HDFC BANK में जॉब कैसे पाए – पूरी जानकारी [ 2023 ]

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी को HDFC BANK में जॉब कैसे पाएं के तरीके के बारे में बताएंगे अगर आप भी HDFC BANK में जॉब की तलाश कर रहे हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी को इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं कि आप इस तरीके से एसबीआई BANK में जॉब पा सकते हैं।

Hdfc Bank Me Job Kaise Paye Hindi - Digital Madad
Hdfc Bank Me Job Kaise Paye Hindi – Digital Madad

HDFC BANK प्राइवेट BANK है जो हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराता है जिस प्रकार दूसरे BANK में कर्मचारियों का काम होता है उसी प्रकार HDFC BANK पर भी विभिन्न प्रकार के कैटेगरी के अनुसार कर्मचारी होता है और उसकी एजुकेशन मार्क्स के अनुसार अलग-अलग स्थानों में काम को दिया जाता है

तो आपने भी BANK रिलेटेड कोर्स किया है और HDFC BANK पर जो पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को बिल्कुल ध्यान से पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आपको काफी कुछ जानकारी मिलने वाला है जिससे आप HDFC BANK में आसानी से जब पा सकते हैं।

तो चलिए हमारे इस पोस्ट का मुख्य उद्देश्य के बारे में आगे बढ़ते हैं कि आप किस तरीके से HDFC BANK में जॉब पा सकते हैं।

HDFC BANK में जॉब कैसे पाए

हमारे देश में विभिन्न प्रकार के प्राइवेट BANK में सरकारी BANK है जिनमे से HDFC BANK प्राइवेट BANK में आता है। HDFC BANK में हर प्रकार की सुविधाएं दी जाती है जिस प्रकार के दूसरे BANK में सुविधाएं मिलती हैं HDFC BANK में जॉब पाने के कुछ स्टेप हैं उस स्टेट को फॉलो करके आप HDFC BANK में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

1. HDFC BANK के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

HDFC BANK में जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको इससे ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है इस वेबसाइट का नाम HDFC करियर है।

2. व्यू ऑल जॉब पर क्लिक करे 

इसके ऑफिशल वेबसाइट में आने के बाद अब आपको व्यू ऑल जॉब ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद BANK के लिए जितने भी नौकरियां है वह सब दिख जाएगा।

3. एलिजिबिलिटी चेक करे 

उसी में आपको एलिजिबिलिटी, ग्रेजुएशन, एज इन सभी का रिक्वायरमेंट भी दिख जाएगा अगर आप इसके लिए एलिजिबल है। यह सभी जानकारी उस ऑप्शन में आपको मिल जाएगा।

4. जॉब को सेलेक्ट करे 

अब आपको अपने इंटरेस्ट के हिसाब से जॉब को सेलेक्ट कर लेना है कि आप HDFC BANK में किस प्रकार के जॉब को करना चाहते हैं।

5. अप्लाई नाउ

जैसे ही आप अपनी जॉब को सेलेक्ट कर लीजिए उसके बाद आपको अप्लाई नाउ का ऑप्शन मिल जाएगा उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपको अपना एक ईमेल आईडी सेट करना है। अपना ईमेल आईडी डालने के बाद नेक्स्ट का ऑप्शन मिल जाएगा उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

6. अपलोड डॉक्यूमेंट 

अब आपको अपना सर्पोटिंग डॉक्यूमेंट एंड ए यूआरएल डालना है इसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, ईमेल आईडी और कुछ नॉर्मल जानकारियां हैं इन सभी को आपको सही-सही भर देना है।

उसके बाद आपको अपने पढ़ाई से रिलेटेड जितने भी क्लास की डिग्रियां से जानकारियां पूछा है उन सभी को सही-सही भर देना है।

7. सेलेक्ट जेंडर 

अब आपको अपना जेंडर सेलेक्ट करना है अगर आप महिला है तो फीमेल को सेलेक्ट करना है और अगर आप पुरुष है तो मेल उसको सेलेक्ट कर देना है उसी के साथ ही आपको अपना डेट ऑफ बर्थ भी ऐड करके सबमिट पर क्लिक कर देना है।

इतना करते हैं HDFC BANK में जॉब के लिए सक्सेसफुली अप्लाई हो जाएगा फिर आपके सभी जानकारियां को HDFC BANK के अधिकारी द्वारा चेकिंग किया जाएगा।

8. रेडी इंटरव्यू 

जब आप संबिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके द्वारा भेजे गए सभी जानकारियां को बारीकी से चेक किया जाएगा जब BANK के अधिकारियों को आपका डॉक्यूमेंट पसंद आएगा फिर आपको आपके मोबाइल नंबर से कांटेक्ट करके आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

फिर आपको इंटरव्यू देनी है फिर अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं उसके बाद आप सक्सेसफुली HDFC BANK में जॉब का सकते हैं।

आप इन सभी स्टेप को फॉलो करके HDFC BANK में जॉब पा सकते हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं कि आप HDFC BANK के लिए किन-किन जगहों से जॉब को ढूंढ सकते हैं।

HDFC BANK में जॉब कैसे ढूंढे 

1. अधिकारिक वेबसाइट में जाकर

अगर आप HDFC BANK में जॉब पाना चाहते हैं तो आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है जिसमें आपको जॉब से रिलेटेड बहुत सारी जानकारियां मिल जाएगी। जैसे आप जॉब के लिए एलिजिबल है कि नहीं, जॉब पाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी, कितनी उम्र वाले लोग नौकरी कर सकते हैं। सभी की जानकारी आपको इसलिए ऑफिशल वेबसाइट में मिल जाएंगे। उसी के साथ ही आपको रजिस्ट्रेशन का भी ऑप्शन है इसके वेबसाइट पर मिल जाएगा इस तरीके से आप घर बैठे अपने मोबाइल से घर बैठे HDFC BANK जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

2. यूट्यूब चैनल के माध्यम से

आपको यूट्यूब में ऐसे बहुत से चैनल मिल जाएंगे जिनमें आपको HDFC BANK से रिलेटेड जॉब वैकेंसी के बारे में जानकारियां मिल जाएगी। आप वहां से HDFC BANK के लिए जॉब वैकेंसी इन की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। फिर आप वहां से ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त करके HDFC BANK मैं जॉब पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

3. Other वेबसाइट के माध्यम से

ऐसे बहुत से ब्लॉगर हैं जो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए एक वेबसाइट बनाए हुए होते हैं और वेबसाइट में लोग अपने जानकारी के अनुसार कंटेंट शेयर करते हैं तो आपको जॉब से संबंधित बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगे आप उन सभी वेबसाइट में जाकर HDFC BANK से रिलेटेड वैकेंसी ढूंढ सकते हैं। और फिर आप घर बैठे BANK में जॉब पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

HDFC BANK में कौन-कौन से जॉब कर सकते हैं

1. सुरक्षा कार्ड

आजकल सुरक्षा सबसे बड़ा महत्वपूर्ण कार्य होता है अगर आपका हट्टा कट्टा शरीर है तो आप HDFC BANK में सुरक्षाकर्मी का काम कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको ज्यादा एजुकेशन डिग्री की आवश्यकता नहीं है अगर आप कम पढ़े लिखे व्यक्ति भी हो तब भी आप HDFC BANK में सुरक्षा गार्ड का काम कर सकते हैं।

2. केशियर

किसी भी BANK में केशियर का काम महत्वपूर्ण होता है जो लोग BANK से पैसे निकालने जमा करने के लिए जाते हैं उन सभी काम को केशियर द्वारा ही किया जाता है। इसके लिए कंप्यूटर से संबंधित सभी जानकारियां होना चाहिए उसके बाद केशियर के लिए जॉब पा सकते हैं।

3. BANK मैनेजर

BANK में से बहुत से बड़े बड़े काम होते हैं उनसे भी काम को BANK के मैनेजर के द्वारा ही किया जाता है तो अगर आप HDFC BANK में एक अच्छा जॉब की तलाश कर रहे हैं तो BANK मैनेजर का जवाब कर सकते हैं जिसका वेतन महीने की अच्छा खासा होता है।

4. सफाई कर्मी

किसी भी जगह को साफ सुथरा रखने के लिए सफाई कर्मी की भी आवश्यकता होती है तो अगर आप ज्यादा पढ़ाई नहीं किए हैं फिर भी HDFC BANK में नौकरी करना चाहते हैं तो आप सफाई कर्मी का काम कर सकते हैं।

HDFC जॉब के लिए योग्यता

  1. कंप्यूटर संबंधी जानकारियां – HDFC के उच्च पद में नौकरी पाने के लिए कंप्यूटर संबंधित जानकारी होना जरूरी है।
  2. पढ़ाई पूर्ण होना चाहिए – अगर आप HDFC BANK में कोई अच्छा जॉब करना चाहते हैं तो आपका पढ़ाई पूरा होना चाहिए जैसे कि ग्रेजुएशन कंप्लीट जरूर करें।
  3. उम्र – किसी भी नौकरी को करने के लिए उम्र की भूमिका बहुत ही अधिक होता है तो आपको HDFC में नौकरी करने के लिए 21 से 30 वर्ष की आयु होना चाहिए।
  4. नागरिकता – भारत के BANK में जॉब करने के लिए भारत का निवासी होना जरूरी है।

FAQ – अतिमहत्वपूर्ण 4 सवालों के जवाब

BANK में लगने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए ?

BANK में नौकरी करने के लिए आपको ग्रेजुएशन कम्पलीट करना जरूरी है। उसके साथ ही कंप्यूटर संबंधित कोर्स भी करना जरूरी है।

HDFC BANK में सैलरी कितनी होती है ?

अगर बात हुई HDFC BANK के मैनेजर की सैलरी तो उसकी सैलरी कम से कम 30000 से लेकर ₹80000 तक होती है।

BANK में नौकरी लगने के लिए क्या करना चाहिए ?

किसी भी BANK में नौकरी लगने के लिए सबसे पहले आपको एप्लीकेशन के लिए आवेदन देना है उसके पास इंटरव्यू देना पड़ेगा इंटरव्यू देने के बाद जब पास हो जाएंगे फिर BANK में नौकरी लग सकते हैं।

क्या मैं 6 महीने में BANK नौकरी के लिए तैयारी कर सकता हूं ?

जी देखिए यह तैयारी के ऊपर निर्भर करता है अगर आप दिन रात एक लगाकर अपना पढ़ाई करते हैं तो हम आपको बता दें कि आप आसानी से 6 महीने में BANK की नौकरी के लिए तैयारी कर सकते हैं।

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको HDFC BANK में जॉब कैसे पाए से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर ऐसे ही Posts पढ़ना न भूलें ...!

Job Paye

Comments

Comment...!!

Leave a Comment