Google Adsense से पैसे कैसे कमाए ? – 100$+ Daily [ 2021 ]

Google Adsense ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, जिसको इस्तेमाल करके आप घर बैठे ही बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

जितने भी लोग Online काम कर रहे हैं या फिर काम करना शुरू करना चाहते हैं उन सभी ने Google Adsense के बारे में तो जरूर सुना होगा लेकिन उनमे से बहुत लोगो को पता नहीं है कि Google Adsense क्या है ?

अगर YouTube की बात की जाए तो लगभग सभी YouTubers Google Adsense की मदद से ही अपने YouTube Channel पर Ad लगा कर कमाई करते हैं और जब भी हम Ads के Through पैसा कमाने की बात करते हैं तो सबसे पहले Google Adsense की ही बात की जाती है.

Google Adsense se Paise kaise kamaye Hindi - Digital Madad
Google Adsense se Paise kaise kamaye Hindi – Digital Madad

यह सभी चीजें Google Adsense का Part है और आज इस कंप्यूटर युग में हम इस Article के द्वारा जानेंगे कि Google Adsense क्या है और कैसे काम करता है, और वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनको इस्तेमाल करके आप Google Adsense की मदद से कमाई कर सकते हैं ?

इस आर्टिकल में आप जानने वाले हैं !

Google Adsense क्या है ?

Google Adsense, Google का एक Product है, जिसमें यह आपको अलग-अलग तरह के Ads लगा कर कमाई करने का एक माध्यम उपलब्ध करवाता है. इन विज्ञापनों के द्वारा कमाए गए पैसों में से 70% Google Website के Owner को देता है और 30% यह खुद रखता है.

जितने ज्यादा लोग आपकी उन Ads को देखेंगे और उन पर Click करेंगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी और जब आपके Google Adsense Account में $100 हो जाए तो आप उसे अपने Bank Account में Transfer करके Withdraw करवा सकते हैं.

Google Adsense से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Website या फिर YouTube Channel को इससे Approve करवाना पड़ता है. इसके बाद ही आपका Website, Channel Ad लगाने के लिए Eligible माना जाता है.

Google Adsense Approve होने के बाद आपकी सारी Earning उसमे Add होती रहती है जिसे आप बाद में अपने Bank Account में Transfer कर सकते हैं.

इस तरह से यह खुद भी कमाई करता है और साथ ही दूसरों को भी कमाई करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है. यह एक Ad Network है जिसमें आप Google Adsense Ads को लगाकर Youtube या Blogging से लाखों रुपए कमा सकते हैं.

Google Adsense कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

Google Adsense का Headquarter Singapore में है जो भी पैसा आप Google Adsense की मदद से कमाते हैं वह सभी Payments Singapore से ही Release की जाती हैं और वहीं पर इसका सारा काम भी किया जाता है.

वैसे तो दुनिया के बहुत सारे अलग-अलग देशों में इसके Headquarters है जहाँ से यह काम करता हैं लेकिन यह सभी Headquarters एक ही Company के Under आते है जिसका नाम Google है.

Google Adsense, Google Network के द्वारा ही चलाया जाता है और इसमें दिखाए गए सभी तरह के Ads को Google के द्वारा ही Maintain और Administer किया जाता है. यह Program Google के द्वारा 2003 में Launch किया गया था, और Google ही Google Adsense का मालिक है.

इसका Idea सबसे पहले Gmail के Founder Paul Buchheit को आया था। उन्होंने ही Google को Suggest किया कि उसे अपनी E-mail Service के साथ Ads को Run करना चाहिए, जिसे कि बाद में Google Adsense के रूप में Launch किया गया.

उनका यह Idea इतना ज्यादा फ़ायदेमंद साबित हुआ कि आज Google की 22% कमाई Google Adsense से की जाती है जो कि एक बहुत बड़ा Amount है.

इसी के साथ ही आज यह दुनिया में इंटरनेट से  पैसा कमाने का सबसे अच्छा और सबसे भरोसेमंद तरीका बन गया है, जिसे कि लाखों करोड़ों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं.

क्या Google Adsense से पैसे कमाए जा सकते हैं ?

जी हां, आप Google Adsense की मदद से कमाई कर सकते हैं. यह एक बहुत ही बड़ी Advertising Company है जिसमें की लाखों करोड़ो लोग काम कर रहे हैं और महीने के ही लाखों रुपए कमा रहे हैं.

Google Adsense Mainly Ads के रूप में काम करता है, जिसमें कि आप अपनी Website पर Ads लगाकर कमाई कर सकते हैं.

यह Publishers और Advertisers दोनों के लिए काम कर सकता है। अगर आप अपने Product को Promote करना चाहते हैं तो आप इसके लिए भी Google Adword का इस्तेमाल कर सकते हैं. वह आपके Product की Ad को Different Websites पर लगाकर Promotion करता है.

इससे कमाई करना इतना मुश्किल नहीं है लेकिन आपको अपना Google Adsense Account Approve करवाने के लिए थोड़ी सी मेहनत करनी होती है, और इसके लिए 1 महीने तक का समय भी लग जाता है.

लेकिन अगर कमाई की बात की जाए तो यह पैसा कमाने का सबसे अच्छा और भरोसेमंद तरीका है जिससे आप महीने के ही 1000 रुपये से लेकर लाखों तक कमा सकते हैं.

अगर आप YouTube पर इसकी मदद से कमाई करना चाहते हैं, तो यह आपके Views पर Depend करता है, जितने ज्यादा आपके Views होंगे और जितने ज्यादा लोगों का आपकी Ads देखेंगे, आप की कमाई भी इतनी ज्यादा होगी.

अपने YouTube Channel पर ज्यादा Traffic लाने के लिए आप बहुत सारे अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google Adsense से पैसे कमाने के तरीके

Google Adsense से पैसे कमाने के Mainly दो ही तरीके हैं, एक तो ब्लॉग्गिंग से और दूसरा YouTube. आप इन दोनों Platforms में Google Adsense का इस्तेमाल करके कमाई कर सकते हैं.

Google Adsense का Criteria YouTube और Website के लिए अलग अलग होता है. इसमें आप अलग-अलग तरीकों से अपने YouTube Channel और Website को Google Adsense से Approve करवाते हैं और बाद में उसमें Ad लगाकर कमाई करते हैं.

YouTube की बात की जाए तो अगर आप अपना YouTube Channel Google Adsense से Approve करवाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ Conditions है, जैसे कि आपके चैनल पर 1000 Subscribers होने चाहिए और 4000 Watch Hours होने चाहिए.

इसके बाद आपको Monetization के लिए अपना Channel को Apply करना पड़ता है और Google उसे Check करके Ads लगाने की Permission दे देता है. इसके बाद आप अपने चैनल पर Ads लगाकर कमाई कर सकते हैं.

Website में Youtube की तरह नहीं होता है इसमें जब आप अपनी Website को पूरी Ready कर लेते हैं, तो इसके बाद Website को Google Adsense के लिए Submit करवाना होता है.

Google Adsense Website को Check करता है कि वह Approve करने के लिए Eligible है भी या नहीं, कई बार आपकी Website को Approval मिल जाता है लेकिन कई बार वह Reject भी हो जाती है.

जब आपको Approval मिल जाता है तो आप उस में Ad लगाकर काम करना शुरू कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपकी Website Reject ना हो तो इसके लिए जरूरी है कि Website का Content अच्छा हो, ताकि ऐसे जल्दी से Google Adsense Approval मिल जाए और आप उस पर काम करना शुरू कर सके.

तो चलिए अब Detail में बात करते हैं कि आप इन तरीकों में कैसे Google Adsense का इस्तेमाल करके कमा सकते हैं –

1. Blogging/ Websites

Blogging में आप किसी भी Topic पर फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और फिर उस Blog पर Particular Topic पर आपको Post लिखने होंगे. इस लिए आप ऐसा Topic Select करें जो कि काफी लोग Search करते हो और उस Topic में आपका भी Interest हो .

Blog में आपको अच्छी Quality का Content लिखना है और Article Style भी Neat, Clean रखे ताकि लोगों को समझने में आसानी रहे. आपको हर महीने Blog के लिए Post लिखने हैं. Blog Posts में Content को कहीं से भी Copy ना करे.

अगर आप Copy करोगे तो आपका Blog कभी भी Google Adsense से Approve नहीं हो सकेगा तो कोशिश कीजिए कि आप जितना भी लिखोगे अच्छी Quality का हो और कहीं से Copy ना किया हो. इसके बाद Blog को Google Adsense से Approve करवाना है.

Google Adsense Check करता है कि आपका Blog अच्छी Quality का है या नहीं. ज्यादा कमाई के लिए आपको अपने बनाए गए Blog को Social Media पर शेयर करना है. इसके लिए आप इसे Facebook, Twitter आदि पर शेयर कर सकते हैं, जिससे कि आपके Blog पर Traffic बढ़े.

अगर आप एक अच्छे Writer हैं तो आप Blogs के लिए खुद Post भी लिख सकते हैं. पर अगर आपको यह सब नहीं आता तो आप किसी और से भी पैसे देकर Post लिखवा सकते हैं.

2. YouTube

YouTube के बारे में तो हर कोई जानता है और हजारों YouTubers बस YouTube की मदद से घर बैठे ही लाखों रुपए कमाते है. कमाई करने के लिए सभी Youtubers, Google Adsense की मदद लेते है इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपका एक YouTube Channel हो.

आप अपना YouTube Channel Free में Create कर सकते हैं फिर आपको उस Channel पर Daily Videos को Upload करना है, और Website की तरह ही इसमें भी ध्यान रहे कि आपकी Video में कोई भी Copyright Content ना हो.

जब आप Video Upload करनी शुरू कर देंगे तो इसके बाद आपको अपने चैनल पर Views और Subscribers को बढ़ाना है. इसके लिए आप अपने Channel को Social Media जैसे Facebook, Twitter, या फिर Whatsapp पर शेयर कर सकते हैं.

जब आपका Channel Grow करने लगेगा और उस पर 1000 Subscribers और 4000 Watch Hours हो जाएंगे तो आप उसे Monitization के लिए Apply कर सकते हैं.

जब आपका Channel Google Adsense से Approve हो जाता है तो आप अपने Channel पर Ads लगाकर पैसे कमा कर सकते हैं.

Google Adsense से हर रोज $100 कैसे कमाए

जब आप Blogging शुरू करते हैं तो ज्यादातर लोगों का यही सवाल होता है कि Google Adsense से हर रोज $100 की कमाई कैसे की जा सकती है. आज हम आपको बता देते हैं कि आप Google Adsense से हर रोज $100 बोहत की Easily कमा सकते है.

लेकिन इस कमाई तक पहुंचने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत और समय लग जाता है. YouTube में अगर आपके YouTube Chanel पर Per Day 50,000 तक Views आ रहे हैं तो आप बहुत आसानी से हर रोज $100 कमा सकते हैं.

लेकिन अगर आपके Channel पर इतने Views नहीं है तो सबसे पहले आपको Channel का Traffic बढ़ाना होगा. इसके लिए आप Channel को Social Media Platform पर शेयर कर सकते हैं, इसके बाद आपकी $100 Earning शुरू हो जाएगी.

अगर आप Website के जरिए हर रोज $100 कमाना चाहते हैं तो पहले आप की Website की Content Quality, Website Interface अच्छी होनी चाहिए. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आप की Post पर Visit करें.

आपको Website इस तरह की बनानी चाहिए कि वह लोगों को वह सारी Information दे सके, जिसके लिए उन्होंने आपकी Post को खोला है और जब आपका Content बढ़िया Quality का हो जाएगा तो आप खुद ही देख लेंगे कि आपकी Website की Earning $100 और फिर उसके बाद उससे भी ज्यादा हो जाएगी.

Google Adsense के जैसे और 5 Advertisement Companies

1. Media.net

media.net भी Google Adsense की तरह ही एक बहुत बड़ी Advertising Company है. Media.net का इस्तेमाल 5,00,000 से भी ज्यादा Websites में किया जाता है. इसको Google Adsense के बाद दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Platform माना जाता है.

अगर आपका Google Adsense Account बंद हो जाता है तो आप Media.net का इस्तेमाल करके कमाई कर सकते है. जब आप Blogging शुरू करते हैं तो यह भी एक बड़ी Problem होती है कि आपका Account कई बार Google Adsense से Approve नहीं होता.

और कई बार तो Approve होने के बाद Disable हो जाता है. इस तरह की परिस्थितियों में आप के लिए Media.net एक Best Alternative है. जिसमें आप Google Adsense की तरह ही Ads लगाकर कमाई करना शुरू कर सकते हैं.

2. Propeller Ads

यह भी Google Adsense की तरह ही Ad Network है, इसमें आपको वेबसाइट के लिए Approval बोहत जल्दी मिल जाता है. Propeller Ads आपको Different Types की Ads प्रदान करता है जिसे लगाकर आप कमाई कर सकते हैं.

Propeller ads में आप Sign Up करके अपना Account Create कर सकते हैं और अगर आप Google Adsense के बाद कोई और Advertising Platform से कमाई करना चाहते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. Popads

Popads भी Google Adsense की तरह ही एक Advertising Company है और यह बिल्कुल Google Adsense की तरह ही काम करता है जिसमें के आपको Popads Ads को लगाना होता है, इसके बाद आप इन्हीं Ads के जरिए कमाई करते हैं.

लेकिन यह Google Adsense की तरह इतना Difficult नहीं है. मतलब कि आप आसानी से इसको Approve करवा सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं.

4. Infolinks

Infolinks भी एक बहुत अच्छा कमाई करने का तरीका है, अगर आप Google Adsense का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप इसी के साथ ही Infoliks का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. जिससे आपकी कमाई और भी बढ़ जाती है.

जब आप एक बार इसमें Join कर लेते हो तो इसके बाद Automatically ही आपके Content में Ads दिखाना शुरू कर देता है, इसके बाद आपकी कमाई होनी शुरू हो जाती है.

5. Taboola Ads

यह भी एक Advertising Company है जिसका Main काम सिर्फ Ads को Website पर दिखाना होता है. यह भी बिल्कुल Google Adsense की तरह ही काम करती है और आप बहुत सारी अलग-अलग Websites पर Taboola Ads को लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

अपनी Website पर Ads लगाने के लिए आपको अपना Tabooola Account को Approve करवाना होता है. Taboola Ads को आप Publisher और Advertiser दोनों के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

ध्यान देने योग्य बातें

1. जब आप अपनी Website पर Google Adsense का Ad लगाते हैं तो कभी भी Ad को ऐसी जगह पर ना लगाएं कि User को Ad पर Click करना ही पड़े. इसे Invalid Click माना जाता है, और अगर आप ऐसा करते रहोगे तो आपका Google Adsense Account बंद हो सकता है.

2. जब आप Google Adsense से अपना Blog Approve करवाने के लिए Submit करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका Blog 45 दिन से ज्यादा पुराना होना चाहिए.

3. Google Adsense में Invalid Clicks के लिए Google की बहुत Strict Policies है और इसके चलते आपका Adsense Account Suspend भी किया जा सकता है. आपको इन Policies के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

4. जब आप Blogging करते हैं तो ध्यान रखें कि आपकी Post में कोई भी Copied Content नहीं होना चाहिए. अगर आप Copy Paste करके Post लिखते हैं तो Google Adsense उसे कभी भी Approve नहीं करता है.

5. As Per Google Adsense Rules एक व्यक्ति एक ही Google Adsense Account बना सकता है. आप अपने Friends या फिर Familbers में से किसी के नाम पर Adsense Account बना सकते हैं, लेकिन खुद के नाम पर दो Account नहीं बना सकते.

6. जब आप Blogging या फिर YouTube Channel चलाते हैं तो कभी भी खुद Ads पर Clicks ना करें. आपको ऐसा लगता होगा कि Google को इसके बारे में कुछ पता नहीं चलेगा, लेकिन Google इन सभी बातों का ध्यान रखता है और इससे आपके Adsense Account or Earning पर Effect पड़ सकता है.

7. जब आपको Adsense Account बनाते हो तो उस समय आपसे आपका Address पूछा जाता है. हमेशा अपना सही Address ही बताएं, क्योंकि जब आपकी Earning शुरू हो जाती है और आपके Adsense Account में $10 हो जाते हैं तो आपके दिए गए Address पर एक PIN Verification के लिए Letter भेजता है और अगर आपका Address सही नहीं होगा तो आपको परेशानी होगी.

8. Adsense Account बनाते समय आप जिस Country में रहते हैं, उसी Country को Select करें क्योंकि आपकी Payment भी उसी Country की Currency में आएगी. मान लीजिए आपने Country में USA को Select कर लिया है, और आप India में रहते हैं तो आप उस से सिर्फ USA में ही Payment ले सकते है उसमे आप कभी भी Indian Bank Add नहीं कर सकते.

9. जब आपके Google Adsense की $100 Threshold पूरी हो जाती है, तब आपसे आपके Bank Account की Details मांगी जाती है, जिसमें कि आपकी Earning Transfer की जाती है. इसमें आप यह ध्यान रखें कि आप अपनी Bank Account Details अच्छे से Fill करें और सबसे जरूरी बात वहां पर आपको आपके Bank का Swift Code मांगा जाएगा जो कि International Transations के लिए होता है. Swift Code के बारे में आपको जानकारी आपकी Bank Branch में से मिल जाएंगी तो इन सभी चीजों को आप ध्यान से Fill Out करें.

10. आप एक Gmail Account का इस्तेमाल करके एक ही Google Adsense Account बना सकते हैं.

Google Adsense से जुड़े अजीबोगरीब तथ्य

1. Google की सालाना 22% कमाई Google Adsense से ही की जाती है.

2. Google Adsense से की जाने वाली कमाई में से 70% Website के Owner को देता है और 30% खुद लेता है.

3. Google Adsense बिल्कुल Free है। इससे कमाई शुरू करने के लिए आपको इसमें एक Google Adsense Account बनाना होता है, जिसे आप Google Adsense की Official Website पर जाकर बना सकते हैं.

4. Google Adsense Earning को अपने Bank Account में Transfer करने के लिए Minimum आपके Account में $100 होने चाहिए.

5. Google Adsense 2 तरीकों से काम करता है एक तो Per Click और Per Impression.

6. 11 Million से भी ज्यादा Websites जो की हर साल Google Adsense का इस्तेमाल करके कमाई करती है.

7. 21 January, 2014 को Google Adsense की तरफ से Direct Compaigns Program Launch किया गया था जिसमें Publishers Directly अपनी Ads को Sell कर सकते हैं जिसे कि बाद में February 10 2015, को बंद कर दिया गया था.

8. Google Adsense शुरू करने का Idea सबसे पहले G-mail के Founder Paul Buchheit को आया था.

9. Google Adsense नाम को साल 2003 में Google द्वारा Applied Semantics को Acquire करने के बाद Adopt किया गया था.

10. Google Adsense Account बनाने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.

11. Google Adsense में Invalid Clicks के लिए Strict Adsense Program Policies हैं.
ध्यान देने योग्य बातें

1. जब आप अपनी Website पर Google Adsense का Ad लगाते हैं तो कभी भी Ad को ऐसी जगह पर ना लगाएं कि User को Ad पर Click करना ही पड़े. इसे Invalid Click माना जाता है, और अगर आप ऐसा करते रहोगे तो आपका Google Adsense Account बंद हो सकता है.

2. जब आप Google Adsense से अपना Blog Approve करवाने के लिए Submit करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका Blog 45 दिन से ज्यादा पुराना होना चाहिए.

3. Google Adsense में Invalid Clicks के लिए Google की बहुत Strict Policies है और इसके चलते आपका Adsense Account Suspend भी किया जा सकता है. आपको इन Policies के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

4. जब आप Blogging करते हैं तो ध्यान रखें कि आपकी Post में कोई भी Copied Content नहीं होना चाहिए. अगर आप Copy Paste करके Post लिखते हैं तो Google Adsense उसे कभी भी Approve नहीं करता है.

5. As Per Google Adsense Rules एक व्यक्ति एक ही Google Adsense Account बना सकता है. आप अपने Friends या फिर Familbers में से किसी के नाम पर Adsense Account बना सकते हैं, लेकिन खुद के नाम पर दो Account नहीं बना सकते.

6. जब आप Blogging या फिर YouTube Channel चलाते हैं तो कभी भी खुद Ads पर Clicks ना करें. आपको ऐसा लगता होगा कि Google को इसके बारे में कुछ पता नहीं चलेगा, लेकिन Google इन सभी बातों का ध्यान रखता है और इससे आपके Adsense Account or Earning पर Effect पड़ सकता है.

7. जब आपको Adsense Account बनाते हो तो उस समय आपसे आपका Address पूछा जाता है. हमेशा अपना सही Address ही बताएं, क्योंकि जब आपकी Earning शुरू हो जाती है और आपके Adsense Account में $10 हो जाते हैं तो आपके दिए गए Address पर एक PIN Verification के लिए Letter भेजता है और अगर आपका Address सही नहीं होगा तो आपको परेशानी होगी.

8. Adsense Account बनाते समय आप जिस Country में रहते हैं, उसी Country को Select करें क्योंकि आपकी Payment भी उसी Country की Currency में आएगी. मान लीजिए आपने Country में USA को Select कर लिया है, और आप India में रहते हैं तो आप उस से सिर्फ USA में ही Payment ले सकते है उसमे आप कभी भी Indian Bank Add नहीं कर सकते.

9. जब आपके Google Adsense की $100 Threshold पूरी हो जाती है, तब आपसे आपके Bank Account की Details मांगी जाती है, जिसमें कि आपकी Earning Transfer की जाती है. इसमें आप यह ध्यान रखें कि आप अपनी Bank Account Details अच्छे से Fill करें और सबसे जरूरी बात वहां पर आपको आपके Bank का Swift Code मांगा जाएगा जो कि International Transations के लिए होता है. Swift Code के बारे में आपको जानकारी आपकी Bank Branch में से मिल जाएंगी तो इन सभी चीजों को आप ध्यान से Fill Out करें.

10. आप एक Gmail Account का इस्तेमाल करके एक ही Google Adsense Account बना सकते हैं.

Adsense FAQ – इससे जुड़े अतिमहत्वपूर्ण 11+ सवालों के जवाब

Google Adsense क्या है ?

Google Adsense एक Google Company का AD Network है जिसके द्वारा आप अपनी Website या फिर YouTube Channel पर विज्ञापन को दिखा कर पैसे कमा सकते हैं. यह सारे पैसे आपके Adsense Account में Add होते रहते हैं, जिसे कि बाद में Bank Account में Transfer किया जाता है.

Google Adsense को कब Launch किया गया था ?

Google Adsense को Google के द्वारा 18 जून 2003 को Online Advertisement Platform के रूप में Launch किया गया था.

Google Adsense को कितनी Websites में इस्तेमाल किया जाता है ?

Google Adsense को 11 Million से भी ज्यादा Websites में Worldwide इस्तेमाल किया जाता है.

क्या Google Adsense Safe है ?

जी हाँ, Google Adsense बिल्कुल Secure है. अगर आप इसके Rules को अच्छी तरह से ध्यान में रखें तो आपको इसे इस्तेमाल करते समय कोई भी Problem नहीं होगी और ना ही कोई Security Issue होगा.

क्या Google Adsense Free है ?

जी हाँ, Google Adsense बिल्कुल Free है. कोई भी व्यक्ति अपना Adsense Account बिल्कुल Free में बना सकता है.

Google Adsense में Payment मिलने में कितना समय लग जाता है ?

इसमें Payment मिलने में 1 महीने तक का समय लग जाता है. जब आपकी Earning शुरू हो जाती है तो आपको महीने की 21 से 26 तारीख तक लेकर Payment मिल जाती है, जिसे कि आप अपने Bank Account से Transfer करवा सकते हैं.

किस तरह की Website से Google Adsense से ज्यादा कमाई की जा सकती है ?

तीन तरह की Websites में Adsense से ज्यादा से ज्यादा कमाई की जा सकती है जो कि Blogs, Forum और Free Online Tool Sites है.

क्या Google Adsense Google का ही Product है ?

जी हां, Adsense, Google का ही Product है जिस से Advertiser, Publisher अच्छी कमाई कर सकते है.

क्या Media.net में Google Adsense से ज्यादा कमाई की जा सकती है ?

जी हां, Media.net में Google Adsense से ज्यादा कमाई की जा सकती है. Media.net, Google Adsense का ही एक Alterative है, लेकिन कमाई के नज़रिए से इसे सबसे ज्यादा कमाई किए जाने वाला Platform माना जाता है क्यों की इसमें आपको Ad Per Impression पैसे दिए जाते है.

एक Publisher कितने Google Adsense Account बना सकता है ?

Adsense की Policies के हिसाब से एक Publisher एक ही Adsense Account बना सकता है. अगर Publisher चाहता है तो वह Family या Friends में से किसी और के नाम पर Adsense Account बना सकता है.

11. Adsense Account बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है ?

Adsense Account के लिए सबसे पहले व्यक्ति की उम्र 18 साल होनी चाहिए. इसके बाद एक Gmail Account की जरूरत होती है, जिसे कि Adsense Account के साथ Link किया जाता है. फिर इसके बाद एक Website होनी चाहिए, जिस पर आप Adsense से Approve करवा कर Ads लगा सकें.

Adsense Account में Earnings को कैसे Check किया जा सकता है ?

Earnings Check करने के लिए सबसे पहले अपने Adsense Account में Sign In करना होता है. इसके बाद जब Open हो जाता है तो Adsense Dashboard में आपको सब दिख जाता है.

क्या Adsense Account के लिए किसी और का Bank Account इस्तेमाल किया जा सकता है ?

जी हां, अगर आप चाहते हैं तो आप Adsense Payment के लिए किसी और के Bank Account का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Conclusion – आज हमने क्या सीखा ?

अगर आप भी Online पैसा कमाने के बारे में सोचते हैं या फिर या काम शुरू करना चाहते हैं तो आपको भी Google Adsese के बारे में जरूर पता होना चाहिए कि यह क्या है, कैसे काम करता है और किस तरह से इससे कमाई की जा सकती है ?

Google Adsense में आप Website या फिर अपने YouTube Channel के Through कमाई कर सकते हैं जिसमें आपको तरह-तरह के Ads लगाने होते हैं और जब लोग उस Ad पर Click करते हैं तो आपको उस के पैसे मिलते हैं.

जब आप YouTube का इस्तेमाल करते होंगे तो आपने देखा भी होगा कि वीडियो में बीच-बीच में बहुत सारे Ads लगाए होते हैं. YouTube से ज्यादातर कमाई इन्हीं Ads की मदद से की जाती हैं.

यही नहीं बल्कि जब आप Google पर कोई Topic Search करके उस Post को Open करते हैं तो आपने उसमें भी बहुत सारे विज्ञापन को देखा होगा.

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Google Adsense से पैसे कमाने" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↗

Comments

Comment...!!

Leave a Comment