्छे ढंग से चलेगा।

14. ट्यूशन पढ़ाकर

अगर आप गाँव में रहते हैं तो आपको पता होगा की पढ़ाई का कितना समस्या रहता है।

वह लोग पढ़ाई करेंगे तो सिर्फ स्कूल में ही और गाँव में रहने वाले लोग कहीं बाहर कोचिंग पढ़ने के लिए नहीं जा पाते हैं तो अगर आप पढ़े लिखे हैं तो आप अपने गाँव की बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पढ़ाने का तरीका बच्चों को अच्छे से पसंद आता है तो आपकी ट्यूशन लेने के लिए और भी आसपास के गाँव वाले लोग आएंगे तो आप ट्यूशन पढ़ाकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

15. टेंट हाउस से

किसी के घर में कार्यक्रम होता है तो घर में टेंट लगवाते हैं तो अगर आप गाँव में पैसे कमाना चाहते हैं तो आप शहर से अच्छे-अच्छे टेंट खरीद कर रख सकते हैं।

क्योंकि अगर आपका टेंट अच्छा रहेगा तो आपके गाँव के लोग आकर टेंट को अपने घर के किसी कार्यक्रम में जरूर लगवा आएंगे तो अगर आप गाँव में पैसे कमाना चाहते हैं तो आप टेंट हाउस का दुकान खोल सकते हैं और उससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

16. मनरेगा के काम से

अगर आप गाँव में रहते हैं तो आप मनरेगा के बारे में तो जरूर जानते ही होंगे तो अगर आप गाँव में रहते हैं तो आप गाँव में रहकर मनरेगा काम को कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन यह काम आपके गाँव के ऊपर निर्भर रहता है कि आपके गाँव में काम करवाने के लिए काम है कि नहीं अगर आप गाँव में काम करवाने के लिए बहुत बहुत ज्यादा काम है तो आप मनरेगा में काम करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

  1. अगर आप घर बैठे Online पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास Internet और Android Mobile या Computer होगा तभी आप Online काम करके पैसे कमा सकते हैं।
  2. Online पैसे कमाने के मैंने जितने भी तरीके बताए हैं आप उन सभी तरीकों में बिना Investment के काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।
  3. अगर आप गाँव में Offline दुकान खोलकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको दुकान खोलने के लिए आपके पास पैसा होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

FAQ – गाँव में कमाई से जुड़े अतिमहत्वपूर्ण 6 सवालों के जवाब

Q1. Youtube से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चीजों की आवश्यकता होती है ?

Ans. अगर आप Youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक Android Mobile फोन उसके साथ साथ Internet की सुविधा होना बहुत ज्यादा जरूरी है। तभी आप Youtube में काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Q2. क्या बिना मोबाइल फोन के Offline काम नहीं कर सकते है ?

Ans. अगर आपके पास मोबाइल फोन नहीं है तो आप अपने Computer या Laptop इस्तेमाल कर सकते है।

Q3. क्या 18 साल के कम उम्र के लोग Online काम कर सकते हैं ?

Ans. बिल्कुल अगर आप उस काम को सही ढंग से कर लेते हैं। आप किसी भी उम्र के क्यों ना हो आप Online काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Q4. क्या Online काम करके महीनों के लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं ?

Ans. जी हाँ, आप Online में महीने के लाखों नहीं बल्कि करोड़ों भी कमा सकते हैं।

Q5. गाँव में बैठे बैठे बिना मेहनत किए पैसे कैसे कमाए ?

Ans. अगर आप गाँव में रहते हैं और आप बिना मेहनत किए पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने किसी घर को किराए पर दे सकते हैं और उससे आपको कहीं काम करने की जरूरत ही नहीं है आप बैठे बैठे महीने के पैसे कमा सकते हैं।

Q6. क्या गाँव में Computer की दुकान खोलना सही रहेगा ?

Ans. जी देखिए, यह आपके गाँव के ऊपर निर्भर है अगर आपका गाँव बहुत बड़ा है तो आप अपने गाँव में Computer दुकान खोल सकते हैं।

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments (2)

Comment...!!
  1. Sunil

    Thank you brother such Good Information

Leave a Comment