Signal App को किसने बनाया ( मालिक ) ? – Owner of Signal App in Hindi

नमस्कार दोस्तों, हम आज  इस Post में आपको Signal App के बारे में बताने वाले है कि Signal App को किसने बनाया है और कैसे दूसरे messaging Apps से अलग और Secure है ?

दोस्तो जब से  WhatsApp ने अपनी Privacy Policy को Change किया है जिसमे की उन्होंने अपनी नई Policy में कहा है कि वो लोग अब अपने User का Data दूसरे Companies ( Facebook ) के साथ भी Share करेंगे.  

Signal App ko Kisne banaya - Digital Madad

ऐसे में आपका कौन कौन सा Data Companies के साथ Share किया जाएगा, यह भी अपनी Policy में Mention किया है जिसमे साफ साफ़ बताया  गया है कि सभी प्रकार का Data जैसे कि Chat, Location Device id, Device Internet IP Address आदि शामिल है.  

ऐसे में अब आप सोच रहे  होंगे कि इसका Alternative क्या हो सकता है तो हम आपको बता दे कि आज के समय मे बहुत से ऐसे Messaging Apps है जो कि आपकी Privacy को Protect करते है.  

जिसमे से  Telegram  एक Popular App है लेकिन Features और Privacy के मामले में इससे भी ज्यादा बेहतरीन Signal App है  जो कि एक Open source App है  और इसकी बेहतरीन बात है कि यह आपका Data Government या किसी भी Third Party के साथ Share नही करते है.  

यहाँ तक कि यह आपका Data खुद के Server में भी Store नही करते है और आपके Device से Related Information को Store करते है जिससे कि यह Users की Privacy को बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन App बन जाता है.  

तो ऐसे में यदि आपके लिए आपकी Privacy Important है तो आप आज ही WhatsApp से Switch कर सकतें हैं  और Signal App को Join कर सकतें हैं

तो चलिए अब Signal App के बारे में विस्तार से जान लेते है कि इसे किसने बनाया और  Signal App किस देश की कंपनी हैं  ?

Signal App क्या है  –  What is a Signal App in Hindi

Signal App एक Messaging App है जो कि Open Source है और आपकी Data की Security को मुख्यता देता है.  इस App में आपको Chat के साथ साथ Emoji और Sticker जैसी चीजे भी देखने को मिल जाएगी.  

इसके साथ साथ आप इसमें Documents और Images को भी अपने Contacts के साथ Share कर सकते है.  

Signal App की एक और बहुत अच्छी खूबी है कि यह आपके Phone में ही आपके Data को Encrypted Form में Save करता है .

ऐसे में यदि आपका Phone कहीं  गिर या गुम हो जाता है  तो भी आपका Data बिल्कुल सुरक्षित रहता है जबकि WhatsApp में Store किया गया Data भी आपके Phone में ही रहता है लेकिन वह Encrypted नही रहता है.   

इसके साथ साथ Signal App आपकी Privacy को Priority देता है और आपके किसी भी प्रकार के Data को किसी भी Company या THIRD PERSON के साथ SHARE नही करता है.  

वही दूसरी तरफ WhatsApp ने साफ साफ कह दिया है कि वो आपका Data  Facebook  के  साथ Share करेगा और ऐसे में आपको  उनकी इस  शर्त को स्वीकार करना होगा, तभी आप WhatsApp का इस्तेमाल कर पाएंगे अन्यथा आप इसका इस्तेमाल नही कर सकते है. 

तो ऐसे में जरा आप सोचिए कि यदि आपका Data बिना आपकी Permission के किसी के साथ भी केवल उसके फायदे के लिए Share किया जा रहा है तो आपके लिए यह कितना खतरनाक हो सकता है.  

ऐसे में आपके पास इसके Alternative को इस्तेमाल करने का Option रह जाता है  यदि आप अपनी जानकारी को सुरक्षित रखना चाहते है तो. 

Signal App को किसने बनाया और इसका मालिक कौन है –  Who is the Owner of Signal App in Hindi

Brian Acton
Brian Acton

Signal App  को  Signal Foundation  और Signal Messenger LLC के द्वारा Develop किया गया है जो कि एक NON PROFIT COMPANY है और इसे American Cryptographer और Computer Progrmmer,  Moxie Marlinspike ने बनाया है जो कि अभी SIGNAL Messenger के CEO है .

Signal App को बनाने के पीछे का मकसद यही था कि ये Users के Data को First Priority दे और Users बिना किसी Security Issue के इस App को इस्तेमाल करके अपने दोस्तों के साथ बात कर सके. 

लेकिन यह App पहले इतना Popular नही था और केवल इसके बारे में चंद लोगो को ही मालूम था  लेकिन जब से WhatsApp की नई Policy Update की गई है  

और जब इस पर Elon Musk ने Tweet किया है  ‘use Signal’ 

तब से ही इस App की Demand बढ़ने लगी है  और लोगो ने इसके बारे में भी जाना है  क्योंकि 21वी सदी में Digital Information ही एक ऐसा Tool है जिसकी मदद से किसी को भी नुकसान पहुँचाया जा सकता है.  

और आज के समय मे हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल ऐसे ही Messaging Apps का कर रहे है जिस पर हम अपनी Private LIFE भी दूसरों के साथ Share करते है तो ऐसे में आपके लिए Security बहुत जरूरी हो जाती है ताकि आपको कोई भी Company या व्यक्ति आपको नुकसान पहुँचा सके. 

Signal App कहाँ की Company हैं ?

अब आपके मन मे यह जानने की इच्छा हो रही होगी कि Signal App कहाँ की है तो चलिए आपको बता देते है कि यह किस देश की Company  है.

Signal एक American App है.   Signal App को America में WhatsApp के पूर्व Developer ने ही बनाया है जो कि Signal Foundation के CEO है और यह App America Based Company Signal Foundation Private Limited Under है.  

Signal App से जुड़े अजीबोगरीब तथ्य

  1. Signal App को पूर्व WhatsApp Developer के द्वारा ही Design और बनाया गया है. 
  2. WhatsApp  में end to end encryption Feature भी Signal App से Inspire होकर ही दिया गया है. 
  3. Signal अपने Server पर किसी भी Data को Store नही करता है. 
  4. आपका Data तभी Government को देता है जब कि उनके पास Court के Orders हो. 
  5. यहाँ आपके Data आपके Mobile में ही Store होता है जो कि encrypted Form में रहता है तो ऐसे में आपका Data कोई भी व्यक्ति Phone से Copy करके Access नही कर सकता है. 
  6. केवल एक Elon Musk के Tweet के बाद Signal के Share 110% ऊपर चले गए थे. 
  7. Signal एक Open Source Program है जिसे कि कोई भी व्यक्ति देख और Improve कर सकता है.
  8. केवल एक Elon Musk के Tweet के बाद Single App ने Millions लोगो ने Download किया है. 
  9. Signal App की कमाई का जरिया केवल Donation पर निर्भर करता है. 

FAQ – इससे जुड़े कुछ  महत्वपूर्ण सवालों के जवाब

क्या Signal App secure है ?
जी हाँ, Signal App WhatsApp से कई गुना ज्यादा Secure है.  और इसमे Data को Access नही किया जा सकता है. 
Signal App आपके phone से किस तरह की information को अपने पास server store करता है ?
Signal App को इस तरह से Design किया गया है  कि वह आपके किसी भी Sensitive Data को अपने Server में Store नही करता है.  वह केवल आपके Phone Number को ही अपने पास Store करके रखता है. 
Signal App को कौन own करता है ?
Signal App को Signal Foundation OWN करता है  जो कि एक America Based NON Profit Company है. 
क्या Signal सच मे Data को private रखता है ?
हाँ, Signal में आपका Message और Call दोनों ही end to end Encryption से Encrypted रहते है  तो ऐसे कोई भी व्यक्ति आपके Data को बीच मे Access नही कर सकता है या Calls, Chat को पढ़ और सुन नही सकता है. 
Signal App अपनी कमाई कैसे करता है ?
Signal App चूँकि एक NON PROFIT है तो इसकी कमाई का जरिया केवल Donation ही है तो आप चाहे तो उसके Developers को Support करने के लिए कुछ Amount Donate कर सकते है ताकि भविष्य में भी आपकी Privacy ऐसे ही बरकरार रह सके. 
क्या Signal को Hack किया जा सकता है ?
नही, Signal App को Hack नही किया जा सकता है.  हालांकि यह संभव भी हो सकता है.  क्योंकि अक्सर Hackers कोई न कोई  Hacking करने का रास्ता निकाल ही लेते है  लेकिन अभी तक ऐसा कुछ नही हुआ है और आपका Data यहाँ बिल्कुल Secure है. 
क्या Signal India में Ban है ?
नही, Signal App India में Ban नही है और आप इसका इस्तेमाल अपने Phone में Play Store या App Store से Download करके कर सकते है. 
क्या Signal App में messages को वापस restore किया जा सकता है ?
Signal App में Backup भी Encrypted Form में बनता है  तो आपको उसे Restore करने के लिए Password की जरूरत पड़ेगी. 

Conclusion

Signal App एक Messaging App है  जिस पर आप अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ Chat के द्वारा या Video Call के द्वारा बात कर सकते है.  और यह WhatsApp से कई गुना ज्यादा Secure है.

इसके साथ ही Signal App एक  Non Profit Organization है और उनकी कमाई का जरिया केवल Donation ही है तो ऐसे में आप इस पर अधिक Trust कर सकते है

और जहाँ तक इनके Server में Data को Store करने का सवाल आता है तो केवल ये आपके Phone Number को ही अपने Server में Store करते है.  

इसके इलावा कोई भी Data इनके Server में आपका मौजूद नही रहता है. 

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Singal App Owner ( मालिक )" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments (2)

Comment...!!

Leave a Comment