IPL से पैसे कैसे कमाए – Top 9 तरीके [ 2022 ]

दोस्तों आप आईपीएल के बारे में तो जरूर ही जानते होंगे हमारे भारत में आईपीएल के समय त्यौहार का माहौल रहता है और हर कोई आईपीएल देखना पसंद करता है लेकिन कई लोग आईपीएल को मनोरंजन करने के लिए देखते हैं तो कई लोग आईपीएल की मदद से कुछ पैसे कमाने के लिए देखते हैं।

IPL se Paise Kaise Kamaye - Digital Madad
IPL se Paise Kaise Kamaye – Digital Madad

जी हां आपने सही पढ़ा अगर आप आईपीएल की मदद से कुछ पैसा कमाना चाहते है तो आज की इस आर्टिकल में मैं आप लोगो को कुछ तरीके बताने वाला हु जिनके मदद से आप आईपीएल से पैसे कमा सकते हैं ।

आईपीएल क्या है ?

बहुत सारे लोग को आईपीएल के बारे में पता नहीं रहता है तो चलिए सबसे पहले हम आईपीएल के बारे में जानते हैं आईपीएल एक 20-20 प्रीमियर लीग है और इस वर्ष आईपीएल में 10 टीम खेलने वाली है।

और इस प्रतियोगिता को खेलने के लिए अलग-अलग देशों से खिलाड़ी आते हैं और यह आईपीएल इस वर्ष कुछ ज्यादा दिन तक चलेगा क्योंकि नए-नए टीम और जुड़ चुके हैं।

आईपीएल से पैसे कमाने का तरीका ?

आईपीएल से पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे हैं तो चलिए वह तरीका कौन कौन से है विस्तार से जानते हैं –

1. Dream11 –

अभी के समय में dream11 को कौन नहीं जानता और अगर इसके बारे में नहीं जानते हो तो चलिए मैं बताता हूं dream11 एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म है। इसकी मदद से आप घर बैठे महीनों के लाखों कमा सकते हैं।

और बहुत सारे लोग लाखों कमा भी रहे हैं तो यह थी dream11 के कुछ बेसिक जानकारी तो चलिए अब हम जानते हैं इस से पैसे कैसे कमाए –

आपको आईपीएल से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इस app के अंदर पैसे डिपाजिट करना पड़ेगा। आप अपने हिसाब से डिपाजिट कर सकते हैं।

 इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए ?

 Google से पैसे कैसे कमाए ?

 Blogging से पैसे कैसे कमाए 

उसके बाद उसमें पैसे add करने के बाद आपको अपना एक टीम बनाना होता है और आप अपने हिसाब से टीम बना सकते हो और अगर आपका टीम अच्छा प्रदर्शन करके उस मैच को जीत जाता है जिस टीम को आप बनाए हो तो आपको रैंक के हिसाब से पैसा मिलेगा।

और यह रैंक मैच की खत्म होते ही थोड़ी देर बाद बता दिया जाता है ।तो अगर आपका रैंक जितना अच्छा होगा उतना ज्यादा आप पैसा कमा सकते हो तो चलिए अब इस app को डाउनलोड करने का process जान लेते हैं।

Dream11 app को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Crome app ओपन करना है।

उसके बाद उसमें आपको टाइप करना है dream11 आपको फर्स्ट पेज में उसका official site मिल जाएगा उसमें आपको क्लिक करना है।

उसके बाद आपको एक डाउनलोड करने का optionमिलेगा।

आप डाउनलोड पर क्लिक करके dream11 app को डाउनलोड कर सकते हैं।

2. Mpl से –

तो एमपीएल app बहुत ही बड़ा ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्म है। इस app में आपको बहुत प्रकार के गेम देखने को मिल जाते हैं।आप उन सभी गेम को खेल कर पैसा कमा सकते हो

और इसमे आपको आईपीएल का भी option मिलता है पैसे कमाने के लिए और यह app भारत का नंबर वन app माना जाता है पैसे कमाने के लिए तो चलिए अब हम जानते हैं आईपीएल से पैसे कैसे कमाए –

आप को आईपीएल से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इस app के अंदर कुछ पैसे डिपाजिट करना होगा या फिर आप किसी के लिंक से डाउनलोड करते हो तो आपको कुछ पैसे आपके अकाउंट में देखने को मिल जाएंगे।

अब आपको अपना एक टीम बनाना है, पर यह टीम को आप मैच शुरू होने के पहले तक बना सकते हो मैच शुरू होने के बाद आप अपना टीम नहीं बना सकते है।

तो उसके बाद अगर आपका खिलाड़ी अच्छा खेल खेलता है और आपका टीम भी जीत जाता है तो आप लाखों भी कमा सकते हो यह आपके पॉइंट के ऊपर निर्भर रहता है।

इस app को डाऊनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको google में mpl लिखकर सर्च करना होगा।

उसके बाद आपको इसके official site में चले जाना है।

 Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए ?

 मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

 YouTube से पैसे कैसे कमाए ?

उसके बाद आपको डाऊनलोड करने का option देखने को मिल जाएगा ।

3. Hala play – 

ये app आईपीएल से पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छा option रहेगा, क्योंकि इस app को ज्यादातर क्रिकेट के लिए ही उपयोग करते हैं और आप इस आप से महीने के बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

 इस app से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसमें आपको कुछ पैसे डिपाजिट करना होगा। उसके बाद आपको अपना एक अच्छा सा टीम बना लेना है जिस पर आपको भरोसा हो यह टीम आज मैच जीतेगा उस दिन आपको अपना अच्छा अच्छा खिलाड़ी select करना है।

ताकि आपका पैसे नुकसान मत हो और वह मैच जीत जाए अब टीम बनाने के बाद अगर आपका टीम मैच जीत जाता है तो आप ऐसे करके अच्छा पैसा कमा सकते हो और आपको आपकेpointके हिसाब से पैसे मिलते हैं ।

इस app को डाउनलोड करने के लिए आपको google cromeमें हाला प्ले करके सर्च करना है।

सर्च करने के बाद आपको बहुत सारे website मिल जाएंगे।

आप वहां से इस app को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप अगर इसकी website से ही काम चला कहते हैं तो आप चला सकते हो।

4. Youtube channel बना कर –

अभी के समय में ज्यादातर लोग youtube में अपना चैनल बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं तो अभी आईपीएल का सीजन है तो आप आईपीएल के बारे में एक चैनल बना सकते हो।

आप उस चैनल में live score बता सकते हो या फिर उस दिन कौन सा मैच होने वाला है वह बता सकते हो। और आप कौन से खिलाड़ी किस दिन अच्छा खेला आप उस चीज को भी बता सकते हो।

क्योंकि हर व्यक्ति के पास पूरा मैच देखने का time नहीं रहता है तो वो लोग यूट्यूब में वीडियो देखकर जान लेते हैं। तो अगर आप भी अपना एक youtube चैनल बनाकर आप आईपीएल से reletedजितने भी वीडियो बनता है।

  Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ?

 Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

  फेसबुक से पैसे कैसे कमाए ?

आप वह बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो क्योंकि अभी के समय में youtube का क्रेज़ बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो आप एक youtube चैनल बनाकर आईपीएल से पैसे कमा सकते हैं ।

5. ब्लॉग बनाकर –

आप अपना खुद का website बनाकर आईपीएल से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। मतलब आप अपनी website में आईपीएल से releted जितने भी न्यूज़ है आप अपने website में बता सकते हैं।

आप अपने websiteमें आज कौन-कौन सी टीम का मैच होने वाला है, किस खिलाड़ी ने कितने विकेट लिया, किस खिलाड़ी ने कितना ज्यादा रन बनाया और भी ऐसे बहुत सारी न्यूज़ मिलते हैं।

आईपीएल जगत की दुनिया में तो अगर आप आईपीएल से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपना एक खुद का website बना सकते हैं। क्योंकि website में आपको बहुत ज्यादा पैसा मिल सकता है।

अगर आप अच्छे ढंग से काम करोगे तो और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हो तो यह करेगा भी काफी अच्छा है आईपीएल से पैसा कमाने के लिए।

6. My circle 11 –

अगर आप आईपीएल से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए My circle 11 बहुत ही अच्छा रहेगा क्योंकि अगर आपको एक अच्छा टीम बनाने आता है और आप कौन जीत सकता है जी अगर आप सही ढंग से अंदाजा लगा सकते हो तो यह अब आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा ।

क्योंकि आपको इससे पैसे कमाने के लिए इसमें एक टीम बनाना पड़ता है। और अगर आपका टीम जीता है तो आपको आपके पास के हिसाब से पैसे मिलते हैं ।

तो अगर आप एक अच्छा टीम बना सकते हैं तो आप My circle 11 का उपयोग करके आईपीएल से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

7. Baalebazzi –

आईपीएल से पैसे कमाने के लिए बल्लेबाजी भी एक बहुत ही अच्छा साधन है आप इसकी मदद से आईपीएल से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जैसा My circle 11 में आपको जिन जिन चीजों को ध्यान में रखना है सेम चीज आपको बल्लेबाजी में भी रखना होगा क्योंकि इसमें भी आपको एक टीम बनाना होता है।

और अगर आपका टीम अच्छेpoint के साथ उस मैच को जीत जाता है तो आप अपने pointके हिसाब से पैसे कमा सकते हैं तो यह तरीका भी काफी अच्छा है आईपीएल से पैसे कमाने के लिए।

8. फैंटास्टिक क्रिकेट App 

आप को आईपीएल से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे platform मिलते हैं वैसे ही उसी प्रकार से फैंटास्टिक क्रिकेट app बहुत सारे हैं चलिए हम कुछ फैंटास्टिक किक्रेट app के बारे में जान लेते हैं dream11, mpl, hala play, my circle app, ballebazzi,paytm first game,आदि और भी ऐसे बहुत सारे फैंटास्टिक क्रिकेट app है

9. आईपीएल गेम

अगर आपको game खेलना पसंद है और आप आईपीएल gameखेलना चाहते हैं तो आप प्ले स्टोर में आईपीएल game सर्च करके गेम को डाउनलोड करके खेल सकते हैं।

 पैसे कमाने वाले Mobile Apps

 PayTM से पैसे कैसे कमाए ?

 मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

आपको बहुत ज्यादा वहां पर आईपीएल गेम देखने को मिल जाएंगे आपको जो भी गेम को डाउनलोड करना है उस आईपीएल गेम को डाउनलोड करके खेल सकते हैं। अगर आप आईपीएल गेम को online खेलना चाहते हैं

तो आपको plastore में आईपीएल गेम ऑनलाइन करके search करना है और अगर आप आईपीएल गेम को ऑफलाइन खेलना चाहते हैं तो आईपीएल गेम ऑफलाइन करके सर्च करना है और आपको आईपीएल से releted जितने भी गेम है आपको प्ले स्टोर में मिल जाएंगे।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें – 

  1. अगर आप इन सभी प्लेटफार्म में अपना पैसा नहीं लगाना चाहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ refer करके भी अपने अकाउंट में अच्छा खासा पैसा ऐड कर सकते हैं ।
  2. अगर आप इन सभी प्लेटफार्म में पहली बार अपना अकाउंट बनाएंगे तो आपको कुछ पैसे बोनस के रूप में फ्री देखने को मिलते हैं और यह सुविधा सिर्फ नया अकाउंट बनाने वाले को ही मिलते हैं।
  3. अगर आप अपना टीम बनाना चाहते हैं तो टीम बनाने के लिए आपके खाते में पर्याप्त बैलेंस होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं रहेगा तो आप टीम ही नहीं बना सकते हैं।
  4. अगर आपको अपने टीम बनाना है तो आप मैच होने के पहले बना सकते हैं जैसे ही मैच स्टार्ट होगा उसके बाद आप अपने लिए टीम नहीं बना सकते हैं।
  5. आपको किसी भी फ्रॉड साइट में जाकर या फिर कोई फ्रॉड app्लीकेशन में जाकर अपना पैसा इन्वेस्टमेंट नहीं करना है क्योंकि इसमें आपका पैसा बर्बाद हो सकता है तो सबसे पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी करने के बाद आप उसमें पैसा लगाना है।
  6. अगर आपको ऐसे काम के बारे में पता नहीं है तो सबसे पहले आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी करने के बाद इसका उपयोग करें नहीं तो आप दुविधा में भी पढ़ सकते हैं। 
  7. अगर आप यूट्यूब चैनल में आईपीएल से releted वीडियो बनाना चाहते हैं तो आप आईपीएल की पॉलिसी के हिसाब से अपने वीडियो में बताना है और आप अपने यूट्यूब चैनल में आईपीएल का लाइव प्रसारण नहीं कर सकते हैं और अगर करते हैं तो यह यूट्यूब के कम्युनिटी गाइडलाइन का खिलाफ होता है तो इन्हें जरूर ध्यान में रखें।

FAQ – Ipl से कमाई से जुड़े 7 अतिमहत्वपूर्ण सवालों के जवाब

Q1. क्रिकेट मैच में पैसे कैसे लगाते है ?

Ans. आपको क्रिकेट मैच में पैसे लगाने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म मिल जाते है जिसमे आप जिसमे आप पैसे लगाकर पैसे कमा सकते हो क्रिकेट मैच में पैसे लगाने के लिए आपको अपना एक टीम बना लेना है उसके बाद आपका टीम जीत जाता है तो आपको तुम्हारे रैंक के हिसाब से पैसे मिलेगा ।

Q2. एमपीएल से पैसे कैसे कमाये ?

Ans. एमपीएल से पैसे कमाने के लिए आपको एक टीम बना लेना है उसके बाद अगर आपका टीम अच्छा प्रदर्शन करने के साथ साथ जीतता है तो आप ऐसे करके एमपीएल से पैसे कमा सकते हो ।

Q3. ड्रीम 11 गेम से पैसे कैसे कमाये ?

Ans. ड्रीम 11 से पैसे कमाने के लिए आपको सुरुआत में पैसे लगाना पड़ेगा उसके बाद आप जो पैसे ऐड किये हो उस पैसे से आपको एक टीम बनाना है अगर आपका टीम जीत जाता है तो आप ड्रीम 11 से पैसे कमा सकते हो ।

Q4. क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए app ?

Ans. क्रिकेट से पैसे कमाने वाले बहुत सारे app्स हैं इनमें से फेमस dream11 my sircle mpl ऐसे बहुत सारे app्लीकेशन है जिनकी मदद से आप आईपीएल से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

Q5. Dream11 से पैसे कैसे कमाए ?

Ans. आप dream11 से refer करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं मतलब आपके रेफर कोड की मदद से जो अपना अकाउंट बनाएगा तो आपको उसके बदले कुछ पैसे मिलेंगे ऐसे करके आप dream11 से पैसे कमा सकते हैं। 

Q6. पैसे जीतने वाला गेम कौन सा है ?

Ans. पैसे जीतने वाला गेम बहुत सारा है इनमें से भेजना है mpl winzo big cash ऐसे बहुत सारे app हैं जिनकी मदद से आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

Q7. आईपीएल का मालिक कौन है ?

Ans. आईपीएल का मालिक बीसीसीआई और ललित मोदी है आईपीएल का आईडिया ललित मोदी ने ही दिया है लेकिन आईपीएल को ऑर्गेनाइज बीसीसीआई द्वारा किया जाता है।

Written by

तो दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसे लगी, अगर आपको "" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें, बहुत बहुत धन्यवाद...!

Comments

Comment...!!

Leave a Comment