• Home
  • »
  • कंप्यूटर
  • »
  • What is Mouse क्या है ? – बटन प्रकार , Full Guide in Hindi [ 2020 ]

What is Mouse क्या है ? – बटन प्रकार , Full Guide in Hindi [ 2020 ]

Mouse किसी भी कंप्यूटर  का अभिन्न अंग होता है जिसके बिना Computer में किसी भी तरह के कार्य को कर पाना संभव नही होता है। लेकिन जब आप Mouse की मदद से Computer को Operate करते है तो आपको Computer को Operate करने में किसी भी तरह की कोई भी परेशानी नही होती है और आप आराम से सभी तरह के कार्यों को अपने Computer में कर पाते है।

अगर आपने कभी अपने जीवन में Computer को चलाया या देखा होगा तो आपने उसके साथ Mouse को भी देखा ही होगा तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है कि Mouse क्या है और यह कैसे Computer में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है और यह किसी भी Computer Operator के लिए क्यों जरूरी होता है।

Mouse क्या है ? – What is Mouse in Hindi

What is Mouse kya hai in Hindi

Mouse एक Input Device है जिसका इस्तेमाल Computer में data को Input करने के लिए किया जाता है। यह Pointing Device के नाम से भी जाना जाता है और इसको कुछ लोग चूहा भी कहते है क्योंकि इसका Shape कुछ चूहे के आकार का है लेकिन यह Computer के क्षेत्र में बहुत अहम Role निभाता है।

Mouse का उपयोग करके ही आप Computer में मौजूद किसी भी Folder को Select कर पाते है, उसे Open कर पाते है या आप किसी भी Open WINDOW या Program को Close कर पाते है।

हालांकि यह काम आप कीबोर्ड के द्वारा भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको Keyboard के सभी Short Cuts का पता होना चाहिए तभी आप Keyboard के द्वारा Computer में कुछ हद तक Operate कर पाएंगे। 

लेकिन जब आप Mouse की मदद से किसी भी तरह के काम को अपने Computer में करते है तो आप उस काम को तेजी और जल्दी से कर पाते है क्योंकि Mouse के द्वारा आप Screen पर मौजूद किसी भी Function तक आसानी से पहुँच सकते है जो कि Keyboard के द्वारा संभव नही है।

आज के समय मे काफी Advanced Mouse आ चुके है जो कि पहले के मुकाबले ज्यादा सहूलियत भरे और आरामदायक है।

आज के समय मे आपको Market में Optical Mouse और Wireless Mouse देखने को मिलते है जो कि काफी Fast और Plug and Play वाले होते है तथा वो अधिक Power भी Consume नही करते है।

Computer में Mouse आपके उंगली के तौर पर कार्य करता है और आप जिस भी चीज़ पर अपनी उंगली Point करना चाहते है उस पर अपने Mouse को ले जा सकते है और उस पर Mouse में मौजूद Buttons की मदद से Click कर के किसी भी चीज़ Select पाते है।

ऐसे ही Computer में मौजूद ऐसे बहुत से Parts है जिनके बिना आप Computer को चलाना तो दूर आप उसको सही से Operate भी नही कर सकते है जैसे कि Keyboard, यह भी Computer का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसके द्वारा आप Computer में Numeric या Alphabet में Input दे पाते है।

लेकिन सिर्फ Computer में Mouse और Keyboard ही Important नही होता है दूसरे और भी ऐसे भाग है जो कि एक Computer को चलने और Operate करने में सहायता करते है लेकिन Keyboard और Mouse ही ऐसे दो Computer के हिस्से है जिसकी मदद से आप अपने Computer में किसी भी तरह के data का  Input दे पाते है और आप अपने अनुसार Computer को चला पाते है।

तो चलिए आगे हम Mouse के बारे में और भी चीज़ों को जानते है –

Mouse का फुल फॉर्म – Full form of Mouse

आप जब भी Mouse के बारे में सुनते होंगे तो आपके मन में यह सवाल भी आता ही होगा कि Mouse का Full Form क्या है तो कुछ ऐसे भी लोग है जो Mouse के Full Form जे बारे में जानना चाहतें हैं तो चलिए हम आपको बताते है कि Mouse का Full Form क्या होता है ?

Full Form of Mouse ☟

M– Manually

O– Operated

U– Utility for

S– Selecting

E– Equipment

Manually Operated utility for selecting equipment

अब उम्मीद करते है कि अब आपको Mouse के Full Form के बारे मे जानकारी हो गयी होगी।

Mouse का अर्थ – Meaning of Mouse in Hindi

Computer के क्षेत्र में Mouse का अर्थ होता है -> एक ऐसा Input Device जो कि Computer Screen में Pointer को Control करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इसके द्वारा Computer को Manage करना काफी आसान होता है और आप बहुत से काम Computer में तेज़ी से जो भी कर पाते है, वह सभी Mouse की वजह से ही संभव हो पाया है।

लेकिन हो सकता है कि भविष्य में हमे इस तरह के Mouse की आवश्यकता न पड़े क्योंकि बहुत सी Companies आज के समय मे Computer को पूरी तरह से Independent Device बनाने में लगी हुई है ताकि Computer Operate करने के लिए किसी भी तरह के External Support की जरूरत न पड़े और वो सभी तरह के Task खुद ही तेज़ी से Perform कर ले। 

Mouse की परिभाषा – Definition of Mouse in Hindi

Mouse छोटा सा ऐसा एक Device है जिसका इस्तेमाल Computer में मौजूद Pointer को Move करने के लिए किया जाता है।

User, Mouse के द्वारा ही Computer में Input को Send करता है जिससे कि Computer को कुछ कार्य को करने का Instruction मिलता है।

इसकी मदद से ही User Screen में मौजूद किसी भी FILE, FOLDER, को Select, Deselect, Drag, Drop, Copy, Paste, Scroll और Move कर पाता है

Mouse का आविष्कार

Mouse का आविष्कार Computer के क्षेत्र में क्रांतिकारी आविष्कार था। जिसने कि Computer के क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इसको World War 2 के दौरान Douglas C. EngelBart ने 1963 में बनाया था। 

Douglas C. EngelBart
Douglas C. EngelBart

तो चलिए अब  Mouse की पूरी History क्या है इसके बारे मे जान लेते है।

Mouse का इतिहास – History of Mouse in Hindi

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है कि Mouse का आविष्कार Douglas C. Engel Bart ने 1963 में किया था जो कि उस वक़्त Xerox PARC में काम किया करते थे।

उनके इस Innovation ने Computer की दुनिया को ही बदलकर रख दिया था। 

लेकिन Track Ball जो कि इसके Related ही Pointing Device था उसको 1946 में  Ralph Benjamin के द्वारा बनाया गया था, उसके बाद इनको British Royal Navy Scientific Service में रख लिया गया था।

दूसरा एक और Trackball को Built किया गया था जो कि British Electric Engineer, Kenyon Taylor के द्वारा बनाया गया था।

Mouse के प्रकार – Types of Mouse in Hindi

अभी तक Mouse की कई Generation’s आ चुकी है और Mouse की Technology में बहुत से प्रकार के सुधार भी हो चुके है –

जिसके कारण हम आज के समय मे इतने हल्के और बढ़िया Quality के Mouse का इस्तेमाल कर पा रहे है और इन सभी को मिलाकर Mouse के 4 प्रकार है तो चलिए अब Mouse के चारो प्रकार के बारे में जान लेते हैं। 

⑴ Corded Mouse/ optical Mouse:

Optical Mouse kya hai Hindi

Optical Mouse का उपयोग आज के समय मे बहुत अधिक होता हैं क्योंकि एक तो यह सस्ते होते हैं और दूसरा इनका Performance भी काफी अच्छा होता है।

Optical Mouse में नीचे की तरफ एक LED Light लगी होती हैं और यह Digital Processing Signal पर काम करता है और जब हम Mouse को हिलाते है तो वह Led Light की मदद से Signals को Reflect करता है और Computer में Cursor हिलता है।

इसमे बिजली के लिए एक तार के द्वारा Computer से जोड़ा जाता है जो कि बिजली के साथ साथ Computer में Input Data भी Send करती है।

⑵ Mechanical Mouse:

what is Mechanical Mouse kya hai hindi

Mechanical Mouse को सन  1972 में  Bill English ने आविष्कार किया था।

इसमे नीचे की तरफ Ball लगा होता है जो कि Mouse के Movement को Track करता है और फिर उन Signals को Computer में Send करता है जिससे कि Cursor Move होता है। 

⑶ Cordless Mouse/ Wireless Mouse:

What is Wireless Mouse kya hai Hindi

Wireless Mouse का उपयोग आज के समय मे बढ़ता ही जा रहा है।

इसका कारण है कि इनमें Computer से Connect करने के लिए Wires की जरूरत नही होती जिससे कि Table पर Wires का गुच्छा नही बनता है और सभी चीज़े Clean रहती है।

इस तरह के Mouse में भी नीचे LED Bulb लगा होता है जो कि Mouse की Movement को Track करके Radio Signals के द्वारा Computer को Input Send करता है।

इस Mouse में एक Transmitter लगा होता है और एक Receiver होता है जो कि Computer में Signals को Receive करने के लिए अलग से  लगाया जाता है।

इसमे Power के लिए एक Battery भी लगी होती है जो कि Mouse को Power Supply करती है।

⑷ Trackball Mouse:

What is Trackball Mouse kya hai Hindi

 

ये Mouse भी देखने मे आपको Optical Mouse की तरह ही लगता है, मगर इसको Control करने के लिए Trackball का इस्तेमाल होता है।

इसमे Computer को किसी भी तरह के निर्देश देने के लिए User को Ball को अपने अंगुठे या उंगली से घूमना पड़ता है जो कि उनके काम करने की क्षमता को कम कर देता है।

⑸ Touchpad Mouse:

What is Touchpad Mouse kya hai Hindi

Touchpad Mouse का इस्तेमाल अधिकतर Laptops में किया जाता है क्योंकि यह कम Space को Cover करते है और यह Super Sensitive भी होते है।

इसको आप Normal external Mouse की तरह Move नही कर सकते है तथा इसको Operate करने के लिए आपको अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करना पड़ता है –

और इसके साथ आपको Left Click Button और Right Click Button भी मिलता है जो कि आपको Better Control Provide करता है।

Mouse के भाग – All components/Parts of Mouse in Hindi

Mouse के द्वारा Computer को Instructions देने के लिए उसमे कई प्रकार के Function, Buttons और Sensors लगे होते है ताकि Mouse के द्वारा Computer को सही से Operate किया जा सके और किसी भी तरह की गलती न हो पाए।

तो चलिए अब जानते है कि Mouse में कितने Parts या Components मौजूद होते है।  

➽ Buttons:

 

Mouse me kitne buttons hote hai Hindi

Mouse में Buttons बहुत अहम Role अदा करते है।

इसके द्वारा ही आप Computer को Control करते है और किसी भी File, Folder को Select, Delete, Rename, या Copy Paste, Files को Drag Drop कर सकते है।

आप Mouse के Buttons के द्वारा पूरे Computer System को Control कर पाते है तथा बिना Mouse आप Computer को सही से Operate तक नही कर सकते है।

➽ Navigation या Pointer Sensor:

Computer में Pointer के Movement को Track करने के लिए Mouse के नीचे एक LED Bulb लगा होता है जो कि Mouse के movement को Track करता है और उसे Computer में Send करता है जिसकी वजह से Computer में मौजूद Cursor Movement करता है।

यह एक तरह से Navigation का काम भी करता है जिसकी वजह से आप किसी भी Folder को जल्दी से Select कर पाते है या Text को Highlight कर पाते है।

➽ Wire or wireless Port:

Mouse Wire Hindi

Mouse को Computer से Connect करने के लिए USB Port या फिर Wireless Receiver का उपयोग किया जाता है।

Wire वाले Mouse में USB के माध्यम से Mouse को Connect किया जाता है वही Wireless Mouse में Mouse को Computer से Connect करने में लिए Transmitter और Receiver का उपयोग होता है –

जिसमे की Transmitter Mouse के अंदर ही मौजूद होता है और Receiver, External तौर पर Computer में लगाया जाता है।

➽ Mouse Chipset:

Mouse Chipset का काम Mouse में हो रहे Movement और Buttons के Data को Track करना और फिर उसे Binary Form में Convert करके Computer में Send करना होता है।

इसी के द्वारा Mouse के अंदर मौजूद सभी चीज़े Control की जाती है।

➽ Body

Mouse की Body एक छोटे से साबुन के आकार का होता है जो को हमारे हाथों में आसानी से आ जाता है।

Mouse की Body High Quality  Plastic से बनी होती है जो कि आपके हाथों का पूरा भाड़ संभाल सकती है क्योंकि Mouse को इस्तेमाल करते वक़्त Right Hand का पूरा भार इसी के ऊपर होता है। 

Mouse के सभी Buttons और उसके कार्य

Mouse me kitne buttons hote hai Hindi

Mouse के द्वारा Computer को Control करने के उसमे कुछ खाश Buttons दिए गए होते है –

ताकि आप उसके माध्यम से अपने Computer में मौजूद सभी Programs को चला सके और अपने काम पूरे कर सके, तथा Computer भी Operate कर सके।

1. Right click Button

Right Button का इस्तेमाल Left Button के मुकाबले कम किया जाता है

लेकिन जब भी किसी प्रकार के file के सभी Options को देखना होता है या उसे इस्तेमाल करना होता है, उस वक़्त उस FILE या Folder को Select करके Right Button को दबाया जाता है

तथा उसके बाद कुछ Options pop up हो जाते है जिसकी मदद से आप Selected file या Folder के साथ बहुत से तरह के चीज़े कर सकते हैं।

जैसे Name Change, Delete, Properties देख सकते है आदि।

2. Left click Button –

यह Left Button आपके हाथ के दाहिने तरफ Index Finger के नीचे होता है।

यह Button सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है क्योंकि किसी भी तरह के FILE, Folder को Open या Close करने के लिए या फिर उसे Select करने के लिए Left Button को ही इस्तेमाल किया जाता है।

यह Mouse के Primary Button के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

3. Scroll wheel –

Scroll Wheel Mouse के दोनों Buttons के बीच मे स्थित होता है और इसका मुख्य कार्य Page को Scroll करने के लिए किया जाता है।

जब भी आप अपने Computer में नीचे या ऊपर की तरफ Scroll करके जाना चाहते है तो उस वक़्त आपको इसी बटन का Roll करना पड़ता है।

4. Special Button –

कुछ Mouse ऐसे भी Advance Level के आते है जिनमे कुछ Extra Buttons भी होते है जैसे Direct,  Internet  Browser Open करना, Volume Control आदि।

Mouse के कार्य – Function of Mouse in Hindi

जैसा कि आपको पता ही है कि Mouse Computer Function में कितना अहम Role Play करता है और हमे माउस के द्वारा Computer को Operate करने में कितनी मदद मिलती है तो चलिए आप Mouse के सभी Important Functions के बारे में जान लेते है –

➤ Mouse cursor का Movement –

आप अपने Computer में Mouse Cursor को कह़ी भी Screen में Move कर सकते है। यह किसी भी Mouse का Primary Function होता है।

➤ Selection –

Selection का इस्तेमाल Mouse के द्वारा Computer में किसी Text को select करने के लिए या उसको Highlight करने के लिए कर सकते है।

किसी Text को Select करने के लिए आपको Mouse में मौजूद Left Button को दबाकर CURSOR का आगे की तरफ या पीछे या आप ऊपर-नीचे भी ले जाकर, Select कर सकते है।

➤ Hover –

आप अपने Mouse को इस्तेमाल करके Computer में मौजूद किसी भी Object के ऊपर Hover कर सकते है।

इसमे Hover का मतलब यह होता है कि जब आप अपने Mouse Cursor को किसी File, Folder या किसी भी तरह के Object के ऊपर ले जाते है तो उसकी पूरी Information जो भी उपलब्ध होगी वो अपने आप Pop Up हो जाएगी और आप बिना उसकी Properties को Open किए Information को देख सकते है।

➤ Open या Execute Program –

आप Mouse का इस्तेमाल करके Computer में मौजूद किसी भी File या Folder को Open कर सकते है और Program को Execute कर सकते है।

➤ Scroll –

Scroll Button के द्वारा आप किसी भी बड़े Document File को जो कि एक Page में Fit नही होते है और कई Pages के होते है उनको आप Scroll करके देख सकते है।

➤ Drag and drop सूविधा –

Mouse के जरिए आप किसी भी File को Direct Drag करके किसी भी Folder में Drop कर सकते है और यहाँ तक कि आप किसी भी File को Pen Drive या किसी Phone Memory से Copy करने के लिए भी Drag Drop का इस्तेमाल कर सकते है।

Mouse कैसे काम करता है ? – How Does Mouse Work in Hindi

इतना सब कुछ जानने के बाद अब आपके मन मे यह प्रश्न भी आ रहा होगा आखिर Mouse काम कैसे करता है तो चलिए अब आपको यह भी बता देते है।

आप ध्यान से आगे  इस Post को पढ़िए ताकि आपके मन मे Mouse से Related कोई संका न रहे –

1. Ball Computer Mouse कैसे work करता है ?

Ball Mouse को जब हम Roll करते है तो उसमें लगा Ball Mouse की Movement पर Roll करता है जो कि दो छोटे Plastic Wheels के साथ Attached होता है। 

इन दोनों Wheels में से एक Wheel UP and Down Direction को Detect करता है और दूसरा Wheel Right and Left Movement को Detect करता है।

ऐसे में जैसे जैसे Mouse Move करता है Ball Rollers वैसे वैसे Move करते है, ऐसे में एक या दोनों Rollers भी Rotate होते है। 

जब आप Mouse को Straight up Direction में Move करेंगे तब केवल y-axis wheel ही Move करता है और यदि आप Right Direction में Move करेंगे तो केवल X-axis Wheel ही Move होगी और यदि Mouse को किसी Angle में Move करवाएंगे तब दोनों Wheels Move होती है। 

यह दोनों Wheels एक Plastic Spokes से बने होते है जो कि LIGHT की Beam को Break करते है और जैसे जैसे ये Spokes Move करते है तथा यह Wheels जितनी ज्यादा Turn करती है उतनी ही ज्यादा Light Beam Break होती है जिससे कि यह पता चलता है कि Mouse कितना Move हुआ है।

यह पूरी प्रक्रिया Mouse के भीतर मौजूद Chip में ही होती है और उसके बाद Computer में Wire के जरिये Data को भेज दिया जाता है। जिसके बाद Cursor Movement Show करता है।

 2. Optical Mouse कैसे काम करते है ?

Optical Mouse, Ball Mouse से पूरी तरह से अलग तरीके से कार्य करती है।

इसमे एक LED Mouse के नीचे लगी होती है जो कि Mouse में एक Movement Sensor की तरह काम करती है।

यह LED Light Surface के ऊपर से Bounced Back करती है जहाँ एक Photocell होता है जो कि LED light के बहुत ही कम दूरी पर स्थित होता है।

इस Photocell में Lens लगा होता है जो कि Reflected Light को Magnify करता है और इसी की वजह से Mouse आपके हाथ के Movement को सटीक तरीके से Mark करता है।

यह Light जैसे जैसे Reflect करता है Mouse में मौजूद Chip आपकी Movement को Note करता है और फिर उसे Wire के माध्यम से आपके Computer में Data को Transmit कर देता है।

3. Wireless Mouse कैसे कार्य करते है ?

What is Wireless Mouse kya hai Hindi

Wireless Mouse भी Same वैसे ही कार्य करते है जैसे कि Optical Mouse काम करते है।

लेकिन इसमे एक छोटा सा फर्क यह होता है कि इसमे Data को Computer में Transfer करने के लिए Optical Mouse की तरह Wire का इस्तेमाल नही किया जाता है।

बल्कि इसमे Radio Signal का उपयोग किया जाता है और Transmitter जो कि Data को Computer में Send करता है वह Mouse के अंदर ही लगा होता है तथा Data को Computer में Receive करने के लिए एक Receiver होता है जिसको Computer में लगाया जाता है।

Mouse की आवश्यकता – Need of a Mouse in Hindi 

आज के समय मे Mouse की आवश्यकता  को देखा जाए तो बहुत अधिक है क्योंकि Mouse के बिना आप Computer के Function को कुछ हद तक Control तो कर सकते है लेकिन Computer को पूरी तरह और सही से Operate करने के लिए और उसमें सभी कामों को तेज़ी से करने के लिए Mouse की आवश्यकता ज़रूर पड़ती है। 

आज के समय मे बहुत से ऐसे लोग है जो कि Computer पर Designing और Video Editing का कार्य करते है जिसमे की सबसे ज्यादा जरूरत Mouse की ही होती है

क्योंकि Mouse के द्वारा ही Design Objects को Select किया जाता है और उसमें बहुत से तरह के काम किये जाते है जो की Simple Keyboard के द्वारा बिल्कुल भी संभव नही है क्योंकि Keyboard आपको उस तरह से Designing के कार्यो को करने की आज़ादी नही देता है।

वही Video Editing मे भी सबसे ज्यादा Mouse का ही इस्तेमाल होता है क्योंकि Video को Trim, New Frames को Add करना, Colors को सही करना आदि कामो को सही से करना केवल Mouse के द्वारा ही संभव है।

परन्तु सिर्फ इतना ही नही बल्कि Mouse के ऐसे बहुत से Features है जो कि आपके काम करने की क्षमता को बढ़ा देते है।

जैसे कि Drag & Drop Feature, File Select करना, Cursor का Fast Movement करना आदि। इन सब चीज़ों के कारण Mouse आज के समय मे बहुत आवश्यकता  Computer Component है।

Mouse का भविष्य – Future of Mouse in Hindi

Future of Mouse Hindi

आज के समय मे फिलहाल तो Mouse की बहुत आवश्यकता  होती है लेकिन हो सकता है कि आने वाले समय में कुछ नई Technology Mouse को Replace कर दे क्योंकि Tech Companies बहुत से नए Technologies पर कार्य कर रही है।

और कुछ ऐसे Sensors बनाएं जा रहे है जो कि आपके उंगलियों के साथ Attach हो कर कार्य करेंगे और आप Computer को Control कर पाएंगे।

इसके साथ साथ आज के समय मे Voice Assistant पर भी लोग अधिक जोड़ दे रहे है।

अपने Mobile Phones को Voice के द्वारा Control कर रहे है वैसे ही Computer में भी आप Voice Assistant के द्वारा Computer को Control कर सकते है।

लेकिन फिलहाल यह Technology पूरी तरह से Develop नही हो पाई है और इस पर अभी भी कार्य चल रहा है।

इस तरह हम कह सकते है कि आने वाले समय मे AI के द्वारा ही Computer को पूरी तरह Control कर पाना संभव हो जाएगा।

क्योंकि लोग धीरे धीरे थोड़े आलसी होते जा रहे है और चाहते है कि सभी काम केवल उनके Voice Command के द्वारा ही हो जाए।

लेकिन अभी फिलहाल तो AI (Artificial technology) पर कार्य ही चल रहा है। और अभी बिना Mouse के केवल Voice Command पर Computer को Operate कर पाना नामुमकिन है।

Mouse से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

  • Mouse हमेशा अच्छी Quality का Optical Mouse ही लेना चाहिए।
  • यदि आप Wireless Mouse खरीद रहे है तो उनकी Latency और Ping के बारे में ज़रूर जांच कर ले।
  • Mouse को Computer Cursor को Control करने के लिए बनाया गया है।
  • इसका नाम Mouse इस लिए रखा गया है क्योंकि Computer Mouse भी Mouse की तरह ही लगता है जिसकी पूछ होती है और Computer Mouse की पूछ, Wire को कहा गया है।
  • आप नए Generations Mouse को Direct, Plug and Play कर सकते है।

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाले  सवालों के जवाब

Q1. Gaming के लिए कौन सा Mouse सही रहेगा ?

Ans. अच्छी Gaming Performance के लिए आपके हमेशा wired Mouse ही लेना चाहिए क्योंकि इसमें l Low Latency की समस्या नही होती है।

Q2. क्या wireless Mouse सही होते है ?

Ans. जी हाँ, यदि आप काफी Travel करते है तो आपके इस्तेमाल के लिए Wireless Mouse सही रहेंगे। लेकिन इनमें Electricity के लिए Battery का इस्तेमाल किया जाता है जो कि Down हो जाने पर यह सही से काम नही कर पाते है। और आपको ऐसे में अच्छी Performance पाने के लिए Battery को तुरंत बदल देना चाहिए।

Q3. Mouse कितने प्रकार के होते है ?

Ans. Mouse मुख्य रूप से चार प्रकार के है जो कि Corded Mouse, Mechanical Mouse, Cordless Mouse/ Wireless Mouse, Optical Mouse है।

Q4. Mouse के क्या उपयोग है ?

Ans. ऐसे तो Computer में Mouse का उपयोग बहुत अधिक है लेकिन हम Mouse का उपयोग अधिकतर किसी FILE या Folder को Select या Open करने के लिए करते है।

Q5. क्या Mouse के बिना Computer को Operate किया जा सकता है ?

Ans. हाँ, यह कुछ हद तक संभव है। लेकिन आप Mouse के बिना Computer को पूरी तरह से Control नही कर सकते है।

Q6. Mouse का आविष्कार किसने किया था ?

Ans. Mouse का आविष्कार Douglas Engel Bart जो कि American Engineer & Inventor थे, ने किया था।

Conclusion – आज हमने क्या सीखा ?

Mouse , Computer जगत का अविष्कार है जिसने कंप्यूटर के इस्तेमाल को बहुत ही ज्यादा आसान बना दिया है ।

अगर अभी तक माउस का अविष्कार नहीं हुआ रहता तो सिर्फ Touch Screen Computer ही बने होते लेकिन Touch Screen  में भी Computer Work, Fast नहीं हो पाता ।

तो इस प्रकार हम कह सकते हैं कि माउस एक कंप्यूटर को Operate करने के लिए बहुत बहुत, बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है ।

आपको यह पोस्ट भी पढ़ने चाहिए –

> Computer क्या है ? Full Guide in Hindi [ 2020 ]

Keyboard क्या है ? Full Guide in Hindi ( + Pictures )

Operating System क्या है ? – कार्यप्रणाली, Full Guide in Hindi [ 2020 ]

Mouse me kitne buttons hote hai Hindi
Copy link
Powered by Social Snap