Signal App को Download कैसे करें ? – 3 आसान Steps [ 2021 ] – How to Download Signal App in Hindi

नमस्कार दोस्तों,  आजकल आप Signal App का नाम बहुत सुन रहे होंगे.  यह खासकर तब से अधिक Popular हुआ है जब से Elon Musk ने अपने Tweet में Use Signal के बारे में कहा है क्योंकि अभी हाल में ही WhatsApp ने कहा है कि वो अपनी Privacy और Policy को Change कर रहे  हैं .

लेकिन यह Whatsapp की नई Privacy लागू होने से पहले ही चर्चा का विषय बन गया है  और लोगो ने WhatsApp पर बहुत तरह के इल्जाम भी लगाने शुरू कर दिए है और कई बड़े Media Houses ने तो यहाँ तक कह दिया है कि ये लोगो के Data को केवल अपने फायदे के लिए किसी के साथ भी Share कर सकते है और इसमे अब Security जैसी कोई भी चीज़ नही रह गयी है.  

Signal App ko Download kaise kare - How to Download Signal App in Hindi .

ऐसे में WhatsApp की तरफ से भी एक बयान जारी किया गया है  जिसमे की उन्होंने बताया कि वो अभी भी किसी का Data पढ़ या देख नही सकते है और आप जो भी Calls या CHAT करते है वो पूरी तरह से end to end Encrypted रहेगा.  

तो चलिए अब विस्तार से Signal App के बारे में जानते है कि  Signal किस प्रकार का Messaging App है और आप इसको Download कैसे इस्तेमाल कर सकते है ?

.

Signal App क्या हैं – What is Signal App in Hindi

Signal  एक Messaging App है जो कि  WhatsApp  और  Telegram  की तरह ही है और आपको इसमे बहुत से प्रकार के नए Features भी देखने को मिलते है.  Signal App में आपको True end to end encryption भी  देखने को मिलता है.  

और जब आप किसी को Signal App के द्वारा Message या Call करते है तो आपका Data पूरी तरह से Encrypted Form में Travel करता है और Signal के Data Base में भी Encrypted Form में ही Store होता है  जिसे कोई भी पढ़ नही सकता है.  

और यह केवल उसी Number पर Decrypt होता है, जिस Number पर Data को भेजा गया है और इनकी Policy भी ऐसी है जिसमे की ये आपका Data कभी भी किसी के साथ Share नही करेंगे.

Signal App को  Signal Foundation  ने Develop किया है  और इसके Developers का कहना है कि Signal हमेशा के लिए Free App रहेगा और हम Non Profit Company की तरह ही काम करेंगे.  

लेकिन जैसा कि आपको पता है कि हर चीज़ को चलाने के लिए पैसों की जरूरत होती है तो इनको भी अपने Servers को इंटरनेट पर Online और Maintain करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है जो कि ये Donation के द्वारा Collect करते है.  

तो यदि आपको भी अपनी Privacy की चिंता है तो आप इस App को जरूर Use करे और इनको Support करने के लिए कुछ Donation भी जरूर दे. 

Signal App को Download करे – How to Download Signal App in Hindi

अगर अब आप इसकी इतनी खूबियों को जानने के बाद Signal App को Download करने की सोच रहे है तो चलिए अब आपको यह भी बता देते है कि Signal App को आप कैसे Download कर सकते है –

Android में Signal App को कैसे Download करे –

  • सबसे पहले आप अपने Mobile Phone Play Store को Open करे. 
  • अब Search के जाकर Signal App को Type करे.  
  • आपके सामने Signal App जाएगा.  उस पर Tap करे. 
  • अब INSTALL वाले Button पर Click करे.  

IPHONE में Signal App को कैसे Install करे –

  • IPHONE में Signal App को Download करने के लिए आप App Store पर जाए. 
  • अब यह Signal App को Search करे. 
  • अब आपके सामने Signal App जायेगा.  आप इस पर Tap करके Download कर ले. 

Computer में Signal App का इस्तेमाल कैसे करे –

  • Computer में Signal App को इस्तेमाल करने ले लिए आपको Signal.org पर जाना है. 
  • यहाँ आप Signal को Windows या Mac के लिए Download कर ले.  और उसे Computer में Install कर ले. 
  • फिर बताए गए Process को Follow करके आप इसे Use कर सकते है. 

Signal App पर Account कैसे बनाएं – How to Create an Account in Signal App in Hindi

Signal App में Account बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है.  

अगर आप ने Signal App को Download कर लिया है तो चलिए अब आपको Account कैसे Create करते है Signal App में इसके बारे में भी जान लेते है. 

  • सबसे पहले आप अपने Phone में Signal App को Open करे. 
  • अब आप Open होने के बाद आपसे यह App कुछ Permission मांगेगा, जो कि Contact, Storage और Camera का होगा तो आप उसे इन तीनो चीज़ों की Permission दे दे. 
  • Permission देने के बाद आप अब Continue Button पर Click करेंगे. 
  • अब Next पेज खुल जायेगा जहाँ सबसे पहले आपको अपना Country Choose कर लेना है और अपना Phone Number भर देना है जो भी आप Number Use करना चाहते है.  अब आप नीचे Next Button पर Click कर दे. 
  • अब Next Step में आपके Phone Number पर एक OTP आएगा  जिसे आपको यहाँ भरना है और फिर Next Button पर Click कर दे. 
  • अब आपको यहाँ अपना Name और अपनी Photo लगाने का Option दिखाई देगा तो यहाँ आपको अपना FIRST NAME भरना जरूरी है.  वरना आप इस के आगे Continue नही कर पाएंगे. 
  • Name और Profile Photo Choose करने के बाद, अब आपको 4 Number का PIN Set करने को कहा जायेगा. 
  • यह PIN आपको कई प्रकार की Security देता है  जिसमे पहला है कि आपको Account में LOGIN करने के लिए इस 4 DIGIT के Pin को Enter करना होगा यदि आप App को Uninstall करके फिर से Install करते है तो यह PIN LOGIN के तौर पर डालना होगा.  यहाँ तक के जो आपका Data Phone में Store होगा वह भी Encrypted Form में होता है जोकि इस PIN के द्वारा ही Decrypt होगा. 
  • तो आप अपना PIN बना ले और उसे हमेशा याद रखे. 
  • Pin Set करने के बाद जब आप Next पर Click करेंगे तो आप अपने App में LOGIN हो जायेगे  और इसका Interface भी Same WhatsApp की तरह ही है. 
  • अब आप चाहे तो इस App को Default messaging App के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है जिससे कि आप Direct sms किसी भी Number पर भेज सकते है लेकिन उसके जो भी Standard Charges होते है वो आपको Sim Operator की तरफ से Charge किया जाएगा और यह Message Encrypted भी नही रहेगा क्योंकि इसको Operator के द्वारा Send किया जा रहा है लेकिन Signal तो Signal App सभी Messages सुरक्षित है. 

ध्यान देने योग्य बातें

  1. Signal App पूरी तरह से Secure App है  जिसमे DATA को कई तरीकों से Secure किया गया है. 
  2. इसमे आपको WhatsApp जैसे कई Features देखने को मिलते है  जैसे कि Group Chat और SMS
  3. यह अपने Server पर आपके Data को केवल 1 MONTH के लिए Store करते है  जो कि पूरी तरह से Encrypted रहता है  और 1 Month बाद ये  खुद Destroyed हो जाता है. 
  4. इसमे आप VIDEO CALL भी कर सकते है जो कि पूरी तरह से Secure होता है. 
  5. इसमे आप अपने Data का Backup बना सकते है जो कि Encrypt रहता है. 
  6. Signal App में आपको Messaging Disappear का भी Option देखने को मिल जाता है. 
  7. यह Company पूरी तरह से Donation पर चलती है. 

FAQ – अतिमहत्वपूर्ण 7+ सवालों के जवाब

Signal App को Computer में  कैसे Download करे ?
Signal App को किसी भी Computer में Download करने के लिए आप Signal.org पर जाकर Download कर सकते है. 
क्या Signal App को Computer में इस्तेमाल कर सकते है ?
जी हाँ, आप Signal App को Windows और Mac दोनों में ही इस्तेमाल कर सकते है  लेकिन इसके लिए भी आपको Mobile Number की आवश्पयकता पड़ेगी .
Signal App क्यो इतना खाश है ?
यह App अपने बेहतरीन Security Features के कारण जाना जाता है  जो कि किसी अन्य प्रकार के Messaging App में इतना अधिक नही देखने को मिलता है. 
क्या Signal App में upi payment option मौजूद है ?
नही, Signal App में आपको UPI Payment की शुभिधा देखने को नही मिलती है. 
क्या Signal App को Mac में इस्तेमाल कर सकते है ?
जी हाँ, आप Signal की Website पर जाकर MAC के लिए Signal को Download कर सकते है  और इसका  इस्तेमाल कर सकते है. 
क्या Signal App में भी messaging disappear का option मिलता है ?
हाँ, आपको Signal में भी Message Disappear का OPTION मिलता है  जिसके आप Settings में जाकर activate कर सकते है. 
Signal App को कौन सी Company own करती है. 
Signal App को Signal Foundation OWN करता है  जो कि  एक Non Profit Organization है. 
क्या Signal को बिना phone के इस्तेमाल कर सकते है. 
हाँ, कर सकते है लेकिन आपको उसके लिए भी Phone Number की जरूरत पड़ेगी जो कि OTP को Confirm करने के लिए आपको Phone की जरूरत पड़ेगी ही.  लेकिन यदि आपके पास Smart Phone नही है तो भी आप इसे Computer में Feature Phone के द्वारा Use कर सकते है. 

Conclusion

Whatsapp में आपकी Device, Location, IP Address और भी कई प्रकार के Data को Facebook के साथ Share करेंगे लेकिन हो सकता है कि ये सिर्फ Facebook तक ही सीमित रहे और अन्य Companies के साथ भी आपके Personal Data को Share करे.  

ऐसे में आपके पास कुछ दूसरे Apps ही रह जाते है जो कि आपकी Security को बचा कर रख सकते है जो कि Telegram और Signal App है जिसमे Signal App अभी तक सबसे Secure माना जा रहा है. 

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Signal App Download" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments

Comment...!!

Leave a Comment