What is Laptop क्या है ? – आविष्कार & प्रकार [ 2021 ], Full Guide in Hindi

17 जनवरी, 2021 08:49 IST

Laptop आज के समय मे एक अहम जरूरत बन चुका है जिसके बिना आज के समय मे Digital कामों को कर पाना बिल्कुल भी मुमकिन नही है।

यहाँ तक कि Creative World में भी यदि आप काम करते है तो भी Laptop की जरूरत बहुत अधिक होती है क्योंकि आपको अपने Clients को Projects दिखाने होते है जिसके लिए आपको Laptop की ही आवश्यकता पड़ती है क्योंकि आप Computer को हर जगह लेकर नही घूम सकते है।

Laptop kya Hai

Laptop आज के समय मे सभी के लिए जरूरत बन गई है क्योंकि यह काफी हल्के होते है और इनको आसानी से कही भी लेकर जाया जा सकता है और यह Multifunctional भी होते है लेकिन हाँ यह Desktop Computers के मुकाबले थोड़े महँगे भी होते है

तो चलिए अब विस्तार से जानते है कि Laptop क्या है  और यह आज के समय मे इतने जरूरी क्यो हो गए है तथा इसको सबसे पहले किसने बनाया था –

Advertisement

Laptop क्या है – What is Laptop in Hindi

Laptop भी Computer का एक Mini Version ही है और यह आज के समय मे Computer से भी बेहतर काम करते है लेकिन इसके साथ साथ Laptop में कुछ Limitation भी होती है क्योकि इसको छोटा और Portable बनाया गया है | इसलिए इसमे Space को Manage करने के लिए कभी कभी कुछ चीज़ें हटा दी जाती है जैसे DVD Drive या USB Ports की संख्या कम करना आदि।

अगर आप IT World या फिर किसी भी तरह के Office में Work करते है तो आपको वहां Online Data या फिर Company Server में किसी भी तरह के Data को Upload करने के लिए Laptop या Computer की जरूरत तो पड़ती ही होगी।

क्योंकि आज की आधुनिक दुनिया मे सभी काम कंप्यूटर पर ही होने लगे है और यहाँ Data को Store करना काफी Easy होता है और वह लंबे समय तक सुरक्षित में रखा जा सकता है जब तक कि कोई उसे Delete कर दे।

What is a laptop in Hindi

आज के समय मे Laptop बहुत ही Important Device बन गया है। यह Computers के मुकाबले काफी हल्के होते है लेकिन यह Computer की तरह ही शक्तिशाली होते है और किसी भी तरह के Heavy काम को कर सकते है परन्तु इनमे कई बार  Heating की समस्या आ जाती हैं |

हालांकि आज के समय मे Technology में काफी बदलाव हुए है और इस समस्या को काफी हद ठीक कर लिया गया है परंतु आज भी Laptop में heating होते ही है जिसकी वजह से उनके खराब होने का डर भी बना रहता है परन्तु इन सभी चीज़ों के बीच Laptop आधुनिक दुनिया के लिए जरूरत तो बन ही गया है।

Laptop का अर्थ – Hindi Meaning of Laptop

Laptop का अर्थ होता है एक ऐसा Portable Device जो कि Computer की तरह ही काम करे और छोटा तथा आसानी से कही भी ले जाने वाला Device हो। 

जैसा कि आपको पता है कि Laptop बहुत ही हल्के होते है और उसमे आपको Computer के सभी Advance Features भी मिल जाते है। इसीलिए यह इतना प्रचलित है परन्तु इसमे अभी भी बहुत सी कमियां है जिनको दूर करने की आवश्यकता है।

लेकिन यह भी सही है कि Laptop बहुत ही नाजुक होते है और इन पर अधिक दवाब या फिर नीचे गिरने पर आसानी से Damage हो जाते है और इनको Repair करवाने में भी बहुत अधिक ख़र्चा होता है जिस कारण इनको बहुत ही Care से रखना पड़ता है।

Laptop की परिभाषा – Definition of Laptop in Hindi

Laptop आज के समय मे लगभग सभी क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि Office, Defense, Schools, Colleges और Finance में, और यह Personal Device के तौर पर भी इस्तेमाल होता है तथा Laptop में Computer के मुकाबले आपको काफी Advanced Security Features मिल जाते है।

इसमे आप अपने Office के काम जैसे कि Editing, Projects, और Graphic Designing आसानी से कर सकते है तथा Office के कामो को आप अपने Laptop में लेकर घर भी सकते है और उसे पूरा कर सकते है लेकिन Computer में यह बिल्कुल संभव नही होता है। क्योंकि उनको आप Carry करके घर नही ला सकते है।

Laptop का इतिहास ( आविष्कार ) – History of Laptop in Hindi

Adam Osborne Laptop ka aawiskar
Adam Osborne

Laptop का आविष्कार Adam Osborne ने 1981 में किया था जिसका नाम Osborne 1 रखा गया था |

इसमे सबसे पहले Keyboard, CPU और Mouse, Monitor को Combine करके एक ही Device में लगा दिया गया था जो कि आज के समय मे Laptop के नाम से जाना जाता है और इसका Price 1,795 dollars था जो कि बहुत ही महंगा था अगर उस समय के अनुसार देखा जाए।

Laptop बनाने का सफर बहुत ही रोचक था और इसकी शुरुआत 1968 में Alan Kay के द्वारा Xerox PARC एक Personnel Portable Computer की कल्पना केके साथ हुई थी |

इसका वर्णन भी उन्होंने अपने Research में जो कि 1972 में किया था और इसके बारे में Dynabook के नाम से वर्णन किया गया था और इसके बाद ही Laptop के ऊपर विचार शुरू हो गए और इसको बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी।

इसके बाद 1981 के समय मे Adam Osborne ने पहले Laptop को दुनिया के सामने Introduce किया जिसका नाम Osborne 1 रखा गया था |

यह बहुत ही मंहगा था तथा इसके बाद बहुत ही कंपनियां Laptop के Race में उतर आई और उसके बाद Laptop में बहुत बड़े बड़े Changes और नए नए Invention हुए जिसकी बदौलत आज आप इतने Advance Laptop Market में देख पा रहे है।

Laptop के प्रकार – Types of Laptop in Hindi

⑴ Notebook

Notebook Laptop kya hai Hindi

Notebook आज के समय मे सबसे ज्यादा बिकने वाले Laptops में से एक है। यह Laptops Mid Range Price के साथ आते है और इसमे आपको सभी Hardware आपको अच्छे Quality और Advance Level के मिल जाते है।

लेकिन इनका Size Ultrabook के मुकाबले थोड़े बड़े होते है क्योंकि इनमें आपको DVD Drive और सभी तरह के Ports का Support भी मिलता है।

Ultrabook

Ultrabook Laptop kya hai Hindi

यह Notebook Laptops के मुकाबले काफी Thin होते है और इनका Size भी काफी छोटा होता है लेकिन यह काफी हल्के होते है क्योंकि यह Business को नज़र में देखते हुए बनाए जाते है।

इसलिए इनको हल्का रखने के लिए और छोटा बनाने के लिए इनमे से कुछ चीज़े जैसे कि DVD, CD Drive, Ethernet Port आदि को हटा दिया जाता है और USB Ports की संख्या भी कम कर दी जाती है ताकि सभी चीज़ों को छोटे और कम Space में Adjust किया जा सके और उनकी Performance में कोई भी फर्क आए।

⑶ 2 in 1 portable

2 in 1 Portable Laptop दूसरे Laptops से थोड़े से अलग तरह के होते है लेकिन वह भी दूसरे Laptop के तरह ही काम करते है।

2 in 1 Laptop को आप Tablet की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है और इनमे Keyboard Attach करके इनको आप Normal Laptop की तरह भी Use कर सकते है।

इसमे आपको Touch Screen का Support मिलता है और कुछ में Processor, RAM, HDD और अन्य Important Ports और Parts Tablet की तरह ही Screen वाली तरफ उसके पीछे Side में लगे होते है।

इसका इस्तेमाल केवल Office Work और Professional Work में ही किया जाता है।

⑷ MacBook

Macbook Laptop Kya hai Hindi

MacBook में आपको Mac OS का Support मिलता है और यह केवल Apple Computer या Laptop में ही चलता है क्योंकि Apple के Hardware’s को उसी के अनुसार Design किया जाता है।

MacBook Designs में काफी Thin और High Performing होते है। लेकिन यह दूसरे Laptops के मुकाबले काफी महँगे भी होते है।

⑸ Chromebook

Chromebook Laptop केवल Office Workers के लिए ही उपयुक्त है क्योंकि इसमें सभी चीज़े Server पर Store होती है और अधिकतर काम Online Platform के द्वारा ही इसमे किया जाता है।

आज के Latest Chromebook में आपको ANDROID का Support भी मिलता है और आप ANDROID के Apps का भी Chromebook में इस्तेमाल कर सकते है।

Laptop के भाग – All Parts/components of Laptop

Laptop में ऐसे बहुत सी चीज़े Pre Installed आती है जो कि आपको एक Computer के साथ नही मिलती है तो चलिए अब Laptop के सभी Parts/Components के बारे में जान लेते है –

⑴ Mother Board

Motherboard किसी भी Computer या Laptop का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है जिससे की सभी चीज़े Attach होती है और वह Logic Board का काम करता है।

इसी में Processor, Graphic Card, RAM, SDD, Speakers आदि जुड़े होते है और Perform करते है और इसको Laptop का Heart भी कहा जाता है।

⑵ Processor

Processor Computer का सबसे जरूरी Part होता है जो कि Computer में होने वाली सभी तरह के Tasks का उत्तरदायी है। इसकी वजह से ही Computer Work करता है।

यह Computer का दिमाग भी कहलाता है जो कि Computer को पूरी तरह से Control करता है और सभी Programs को Run करता है। इसके बिना Computer एक डब्बे के समान है। 

RAM

Processor के बाद RAM  किसी भी Computer का सबसे जरूरी हिस्सा होता है क्योंकि जो भी Process का Temporary Data Store होता है वह RAM में ही किया जाता है और यह Data तब तक ही RAM में store रहता है जब तक कि Computer को Restart किया जाए।

एक बार जब Computer Restart होता है तब RAM में Store पूरा Data Delete हो जाता है। 

⑷ HDD/SDD

HDD(Hard Disk Drive) या SDD(Solid Disk Drive) Computer में Data को Store करने का काम करते है।

आप जो भी Data Computer में Store करके रखते है जैसे कि Images, Videos, Word, documents यहाँ तक कि Programs भी, वो सभी इन्ही SDD या HDD Drives में Store होती है।

जब आप चाहे इनको अपने Laptop में Access कर सकते है लेकिन यह भी एक तरह से Computer के मुख्य अंग ही है क्योकि इसमे ही Computer को Run करने वाला Main Program Installed होता है जिसको हम  ऑपरेटिंग सिस्टम  कहते है।

⑸ Graphics Card

आज के समय मे बहुत से Gaming Laptops Dedicated Graphics Card के साथ आते है जो कि आपको Video Editing, Gaming, Graphics Designing में आपको बेहतरीन Performance Provide करते है।

Graphic card का मुख्य काम Computer में हो रहे Graphics कार्य को तेजी से Process करना होता है।

इसलिए यह भी जरूरी है और यदि आपके Laptop में Graphic Card नही मौजूद होगा तो आप किसी भी तरह के Graphic को नही देख पाएंगे और आपको सभी चीज़े Coding Language में ही दिखेंगे।

⑹ USB

USB किसी भी  Computer का एक अहम Part होता है क्योंकि इसके द्वारा आप एक Computer से दूसरे Computer में Data को किसी Third Party Storage Device (जैसे कि Pen Drive, Memory Card, या external drive) के माध्यम से जल्दी से Data को Transfer कर सकते है।

⑺ Ethernet Port

Ethernet Port Laptop में Internet को इस्तेमाल करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

यह लगभग Laptop के आविष्कार के कुछ वक़्त बाद ही उसमे लगा दिया गया था ताकि Laptop में Internet का इस्तेमाल किया जा सके।

इसके माध्यम  से ही  Internet Cable को Laptop में Connect किया जाता है जिसके बाद Laptop में Internet चलने लगता है। 

⑻ DVD drive

DVD Drive का इस्तेमाल DVD में Data को Store और उसे Read करने के लिए किया जाता है ।

लेकिन आज के समय मे देखे तो Laptops में से DVD Drive को हटाया जा रहा है क्योंकि उनकी अधिकतर जगह USB Drives ने ले ली है और बहुत ही कम लोग Data को Store करने के लिए DVD का इस्तेमाल करते है तथा यह Space भी ज्यादा घेरता है जिसकी वजह से Laptops भारी और बड़े हो जाते है।

इसलिए भी बहुत से Laptop निर्माता Companies अपने NEW Laptops Designs में से DVD Drive को हटा रहे है ताकि वह अपने Laptops को और भी Slim और हल्का कर सके।

⑼ Mouse Pad या Touch Pad

Mouse या Touch Pad के द्वारा आप Laptop में Cursor को कही भी Move कर पाते है।

यह  माउस   की तरह ही काम करता है लेकिन आप Touch Pad को Mouse के जैसे Freely अपने हाथों से Move नही कर सकते है बल्कि Cursor को Move करने के लिए आपको अपने उंगलियों को Move करना पड़ता है।

इसके साथ ही इसमे RIGHT CLICK और LEFT CLICK Buttons भी लगे होते है जिसके द्वारा आप Icons को Select कर सकते है सभी Functions को Operate कर सकते है।

⑽ Keyboard

Laptop में  कीबोर्ड  भी Attached ही दिया गया होता है और यह बहुत ही sensitive Keyboard होता है जिसका आकार बहुत ही छोटा होता है।

इस Keyboard की खाशियत यह होती है कि इसमे आपको सभी Majors Keys Buttons के साथ साथ Extra Multimedia Buttons भी मिल जाते है जिसके द्वारा आप Direct Keyboard से ही Music, Brightness, Browser, और Volume जैसी चीज़ों को Control कर सकते है।

इसकी सबसे अच्छी चीज यह होती है कि खराब होने पर आप इन्हें Change भी कर सकते है।

⑾ Webcam

आज के समय के सभी Laptops में आपको Webcam Inbuilt ही मिल जाता है जिससे आपको Computer की तरह Web CAM को अलग से नही खरीदना पड़ता है।

आज के समय में Webcam की Quality भी काफी अच्छी होती है और आप इसका इस्तेमाल करके Video Chat, Video Meetings या Online Class जैसी Activities भी कर सकते है।

⑿ Mic

सभी Laptops में आज के समय मे Inbuilt Mic भी मौजूद होता है जिसके द्वारा आप अपनी आवाज़ को Laptop में Direct Record कर सकते है।

और यहाँ तक कि आप इसकी मदद से अपने Laptop में मौजूद Virtual Assistant को भी Control कर सकते है लेकिन यदि आप यही काम Desktop Computer में करना चाहते है तो आपको अलग से External Mic खरीदना होगा।

⒀ Wireless Modem

आज के समय के सभी Laptops में Wireless Modems मौजूद होते है जैसे कि WIFI और Bluetooth, क्योकि आज के समय मे इनकी Demand बहुत बढ़ गयी है और यह सभी Computers की जरूरत भी बनता जा रहा है।

आज के समय मे Data को Share करने के लिए Bluetooth और WIFI का ही अधिक इस्तेमाल होता है और सबसे ज्यादा WIFI का ही इस्तेमाल किया जाता है क्योकि WIFI के द्वारा ही Laptop को Internet से Connect किया जाता है।

और यह सबसे आसान और सुरक्षित तरीका होता है तथा इसमे किसी प्रकार के WIRE की भी जरूरत नही पड़ती है।

⒁ Display

जैसे Computer में हम किसी भी तरह के Output को देखने के लिए Monitor का उपयोग करते है वैसे ही Laptop में Inbuilt LED Display उसी के साथ Attached होता है और आप अपने Laptop में जो भी activity करते है उसको आप Laptop Display पर देख पाते है।

⒂ Speakers

Speakers भी Laptop का हिस्सा होती है जिसके द्वारा आप अपने Laptop में Video Sound और mp3 Music को सुन पाते है।

लेकिन यह speakers बहुत ही छोटे और कम Power के होते है जो कि Decent आवाज़ के लिए बेहतर होते है और यह भी खराब होने पर Replace किए जा सकते है।

⒃ Battery

Laptop की सबसे अच्छी बात यह होती है कि वे Long Lasting Battery के साथ आते है ।

आप light जाने के बाद भी अपने Laptop पर Long Time तक Work कर सकते हैं लेकिन वही Computer में आपको ऐसा कुछ नही साथ मे मिलता है।

Laptop में Internet Connection

अगर आप अपने Laptop को Internet से Connect करना चाहते है तो आप यह काम दो तरीको से कर सकते है लेकिन उसके लिए आपके पास Internet Connection जरूर होना चाहिए तभी आप अपने Laptop में  इंटरनेट  का इस्तेमाल पाएंगे। 

Wi-Fi के द्वारा

अगर आप WIFI के द्वारा अपने Laptop को Internet से Connect करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने Router को ON या Phone में Hotspot को on करना होगा जिसमें Internet Enable हो |

इसके बाद आप अपने Laptop में Wi-Fi वाले Icon पर जाकर जो कि Right Side नीचे की तरफ होगा उस पर Click करे।

अब आप अपने Network को Select करने और Connect पर Click करे, अब आपको अपना WIFI के Password को डालना है जो भी अपने Router में Setup किया है।

जब Laptop का WIFI आपके Router से Connect हो जाएगा तब आप Browser को Open करके Internet का इस्तेमाल अपने Computer में कर सकते है।

Ethernet Port

Ethernet Port भी आपको अपने Laptop में Internet को Enable करने की अनुमति देता है।

इसके लिए आपके पास Broadband Connection होना चाहिए ताकि आप अपने Router से Laptop को Ethernet Wire के द्वारा Connect कर सके और Laptop में Internet का इस्तेमाल कर सके लेकिन यह Connection Wireless नही होता है जिस कारण से आप अपने Laptop को उस Area में लेकर नही घूम सकते है।

Bluetooth

Bluetooth के द्वारा भी आप अपने Computer में Internet को Enable कर सकते हैं लेकिन यह Process बहुत ही बड़ा और जटिल है।

Bluetooth के द्वारा Internet इस्तेमाल करने के लिए आपके Smartphone में Internet Enable होना चाहिए, लेकिन आपको Bluetooth के जरिए Internet की High Speed नही प्राप्त होती है क्योंकि Bluetooth का Data Transfer Rate बहुत ही कम होता है WIFI और Ethernet Port के मुकाबले।

Laptop के फायदे – Advantages of Laptop in Hindi

  • Laptop को आप आसानी से कही भी ले जा सकते है।
  • यह Portable होते है और Easy to Handle भी होते है।
  • यह बिजली की खपत भी कम करते है जिससे कि आपका बिजली बिल भी कम होता है।
  • Laptop Computer के मुकाबले हल्के होते है।
  • Laptop में Battery पहले से ही मौजूद होती है और इनका Battery Backup भी काफी अच्छा होता है जो कि कम से कम 5 से 10 घंटे तक भी हो सकता है जिससे की आपको Charging या Light जाने की समस्या का भी सामना नही करना पड़ता है।
  • इसमे आपको Inbuilt Wireless Modems Installed मिलती है जैसे कि WIFI और Bluetooth तो आपको यह चीज़े Computer की तरह Extra अलग से नही खरीदनी पड़ती है।
  • इसमे पहले से ही Inbuilt Camera और Microphone मौजूद होता है।
  • आज के Modern Laptops Upgradable भी है तो आप उनमे RAM और Disk Drive जैसी चीज़ों को समय के साथ Upgrade भी कर सकते है।

Laptop के नुकसान

  • यह Desktop Computer के मुकाबले अधिक नाजुक होते है और गिरने पर अक्सर यह बुरी तरह से Damage हो जाते है।
  • Laptop, Desktop Computer के मुकाबले काफी महँगे होते है।
  • Desktop Computers में आप किसी भी तरह की hardware Modification खुद कर सकते है लेकिन Laptops को खोलने और उसमें किसी तरह के Components को Replace करने के लिए आपको किसी Hardware Expert के पास जाना पड़ता है
  • Laptop को अदंर से साफ सफाई करने काफी मुश्किल होता है।
  • Laptop के सभी Components काफी महंगे होते है Desktop Computer के मुकाबले।

All Laptop Famous Companies ( प्रमुख Laptop कंपनियां )

➤ HP

Laptops की दुनिया मे सबसे Famous Company है, जो कि पहले Number पर आती है।

इस Company के Laptop दुनिया मे बहुत ही ज्यादा बिकते है और इनके Laptop और उनके Hardware’s काफी अच्छे होते है जो कि बहुत ही लंबे समय तक चलते है और खराब नही होते है।

इनके Laptops Performance के लिए काफी Optimize भी किए गए होते है क्योंकि आपको इनके Laptop में Performance से related बहुत ही कम समस्याएं देखने को मिलती है।

साथ ही इनकी Customer Service भी बहुत अच्छी है और यदि आपको Hardware से Related किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो आप आसानी से Service Centre में जाकर उसे Solve करवा सकते है।

➤ Dell

दूसरी सबसे ज्यादा Laptop बेचने वाली Company Dell है और इनके Laptops भी काफी अच्छी Quality के होते है  और बहुत ही अच्छे से Optimize भी होते है जो कि आपको बेहतरीन Performance देते है।

इनके Laptop थोड़े महँगे भी होते है परन्तु आपको इनके Laptop में किसी भी प्रकार की समस्या देखने को नही मिलेगी।

साथ ही DELL के Laptop भी लंबे समय तक चलते है और इनके Service Centre भी लगभग सभी शहरों में उपलब्ध है।

➤ Apple

Apple के Laptop से तो आप वाकिफ ही होंगे, और हो भी क्यो इसका नाम ही इतना है।

जैसा कि Apple अपने Expensive Price के लिए जाना जाता है लेकिन Apple आपको उस Price के बदले चीज़ भी उतना ही बढ़िया देता है।

आपको Apple MacBook’s में किसी भी तरह की Hardware से Related समस्या नही देखने  को मिलेगी और यदि ऐसा कभी होता भी है तो वो उसे तुरंत Solve कर देते है लेकिन Apple के Laptops को सभी लोग Afford नही कर पाते है इसको केवल पैसे वाले लोग ही खरीद पाते है। 

➤ Lenovo

आज के समय मे Lenovo भी किसी से पीछे नही है इनके Laptop भी Market में बहुत धूम मचा रहे है लेकिन अभी यह लोगो का उतना Trust Gain नही कर पाए है जितना कि बाकी की TOP Companies ने किया हुआ है।

इनके Laptop दूसरी Top Companies से काफी सस्ती होती है और आपको बेहतर Features भी Provide करते है।जो कि आपको कोई भी दूसरी Company नही देती है।

➤ Asus

Asus भी Laptop Market में अपना जलवा दिखा चुका है और यह भी कम दाम में बेहतरीन Features के साथ Laptop को Launch करने के लिए प्रचलित है।

लेकिन यह अपने नए Models को अक्सर लाने में समय लगा देते है या काफी समय के बाद new Models को Launch करते है जिससे कि लोग दूसरे Brands की तरफ आकर्षित हो जाते है।

इनके Laptop की Quality भी बहुत अच्छी होती है और काफी Optimize करके आपको Laptop देते है ताकि Performance से related कोई भी Issues उसमे आए।

Laptop और Computer में क्या अंतर है ? – Laptop vs Computer in Hindi

तो चलिए अब Computer vs Laptop के बारे में कुछ चीज़ों को जान लेते है कि कैसे Laptop Computers के मुकाबले अलग है।

Laptop Computer
Laptop को आप कभी भी कही भी ले जा सकते है और यह Desktop Computer के मुकाबले हल्के होते है। Desktop Computer को Move करना बहुत ही कठिन होता है और भारी भी होते है Laptop के मुकाबले।
यह बहुत ही कम Space को Cover करते है और आप Laptop को कहीं भी रख कर काम कर सकते है। यह Laptop के मुक़ाबके अधिक Space को Cover करते है।
Laptop Desktop Computer के मुकाबले काफी महंगे होते है और यदि कोई part खराब हो जाये तो यह Parts भी काफी महंगे होते है। तथा इसके साथ साथ किसी कहि Part को Replace करने के लिए आपको Laptop Expert की मदद लेनी पड़ती है। Desktop Computer के Parts Laptop के मुकाबले काफी सस्ते होते है और आसानी से RAM या HDD को Replace कर सकते है।
Laptop Full Assembled आते है जिसमे आपको WIFI, Bluetooth, Web cam, Microphone आदि जरूरी चीज़े साथ मे Inbuilt ही मिल जाती है। Laptop Full Assembled आते है जिसमे आपको WIFI, Bluetooth, Web cam, Microphone आदि जरूरी चीज़े साथ मे Inbuilt ही मिल जाती है।
सबसे जरूरी चीज Laptop के लिए आपको हमेशा बिजली पर निर्भर नही रहना पड़ता है। आप Laptop की Battery का इस्तेमाल करके भी 5 से 8 घंटो तक अपना काम कर सकते है। लेकिन Desktop में कोई भी Internal Battery Backup नही होता है जिसको आप इस्तेमाल करके बिना बिजली के इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन Desktops के लिए UPS आते है जिसको मदद से आप Computer को 10 से 15 MIN तक ON रख सकते है लेकिन वह काम अधिक लंबे समय तक कार्य करने के लिए उपयुक्त नही है।

एक अच्छे Laptop की Properties

अक्सर जब आप Market में अपने लिए Laptop खरीदने के लिए जाते होंगे तो आप सभी प्रकार ले Laptop देखकर Confuse जरूर हो जाते होंगे और अंत मे Laptop Price के अनुसार आप Laptop को खरीदने  का फैसला कर लेते होंगे।

लेकिन आपको Laptop केवल Price देख कर नही खरीदना चाहिए आपको हमेशा Laptop उसकी Properties को देख कर ही खरीदना चाहिए ताकि आप उसमे Smoothly अपने सभी तरह के कार्यों को आसानी से पर पाए। 

तो चलिए आपको बताते है कि एक बेहतरीन Laptop में क्या क्या Properties होनी चाहिए।

  1. एक अच्छे Laptop में सबसे Important होता है Processor, क्योंकि Processor ही आपके Computer Speed का मुख्य जिम्मेदार होता है तो आपको आज के समय के अनुसार कम से कम अपने Laptop में Intel i3 या i5 Processor को जरूर Choose करना चाहिए या आप AMD के Ryzen Series की तरफ भी जा सकते है। यह भी आज के समय मे काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है।
  2. आज के समय के अनुसार आपको अपने Laptop में RAM कम से कम 8 GB DDR4 या DDR5 जरूर देखना चाहिए ताकि आपका Laptop Task को बेहतरीन ढंग से Perform कर सके और Hang जैसी समस्याओं का आपको सामना करना पड़े।
  3. USB Port भी आपको देखना चाहिए कि उसमे कितने आपको 3.0 या 3.1 Fast Data Transfer USB Ports मिल रहे है ताकि आपको अगले दस सालों तक Technology के Change होने से भी अधिक फर्क पड़े।
  4. यदि आप Video Editing या Graphic Designing के लिए Laptop खरीदना चाहते है तो आप उसमे Graphic Processor को भी Check कर ले कि क्या वह आपके Heavy Work को जल्दी Process कर सकता है या नही।
  5. आप हमेशा Laptop खरीदते समय इसमे HDD या SDD को भी जरूर देख ले कि वह कितने Capacity का है और यदि Laptop में SDD Drive लगा है तो फिर और भी बढ़िया है क्योकि इससे आपके Laptop की Performance और भी बढ़ जाती है।
  6. इसके इलावा आप Laptop के Webcam, Wireless Devices के Versions और अन्य Hardware’s को देख सकते है लेकिन यह चीज़े इतनी मायने नही रखती है क्योंकि सभी Companies दूसरे Hardware’s Latest Technology वाले ही लगते है।

एक अच्छा Laptop कैसे खरीदे ?

अगर आप Laptop खरीदना चाहते है तो आपको Laptop में ऊपर बताई गई चीज़ों को जरूर Consider करे, लेकिन Laptop की Specifications देखने से पहले आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए कि आप Laptop को किस Purpose के लिए खरीद रहे है जैसे कि gaming के लिए, Daily Work के लिए, Coding के लिए, या फिर School या College के लिए।

तो चलिए आपको विस्तार से बताते है कि आपको एक General Laptop में क्या क्या चीज़ खरीदने से पहले देखनी चाहिए –

अगर आप Laptop School या College के Purpose से खरीद रहे है तो आप यह जरूर देख ले कि आप उस पर कितना Heavy काम करने वाले है यदि आप Normal Data को Store और Projects को करने के लिए या फिर Web Browsing के लिए चाहिए तो आपके लिए Pentium series या Intel i3 जो कि 4gb DD4 RAM के साथ आते है आप उसकी तरफ जा सकते है। 

यदि आप Programmer है या आप Video Editor या फिर Graphic Designer है तो आपको हमेशा High Configuration वाले Laptop ही खरीदने चाहिए जिसमें की कम से कम Intel i5, i7 या i9 का Processor लगा हो, और कम से कम 8GB या 16GB DDR4 या DDR5 RAM मौजूद हो |

इसके इलावा उसमे NVIDIA या AMD का 2 या 4 GB का DDR5 graphic card लगा हो जो कि आपको काफी High Processing Speed देगा |

इसके साथ आपको उसमे Storage के लिए SSD Drive भी देखना है जो कि आपके Programs को High Speed Data Transfer Rate Provide करता है जिससे कि आपके Laptop की Performance काफी बढ़ जाती हैं और आप किसी भी तरह के Heavy काम को आसानी से कर पाएंगे।

उम्मीद है कि अब आपको अपने लिए Best Laptop Choose करने में काफी मदद मिलेगी।

Laptop से जुड़ी रोचक तथ्य

  • MacBook Laptop अभी तक का Thinnest Laptop है जो कि 1 Inch Thin है।
  • दुनिया के पहले Laptop का Weight 3.8lbs था।
  • सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला Laptop जिसमे 500gb HDD, 4gb RAM, और 2GB Graphics हो, उसको किया जाता है।
  • अभी तक के सबसे हल्के Laptop का Weight केवल 6 Pounds है।
  • अमीर लोगो के द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला Laptop, Apple MacBook है।

FAQ – अतिमहत्वपूर्ण 5 सवालों के जवाब

Laptop को किसने बनाया था ?

Laptop का आविष्कारक Adam Osborne को माना जाता है जिन्होंने 1981 पहला Portable Laptop को बनाया था।

क्या Laptop पर Game खेलना सही रहता है ?

अगर मेरी राय माने तो आप अपने Laptop में Game न ही खेले तो बेहतर है क्योंकि Laptop में सभी चीज़े बहुत ही ज्यादा Tightly Packed होते है और गर्म हवा निकलने की जगह बहुत कम होती है जिससे कि आपका Laptop गर्म होकर खराब हो सकता है।

हमे Laptop खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

किसी भी Laptop को खरीदते समय आपको उसका Processor, Ram, Storage, और Security Features के बारे में जान लेना चाहिए, और यदि आप अधिक जानकारी चाहते है तो ऊपर आप Post को अच्छे से जरूर पढ़े।
हमने सभी Points को Details में Cover किया है और Buying Guide की भी जानकारी Detail में दी है।

एक Mid Range Laptop में क्या क्या चीज़ होनी चाहिए ?

यदि आप Mid Range Laptop को खरीदना चाहते है जो कि 25,000 से 40,000 की Price Range में हो तो आप 10th Generation Intel i3 Processor के साथ 4 GB DDR4 RAM के साथ जा सकते है।

Student के लिए किस तरह के Laptop सही रहेंगे ?

किसी भी Student को अपना Laptop अपनी जरूरत के अनुसार ही खरीदना चाहिए लेकिन अधिकतर Students के लिए Intel Core i3 10th Generation के Laptop जो कि 4gb RAM के साथ आते है वो सही रहते है। इनका इस्तेमाल Students General Purpose के लिए तथा Heavy Duty के लिए भी कर सकते है परन्तु अधिक Heavy कामो के लिए यह उपयुक्त नही होगा। 

Comments

Comment...!!

Leave a Comment

4 Shares
Share via
Copy link