Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए – Top 9 तरीके [ 2022 ]

हेलो  दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं बताने वाला हूं कि Youtube Shorts से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

अगर आप भी Youtube Shorts बनाते हो तो इस आर्टिकल को आखरी तक पढ़ना क्योंकि आज की इस आर्टिकल में मैंने वह हर तरीका बताया है जहां से आप Youtube Shorts बनाकर  पैसा कमा सकते हैं –

YouTube Shorts se paise kaise kamaye - Digital Madad

Youtube Shorts क्या है ?

तो दोस्तों Shorts Video से पैसे कमाने के पहले आपको Youtube Shorts के बारे में जानना बहुत ज्यादा जरूरी है तो मैं आप लोगों को बता दूं कि Youtube एक बहुत बड़ा ओटीटी प्लेटफॉर्म है और आज के समय में Shorts Video का ट्रेंड बहुत ज्यादा बढ़ रहा है इसी को ध्यान में रखकर Youtube ने  अपना एक शॉर्ट्स फीचर ऐड किया है कि आप भी Shorts Video Upload करके पैसे कमा सके

Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए ?

आप बहुत सारे तरीके से Youtube Short से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से तरीके हैं –

1. चैनल Monetize करके –

सबसे पहला तरीका है अपना चैनल मोनेटाइज करके,

अगर आप Youtube में वीडियो बनाते हो तो आपको 4,000 Hour Whatc time और 1,000 Subscriber के बारे में पता होगा और अगर नहीं पता तो मैं बता की Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको 4,000 और 1,000 का क्राइटेरिया पूरा करना होता है । उसके बाद आप Youtube से पैसा कमा सकते हैं ।

अगर आपका यह क्राइटेरिया पूरा हो जाता है तो आप Shorts Video से भी पैसे कमा सकते हैं । अगर आपका Shorts Video Youtube के  होम पेज पर आता है तो  आपको वहां से भी Earning होगी ।

Full Article –› YouTube से पैसे कैसे कमाए ?

2. शार्ट फण्ड से – 

अगर आपका हर वीडियो वायरल जाता है या फिर आपके चैनल में से कई वीडियो बहुत ही ज्यादा चल जाता है तो आपको Youtube की तरफ से Youtube शॉर्ट्स फंड मिलता है और वह फंड बहुत ही ज्यादा अमाउंट में होता है ।

3. स्पॉन्सरशिप से –

आप स्पॉन्सरशिप से भी बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । आप आप यह कहोगे की स्पॉन्सरशिप क्या होता है ।

तो चलिए एक उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए आपका Subscriber बहुत ज्यादा है तो आपको जिसका Subscriber कम है, वह अपना चैनल प्रमोट करवाएंगे ।

इसी को Sponsorship कहते हैं और आप स्पॉन्सरशिप से भी पैसा कमा सकते हैं ।

4. चैनल प्रमोट करके –

आप किसी व्यक्ति के नए चैनल को प्रमोट करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

आज के समय में बहुत सारे व्यक्ति हैं पैसे देकर अपना चैनल प्रमोट करवा कर अपने चैनल में बहुत सारे Subscriber बढ़ाते हैं तो अगर आपके चैनल में ज्यादा Subscriber है तो आप किसी व्यक्ति के चैनल को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं ।

5. एफिलिएट मार्केटिंग से – 

आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं पता तो चलिए उदाहरण के माध्यम से समझते हैं –

इंटरनेट में बहुत सारे ऑनलाइन लेन देन करने वाला वेबसाइट और ऐप है ।

आप वहां के कुछ सामान को अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस सामान का लिंक देते हो और वहां से आपका Subscriber उस सामान को खरीदता है तो आपको वहां से कमीशन मिलेगा जिस कमीशन से भी आप पैसा कमा सकते हैं और उसी काम को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं 

6. मेंबरशिप से –

Youtube में एक Join बटन होता है वहां से आपका Subscriber Membership ले सकता है और वह मेंबरशिप मंथली भी होता है और 1 साल के लिए भी होता है ।

तो आपका Subscriber जितने दिन के लिए मेंबरशिप लेता है, उतने दिन तक वह आपके चैनल में मेंबर बन के रहेगा और आप उस मेंबरशिप के लिए अपने हिसाब से अमाउंट रख सकते हैं । 

यह भी एक अच्छा तरीका है पैसा कमाने के लिए ।

7. कोलैबोरेशन करके –

अगर आपका Subscriber अच्छा खासा है और आपका ऑडियंस भी बहुत ज्यादा है तो आपको कोई व्यक्ति कोलैबोरेशन करने के लिए एप्रोच करेगा और आप कोलैबोरेशन करने के लिए उससे पैसे भी मांग सकते हो ।

आपका जितना मर्जी आप उससे पैसे मांग सकते हो, अगर वह आपसे कोलैबोरेशन करेगा तो वह पैसे देकर कोलैबोरेशन कर सकता है ।

8. प्रोडक्ट सेल करके –

आप अपने वीडियो के माध्यम से किसी सामान को बेच सकते हैं या फिर आपके कंटेंट से रिलेटेड जो भी सामान इंटरनेट पर उपलब्ध है, आप उस सामान के बारे में बताकर उस प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं और इस माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कम सकतें  हैं ।

9. चैनल बेच के – 

अगर आपका कोई शार्ट Youtube चैनल है तो आप उस Youtube चैनल को बेच करके भी पैसा कमा सकते हैं और आप सभी को पता होगा कि Youtube Shorts Video को बहुत ही ज्यादा प्रमोट कर रहा है और Shorts Video में Subscriber बहुत तेजी से बढ़ता है तो आप चाहे तो मैं चैनल बनाकर उसमें Subscriber बढ़ाकर चैनल को बेच सकते हैं ।

Youtube Shorts Video कैसे बनाये ?

 ● Shorts Video बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने Youtube को ओपन करें ।

● ओपन करने के बाद आपको ऐसे इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा उसके बाद आपको प्लस वाले आइकन में क्लिक करना है ।

Sabse pehle apko plus wale icon me click karna hai

● जैसे ही आप प्लस वाले आइकन में क्लिक करेंगे तो आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे कि क्रिएट शॉट Upload वीडियो, क्रिएट अ पोस्ट गो लाइव, आपको इतने सारे ऑप्शन में क्रिएट शॉट पर क्लिक करना है ।

Ab apko create Short par click karna hai
Ab apko create Short par click karna hai

● उसके बाद आपको अपना वीडियो बना लेना है । अगर आप वीडियो पहले से बना लिए हैं तो आपको उस लाने के लिए साइड में गैलरी वाला ऑप्शन देखने को मिल रहा है वहां पर आप क्लिक करके अपने वीडियो ऐड कर सकते हैं ।

Ab apko video add karna hai
Ab apko video add karna hai

● उसके बाद आपको अपने वीडियो का टाइटल है दे देना है । टाइटल देने के बाद आपको Upload वीडियो पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे उसके बाद आप का वीडियो Upload हो जाएगा ।

Ab apko little dena hai uske baad apko upload par click kar dena hai
Ab apko little dena hai uske baad apko upload par click kar dena hai

● अब मेरे ख्याल से आपको  Youtube में Shorts Video Upload करना आ गया होगा ।

Youtube Short वीडियो वायरल कैसे करे –

अगर आपको अपना Shorts Video वायरल करना है तो नीचे दिए हुए टॉपिक को ध्यान से पढ़ें –

  1. आप अपने Shorts Video को अच्छे क्वालिटी में Upload करें ।
  2. आप जिस भी चीज के बारे में ज्यादा जानते हैं उसके बारे में वीडियो बनाएं ताकि आप अपने Subscriber को बेहतर व अच्छे ढंग से समझा सके या फिर दिखा सकें ।
  3. Shorts Video का जो साइज रहता है वही साइज में आपको अपने वीडियो को बनाना है और उसी साइज में Youtube में Upload करना है ।
  4. अपने Shorts Video को Upload करते समय आप अपने Title को अच्छे से और अपने वीडियो में Tag और डिस्क्रिप्शन का अच्छे से इस्तेमाल करें क्योंकि वीडियो को वायरल करने में टैग का बहुत ज्यादा योगदान है रहता है ।
  5. अगर आपको अपना Shorts Video वायरल करना है तो आपको एक टाइम बनाना है, उसी टाइम में आपको वीडियो Upload करना है तब Youtube का एल्गोरिदम समझ जाएगा कि यह बंदा मेहनत कर रहा है तो आपकी वीडियो को और आगे व्यक्ति तक पहुंचाएगा, इससे आपका वीडियो जल्द ही वायरल होगा ।

Shorts चैनल में Subscriber कैसे बढ़ाएं –

बहुत सारे व्यक्ति के मन में यह ख्याल होता है कि अपने चैनल को जल्दी Grow कैसे करें तो आपको अपना चैनल Grow करने के लिए आपके रुचि के हिसाब से अपना चैनल बनाना है ।

उसके बाद आपको अपने चैनल में रोज काम करना है, अगर आप दिन में एक वीडियो Upload करते हो या फिर 1 हफ्ते में एक वीडियो Upload करते हो तो आपको वैसे लगातार करना है बीच में नहीं छोड़ना है ।

अगर आप ऐसा करते हो तो आपका चैनल जल्दी ही Grow होगा और आपके चैनल में जल्दी ही Subscriber बढ़ने लगेगा ।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें –

  1. आप Youtube में अपना Shorts Video खुद का बनाएं । किसी दूसरे का कंटेंट उठाकर अपने Youtube चैनल में ना डालें नहीं तो आपको बाद में Copywrite Strike भी पड़ सकता है ।
  2. आप अपने Shorts Video में अगर गाना यूज़ करना चाहते हो तो आपको Youtube की लाइब्रेरी में बहुत सारे गाने मिल जाते हैं । अगर आप वहां से उस गाने को यूज करते हो तो आपको कॉपीराइट नहीं आएगा और अगर आप कोई अन्य प्लेटफार्म से गाने को यूज करोगे तो आपको कॉपीराइट क्लेम आएगा तो आप इसे ध्यान में रखकर गाना यूज़ करें ।
  3. आपको अपने चैनल में Subscriber बढ़ाने के लिए कोई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का यूज़ नहीं करना है ।
  4. अपने Youtube चैनल को जल्दी मोनेटाइज करने के लिए कोई वेबसाइट या फिर कोई एप्लीकेशन का यूज़ नहीं करना है । अगर आप यूज करते हो तो आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है । 
  5. आपको अपने चैनल में रोज एक्टिव रहना है और अगर आपका Subscriber कमेंट कर रहा है तो आप अपने Subscriber के कमेंट को जरूर रिप्लाई करें ताकि वह आपके चैनल में रोज एक्टिव रहे ।
  6. आपका Subscriber जैसा कंटेंट चाहता है वैसे ही कंटेंट आप उसको प्रोवाइड करो ।
  7. आप Youtube के पॉलिसी के अनुसार कंटेंट Upload करें ।

FAQ – Youtube Shorts से कमाई से जुड़े 9 अतिमहत्वपूर्ण सवालों के जवाब

Q1. Shorts Video कितने मिनट का होता है ?

Ans. आपको पता है कि शॉर्ट्स मतलब छोटा वीडियो तो आप अगर शॉट वीडियो बनाना चाहते हो तो शॉट वीडियो केवल 1 मिनट तक का होता है ।

Q2. Shorts Video क्या होता है ?

Ans. जैसे की आप सभी को पता है टिक टॉक के बैन होने के बाद बहुत सारे ऐप्स में आप रील देखते हो जैसे कि इंस्टाग्राम में आप रील देखते हो उसी को Youtube में Shorts Video कहते है ।

Q3. क्या Youtube शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते हैं ?

Ans. जी हां, आप Shorts Video बनाकर Youtube से पैसे कमा सकते हैं ।

Q4. क्या Youtube शॉर्ट्स पैसे देता है ? 

Ans. देखिए, अगर आप का वीडियो शॉर्ट फीड में आता है तो आपको पैसा नहीं मिलेगा और अगर आपका Shorts Video Youtube के होमपेज पर आता है और वहां से उस वीडियो को देखते  है तो आपको पैसा मिल सकता है ।

Q5. Youtube की 1 दिन की कमाई कितनी है ?

Ans. Youtube के 1 दिन की कमाई कोई भी 100% सही नहीं बता सकता, बस अनुमान लगा सकते हैं ।  इसके 1 दिन की कमाई लगभग 8 से 9 करोड़ अमेरिकी डॉलर हो सकता है । इससे ज्यादा भी हो सकता है या फिर इससे कम भी हो सकता है ।

Q6. Youtube पर वीडियो बनाने वाले को क्या मिलता है ?

Ans. जिसका चैनल Monetize हो जाता है तो उसको पैसे मिलता है ।

Q7. Youtube से पैसे कब मिलता है ?

Ans. जब आपका चैनल Monetize हो जाएगा उसके बाद आपके चैनल में इनकम स्टार्ट हो जाएगा ।

Q8. क्या Youtube Shorts Video से Subscriber बढ़ता है ?

Ans. जी हां Youtube Shorts Video बहुत ही ज्यादा वायरल होता है । इसी कारण से Youtube Shorts Video में आपका Subscriber जल्दी जल्दी बढ़ता है ।

Q9. क्या Shorts Video के वॉच टाइम जुड़ता है ?

Ans. जी नहीं, अगर शॉर्ट्स फीड में आपका Shorts Video आएगा तो वहां से मोनेटाइजेशन के लिए वॉच टाइम नहीं जुड़ेगा अगर Browser Features से आएगा तो वहा से Watch Time, Monetization के लिए जुड़ेगा ।

Conclusion

तो दोस्तों, इस तरह हमने आपको बताया कि कैसे आप Youtube Shorts से भी पैसे कमा सकतें हैं । 

तो अगर आपको ऐसे कामों में रुचि है तो आप भी यह काम जरूर शुरू कर सकतें हैं क्योंकि आज लाखो लोग सिर्फ यही बस काम करके लाखों कमा रहें हैं ।

तो हम आशा करतें करतें हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी लगा होगा और अगर किसी भी समस्या से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट सेक्शन तो है ही, बहुत बहुत धन्यवाद आपका ।

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments

Comment...!!

Leave a Comment