कॉल फॉरवर्डिंग कैसे करे – Best आसान तरीके [ 2023 ]

नमस्ते दोस्तों, स्वागत है हमारे एक और शानदार पोस्ट में इस पोस्ट के माध्यम से कॉल को फॉरवर्डिंग कैसे करें इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर अभी इंटरनेट पर कॉल को फॉरवर्डिंग करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

Call Forwarding Kaise Kare - Digital Madad
Call Forwarding Kaise Kare – Digital Madad

इस पोस्ट पर आपको कॉल को किस तरीके से फॉरवर्डिंग किया जाता है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें Call Forwarding की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है लेकिन किस प्रकार से किया जाता है यह पता नहीं होता है तो उन लोगों को इससे रिलेटेड जितने भी काम है।

उससे काफी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो अगर आप भी बहुत दिनों से कॉल को फॉरवर्डिंग करने की सोच रहे हैं लेकिन किस तरीके से करते हैं इसके बारे में पता नहीं है तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसके बारे में सभी जानकारी मिल जाएंगे ऐसे लोग जिनके पास दो से तीन सिम कार्ड है।

लेकिन उसे सिम कार्ड को भी उपयोग करना चाहते हैं जो मोबाइल फोन में लगा नहीं है तो इसी समय Call Forwarding काफी काम आता है। उसी के साथ ही अगर आप कॉल को फॉरवर्डिंग करते हैं तो इससे आपको बहुत कुछ नुकसानों का सामना भी करना पड़ सकता है उसी के साथ ही कुछ फायदा भी है जो कॉल रिकॉर्डिंग करने से मिलता है तो इस पोस्ट में हम आप सभी को Call Forwarding किया है।

Call Forwarding कैसे करें Call Forwarding के फायदे एवं Call Forwarding के नुकसान इन सभी के बारे में एक-एक करके विस्तार से जानकारी देने वाले हैं तो चलिए ज्यादा समय न करते हुए जानते हैं कि आप भी अपने मोबाइल फोन में किस प्रकार से कॉल को फॉरवर्डिंग कर सकते हैं।

Call Forwarding क्या होता है ?

अगर आप कॉल को फॉरवर्डिंग करना चाहते हैं लेकिन Call Forwarding क्या होता है यह भी पता नहीं है तो इससे आपको काफी कुछ नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है तो चलिए सबसे पहले हम Call Forwarding क्या होता है इसके बारे में जानते हैं तो Call Forwarding एक प्रकार का सेटिंग है जिसमें आपका नंबर में जितने भी इनकमिंग कॉल आएंगे उन सभी को आप किसी दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

उदाहरण से समझते हैं अगर मेरे पास दो सिम कार्ड है और एक सिम कार्ड मेरे फोन में लगा है और दूसरा सिम कार्ड मेरे फोन में नहीं लगा है तो अगर आप मेरे फोन में जो नंबर नहीं लगा है उसे पर कॉल करेंगे तो आपको सीधा Call Forwarding के माध्यम से जो मेरे मोबाइल फोन में नंबर लगा हुआ है इस नंबर पर कॉल ट्रांसफर कर दिया जाएगा तो इसी प्रक्रिया को ही Call Forwarding कहते हैं।

Call Forwarding कैसे करें

अगर आपको भी अपने स्मार्टफोन के माध्यम से Call Forwarding करना है तो नीचे दिए गए कुछ स्टेप है उन्हें फॉलो करें। Call Forwarding किस तरीके से किया जाता है इसकी बताने से पहले हम आपको बता दें कि Call Forwarding को दो तरीके से किया जा सकता है

पहले अपने मोबाइल के सेटिंग से और दूसरा यूएसएसडी कोड के द्वारा तो हम इन दोनों तरीकों के बारे में जानकारी देने वाले हैं तो चलिए सबसे पहले हम यूएसएसडी के द्वारा किस तरीके से Call Forwarding करते हैं इसके बारे में जानते हैं।

1. यूएसएसडी के द्वारा Call Forwarding करें

यूएसएसडी के द्वारा Call Forwarding करने के लिए सबसे पहले आपको सभी सिम कार्ड की अलग-अलग यूएसएसडी कोड मिल जाते हैं वैसे आप सभी को पता होगा की मार्केट में तीन से चार सिम कंपनी है जो अभी के समय में काफी पॉप्युलर है तो उन सभी के Call Forwarding कोड अलग-अलग है तो चलिए उन कोड के बारे में जानते हैं।

1. वोडाफोन

अगर आप वोडाफोन नंबर के माध्यम से Call Forwarding करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए कोड है उसके अनुसार ही आपको Call Forwarding करना है।

  • **67*Mobile Number #

जैसा कि हमने ऊपर वोडाफोन का कोड बताया है जिसके माध्यम से आप अपने नंबर को Call Forwarding कर सकते हैं और यहां कोर्ट केवल वोडाफोन के नंबर पर वर्क करेगा।

2. Jio

जिओ सिम के माध्यम से Call Forwarding करने के लिए नीचे दिए गए कोड है उन कोड के माध्यम से आप अपने जिओ नंबर को फॉरवर्डिंग कर सकते हैं।

  • *401< Mobile Number >

आप अपने जियो सिम के Call Forwarding को ऊपर दिए गए यूएसएसडी कोड पर डायल करके कर सकते हैं और यह केवल जिओ सिम के लिए ही है।

3. Airtel

जो लोग एयरटेल सिम का यूजर है तो वह अपने सिम के कॉल को फॉरवर्डिंग करने के लिए नीचे दिए गए कुछ यूएसएसडी कोड है उनके अनुसार कर सकते हैं।

  • **21*Mobile Number
  • **002*10 Mobile Number

तो आप अगर एयरटेल सिम के ग्राहक है तो ऊपर दिए गए दो कोड है जिनके माध्यम से आप अपने कॉल को फॉरवर्डिंग कर सकते हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं कि आप अपने मोबाइल के सेटिंग से किस प्रकार से कॉल को फॉरवर्डिंग कर सकते हैं।

मोबाइल की सेटिंग के जरिए Call Forwarding करें

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के सेटिंग फीचर पर चले जाना है।
  • जब आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग के ऑप्शन पर चले जाएंगे फिर आपके ऊपर की तरफ सर्च करने का आइकन देखने को मिलेगा आप सिंपल से आपको कॉल सेटिंग लिखकर सर्च करना है।
  • जब आप सर्च करेंगे उसके बाद Call Forwarding का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल फोन में जो भी नंबर लगा हुआ होगा वह दिखाई देने लगेगा अब आप जिस नंबर से कॉल को फॉरवर्डिंग करना चाहते हैं उसे पर क्लिक करना है।
  • अब नेक्स्ट स्टेप में आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा पहले वॉइस Call Forwarding एवं दूसरा वीडियो Call Forwarding तो आप जिस फीचर के माध्यम से कॉल को फॉरवर्डिंग करना चाहते हैं उस ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन आपको ऑलवेज फॉरवर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जिस इनकमिंग कॉल के माध्यम से आप कॉल को फॉरवर्डिंग करना चाहते हैं।
  • फिर आपको नीचे की तरफ दो ऑप्शन देखने को मिलेगा पहले कैंसिल और दूसरा टर्न ऑन तो आपको टर्न ऑन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप टर्न ऑन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके मोबाइल फोन में Call Forwarding चालू हो जाएगा तो इसी स्टेप को फॉलो करके आप अपने मोबाइल फोन पर Call Forwarding ऑन कर सकते हैं।

कैसे पता करें कि Call Forwarding है या नहीं

अगर आपको यहां पता करना है कि आपके मोबाइल में जो नंबर लगा हुआ है वह Call Forwarding है या नहीं तो इसके लिए आपको *#21# पर डायल कर देना है। जब आप इस नंबर पर डायल करेंगे उसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगा कि आपका Call Forwarding है या फिर नहीं।

Call Forwarding को बंद कैसे करें

अगर आप गलती से अपने मोबाइल नंबर पर Call Forwarding को चालू कर लिए हैं लेकिन बंद करने को नहीं आता है तो आप इस उस नंबर पर डायल कर सकते हैं।

  • ##21#
  • ##002#

Call Divert कैसे करे Code

अगर आपको कॉल को डाइवर्ट करने के लिए यूएसएसडी कोड के बारे में जानकारी नहीं है तो चलिए हम इसके बारे में जानकारी दे देते हैं तो अगर आप कॉल डाइवर्ट कोर्ट के माध्यम से करना चाहते हैं।

तो सबसे पहले आपको #21Mobile Number# पर डायल कर देना है जैसे ही आप डायल करेंगे उसके बाद आपके कॉल डाइवर्ट होना स्टार्ट हो जाएगा।

FAQ – अतिमहत्वपूर्ण 3 सवालों के जवाब

क्या मोबाइल की सेटिंग के माध्यम से कॉल को फॉरवर्डिंग कर सकते हैं ?

जी हां बिल्कुल अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है या फिर कीपैड फोन है तो आप इन दोनों मोबाइल फोन में कॉल को फॉरवर्डिंग कर सकते हैं।

क्या फॉरवर्ड किए हुए नंबर को हटा सकते हैं ?

जी हां बिल्कुल अगर आपने गलती से Call Forwarding को ऑन कर दिया है तो इसे आप आसानी से हटा सकते हैं। जिसके लिए हमने कोड दिया है।

Call Forwarding कैसे किया जाता है ?

Call Forwarding करने के लिए सबसे पहले एक नंबर पर कॉल करना होता है कॉल करने के बाद Call Forwarding को एक्टिवेट कर सकते हैं।

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर ऐसे ही Posts पढ़ना न भूलें ...!

Internet Tips

Comments

Comment...!!

Leave a Comment