Google Pay से पैसे कैसे कमाये – आसान 5 तरीके [ 2022 ]

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में Online Payment करने के लिए बहुत सारे Platform है। इनमें से एक Google Pay भी है। आपने Google Pay का नाम तो जरूर सुना ही होगा ।

Google Pay Online Payment Recharge करने के लिए एक बेहतरीन Platform है, आप Google Pay की मदद से आसानी से Payment कर सकते हैं।

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye - Digital Madad
Google Pay Se Paise Kaise Kamaye – Digital Madad

लेकिन बहुत सारे लोग Online Payment करने के साथ-साथ इससे कमाई भी करना चाहते हैं और वो लोग Internet पर पर पैसे कमाने के तरीके ढूंढते रहते है और बहुत सारे लोग Google Pay से पैसे कैसे कमाए भी Search करते हैं तो अगर आप भी Google Pay से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं।

आज मैं आप लोगों को Google Pay से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके बताने वाला हूं । अगर आप भी Google Pay से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यान से पढ़ना।

Google pay क्या है ?

बहुत सारे लोगों को Google Pay के बारे में पता नहीं है तो चलिये सबसे पहले हम Google Pay के बारे में जान लेते हैं।

Google Pay एक Online Payment करने का एक बहुत बड़ा Platform है, आप Google Pay की मदद से आप हर तरीके की Payment कर सकते हैं।

जैसे – मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, पैसे ट्रांसफर जितने भी प्रकार के रिचार्ज होते हैं या फिर Online Payment करने के तरीके होते हैं आप उन सभी काम को Google Pay की मदद से बहुत आसानी से कर सकते हैं।

Google Pay से पैसे कमाने के तरीके – 

Google Pay से पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे हैं चलिए हम इन्हें विस्तार से समझते हैं – 

1. Lucky Friday Scratch से –

Lucky Friday Scratch एक बहुत अच्छा Offer है।

इस Offer में Participate करने के लिए आपको 500 रुपए का Payment करना होता है, उसके बाद आप इस Offer में Participate ले सकते हैं और इसमें 1 Winner को ₹100000 तक जीतने का मौका मिलता है।

और ये Offer सप्ताह में एक बार होता है और इस Offer के विजेता को शुक्रवार के दिन Scratch कार्ड दिया जाता है तो अगर आप भी Lucky Friday Scratch Offer में Participate लेना चाहते हैं तो आप सप्ताह में एक बार 500 रुपए का Payment कर देना है।

उसके बाद आप इस Offer में Participate कर सकते हैं और ₹100000 तक जीत सकते हैं।

2. Refer & Earn करके –

आप Google Pay की मदद से Refer And Earn कर के भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ।

इससे पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने Friend को Invite करना है।

जब आपके Link से आपका Friend Google Pay App को Download करके उसमें Account बनाकर 150 रुपए का किसी को Payment करते हैं तो Invite करने वाले व्यक्ति को डेड सो रुपए तक कमाने का मौका मिल जाता है।

और ऐसे करके आप अपने बहुत सारे दोस्त को Invite करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और आपको कहीं भी पैसे Invest करने की जरूरत नहीं है तो यह तरीका बहुत ही अच्छा रहेगा Google Pay से पैसे कमाने के लिए।

3. पैसे Transfer करके –

ऐसा नहीं हैं कि सिर्फ आप Refer करके पैसे कमा सके आप Google Pay में Money Transfer करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Google Pay आपको कई प्रकार के Cash back Offer देता है। Money Transfer करने के लिए

तो जब आप किसी को Money Transfer करते हैं तो आपको उसके बदले कई प्रकार के Cash back Offer देखने को मिल जाते हैं तो आप Money Transfer करके भी Cash back के जरिए अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और इसमें आपको अपना पैसा भी Invest करना नहीं पड़ेगा।

4. 150 रुपये Reaward से –

अगर आप Google Pay चलाते हैं तो आप कहीं ना कहीं पर भी पैसे Transfer जरूर करते ही होंगे तो इस Offer में Participate करने के लिए आपको 150 रुपए तक के पैसे Transfer करना होता है, उसके बाद आपको 1000 रुपए तक के Scratch Card देखने को मिल जाते हैं।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ आपको एक ही हजार मिलेगा Scratch Card में ₹1 से लेकर ₹1000 तक देखने को मिलते हैं तो अगर आप Google Pay चलाते हैं तो फिर Offer को आप जरूर इस्तेमाल करना और ये Offer महीने में 5 बार ही होता है

तो अगर आप Google Pay से पैसा कमाना चाहते हैं तो इस Offer का इस्तेमाल आप जरूर कर सकते हैं।

5. रिचार्ज करके –

आप Google Pay की मदद से Recharge करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और आप Google Pay चलाते हैं तो Recharge तो जरूर ही करते होंगे ।

तो जब आप किसी के फोन में Recharge करते हैं तो आपको उसके बदले Cash back देखने को मिलता है तो आप उस Cash back की मदद से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

और अगर आप दिन में बहुत सारे लोगों के फोन में Recharge करते हैं तो आप इसकी मदद से और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अगर आप Google Pay चलाते है तो इसका जरूर लाभ ले।

Google Pay App को Download कैसे करे – 

Step1. Google Pay App को Download करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की Play Store या App Store में जाना है।

Step2. उसके बाद आपको अपने Playstore या App Store में Google Pay App लिखकर Search करना है।

Step3. Search करने के बाद आपको इसके Official App पर Click कर देना है।

Step4. Click करने के बाद आपको Install करने का Option देखने को मिलेगा Install के बटन में Click करके आप Google Pay App को अपने फोन पर Download कर सकते हैं।

Google Pay App में Account कैसे बनाये – 

Step1. Google Pay को Install करने के बाद Google App को Open करना है Open करने के बाद आपको कुछ ऐसा Interface देखने को मिलेगा।

Step2. अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है आपको वही नंबर डालना है जो आपके मोबाइल फोन में लगा हो क्योंकि आपके मोबाइल फोन में एक Otp आएगा।

Step3. Otp आने के बाद वह खुद Code को Verify कर लेगा उसके बाद आपका Google Pay Account बन जाएगा।

Google Pay में बैंक अकाउंट कैसे ऐड करें – 

Step1. Google Pay पर Bank Account Add करने के लिए सबसे पहले आपको Google Pay App को Open कर लेना है।

Step2. Bank Account जोड़ने के लिए सबसे पहले ऊपर में दाई और अपने प्रोफाइल फोटो पर Click करना है।

Step3. उसके बाद आपको Bank Account पर Click करना है।

Step4. अब आपको बहुत सारे Bank का नाम देखने को मिल जाएंगे तो आपको अपने Bank को Select कर देना है जिस Bank में आपका खाता है।

Step5. Bank Account को Select करने के बाद आपको अपने फोन नंबर को Select करना है आपको वही फोन नंबर को Select करना है जो फोन नंबर में आपका Bank Account में है।

( ध्यान दें अगर आपकी सिम में कोई भी Active Recharge नहीं है तो आपके फोन Otp नहीं आएगा मतलब आपको फोन Pay अकाउंट बनाने के लिए आपके Sim में कोई Active Recharge Plan होना जरूरी है तभी आपके फोन में Otp आएगा। )

Step6. उसके बाद आपको अपने खाते की पुष्टि करने के लिए अपने Debit Card की जानकारी देनी होगी।

Step7. उसके बाद आपको अपना Upi Pin बनाने को कहेगा आप अपना Upi Pin बना सकते हैं उसके बाद आपका Google Pay पर Bank Account Add हो जाएगा।

Google Pay पर पैसे कैसे भेजे – 

Step1. Google Pay पर पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको अपने Google Pay App को Open करना है।

Step2. Open करने के बाद आपको आपके मोबाइल Screen के नीचे के तरफ नया पेमेंट का Option देखने को मिलेगा उसी में आपको Click कर देना है।

Step3. उसके बाद आपको उस व्यक्ति को Select करना है जिस व्यक्ति को आप Payment करना चाहते हैं।

Step4. उस व्यक्ति को Select करने के बाद आपको Payment करने के लिए आपको अपना Amount डालना है।

Step5. Amount डालने के बाद आपको पैसे चुकाए पर Click कर देना है उसके बाद आप जिस व्यक्ति को Payment कर रहे हैं उसके खाते में Payment हो जाएगा।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें – 

  1. Google Pay में Account बनाते समय आपको आपका नंबर मांगेगा और जब आप अपना नंबर डालेंगे तो आपके फोन में Otp आएगा उस Otp को आपको किसी और को नहीं बताना है।
  2. आपको Fraud करने वाले लोग बहुत सारे मिल जाएंगे तो आपको कोई भी किसी भी प्रकार के फॉल या मैसेज आते हैं तो आपको सावधानी बरतनी है।
  3. Google Pay पर पेमेंट करने से पहले आपको नंबर को ध्यान से डालना है अगर आप नंबर को ध्यान से नहीं डालेंगे तो किसी और के खाते में पैसा Transfer भी हो सकता है तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना है।
  4. जब आप Google Pay पर अपना Bank Account Link करेंगे तो आपके फोन नंबर पर Recharge होना अनिवार्य है तभी आप Google Pay पर अपना Bank Account Add कर सकते हैं।
  5.  Payment लेने के लिए अपने क्यू आर Code का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि उससे आपको Payment लेने में कोई भी समस्या नहीं आएगा।

FAQ – Google Pay से कमाई से जुड़े 6 अतिमहत्वपूर्ण सवालों के जवाब

Q1. Google Pay में Balance कैसे Check करे ?

Ans. Google Pay पर Balance Check करने के लिए Check Account Balance पर Click कर देना है उसके बाद आपको अपना Bank Select करना है उसके बाद आपको अपना Upi Pin डालना है उसके बाद आपको Write वाले Icon पर Click कर देना है उसके बाद आपको आपका Balance दिखाई देगा।

Q2. Google pay में कितना पैसा भेज सकते हैं ?

Ans. आप Google Pay पर 1 दिन में ₹100000 तक भेज सकते हैं।

Q3. Google pay का मालिक कौन है ?

Ans. Google Pay का मालिक सुमित Gwalani और सुजीत नारायणन है।

Q4. Google Pay की स्थापना कब हुई थी ?

Ans. Google Pay की स्थापना 11 सितंबर 2015 में हुआ था और सबसे पहले इसका नाम Android pay था जब ये Launch हुआ था।

Q5. Google pay कितना सेफ है ?

Ans.Google Pay एक भरोसेमंद App है और इसमे कोई धोखाधड़ी नहीं होता है इसमें आपकी सुरक्षा का भरपूर सुविधा प्रदान करता है और भारत में Google Pay को इस्तेमाल करने वाले लोग बहुत ही ज्यादा है तो अगर आप Google Pay का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।

Q6.Google pay का पुराना नाम क्या था ?

Ans. Google Pay का पुराना नाम भारत में पहले Tez था उसके बाद इसका नाम बदलकर Google Pay रख दिया है।

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments

Comment...!!

Leave a Comment