नेटवर्क : Network क्या है और कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी

नेटवर्क एक प्रकार से Communication करने का माध्यम है जो कि किसी भी Information को एक जगह से दूसरी जगह भेजने में सहायता करता है।

वही अगर पहले के समय मे अगर आप किसी Information को किसी व्यक्ति को भेजते थे तब उसमें कई दिनों का समय लग जाता था क्योंकि पहले के समय मे Information को Manually चिठ्ठी या पत्र के माध्यम से व्यक्ति के द्वारा भेजा जाता था।

नेटवर्क – Network in Hindi

नेटवर्क

 

Network वह चीज़ होती है जिसके माध्यम से हम किसी Information, Data, या File को आसानी से दूसरे के साथ Share कर सकते है।

आज के समय मे सबसे बड़ा Network, Internet Network है जो कि पूरे World को एक दूसरे के साथ जोड़कर रखता है और आपस में Communicate करने की शुभिधा प्रदान करता है। इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी – इंटरनेट क्या है ?

नेटवर्क क्या है – What is Network in Hindi ?

दो या दो से अधिक Computers को Wire या Wireless तरीके से आपस मे जोड़ने को Network कहा जाता है।

इसके द्वारा आप एक Computer से दूसरे Computer में आसानी से डेटा को Share कर सकते है।

एक Network बहुत से चीज़ों से मिलकर तैयार होता है। जैसे कि Computers, Servers, Network Devices, Modem, Data Centre’s आदि इसमे शामिल होते है और यह सभी चीज़े मिलकर एक बड़े Network का निर्माण करती है और Communication करने के तरीके को आसान बना देती है।

Network की परिभाषा – Network Definition in Hindi

किसी भी अच्छे नेटवर्क को परिभाषित करने के लिए उसमे तीन चीज़ों का होना बहुत जरूरी है, उसकी Performance, Reliability, और Security.

अगर किसी भी Network की Performance अच्छी हो तो उसे इस्तेमाल करने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

Performance में सबसे महत्वपूर्ण होता है Transmit Time और Response Time जो कि Data को एक जगह से दूसरी जगह पहुचने में लगता है।  यह कई चीज़ों पर Depend करता है जैसे Hardware, Software, Wires, etc.

दूसरी चीज होती है Network की Reliability,इसका मतलब यह होता है कि Network कितना अच्छा और भरोसेमंद है मतलब  Network में Link Failure नही होना चाहिए।

अब तीसरी चीज़ है Network की Security, यदि आपका Network Secure नही होता है तो उसमें से कोई भी Hacker आपके Data को आसानी से चोरी या delete कर सकता है। इसलिए एक अच्छे Network में Security का होना बहुत जरूरी होता है।

Network के प्रकार – Types of Network in Hindi

नेटवर्क के प्रकार

Network के 5 प्रकार होते है – PAN, HAN, LAN, MAN, WAN. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते है।

  • Personal area Network (PAN)- यह Network किसी छोटे से स्थान की सीमा में ही काम करता है। यह केवल घर मे या एक बड़े Room या Building में ही कार्य करने के लिए बना होता है। इसके साथ आप अपने घर के Smart TV, Telephone, Computer या play station को जोड़ सकते है।
  • Home area Network (HAN)इस तरह के नेटवर्क को आप किसी बड़े घर मे इस्तेमाल कर सकते है। इसमें wire के द्वारा आपके घर मे Network दिया जाता है और यह आपके घर के  Modem से जुड़ा होता है और Modem Wire और Wireless तरीके से पूरे घर Network Provide करता है।
  • Local area Network (LAN)इस Network को अक्सर बड़े Orgnizations इस्तेमाल करते है। इस Network के द्वारा School, College, Offices और बड़े Hospitals अपने Computers को एक Servers से जोड़ने के लिए उपयोग करते है। इस Network के माध्यम से आप एक जगह बैठ कर Document Print या Resources Sharing या फिर Data Store कर सकते है।
  • Metropolitan area Network (MAN)यह Network एक बड़े शहर या गांव को आपस मे Interconnect करने के लिए किया जाता है। यह Network LAN Network के मुकाबले काफी बड़ा होता है और इस Network की Coverage क्षमता 10 KM से लेकर 100KM तक कि होती है। यह छोटे बड़े जैसे कि College, School Government Offices को एक Server से जोड़ने में काम आता है।
  • Wide area Network (WAN)यह Network LAN और MAN Network से कह़ी गुना ज्यादा बड़ा होता है। यह एक शहर, गाँव एक देश या पूरे World को आपस मे Connect करने के काम आता है। इस Network की खाश बात यह है कि इसमें data को लेकर जाने या आने की क्षमता कम है लेकिन यह अधिक Distance को Cover करता है। इस लिए इसका उपयोग पूरे World के Computers को आपस मे जोड़ने के लिए किया जाता है।

Network कैसे बनाया जाता है ?

Network को बनाने के लिए एक Modem, Storage, wire, Ethernet Cable, और Computer की जरूरत पड़ती है।

  1.  सबसे पहले आपको अपने Computer को Modem से Connect कर लेना है।
  2. अब आपको अपने WI-FI को Setup करना होगा और उसे Internet से जोड़ दे या अपने Local Area Network से जोड़ दे।
  3. अब आप किसी भी File को अपने Server के माध्यम से किसी के साथ भी Share कर सकते है।

Network कैसे काम करता है ?

एक Network कई चरणों मे कार्य करता है।

जैसे कि मान लेते है कि आपने अपने Computer पर Web Browser की मदद से किसी file को Search किया है।

अब यह आपके Requested Data को Servers में ढूंढ कर आपके सामने प्रस्तुत करता है। 

इसमे जब आप किसी Data को Computer में Search करते है तो वह Data सबसे पहले आपके Modem से होता हुआ Servers तक जाता है

फिर Servers में से आपके Related Search किए गए Data को Wires के माध्यम से आपके Router में आता है और उसके बाद Filter होकर आपके Computer में वह Data Show होता है। 

Mobile में Network problem – Network Problem in Mobile

Mobile Network में Problem आने के कई कारण हो सकते है –

जैसे कि आपके Area का Network काम कर रहा हो, आपके Mobile का Network Modem खराब हो गया हो या फिर आपके Mobile के Software में किसी प्रकार की Problem या Virus गया हो।

ऐसे में यदि कोई एक भी कारण से आपके Mobile Network में Problem रही हो तो आप अपने Smart Phone को Reset या फिर Software को Change करके Problem Solve कर सकते है और यदि Hardware में Problem है तो आप को उसे Mechanic से ठीक करवाना होगा।

Mobile में Network कैसे बढ़ाएं – Increase Network in Mobile 

Mobile में Network बढ़ाने के लिए आप सबसे पहले Mobile की Settings को Open कर ले,

इसके बाद यहाँ  Sim Select या Network Select का Option मिलेगा उस को Open कर ले,

अब Sim Card Settings में जाकर यहाँ Network Operators वाले Settings में Network को Manually Select कर ले या फिर Automatic पर ही रहने दे ताकि आपके Mobile Device खुद सबसे नज़दीकी Network को Select कर ले।

World fast Network Speed – List

वैसे त  कई प्रकार के Networks मौजूद है लेकिन उनमें से कुछ सबसे Fast Networks की List नीचे बताई गई है।

1. Fiber optical Network- यह Network अभी तक कि इस्तेमाल में आने वाली सबसे Fast Network है और इस Network की Speed 10 gbps तक की है।

2. Satellite Network- इसका उपयोग Broadcasting और Research, Defence में किया जाता है और इस Network की Speed लगभग 12mbps से 100mbps तक कि होती है

3. 5g Network- 5g Network आने वाले समय मे सबसे बेहतरीन Network Speed के साथ सबसे ज्यादा Popular भी होने वाली है। इस Network की Speed लगभग 1gbps तक की होगी।

4. 4g Network- 4g Network अभी तक इस्तेमाल किये जाने वाली सबसे Popular Mobile Network है और इस Network की Speed 15 से 25 mbps की है।

5. 3g Network- 3g Network आज के समय मे बहुत ही कम जगहों पर इस्तेमाल किया जा रहा है और इस Network की Speed 7mbps से 10 mbps की है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

1. Network को किसने बनाया ?

Ans: सबसे पहले Network का निर्माण ASPANET ने साल 1960 से 1970 के बीच मे किया था। जिसका Full form ADVANCE RESEARCH PROJECT AGENCY Network था। और इस Network को बनाने का मकसद यह था कि Communication को और भी तेजी से किया जा सके और Information को तेजी से Send या Receive गुप्त तरीके से किया जा सकें।

2. क्या हम भी Network बना सकते है ?

Ans: जी हाँ, आप भी Network को आसानी से बना सकते है। आप अपने घर के Computers को आपस मे Wireless या Wire या LAN के माध्यम से जोड़ कर एक छोटा Home Network आसानी से बना सकते है।

3. Mobile में Network setting कैसे करे ?

Ans: Mobile में Network की Setting करने के लिए आपको Mobile Settings में जाना होगा उसके बाद आप Sim Settings में या Network Settings में जाकर Network को सही कर सकते है।

4. Network क्यो नही है ?

Ans: Network न होने के कई कारण हो सकतेहै। जैसे कि Modem का खराब होना, Software में किसी तरह की Problem आना या फिर Hardware में Problem आना। 

5. Network speed क्या होता है

Ans: कोई भी Network 1 Second में कितने Data को लेकर आ या जा सकती है उसे Network Speed कहते है। इसको kilobytes Per Second यानी कि Kbps या Megabytes Per Second यानी कि Mbps में मापा जाता है।

Conclusion

उम्मीद है कि आपको नेटवर्क पूरी जानकारी इस Post के द्वारा मिल गयी होगी कि Network क्या है और यह कैसे काम करता है तथा इसके कितने प्रकार है ?

आज के समय के यदि हमारा Network कुछ समय के लिए भी टूटता है तो Communication करने का जरिया खत्म हो जाता है जिससे कि कई Businesses को और देश को भी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है। 

अगर जानकारी पसन्द आयी हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उनको भी Network के बारे में पता लगे।

Comments

Comment...!!

Leave a Comment

0 Shares
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap