कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें 2021 ( हिन्दी ) ?

तो दोस्तों, क्या आप भी हिन्दी में जानना चाहतें हैं कि कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें क्योंकि आज कंप्यूटर हर एक की जिंदगी का एक बहुत अहम हिस्सा बन चुका है, जिससे रोजाना की जिंदगी काफी सरल हो गई है.

आज लगभग हर एक काम चाहे वह छोटा हो या बड़ा हो कंप्यूटर से ही किया जाता है. इसलिए सभी लोगों के लिए कंप्यूटर सीखना बहुत जरूरी हो गया है.

जब कहीं  भी आप Job पर जाते हैं तो कंप्यूटर क्या है , इसका Knowledge भी आपके लिए उतना ही जरूरी है जितना कि आपका अन्य Educational Qualifications . अगर आप कंप्यूटर के बारे में अच्छी Knowledge रखते हैं तो आपको हर एक Job बहुत आसानी से मिल सकती है जिसमे कंप्यूटर जरुरी हो .

Computer Kaise Sikhen - How to learn Computer in Hindi - Digital Madad
Computer Kaise Sikhen – How to learn Computer in Hindi – Digital Madad

तो चलिए दोस्तों आज का Article शुरू करते हैं जिसमें आपको कंप्यूटर सीखने से Related वो सारी जानकारी मिलेगी जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है जैसे कि कंप्यूटर कैसे चलाते हैंइसे चलाना सीखना क्यों जरूरी है और  इसके क्या क्या फायदे है ?

इस आर्टिकल में आप जानने वाले हैं !

कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे ?

कंप्यूटर चलाना सीखने के लिए जो चीज सबसे जरुरी है वो “कंप्यूटर के प्रति आपकी रुचि ” . अगर कंप्यूटर में आपकी रुचि अच्छी है तो आप कंप्यूटर कोचिंग सेंटर, कंप्यूटर स्कूल, इंटरनेट की मदद या कुछ अच्छे यूटयूब चैनल के उपयोग से बड़ी ही आसानी से कंप्यूटर चलाना सीख सकतें हैं .

और नीचे हम कुछ ऐसे तरीके बता रहें हैं जो आपको कंप्यूटर सीखने में बहुत ज्यादा मदद कर सकतें हैं –

1. Computer Books से

यह कंप्यूटर सीखने का एक बहुत अच्छा तरीका है. आप कंप्यूटर से Related Books पढ़कर इसे चलाना सीख सकते हैं. आपको कंप्यूटर से Related बहुत सारी Books मिल जाएंगी.

आप चाहे तो Offline किसी Shop से कोई बुक Purchase करके उसे पढ़ सकते हैं. या फिर आप Online Search करके भी Books को Download करके उन्हें घर बैठे ही पढ़ सकते हैं.

Download ही नहीं आप चाहे तो Amazon या फिर किसी और Shopping Website से Online Books को Purchase करके भी घर बैठे मंगवा सकते हैं और उन्हें पढ़कर कंप्यूटर के बारे में सीख सकते हैं. इसमें आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

2. YouTube से

YouTube दुनिया की सबसे बड़ी Video Library है. यहां पर आपको ढेर सारी Videos मिल जाएंगी जिन्हें देखकर आप घर बैठे ही कुछ भी सीख सकते हो. आज YouTube पर ऐसे हजारों चैनल Available है, आप इन चैनल पर दी गई Videos को देखकर कंप्यूटर चलाना सीख सकते हैं.

कंप्यूटर ही नहीं बल्कि आप YouTube से कोई भी दूसरा काम जो आप सीखना चाहते हैं, आराम से सीख सकते हैं. Google के बाद YouTube को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine माना जाता है.

जब आप YouTube पर जाकर कंप्यूटर को कैसे सीखें Type करके Search करेंगे तो आपके सामने Screen पर बहुत सारी Videos आ जाएगी, जिन्हें आप देखकर कंप्यूटर चलाना सीख सकते हैं. यह बिल्कुल आसान है और इसके लिए आपको कोई भी Payment करने की जरूरत नहीं है.

3. Google से

Google दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Search Engine है. जब भी कुछ सीखने या कोई Topic Search करने की बात हो तो हमेशा Google का ख्याल ही सबसे पहले आता है. Google पर आप कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें  Search करके देख सकते हैं.

आपके सामने वह सारी Best Websites Open हो जाएंगी जिनमें कि कंप्यूटर को चलाना सीखने के बारे में बताया गया होगा. आप इन Websites पर Click करके उन्हें पढ़ सकते हैं और कंप्यूटर को चलाने से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

4. Computer Coaching Centre Join करके

अगर आप Online कंप्यूटर नहीं सीखना चाहते हैं तो आप किसी अच्छे कंप्यूटर Coaching Centre में Join कर कंप्यूटर Classes को Attend कर सकते हैं.

आपको आपके शहर में ऐसे बहुत सारे Centre मिल जाएंगे जो कि कंप्यूटर सिखाते हैं. आप उन्हें Join करके कंप्यूटर चलाना सीख सकते हैं.

यहां पर आपको बहुत सारे कंप्यूटर Courses मिल जाएंगे जिनका Time Period और Fees अलग अलग होगी. जैसे कि कंप्यूटर Beginners के लिए अलग Course होता है.

और उसके बाद अगर आप आगे सीखना चाहते हैं तो उसके लिए अलग Course है. आप इस तरह के Centers को Join करके कंप्यूटर की Coaching ले सकते हैं.

5. Online Course Buy करके

अगर आप घर बैठे ही कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो यह भी YouTube की तरह ही सबसे अच्छा तरीका है. जब आप Internet पर Search करके देखोगे तो आपको बहुत सारे ऐसे कंप्यूटर Courses मिल जाएंगे जिन्हें खरीद कर आप घर बैठे ही कंप्यूटर चलाना सीख सकते हैं.

आपको बस इन कंप्यूटर Courses को Purchase करना है और उसमें कुछ Videos दी गई होंगी. आप उन Videos को देखकर कंप्यूटर Related सारी जानकारी ले सकते हैं.

कंप्यूटर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण कोर्सेस

No.

Name of the Course Example

1.     

Basic Computer Course ●     PowerPoint

●     Wordpad

●     Notepad

●     Ms-DOS

●     Typing

●     Microsoft Office

2.     

Web Designing ●     HTML

●     DHTML

●     Java Script

●     PHP,ASP

3.     

Hardware and Networking Courses ●     Network Administration

●     Computer Application and Network Administration

●     Repair and Maintainance of Electronic Products

4.     

Cybersecurity ●     Basics of Ethic Hacking

●     Cyber Security Analysis

●     Advance Security Analysis

5.     

Graphic Designing ●     Game Designer

●     Web Designer

●     Company Logo Designer

●     YouTube Thumbnail Designer

6.     

Animation and VFX ●     Animator

●     Digital Painter

●     Game Developer

●     Video Editor

7.     

Software Development ●     C++

●     Java

●     NET

8.     

Tally ●     Taxation

●     Financial Management

●     Account Management

9.     

Advanced Diploma in Computer Application ●     Computer Fundamental

●     Input-Output Devices

●     HTML

●     Computer Memory

10.   

Diploma in IT Certificate in IT

11.   

Diploma in Computer Science ●     Computer Software Technology

●     Advanced Software Technology

●     Hardware and Networking Engineering

12. 

ITI in Computer ●     Computer Operator and Programming Assistant

●     Information Technology

13.

Content Writing Course ●     Content Writing for Websites

●     Content Writing for Books

●     Content Writing for YouTube

14. Search Engine Optimization ●     SEO for Google

●     SEO for Yahoo

●     SEO for Bing

15.

Diploma in Computer Engineering ●     Programming Languages

●     Web Programming

●     Web Networking

●     Computer Fundamentals

कंप्यूटर सीखते समय सबसे सरल और कठिन चीजें

कंप्यूटर सीखते समय सरल चीजें :

1. Starting of a Computer

कंप्यूटर सीखते समय सबसे जरूरी और आसान है, इसे Start करना सीखना. कंप्यूटर को Start करने के लिए सबसे पहले आपको CPU के Power Button को On करना है और साथ ही Monitor का भी Power Button On करना है.

फिर जब तक कंप्यूटर की Booting Process Complete नहीं हो जाती, तब तक Wait करना है. आगे आपसे आपका Password पूछा जाएगा और Password Fill करने के बाद आपको Enter Button पर Click करना है.

आपका कंप्यूटर On हो जाएगा. यह सबसे आसान चीज है जो कि कोई भी व्यक्ति सिर्फ एक बार देखने पर ही सीख जाता है.

2. Shutting Down of a Computer

इसके दो तरीके हैं और दोनों ही बहुत Simple है.

पहला तो यह कि आप सीधा Keyboard से Alt+F4 को Press करके कंप्यूटर को Shut Down कर सकते हैं.

दूसरा आप Start Button पर Click करके नीचे दिए गए Shut Down Option पर Click करते कंप्यूटर को Off कर सकते हैं.

3. Typing

कंप्यूटर में Typing करना भी बहुत आसान है जिसे कि एक व्यक्ति बिना किसी Coaching लिए सीख सकता है. Typing के लिए आप Online Search करके भी सीख सकते है.

आपको ऐसी बहुत सारी Websites मिल जाएंगी, जिनसे आप आसानी से Typing सीख सकते हैं और जैसे-जैसे आप इसे हर रोज़ Practice करेंगे, वैसे वैसे आपकी Typing Speed भी Fast होती जाएगी.

4. Office Applications

Microsoft Word, Excel, PowerPoint, Notepad, यह सभी Office Applications है. इन सब Applications का इस्तेमाल करना भी एक व्यक्ति आसानी से सीख सकता है.

इन Applications को सीखने के लिए आप इससे Related YouTube पर Video देख सकते हैं. आपको यह सब आसानी से समझ आ जाएगा, कि इसमें दिए गए Options का इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

जैसे कि PowerPoint का इस्तेमाल आप कोई भी Presentation बनाने के लिए कर सकते हैं. Excel में आप कोई भी Information को Sheets में लिखकर Save कर सकते हैं और Word में अगर आप कोई Project बनाना चाहते हैं तो उसे लिख सकते हैं.

5. Shortcut Keys

कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय यह बहुत जरूरी है कि आपको इसके सभी Shortcut Keys का इस्तेमाल करना भी आना चाहिए. और यह बिल्कुल आसान भी है जिसे आप आसानी से सीख सकते हैं.

कंप्यूटर में ऐसी बहुत सारी Shortcuts Keys है जैसे कि Ctrl+A, सभी Characters को एक साथ Select करने के लिए, Ctrl+O, किसी भी File को Open करने के लिए, Ctrl+S File को Save करने के लिए और भी ऐसे बहुत सारे Shortcuts हैं जिनका इस्तेमाल करके आप जल्दी और आसानी से Commands को Execute कर सकते है.

कंप्यूटर सीखते समय कठिन चीजें:

1. Artificial Intelligence

यह कंप्यूटर सीखते समय सबसे कठिन चीज है, जिसे कि बिना Special Course के सीखा नहीं जा सकता. इसमें Basically यह सिखाया जाता है कि Machines को इस तरह से Program किया जाता है.

Atrificial Intelligence Course को आसानी से सीखा नहीं जा सकता और यह कंप्यूटर के Difficult Subjects में से एक है.

2. Complier Design

Complier Program उस Program को कहा जाता है जो कि High Level Language को Machine Language में Convert करता है. जिससे कि कंप्यूटर Understand करता है.

Complier Designing का काम करने के लिए इसके बारे में बहुत Deep Information होनी चाहिए. इसमें सभी तरह की Language Translation Process की Information दी जाती है, जिसे कि सबसे कठिन माना जाता है.

3. Computer Coding

कंप्यूटर Programming का मतलब होता है, कंप्यूटर Programming Language को कंप्यूटर और दूसरी Machines को Instructions देने के लिए इस्तेमाल करना. सरल भाषा में कहा जाए तो इसका मतलब होता है कि एक कंप्यूटर और इंसान के बीच में Communication कैसे होता है.

कंप्यूटर Programming का इस्तेमाल नए Compute Software, Apps और Website बनाने में किया जाता है. यह भी एक बहुत कठिन काम है, जिसे एक आम व्यक्ति द्वारा नहीं किया जा सकता है.

4. Understanding Database Systems

वैसे तो जब कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर सीखना शुरू करता है तो उसे Database के Basics के बारे में पता होता है लेकिन इसके Fundamentals को अच्छी तरह समझना बहुत कठिन है, जिसे कि Business में इस्तेमाल किया जाता है.

Database System का इस्तेमाल बहुत सारी Complex Applicatons को Manage करने के लिए किया जाता है और Database System के बिना किसी भी Information के Effectively Manage करना Impossible है.

5. C++ and Java Languages

C++ का इस्तेमाल System Programming और Java का इस्तेमाल Application Programming में किया जाता है. इन Languages का इस्तेमाल बहुत कठिन होता है और हर एक व्यक्ति इसे नहीं सीखता है.

कुछ लोग जो इस Field में काम करना चाहते हैं, वही इन Language को सीखने के लिए Special Courses करते हैं. यह Courses आप Online और Offline दोनों तरीके से कर सकते हैं.

कंप्यूटर चलाना सीखना क्यों जरूरी है ?

1.  Make Difficult Things Easy

कंप्यूटर के द्वारा हर एक कठिन से कठिन कार्य काफी आसानी से किया जा सकता है जैसे कि अगर आपके पास कंप्यूटर है और उसमें इंटरनेट है तो आप कोई भी काम Online घर बैठे ही कर सकते हैं.

आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है या फिर और भी किसी भी तरह की Payment करना चाहते हैं, आप घर बैठे अपने कंप्यूटर से आराम से कर सकते हैं.

इतना ही नहीं बल्कि और भी बहुत सारी Online Jobs Available है. जिन्हें आप घर बैठे कंप्यूटर की मदद से ही कर सकते हैं और Monthly Salary ले सकते हैं.

2. Fast Speed

कंप्यूटर सीखने का एक कारण है कि इसकी Speed बहुत Fast है, जिससे आप कठिन कार्य जिसे करने में घंटों लग सकते हैं, कंप्यूटर की मदद से कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं.

इससे आपका समय भी बचता है और साथ में आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ती. जैसे कि अगर आपको Electricity या फिर Gas Bill भरने के लिए लंबी लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप कंप्यूटर से ही Online ही Bill Payment कर सकते हैं.

3. Requirement for Job

जब भी आप किसी Private या Government Job के लिए Apply करते हैं तो उसके लिए भी Requirement है कि आपको कंप्यूटर की Knowledge होनी चाहिए. क्योंकि आज लगभग सभी कार्य कंप्यूटर से किए जा रहे हैं.

इसलिए अपनी Job की Requirement को Fulfill करने के लिए जरूरी है कि आपको कंप्यूटर चलाना आना चाहिए.

4. Saves Money and Time

इसकी सबसे अच्छी Example है, जब आप किसी भी तरह की Shopping करते हैं या फिर कोई Ticket Book करना चाहते हैं आपको इसके लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है.

क्योंकि आप जब बाहर जाते हो तो आपका Transportation का खर्चा आता है और साथ ही आपका Time भी खराब होता है लेकिन यहीं सब काम आप कंप्यूटर से ही घर बैठे कर सकते हैं तो यह आपका Time और पैसे दोनों बचाता है.

5. Saves Paper Work

जैसे पहले Data और Information को Store करने के लिए बहुत सारे Papers की जरूरत पड़ती थी जिनपर लिखकर इस Information को Store किया जाता था. कंप्यूटर के आ जाने के बाद यह सभी Information को सिर्फ इसमें Type करके Store किया जा सकता है.

इस Data को कंप्यूटर में Save करके बहुत लंबे समय तक Save किया जा सकता है और जब आपको इसकी जरूरत हो तब आप इसे Retrieve करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. It can teach anything

कंप्यूटर से आप कोई भी कार्य घर बैठे आसानी से सीख सकते हैं. इसका बहुत अच्छा Example YouTube है.

आप कंप्यूटर पर YouTube चलाकर कोई भी कार्य करके अपने Skills को और Improve कर सकते हैं.

Yoytube में आपको ढेर सारी Videos मिल जाएंगी जिन्हें देखकर आप उस Particular Work के बारे में सारी जानकारी ले सकते हैं.

7. Helps to Understand Other Devices

जब आप कंप्यूटर चलाना सीखना शुरू करते हैं तो आप इसके साथ बहुत सारे अन्य Devices को भी सीख सकते हैं.

जैसे कि अगर आपको कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में अच्छी Knowledge है तो आप बहुत सारे दूसरे Electronic Devices जो कि कंप्यूटर में इस्तेमाल होते हैं, उन्हें चलाना भी सीख जाते हैं.

For Example, Printer, Scanner, Projector का इस्तेमाल करना.

8. Makes Money

अगर आपको कंप्यूटर का इस्तेमाल अच्छे से आता है तो आप कोई भी Online Job शुरू करके पैसे भी कमा सकते हैं.

जरूरी नहीं है कि आप कोई Online Job ही करें, अगर आप अपना खुद का काम शुरू करना चाहते हैं तब भी Computer आपके लिए बहुत Helpful है.

कंप्यूटर पर आपको ऐसे ढेर सारे Options मिल जाते हैं जिससे आप घर बैठे ही बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

9. Wide Approach

जैसे कि पहले कहा जाता था कि किताबें पढ़ने से आपको ज्यादा से ज्यादा ज्ञान होता है. वैसे ही आज कहा जा सकता है कि जब आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको World के बारे में बहुत सारी Information मिलती है.

आप कंप्यूटर से किसी भी तरह के Question का Answer Search करके देख सकते हैं.

यही नहीं अगर आप कोई भी किताब पढ़ना चाहते हैं तो आप आसानी से उस किताब को कंप्यूटर में Download करके पढ़ सकते हैं.

10. Easy for Communication

जैसे फोन को Communication करने के लिए सबसे अच्छा साधन माना जाता है, वैसे ही कंप्यूटर भी Communication करने के लिए एक बहुत अच्छा Source है.

आज ऐसी बहुत सारी कंप्यूटर Applications है जो ऐसी Facilities Provide करती हैं. जैसे कि Skype, Yahoo, Messenger, Webcam इत्यादि.

कंप्यूटर चलाना सीखने के फायदे

1. More Employment Opportunities

कंप्यूटर के आ जाने के बाद कंप्यूटर से Related बहुत सारी नई Jobs भी आई जिससे कि Employment Opportunities काफी बढ़ गई. जैसे कि Computer Programmer, Technician Software Engineer इत्यादि.

अगर आपको इनमें से कोई भी काम आता है तो आपको इससे Related बहुत अच्छी Job और Salary दोनों मिल सकती है.

आज हर एक Field में Computer Expert की Demand की जाती है, जिन्हें बहुत अच्छा Salary Package दिया जाता है.

2. High Demand

कंप्यूटर को सीखने का यह भी एक बड़ा फायदा है कि इसकी Demand बहुत ज्यादा है. 2018 के एक Survey के दौरान यह देखा गया है कि कंप्यूटर से Related Profession की Demand 32% तक ज्यादा बढ़ गई थी.

आज यहां Offline Jobs की Vacanicies हैं, वही कंप्यूटर से Related Jobs की भी बहुत सारी Vacanicies होती हैं जिन्हें आप कंप्यूटर सीखकर आसानी से ले सकते हैं.

3. Helps to Start Your Own Work

अगर आप अपना खुद का काम शुरू करना चाहते हैं, तब भी कंप्यूटर सीखना आपके लिए बहुत जरूरी है. जैसे कि आप कंप्यूटर सीखकर अपनी Website बनाने का काम शुरू कर सकते हैं. YouTube Channel Start कर सकते हैं.

Website Designing का काम कर सकते हैं. और भी ऐसे बहुत सारे काम है जो आप कंप्यूटर सीखने के बाद शुरू कर सकते हैं.

4. Increase Knowledge

जब आप कंप्यूटर का इस्तेमाल शुरू करते हैं तो इसके साथ आपकी Knowledge भी Increase होती है. आपको कंप्यूटर के साथ-साथ और भी बहुत सारी चीजों के बारे में पता चलता है.

अगर आपके पास कंप्यूटर है और उसमें Internet है तो आप उसमें कोई भी Topic Search करके उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा Knowledge Gain कर सकते हैं, जो कि आपके लिए बहुत फायदेमंद है.

5. Cost Effective

कंप्यूटर सीखने का यह भी एक बड़ा फायदा है कि इसके लिए आपके ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है.

बस आपके पास एक Medium Range का कंप्यूटर होना चाहिए और उसमें Internet की सुविधा होनी चाहिए. आप उसे लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. Multitasking

Multitasking का मतलब है कि एक समय पर एक से ज्यादा काम करना. कंप्यूटर इस्तेमाल समय आप Multitasking कर सकते हैं.

मतलब यह है कि जब आप अपना कोई Business से Related काम कर रहे हैं तो आप साथ में ही Entertainment के लिए Music भी सुन सकते हैं. जिससे कि आपका काम भी हो जाएगा और आप Bore भी नहीं होंगे.

7. Store a Large Number of Data

कंप्यूटर में आप अपने Data को लंबे समय तक Store करके रख सकते हैं और जब आपको उसकी जरूरत हो तब उसे निकालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको पहले की तरह से Paper पर लिख कर उसे संभाल कर रखने की जरूरत नहीं है बल्कि आप बहुत ही आसानी से अपने Data को कंप्यूटर में Type करके उसे Save करके रख सकते हैं.

8. Creativity

कंप्यूटर से आपको अपने Business के लिए भी बहुत सारे नए नए Ideas मिलते हैं. जैसे कि आप Computer की मदद से नई Videos Games, Graphics, Animations को Develop कर सकते हैं और अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं.

9. Up-to-Date with New Technology

आज के Technology युग को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि जिसे कंप्यूटर चलाना नहीं आता है वह व्यक्ति अनपढ़ के बराबर है.

इसलिए जरूरी है कि आपको कंप्यूटर के बारे में Knowledge होनी चाहिए. इससे आप दूसरों के साथ Compete कर सकते हैं और आपको Jobs में भी आसानी होगी. क्योंकि हर एक Workplace पर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया ही जाता है.

10. Helpful for Future

अगर आप कंप्यूटर चलाना सीखते हैं तो यह केवल ना आपके Present के लिए बल्कि अपने Future के लिए भी बहुत Helpful रहेगा क्योंकि आप सब जानते हैं कि जिस तरह से आज Technology Advance होती जा रही है, आने वाले समय में कंप्यूटर के बिना कोई भी काम होना संभव नहीं होगा.

इसलिए अगर आप आज इसे अच्छी तरह से सीख जाते हैं तो यह आगे चलकर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.

कंप्यूटर से जुड़ी नौकरियां सरकारी और प्राइवेट

No. Name of the Job Example

1.     

Junior Officier Computer Operator

Army Aviators

IT Support Officier

2.     

Computer Engineers Computer Programmer

Mechanical Engineer

Web Developer

Electrical Engineer

3.     

Computer Scientists Software Engineering

Operating Systems

Algorithms

4.     

Manager Cheif Information Officiers

IT Manager

5.     

Computer Operator and Programming Assistant Computer Programmer

Computer Scientists

Computer Programmer Writer

6.     

Professors Computer Professors in Colleges

Computer Lecturer in Schools

7.     

Technician Software and Hardware Experts

Manager of Network Peripherals

Troubleshooting

8. 

Computer Assistant Repairers for Computers and its peripherals

Computer Operator

Printer Operator

9.   

Online Computer Jobs Online Tutors for C++, Java Programming

Freelance Writer

Resume Writer

Social Media Manager

10. 

Steno SSC

UPSC

Stano for Banking Services

11.

Computer Programmer Web Developer

Database Administrator

Software Application Developer

Business Intelligence Analyst

12. 

IT Lab Assitant Analyzing and Recording Data

Cleaning and Maintaining Equipment

कंप्यूटर चलाना किन्हें सीखना चाहिए ?

आज के समय में कंप्यूटर लगभग सभी लोगों के लिए सीखना जरूरी है क्योंकि ऐसा नहीं है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ एक Particular Field में किया जाता है, बल्कि हर एक जगह पर इसका इस्तेमाल होने लगा है. इसलिए सभी लोगों के लिए इसे चलाना सीखना अनिवार्य है.

पहले ऐसी मान्यता थी कि जिन्होंने Job करनी है सिर्फ उनके लिए ही इसे चलाना आना चाहिए लेकिन आज जैसे कि आप सबको पता ही है कि सिर्फ Office और Business में ही नहीं, बल्कि घर में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल होने लगा है.

आज कंप्यूटर चलाना आना भी उतना ही जरूरी है जितना कि आप की दूसरी Educational Qualifications जरूरी है. इसीलिए सभी स्कूल में भी Students के लिए कंप्यूटर Subject को जरूरी बना दिया गया है, ताकि Students इसे Starting से ही सीख सकें.

जिस तरह से कंप्यूटर का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में कोई ऐसा कार्य नहीं होगा जो कंप्यूटर के बिना किया जा सके और जो चीज भविष्य में इतनी जरूरी होने वाली है उसे तो सभी लोगों को ही सीखना चाहिए.

पिछले कुछ समय से कंप्यूटर को Humans की Problem Solve करने की सबसे ज्यादा Successful और Useful Invention माना गया है.

आज कोई भी Business जिसमें कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं है उसके लिए Market में Survive करना Impossible है. कंप्यूटर और Human Life में एक तरह का Bond बन चूका हैं, जिसे Break नहीं किया जा सकता है.

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

  1. कंप्यूटर सीखते समय इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आपके कंप्यूटर के Hardware या Software के लिए Update आती है, तो उसे Time-to- Time Update करते रहे. ज्यादा Updates Windows से Related होती है.

इन Update से आपके कंप्यूटर से बहुत सारे Bugs Remove हो जाते हैं और नए नए Features Add होते हैं. यह आपके कंप्यूटर के Outdated Features को भी Remove कर देता है. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपका Operating System Latest Version का होना चाहिए.

  1. कंप्यूटर सीखते समय इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आपके कंप्यूटर के Hardware या Software के लिए Update आती है, तो उसे Time-to- Time Update करते रहे. ज्यादा Updates Windows से Related होती है.

इन Update से आपके कंप्यूटर से बहुत सारे Bugs Remove हो जाते हैं और नए नए Features Add होते हैं. यह आपके कंप्यूटर के Outdated Features को भी Remove कर देता है. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपका Operating System Latest Version का होना चाहिए.

Antivirus एक तरह के Software होते हैं, जिन्हें Specially आपके कंप्यूटर को Virus से Prevent करने के लिए Design किया जाता है और आपके कंप्यूटर में एक Antivirus का Install होना बहुत जरूरी है .

  1. आपको कंप्यूटर की सारी Shortcut Keys के बारे में पता होना चाहिए. इससे आपका Time भी Save हो जाता है, और आप अपने काम को Efficient तरीके से कर पाते हैं. इसलिए कंप्यूटर सीखते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप सारी Shortcut Keys के बारे में भी अच्छी तरह सीख लें.
  2. हमेशा अपने कंप्यूटर को अच्छी तरह से Maintain रखें जैसे कि इसे Time-to- Time Clean करते रहे और इसमें Unuseful Data को Remove करते रहे. इससे आपके कंप्यूटर में Problem के होने के Chances कम हो जाते हैं.
  3. जब आप कंप्यूटर को लंबे समय तक इस्तेमाल करते रहते हैं तो कई बार इसमें बहुत सारी Unuseful Information जैसे कि Temporary Files, List of Recently Searches और भी ऐसी बहुत सारी इस्तेमाल ना होने वाली चीजें हो जाती है तो आपको इन्हें समय-समय पर Clean करते रहना चाहिए.
  4. Typing करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादा Speed पर नहीं बल्कि अपनी Mistakes को कम करने पर ज्यादा ध्यान दें. और Keyboard पर अपनी Fingers को सही Position में रखें.

इससे पहले तो आपकी Speed इतनी Fast नहीं होगी लेकिन जैसे जैसे आप Practice करोगे वैसे वैसे आपकी Speed Improve होती जाएगी.

  1. कंप्यूटर सीखते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको हमेशा सही Position में बैठना चाहिए. अगर आप गलत Position में बैठते हैं तो इससे आपको Health Problems हो सकती है जैसे कि Muscles और Joint Problems, Cervical इत्यादि.
  2. कंप्यूटर का कभी भी ज्यादा Overuse ना करें. इससे आपकी Eyes पर बहुत Effect पड़ता है. और Overuse करने से आपके Hands में भी Injuries आ सकती हैं. इसलिए कभी भी कंप्यूटर को ज्यादा लंबे समय के लिए और बिना काम के ज्यादा इस्तेमाल ना करें.
  3. कंप्यूटर में ज्यादा Personal Information Store करने से यह भी डर रहता है कि कहीं कोई दूसरा इस Personal Information का Misuse ना कर दे.

अगर कोई और आपकी Personal Information को Hack कर लेता है तो वह इस Information का इस्तेमाल करके आसानी से आपके Online Accounts को Access कर सकता है.

  1. कंप्यूटर के इस्तेमाल के साथ-साथ आपका Social Media का इस्तेमाल भी बढ़ जाता है. और जब आप काम करते हैं तो आपके कंप्यूटर पर Social Media की Notifications आना आपके काम के लिए एक तरह की Distraction है.

FAQ – कंप्यूटर सीखने से Related अतिमहत्वपूर्ण 11+ सवालों के जवाब 

कंप्यूटर सीखने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है ?

कंप्यूटर सीखने के लिए सबसे Effective तरीका है Basic Computer Course. इसके लिए आप अपने Nearest Coaching Centre को Join कर सकते हैं. Computer Course उन सब के लिए बहुत ही Useful है जो कि Starting से कंप्यूटर को सीखना चाहते हैं.

Beginners के लिए सबसे Best Computer Course कौन सा है ?

Beginners के लिए Web Designing, Tally, Microsoft Courses, Typing Courses, Cyber Security Courses, जैसे Courses से सबसे Best है.

Computer Jobs के लिए सबसे Best Computer Course कौन सा है ?

Computer Jobs के लिए  Web Designing, Hardware, and Networking Courses, Diploma in IT, VFX and Animation, Cyber Security Courses, सबसे Best है. इन Courses को करने से आपकी Skills काफी Improve हो जाती है. जिन्हें आप अपने Job में आसानी से Implement कर सकते हैं.

हमारे रोजाना के जीवन में कंप्यूटर सीखने की क्या महत्ता है ?

कंप्यूटर हमारे रोजाना के जीवन में एक बहुत Important Role Play करता है. अगर आप एक Freelancer हो तो आप कंप्यूटर की मदद से घर बैठे ही अपना काम शुरू कर सकते हैं. रोजाना कंप्यूटर का इस्तेमाल हमारी जिंदगी को और भी आसान और Convenient बना देता है, जिससे हम हर एक काम बहुत Fast तरीके से कर सकते हैं.

भविष्य में कंप्यूटर सीखने का क्या Scope है ?

भारत और दूसरी Foreign Countries दोनों में ही कंप्यूटर से Related Jobs बहुत तेजी से Demand में आ रही हैं. जिससे यह पता चलता है कि अगर हम Present Times में कंप्यूटर को सीखते हैं तो Future में हम एक बहुत अच्छी Salary वाली Job ले सकते हैं. और चाहे तो अपना खुद का Online Business भी शुरू कर सकते हैं.

कंप्यूटर सीखने के लिए Offline तरीके को Online से बेहतर क्यों माना जाता है ?

वैसे तो कंप्यूटर सीखने के लिए दोनों ही तरीके बहुत अच्छे हैं. लेकिन Offline तरीका More Effective और Interactive है. क्योंकि इसमें आप Daily Sessions को Attend करते हैं, जिसमें आपको हर दिन नए-नए Challanges दिए जाते हैं.

Different Types of Activities भी करवाई जाती है. जिससे कि आप की Skills अच्छे से Improve हो जाती है. साथ ही आप अपने Fellow Students से Interact करके नई Information को Gain कर सकते हैं.

अपनी कंप्यूटर Skills को Improve करने के लिए सबसे बेहतर तरीके कौन से हैं ?

सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप सीखना क्या चाहते हैं? इसके बाद आपको हमेशा Computer के Basics से Start करना चाहिए. फिर आपको यह समझना चाहिए कि कंप्यूटर सीखना की आपके लिए क्या महत्ता हैं. और ज्यादा Knowledge के लिए आप Online या फिर कोई Offline Computer Course भी Join कर सकते हैं.

किस Field में कंप्यूटर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है ?

यकंप्यूटर को सबसे ज्यादा Research Departments, Engineers, Architects के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि उन्होंने बहुत सारी नई चीजों को Design करना होता है, जिसके लिए कंप्यूटर की जरूरत होती है.

कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल किस Purpose के लिए किया जाता है ?

कंप्यूटर का ज्यादातर इस्तेमाल घर में Video Games खेलने के लिए, Songs सुनने के लिए, Movies देखने के लिए, Typing करने के लिए, Calculations करने के लिए और Maths की Problems Solve करने के लिए किया जाता है.

किस देश में सबसे ज्यादा कंप्यूटर Learners है ?

China में सबसे ज्यादा Computer Learners और Programmers है. और यहां पर ही कंप्यूटर के Students भी सबसे ज्यादा पाए जाते हैं. वैसे तो Computer Courses बहुत Expensive होते है, जो कि सिर्फ Wealthy Students के द्वारा भी Efford किए जा सकते हैं.
लेकिन इसके Scope को देखते हुए ज्यादातर Students इस Field में ही Enroll करते हैं.

Market में किन Computer Jobs का सबसे ज्यादा Scope है ?

Computer Jobs में सबसे ज्यादा Artificial Intelligence, Software Engineer, IT Manager, Computer Research Scientist, Data Analyst, Data Scientist का Scope है.

क्या Computer Programmer एक अच्छा Career है ?

जी हां, Computer Programmer एक बहुत अच्छा Careeer है जिसमें आपको बहुत सारी Alternative Jobs मिल सकती हैं. इस कंप्यूटर Course को करने के बाद आप एक अच्छी Company को Join करके बहुत High Salary ले सकते हैं.

Conclusion – आज हमने क्या सीखा ?

आज के युग को कंप्यूटर युग या Technology युग कहना भी गलत नहीं होगा. क्योंकि हम सब लोग कंप्यूटर और Technology पर इतने निर्भर हो गए हैं कि इनसे बिना जिंदगी जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते.

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोग कंप्यूटर चलाना सीख रहे हैं. इसके लिए आज बहुत सारे Computer Center और Computer Courses Available है जो कि कंप्यूटर को कैसे चलाना है, वह सब सिखाते हैं.

जरूरी नहीं है कि अगर आप Job करना चाहते हैं, तभी आप को कंप्यूटर चलाना आना चाहिए. अगर आप अपना Business शुरू करना चाहते हैं तब भी यह जरूरी है कि आपको कंप्यूटर के बारे में पूरी Knowledge होनी चाहिए.

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "कंप्यूटर सीखने" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments (2)

Comment...!!
  1. Mukesh

    Mujhe aapki taraf se bahot aur acchhi jaankari prapt huyi hai ki aapne computer ki sari baaten batayi mujhe yah post bahot acchhi lagi 😋😋🤗🤗🤗🤠🤠😇😇😇

Leave a Comment