• Home
  • »
  • इंटरनेट
  • »
  • BSNL में Internet Speed बढ़ाने के Top 5+ तरीके, चलायें High Speed इंटरनेट ( Fast )

BSNL में Internet Speed बढ़ाने के Top 5+ तरीके, चलायें High Speed इंटरनेट ( Fast )

Slow Internet की शिकायत लगभग सभी लोगो को होती है चाहे उसका कारण कोई भी हो, मगर अक्सर Slow Internet Speed की Problem कुछ समय के लिए ही होती है क्योंकि यह Problem यदि Operator की तरफ से हो, तो अक्सर जल्द ही ठीक कर दी जाती है। मगर यदि आप  BSNL की Sim का इस्तेमाल  इंटरनेट  के लिए  कर रहे है तो ऐसे में बहुत से लोग इसके Internet Speed से परेशान ही रहते है।

क्योंकि यह Company, Indian Government के द्वारा Operate की जाती है इसलिए इसको कई बार सही समय पर Maintain भी नही किया जाता है या कभी कभी देरी से किया जाता है जिस कारण BSNL की Internet Speed समय के साथ कम होने लगती है तो चलिए आपको बताते है कि कैसे आप BSNL में Internet Speed को बढ़ा सकते है ?

क्यों BSNL की Internet Speed दूसरे networks के मुकाबले कम है ?

BSNL की Internet Speed दूसरे Networks से कम होने का सबसे बड़ा Reason है कि BSNL अभी तक 4G Service को पूरे देश मे शुरू नही कर पाया है।

वही अन्य Networks जैसे कि AirtelJio और Idea जैसे Networks ने अपने 4G Services को Launch भी कर दिया है और सही से काम भी कर रहा है।

तथा BSNL 3G के मुकाबले 4G में Internet की Speed अधिक तेज़ आती है इसी कारण Bsnl के Network पर अभी भी Slow Internet का अनुभव मिल रहा है।

BSNL में Internet Speed कैसे बढ़ाएं ?

BSNL में ऐसा नही  है कि Internet बिल्कुल ही Slow चलता है बल्कि किसी भी 3G Network से अच्छी Speed आपको BSNL में ही मिलती है लेकिन कई जगहों पर आपको BSNL में Slow Internet Speed का अनुभव हो सकता है |

उसका कारण है कम मात्रा में Bandwidth का मौजूद होना लेकिन जल्द ही BSNL अपने सभी Networks को 4G में Upgrade करने वाला है।

और अगर आप मौजूदा समय मे अपने BSNL Network में Slow Internet Speed का अनुभव कर रहे है तो नीचे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी Internet Speed को Boost कर सकते है।

1. Network को सही तरीके से Select करे

अगर आप Fast Internet का अनुभव करना चाहते है तो आपके Mobile में Full Network का होना बहुत जरूरी है और हाँ Network का सही मात्रा में यानी कि High Ping नही होना चाहिए।

यदि आपके Network का Ping High होगा तो उसका Direct असर आपके Mobile Internet Speed पर पड़ता है और आपका Internet Slow चलने लगता है।

इसलिए Internet का इस्तेमाल करते वक़्त हमेशा अपने Mobile को अच्छे Network Coverage वाली जगह से  ही Operate करे।

2. APN Settings को Check करे

Mobile में Internet को चलने के लिए APN Settings का होना बहुत जरूरी है क्योंकि सही APN होने से आप अपने Phone में Internet को Access नही कर सकते है।

वैसे तो आज के समय मे Smart Phones में Sim लगते ही APN Settings अपने आप Install हो जाती है लेकिन यदि आपके Phone में APN Install नही है या सही से Configure नही है तो आप नीचे  बताए गए APN Settings को देख कर Set कर सकते है।

APN Settings

Name – Bsnl Net

APN – bsnlnet

Proxy – Not Set

Port – Not Set

Username – Not Set

Password – Not Set

Server – *99#

MMSC – Not Set

MMS Proxy – Not Change

MMS Port – No Change

MCC – 404

MNC – 34

Authentication Type – Default

APN Protocol – IPV4/IPV6

3. Mobile के Social Media Apps को Complete Close करे

जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि Social Media जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter जैसे Social Media Platforms अधिक Internet का इस्तेमाल करते है

और ये यदि Background में Run कर रहे हो, उस वक़्त भी ये Mobile Data Internet का इस्तेमाल कर रहे होते है जिस कारण आपको Slow Internet Speed का अनुभव होता है।

ऐसे में आपको हमेशा सभी Social Media या अन्य सभी प्रकार के Background Running Apps को Close या Force Stop कर देना चाहिए ताकि आपको High Internet की Speed मिल सके।

4. Antivirus को जरूर रखे

Antivirus का होना आपके Mobile के जरूरी है क्योंकि Antivirus आपके Mobile को Virus और Untrusted Apps से आपके Mobile को सुरक्षित रखता है तथा आपके Mobile Internet को भी गलत तरीके से इस्तेमाल होने से भी रोकता है। 

5. Phone Memory को खाली रखे

हमेशा आप अपने Phone में Memory को कम से कम 5% तक खाली ज़रूर रखें क्योंकि यदि आपके Phone में पर्याप्त Storage नही होगा तो आपका Mobile सही से काम नही करेगा और बार बार Hang होने जैसी समस्या आपके सामने आएगी।

लेकिन इतना ही नही अगर Memory खाली नही होगी तो आपके Mobile का RAM भी खाली नही होगा जिसके कारण Internet Data को तथा Mobile Apps को सही से कार्य करने में भी Problem होगी और आपके Phone में Internet की Speed बहुत Slow हो जाएगी।

इसलिए हमेशा Mobile में कुछ पर्याप्त मात्रा में Storage खाली ज़रूर रखे।

6. BSNL Broadband की मदद से Internet Speed बढ़ाएं

Bsnl Broadband की Speed कम होने के कई मुख्य कारण हो सकते है। तो चलिए आपको बताते है उन कारणों के बारे में ताकि आप खुद भी ठीक कर सके।

  • BSNL Broadband की Speed कम होने का कारण  के Internet Connection की Wire में Cracks का आना भी हो सकता है। तो हमेशा wires को Check करे और उनको सुरक्षित तरीके से ही लगाए।
  • Router की Speed Limit का कम होना जैसे कि मान लिजीए कि अपने BSNL के 1Gbps का Plan लिया है लेकिन आपके Router की Data Transfer की Limit केवल 500Mbps की है तो ऐसे में आप Full Internet Speed का अनुभव नही ले पाएंगे। इसीलिए हमेशा अपने Plan के अनुसार ही Router को खरीदे या 1Gbps Data Transfer वाले Wi-Fi Router को ही खरीदे।
  • आवश्यकता कम Bandwidth का मौजूद होना या एक ही Network Line पर अधिक Load का होना।

BSNL broadband के फायदे और नुकसान क्या है।

BSNL Broadband के फायदे

  • BSNL में आपको अन्य Broadband Provider के मुकाबले सस्ते और अच्छे Pack मिलते है।
  • BSNL Broadband Connection के लिए आप Online Direct Bsnl की Official Website से Apply कर सकते है।
  • आपको यहाँ Fiber Broadband सेवा भी सस्ते में मिल जाती है।
  • BSNL में आपको 1Gbps तक की Internet Speed मिलती है।

नुकसान

  • खराब होने पर या किसी तरह की Technical Issue आने पर, उसको ठीक करने में काफी समय लग जाता है।
  • बार बार Server Down जैसी समस्या का आना।
  • कभी कभी Internet Speed का Slow हो जाना।

Conclusion

इस पोस्ट के जरिए आपने जाना कि कैसे आप अपने Bsnl Network की Internet Speed को बढ़ा सकते है तथा उसके साथ साथ यदि आपके पास Bsnl का Broadband Connection है तो कैसे आप अपने Broadband की Internet Speed को Increase कर सकते है।

Internet Provider की दुनिया मे Bsnl का बहुत बड़ा नाम है।

इसका कारण यह है कि जब किसी अन्य Company के द्वारा Broadband Internet Service नही दी जाती थी तब सबसे पहले Bsnl ने ही Broadband Internet Service की शुरुआत की थीऔर भारत के गांव और शहरों को Internet से जोड़ा था

इसके बाद जब Internet की Demand बढ़ती गयी तो कई बड़े Private Internet Providers भी Market में गए।

तो दोस्तों आप को हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें Comment के द्वारा अपने सुझाव ज़रूर दे।

और इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी Share करे ताकि Bsnl में Internet Speed को कैसे बढ़ाएं वो भी जान सके।

bsnl me internet speed kaise badhaye

Comments (2)

Comment...!!

Leave a Comment

2 Shares
2 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap