Signal App क्या है ? मालिक, फायदे, नुकसान [ 2021 ] – What is Signal App in Hindi

16 जनवरी, 2021 20:34 IST

Signal App  भी दुसरे Scial Messenging App की तरह एक Private Messenging App है जिसमे Whatsapp की तरह वो सारे Services मिलते हैं जो आप Whatsapp में कर पातें हैं लेकिन इसकी ख़ास बात यह है की Signal App सिर्फ आपका Mobile Number बस Use करता है .

लेकिन वही अगर हम Whatsapp App की बात करें तो इसमें आपके 16 अलग-अलग Information Data Store होतें हैं जिसमे आपका Location और IP Addrees भी शामिल है जिसको लेकर Whatsapp ने Tweet किया है .

Whatsapp Replay Related To Privacy Policy - Digital Madad
Image Credit – Whatsapp Twitter

जब से Whatsapp ने अपने Privacy Policy में बदलाव किया है और इसे अपने User को Accept करने के लिए मजबूर कर रहा है तब से लोग Whatsapp को बैन करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि अगर आपने उनका Privacy Policy Accept नहीं किया तो आपका Whatsapp  बंद हो जाएगा

और इसी बीच Signal App ने बाजी मारी है जिसे लोग Whatsapp के Alternative के तौर पर Use करना शुरू कर दिया है तो चलिए जानते हैं Signal App के बारे में वह सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ जो आपके लिए आवश्यक है.

Advertisement

Signal App क्या है – What is Signal App in Hindi

Signal App kya hai - What is Signal App in Hindi - Digital Madad

Signal App  एक उभरता हुआ बेहतरीन Private  Messenging App है जिसे लोग अब Whatsapp के विकल्प के तौर पर ले रहे हैं. Signal App को जो बात सबसे खास बनाती है वह इसका Privacy Feature क्योंकि इस App  में सिर्फ आपका Mobile Number ही Store होता है.

Signal App भी Whatsapp की तरह ही एक Messenging App है जिसमें  भी आप वह सभी काम बड़ी आसानी से कर पाएंगे जो काम आप Whatsapp App में करते है.

जैसे मैसेज करना, ग्रुप बनाना, Voice और Video Calling करना और भी बहुत कुछ और इस के लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर का ही Access देना होता है और  इसके अलावा आपका कोई Personal Data Store नहीं होगा .

अब बहुत सारे Whatsapp Users जिनको Whatsapp की नई Policy पसंद नहीं है वह Signal App पर Shift हो रहे हैं

क्योंकि दुनिया के कई बड़े बड़े दिग्गज भी यही App Use करना पसंद कर रहे हैं जैसे Elon Musk ने तो Tweet तक कर दिया की Signal Use करो .

Signal App किस देश की कम्पनी  है  ?

Signal App Signal Foundation का ही Product है और यह एक American कंपनी है . इस App के Founder Brian Acton और Moxie Marlinspike भी American Entrepreneur और Computer Programmer है.

America एक Highly Developed Country है और दुनिया के सबसे ज्यादा Billionaires भी America में ही रहते हैं.

हर साल America में बहुत सारी नई नई Apps Launch होती रहती है जो कि बाद में दुनिया भर में Famous हो जाती है जैसे कि Facebook और Whatsapp.

इसे Download कैसे करें ?

अगर आप इस App को Download करना चाहते हैं तो यह आपको Easily,  Google Play Store में मिल जाएगी, वहां से आप इसे Download करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह App Apple Store में भी Available है जिससे कि Apple Users भी इसे Download कर सकते हैं .

जब आप इसे Play Store से Download करके Install कर लेंगे तो आपको अपने Mobile Number से इसमें Register करना होगा.

यह सारी Processing पूरी होने के बाद आप इसको इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है.

Signal App को किसने बनाया  है और इसका मालिक कौन है ?

इस App को  Whatsapp  के Co-founder  Brian Acton  और Signal Messanger के CEO  Moxie Marlinspike  के द्वारा बनाया गया है. साल 2017 में Brian Acton ने Whatsapp को Left कर दिया था जब Facebook ने Whatsapp को $19 Billion में Purchase कर लिया था.

Signal App को  Signal Foundation  और Signal Messenger ने Develop किया गया है. Signal Foundation एक Non-Profit Organization है, जिसे कि 10 जनवरी 2018 को बनाया गया था.

इसके बाद उन्होंने Whatsapp जैसी ही एक और App बनाने के लिए Signal में Funding की. Funding के तौर पर उन्होंने Signal Foundation को $50 Million दिए थे.

इस App का सिर्फ एक ही Motive है कि Users को एक ऐसी Messenger App दी जाए जिसमें उन्हें पूरी Privacy मिले.

Signal App से जुड़े कुछ अजीबोगरीब तथ्य

  1. Signal App को भी Whatsapp के Founder Brian Acton के द्वारा ही बनाया गया है.
  2. 2017 में Brian Acton ने Signal Foundation में $50 Million की Funding की थी और हाल ही उन्होने करके कहा है कि वो आगे Future में भी Signal Foundation में और Funding करेंगे.
  3. Elon Musk ने भी 2017 में Signal App में Funding की थी और हाल ही में उन्होंने Twitter Post के Comments में कहा कि वह आगे चलकर Signal App में और भी ज्यादा Funding करेंगे और वह दुनिया के सबसे अमीरों में से एक है.
  4. जब Whatsapp ने अपनी Privacy Change का Update Announce किया तो उसी हफ्ते से Signal App के Downloads बहुत ज्यादा बढ़ने लगे और उसी के चलते Signal अपने Tweet करके बताया कि ज्यादा Download होने की वजह से उनके Server भी Down चले गए हैं.
  5. Tesla कंपनी के CEO Elon Musk ने अपने Twitter Account में Signal App के बारे में एक Tweet की थी, जिसके बाद से उसके Download बहुत ही ज्यादा बढ़ गए हैं और यह Tweet उन्होंने Whatsapp की Privacy Announcement के बाद की थी.
  6. Signal App Signal Foundation के द्वारा बनाई गई है जो कि एक Non-Profit Organization है.

Signal App के और बेहतरीन Features  ?

  1. Security Issues

Security के मामले में Signal App को Whatsapp से बेहतर माना जा रहा है और इसमें काफी ऐसे Features है जो इसे Whatsapp से अलग बनाते हैं

सबसे पहले बात करें Whatsapp Data और Chats की तो Whatsapp यह सब डाटा  Facebook  के साथ शेयर करता है .

Signal App आपका Data किसी भी कंपनी या वह खुद भी Save नहीं करते और यह Data सिर्फ आपके तक ही सीमित रहता है.

  1. Secure Chat

Signal App में जब आपको कोई मैसेज भेजता है तो वह मैसेज को भी Decode करना पड़ता है.  मतलब कि Whatsapp की तरह मैसेज Direct Show नहीं होते हैं .

जब आप उस Message पर Click करते हैं तब वह Message आपको Show होता है .  Signal App का यह Feature बहुत बढ़िया है जो कि आपको दूसरी Apps जैसे Whatsapp और Telegram में नहीं मिलता है.

  1. Automatically Deletes Old Messages

Signal App में पुराने Messages Automatically Delete हो जाते हैं, जबकि आपको Whatsapp में उन सारे Messages को खुद Delete करना पड़ता है .

Signal App में आप Messages को Delete करने का समय भी Set कर सकते हैं कि कितने समय तक का Message Delete हो जाना चाहिए और इसी Time के हिसाब से ही आपके Messages Delete हो जाते हैं.

  1. Personal Data Security

Signal App Users के Personal Data को Save नहीं करता है, यह सिर्फ User का मोबाइल नंबर ही Store करता है.

जबकि जब आप Whatsapp या फिर Telegram का इस्तेमाल करते हैं तो इनमें आपका Personal Data यह Companies खुद Store करती हैं.

  1. Note to Self Feature

यह Feature Signal App के द्वारा बनाया गया है जो कि Whatsapp में नहीं है.

इस Feature के मुताबिक आप अपने आप को भी मैसेज भेज सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको खुद का एक अकेले का Group बनाना होगा जिसमें आप खुद को मैसेज कर सकते हैं ऐसा Feature आपको किसी और App में देखने को नहीं मिलेगा.

  1. Data Linked to You Feature

यह Feature भी बिल्कुल नया है जो कि Signal App के द्वारा ही Launch किया गया है .

इस Feature में Chatting करते समय Screenshot नहीं लिया जा सकता है जो कि एक बहुत ही बढ़िया Feature है इससे आपकी Chat की Security और भी Strong हो जाती हैं.

  1. Set a PIN

Signal App में आप ज्यादा Security के लिए एक PIN भी Set कर सकते हैं, ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपके Account को इस्तेमाल ना कर पाए जबकि Whatsapp में आपको ऐसा Feature देखने को नहीं मिलेगा.

  1. Group Feature

Signal App में Gropus के लिए भी एक अलग Feature है .  इसमें Whatsapp की तरह आपको कोई भी किसी Group में Add नहीं कर सकता है .

अगर कोई आपको Group में Add करना चाहता है तो उसे पहले एक Invite भेजना पड़ता है जिसे Accept करने के बाद ही आपको कोई किसी Group में Add कर सकता है.

  1. Group Calling

यह Feature Whatsapp में तो बहुत पहले से है लेकिन Signal App में इसे हाल ही में शुरू किया गया है जिससे कि आप Groups के सभी लोगों को एक साथ Call करके बात कर सकते हैं.

  1. Relay Call Feature

किस Feature के मुताबिक जब आप किसी को Call करते हैं तो उसे आपका IP Address पता नहीं चलता है.

यह एक तरह का VPN की तरह काम करता है जिससे आपको बहुत ज्यादा Security मिलती है.

Signal App के नुकसान

  1. जब आप Signal App Use करते हैं और अगर उसका कोई भी Update Release होता है तो आपको उसी वक्त उस Update को Download करना पड़ता है और बिना Update किए इस App को Use नहीं कर सकते . अगर आप ऐसे आपको कभी कभी Use करते हैं तो आपको हर बार Update आने पर इसे Update करना पड़ेगा.
  2. Signal App को ज्यादा लोग Use नहीं करते क्योंकि यह हाल ही Trend में आई है तो इसके बारे में ज्यादा लोगों को पता भी नहीं है.
  3. Signal App में काफी Minor Bugs और Glitches भी हैं और Specially जो कि IOS Version है.
  4. अगर आप इसे Desktop या iPad में इसे As a Web Use कर रहे हैं तो जब भी आप Signal App को Update करेंगे तो आपको हर बार QR Code को Re-Sync करना होगा.
  5. बिना Update किए हुए ना तो आप किसी का Message Seen कर सकते हैं और ना ही आप किसी को Message Send कर सकते हैं.

Signal vs Whatsapp

चलिए अब Signal और Whatsapp में कुछ Difference देख लेतें हैं जो भी बहुत महत्वपूर्ण है –

Whatsapp

Signal

1. Whatsapp App, एक  Messaging App है जो कि फेसबुक के द्वारा Run की जाती है. Signal भी एक Messaging App है जो कि Signal Foundation के द्वारा Run की जाती है.
2. Whatsapp के दुनिया भर में तकरीबन 2 Billion Monthly Active Users हैं. Signal App के अभी तक 100 Million Users हैं जो कि पिछले दिनों से काफी ज्यादा बढ़ रहे हैं.
3.  Whatsapp आपका Almost सारा Data Facebook को भेजता है जिसमें आपकी चैट, आपके Contacts और अन्य Privacy आती है. Signal में आपका सारा Data Encrypted और Safe रहता है

 

वह आपका Data किसी के साथ Share नहीं करते आपका सारा Data आपके तक ही सीमित रहता है.

4.  Whatsapp में आप Group Video Call और Audio Call कर सकते हैं . हालांकि इसमें आप एक टाइम पर 8 लोगों के साथ ही Calling कर सकते हैं. Signal में आप Group Video Call कर सकते हैं लेकिन इसमें आप Group Audio Call नहीं कर सकते.
5.  जब Whatsapp का कोई भी Latest Update Launch होता है तो Whatsapp को आप बिना Update किए हुए भी 30 दिन के लिए Use कर सकते हैं. Signal में जब भी कोई नया Update आता है तो आपको उसे तुरंत Update करना पड़ता है

 

बिना Update किए हुए आप Signal App Use नहीं कर सकते और ना ही कोई मैसेज पढ़ सकते हैं.

6.  Whatsapp पर आप अपना बैकअप को अपने मोबाइल में या फिर Google Drive और iCloud पर Upload करने का भी Feature भी मिलता है. Signal App में आपका डाटा आपके मोबाइल में ही रहता है और यह बैकअप Encrypted होता है जिससे कि यह बिल्कुल Secure रहता है.

FAQ

Signal App क्या है ?

Signal App एक Messanger App है जिसमें आप Chat कर सकते हैं, Video Call कर सकते हैं, Voice Call कर सकते हैं, और कोई भी Data एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं . Whtasapp के अलावा इसमें और भी बहुत सारे नए Features Add किए गए हैं.

क्या Signal App Secure है ?

Signal App में User की कोई भी Personal Information को Share नहीं किया जाता है. इसमें आपकी सारी Chats End-to-End Ennycrpt रहती है जिससे कि कोई Third Party या  Hackers Misuse नहीं कर सकते.

क्या Signal App Whatsapp से बेहतर है ?

इस App की Security Whatsapp के मुकाबले ज्यादा बेहतर है, इसमें आपकी Past Communication बिलकुल Secure रहती हैं जबकि Whtasapp में ऐसा नहीं होता है इसलिए Signal App को ना केवल Whatsapp से बल्कि बाकी सभी Messanging Apps से बेहतर माना जा रहा है.

Signal App में कौन-कौन से नए Features Add किए गए हैं ?

Signal App में Note to Self, Data Linked to You, Relay Calls, जैसे नए Features को Add किया गया है जो इस App को दूसरी App से अलग बनाता है.

Signal App को कितने लोगों द्वारा Download किया जा चुका है ?

इस App को 10 Million से भी ज्यादा लोगों द्वारा Download किया जा चुका है. इसके लिए Signal ने Tweet भी किया था कि उनकी App इतनी ज्यादा Download हो रही थी कि उनका Server Down हो गया था.

क्या Signal App से कमाई भी की जा सकती है ?

Signal App अभी काफी नई है इसलिए इसमें ऐसा कोई भी Method नहीं बताया गया है जिससे कमाई भी की जा सके लेकिन हो सकता है कि आगे Future में आपको काफी सारे New Features मिल जाए.

क्या Signal App Whatsapp की तरह ही काम करती है ?

जी हां, Signal App बिल्कुल Whatsapp की तरह ही काम करती है . इसमें आप Whatsapp की तरह ही Message Send और Receive कर सकते हैं, Video Call कर सकते हैं और कोई भी Document भेज सकते हैं..

क्या Signal App में Messages को Retrieve किया जा सकता है ?

Signal App एक Encrypted Backup देता है जिसमें कि आपके सारे Messages बिल्कुल Secure होते हैं ताकि कोई भी दूसरा व्यक्ति उन्हें Access ना कर पाए.

Signal App की तरह ही Chat करने के लिए और कौन सी Apps है ?

Whatsapp, Telegram, Dust, LINE, Viber, Threema आदि यह सारी Apps भी बिल्कुल Signal App की तरह ही है जिनका इस्तेमाल आप Chatting करने के लिए कर सकते हैं.

क्या Signal App एक Free and Open Secure Software है ?

जी हां, Signal App एक Free and Open Secure Software है जिसे कि आप अपने Android Phone के साथ साथ Windows and Linux पर भी Use कर सकते है.

Conlusion

अगर कुल मिलाकार इसका निष्कर्स निकाला जाये तो Privacy को Important देने वालों के लिए Signal एक बेहतरीन App है जिसे जरुर Use करना चाहिए .

आपको यह पोस्ट भी पढ़ने चाहिए –

›  Signal App किस देश की कंपनी है ( Country )

›  Signal App को किसने बनाया ( मालिक )

›  Signal App को Download कैसे करें ( 3 आसान Steps )

Comments

Comment...!!

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link