Signal App किस देश का है ( Country ) – Signal App कहाँ की कंपनी हैं

18 जनवरी, 2021 18:02 IST

नमस्कार दोस्तों, जब से Whatsapp  ने अपनी नई  Privacy Policy  का ऐलान किया है तब से इंटरनेट पर हड़कंप मचा हुआ है और लोग Whatsapp  की जगह कोई दूसरा App  खोज रहे हैं जिसे वह Whatsapp  की तरह ही उपयोग कर पाए .

और इसी कारण Signal App  का नाम बड़े जोरों शोरों से लिया जा रहा है और यह माना जा रहा है कि Signal App  Privacy  के मामले में सबसे बेहतरीन App  है और इसे Use  करने से आप अपने Privacy  को 99%  से Secure  रख पाएंगे .

Signal App kis desh ka hai - signal app kahan ki company hai - digital madad

और दुनिया के सबसे अमीर और ताकतवर लोगों में शामिल Elon Musk  ने भी ट्वीट कर बता दिया है कि आप Signal App Use  करिए जिसके वजह से बात और आगे बढ़ गई है और Signal App वायरल हो गई है .

लेकिन क्या आपको पता है कि Signal App कहां की कंपनी है और इसे किस देश में Develop  किया गया है तो चलिए जानते हैं कि Signal App  किस देश की कंपनी है और  इसे किसने बनाया  तथा  यह Whatsapp  से कितना Secure  है लेकिन उनसे पहले जान लेते हैं कि ?

Advertisement

Signal App क्या है   –  What is Signal App in Hindi 

Signal App  भी Whatsapp  की तरह एक Messenging  App  है जिस पर आपको  Whatsapp  की तरह ही सभी Services का  उपयोग कर पाएंगे .

लेकिन Signal App  में सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह आपके Privacy Data  के तौर पर सिर्फ आपका  मोबाइल नंबर ही Store  करेगा क्योंकि आप उसी के उपयोग से अपना Account   बनाएंगे

और इसके बाद Signal App  आपका कोई भी डाटा Store  नहीं करेगा लेकिन वही अगर हम Whatsapp  की बात करें तो Whatsapp  आपके 16 प्रकार के Privacy Data  को Store  करता है जिसमें आपका IP Address और Location  तक शामिल है .

और इसी वजह से लोग Whatsapp  की जगह अब Signal  App  को ज्यादा Prefer  कर रहे हैं क्योंकि इस डिजिटल युग में आपकी डाटा ही सब कुछ है .

आप अपने डाटा को ऐसे किसी भी Third Party  के हाथों में नहीं दे सकते क्योंकि वह आपकी डेटा का उपयोग करके आपकी हर एक्टिविटी को Track  कर सकता है और उसका अपने फायदे के लिए उपयोग कर सकता है .

Signal App किस देश का है – Signal App कहाँ की Company है 

Signal App  को Cryptographer Moxie Marlinespike और पूर्व Whatsapp Developer  Brian Acton के द्वारा 2018 में अपने US Based Signal Messenger LLP Company  में  Develop किया गया है और Signal App California , USA की कंपनी है .

Brain Acton जो कि पूर्व Whatsapp Developer भी रह चुके हैं , इन्होंने $50 मिलियन  Signal Foundation  में Invest किया है और तब जाकर US Based, Signal Messenger LLP Foundation की स्थापना हुई है .

करैप्टोग्राफर मोक्सी जो कि एक Crypto Expert है , ये हमेशा से यही चाहते थे कि लोगों की Privacy को सबसे ज्यादा प्राथमिकता मिलना चाहिए और इसी वजह से उन्होंने अपने Cryptography Knowledge का उपयोग करके बेहतरीन Signal App का निर्माण किया है .

यहाँ हम आपको बता दें कि Cryptography का मतलब एक ऐसा Technique होता है जिससे आपका Data बेहद सुरक्षित हो जाता है और यहां तक की Application बनाने वाले  भी आपका Data नहीं पढ़ पाते हैं .

और इस App को बनाने का मकसद भी यही है कि लोगों की Privacy Data को सबसे सुरक्षित रखा जाए और इसी वजह से Whatsapp के पूर्व Developer Brian Actton ने Whatsapp को  Facrbook  में बेचने के बाद उसे छोड़ दिया और Signal App में Work करने लगे .

Signal App , Whatsapp से किन मायनों में भिन्न हैं ?

अगर आप  Whatsapp  की जगह Signal App का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि Signal App  Whatsapp से किन मायनों  में भिन्न  है और दोनों में से बेहतरीन App  आपके लिए कौन सा हो सकता है ?

  1. Signal App को User के Privacy को ध्यान में रखकर बनाया गया है लेकिन अब Whatsapp का उपयोग Advertisement  के लिए किया जाएगा और जिसके आपके प्राइवेसी डेटा का उपयोग करेगा .
  2. Signal App  प्राइवेसी के तौर पर आपकी सिर्फ मोबाइल नंबर का ही उपयोग करता है जबकि Whatsapp  आपके 16 अलग-अलग प्राइवेसी डेटा का उपयोग करता है .
  3. Whatsapp अब आपकी यह सारी प्राइवेसी डाटा को फेसबुक के साथ भी शेयर करने वाला है . मतलब आपकी प्राइवेसी डेटा का उपयोग करके फेसबुक पर अब Advertisement  चलाएगा  जिससे आपको आपकी फेसबुक पर उसी प्रोडक्ट का ऐड दिखेगा जिसमें आप Interested  हो लेकिन Signal App  में इस तरह का कोई काम नहीं होने वाला .
  4. Signal App को Whatsapp के पूर्व डेवलपर के द्वारा भी डिजाइन ने किया गया है,  इसका मतलब यही है कि उनको लगा कि फेसबुक में जाने के बाद Whatsapp  में प्राइवेसी डाटा का उपयोग जैसा वह चाहते थे वैसा नहीं होने वाला, इसी वजह से उन्होंने Signal App जैसे App को  फिर से Develop  किया .
  5. Signal App का सारा कोड Open Source  है मतलब कोई भी इंसान वह सभी कोड देख सकता है जिसका उपयोग करके Signal App को बनाया गया है और इससे इस App  में भरोसा और बढ़ जाता है .
  6. Signal App  के जरिए इसके डेवलपर्स कुछ भी इनकम नहीं कर पाएंगे मतलब उनका इनकम सिर्फ डोनेशन के जरिए होगा जिसे लोगों के द्वारा दिया जाएगा और इसका उपयोग वह Apps के सिक्योरिटी के और  बढ़ाने के लिए उपयोग करेंगे .

FAQ  – कुछ जरूरी सवालों के जवाब

क्या सिगनल एप फ्री है ?

जी हां, यह बिल्कुल फ्री है . आप इसे गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर जाकर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं .

सिगनल ऐप को Whatsapp  के ही डेवलपर ने क्यों  बनाया ?

यह सवाल बड़ा मजेदार है क्योंकि Signal App  में Whatsapp  के पूर्व Developer ब्रायन एक्टन का भी हाथ है और इसका सबसे बड़ा कारण है – यूजर की Privacy मतलब ब्रायन एक्टन कुछ ऐसा ऐप बनाने चाहते थे जिससे यूजर की Privacy सबसे ज्यादा सुरक्षित हो और इस वजह से उन्होंने यह  ऐप बनाया

Signal App की सबसे बड़ी कमी क्या है ?

इस ऐप में सबसे बड़ी कमी आपका बैकअप होने वाला है क्योंकि यह ऐप WhatsApp  की तरह आपके बैकअप को  Google Drive में नहीं भेजेगा . मतलब जैसे ही आपका Signal App  Delete हुआ या आपका Mobile Format हुआ उसके बाद आप अपने पुराने Backup का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे .

सिगनल ऐप और Whatsapp में बेहतरीन कौन सा है ?

अगर आप अपने Data Privacy को बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण देते हैं और आप चाहते हैं कि आपकी डाटा का कोई दूसरा कंपनी उपयोग ना कर पाए तो आपके लिए Signal Best  App  है .

Signal App अचानक कैसे वायरल हो गया ?

जब से Whatsapp  ने अपने Privacy  में कुछ बदलाव किए हैं और इसे अपने User  को Accept  करने के लिए Force  कर रहे हैं जिसकी आखिरी तारीख 8 फरवरी है और जैसे ही इस दुनिया के बेहतरीन ताकतवर इंसानों में से एक Elon Musk ने ट्वीट कर बताया है कि Signal App Use  करो तब से Signal App Viral  चला गया है .

Conclusion

अगर इन सबका सार्थक अर्थ निकाला जाय तो Signal App को केवल केवल Privacy Data को ध्यान में रखकर बनाया गया है

और दुनिया के बड़े बड़े लोग भी इस App का Use कर रहें हैं जिसके लिए Privacy बहुत ज्यादा मायने रखता है

तो अगर  आप भी उन्ही लोगों में से हैं जिनके लिए Privacy मायने रखता है तो आपको बिल्कुल Signal App Use करना चाहिए .

आपको यह पोस्ट भी पढ़ने चाहिए –

›  Signal App क्या है ? मालिक, फायदे, नुकसान [ 2021 ] 

›  Signal App को किसने बनाया ( मालिक )

›  Signal App को Download कैसे करें ( 3 आसान Steps )

Comments

Comment...!!

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link