Paytm KYC कैसे करें – घर बैठे Full KYC [ 2021 ]

नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आपको पता होगा कि इंटरनेट और कंप्यूटर के ज़माने में हर कोई Paytm उपयोग करना चाहता है और अगर आपने एक पेटीएम एकाउंट बना लिया है और उसका उपयोग किसी भी प्रकार की Transaction के लिए करना चाहतें हैं

तो उसके लिए आपके Paytm Account का KYC होना भी बहुत जरूरी होता है और आप बिना KYC कराये किसी भी प्रकार का Transaction नही कर सकते .

और अगर आपको नही पता कि एक Paytm Account का KYC कैसे करतें हैं तो आज आप इस Post में Paytm KYC से Related वो सारी जानकारी जानने वाले हैं जो Paytm KYC कराते समय जानना बेहद जरूरी होता है .

Paytm KYC Kaise Kare 2021 - Paytm KYC Kya hai
Paytm KYC Kaise Kare 2021 – Paytm KYC Kya hai – Digital Madad

अगर आपने Paytm App में अपना Bank Account Link कर लिया है और अपना UPI ID भी बना लिया है तो आपको किसी भी प्रकार का KYC कराने की जरुरत नहीं है क्योंकि आपका सारा Transactions आपके Paytm BHIM UPI ID से हो जायेगा

और अब तो Government, Other Payment Apps और खुद  Paytm भी UPI Method को Recommend कर रहा है

और इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं बस आपका Bank Account, Paytm App से Link रहना चाहिए और उसके लिए भी जरुरी है कि आपका मोबाइल नंबर बैंक से लिंक रहना चाहिए,

और सबसे बड़ी बात अगर आपके पास कोई Bank Account नहीं है तभी आपको Paytm KYC कराना चाहिए नहीं तो आप अपना Bank Account ही Link करें और अपना UPI ID बना लें .

इस आर्टिकल में आप जानने वाले हैं !

Paytm KYC क्या है –  ( What is a Paytm KYC in Hindi ) ?

KYC का Full Form “Know your Customer” होता है मतलब अपने Customer को पूरी तरह से जानना अर्थात Paytm KYC का मतलब एक ऐसा Authorization तरीका होता है जिसके जरिये Paytm को आपके बारे में पूरी जानकारी मिलती है जैसे आप कौन है, कहाँ के रहने वाले हैं और आपके लिए यह पेटीएम एकाउंट क्यों बना रहे हैं .

KYC ही वह तरीका है जिससे कोई भी Bank, Payment App या कोई बीमा कंपनी आपके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर पाता है और उस जानकारी के अनुसार आपको पूरा लाभ प्रदान करता है .

KYC सिर्फ Paytm में ही जरूरी नही होता, जब आप अपने Bank में भी बहुत दिनों तक कोई भी Transaction नही किये रहते तो भी कोई नया Transaction करते समय आपके Bank वाले आपसे KYC Form भरवातें हैं .

तो घुमा फिराकर इसका असल मतलब यही है कि

“KYC के बिना कोई भी लेनदेन करने वाला System आपको अच्छे से नही जान पाता और इसी वजह से KYC करवाया जाता है .”

Paytm KYC के प्रकार  – ( Types of Paytm KYC in Hindi )

जैसा कि किसी भी प्रकार के Transactions Related काम को शुरू करने के लिये Government ने KYC को जरुरी ही कर दिया है और इस वजह से बिना किसी KYC को पूरा किये कोई भी Transaction संबंधित काम नही किया जा सकेगा ।

और इसी वजह से Paytm ने अपने Customers की सहायता के लिए KYC प्रक्रिया को जितना हो सके आसान बनाने की कोशिश की है, जिस कारण Paytm में KYC करने के कई सारे तरीके है जिसके बारे में आप नीचे विस्तार से जानने वाले हैं –

  1. Minimum KYC
  2. Full KYC

Paytm Minimum KYC

Minimum KYC किसी भी पेटीएम ग्राहक को सबसे शुरुआती समय में करना पड़ता है जब किसी भी ग्राहक द्वारा पेटीएम अकाउंट बनाया जाता है . 

इस KYC की Validity  24 Month मतलब 2 साल तक होती है और 2 साल बाद किसी भी पेटीएम ग्राहक को Full KYC कराना ही पड़ता है यदि वह शुरुआती समय में Full KYC नहीं कराया रहता है तो 

Paytm Full & Minimum KYC के फायदे – ( Paytm KYC Benefits in Hindi )

  1. यदि आप एक पेटीएम अकाउंट बनाते हैं तो आपको पेटीएम ऐप के वॉलेट को Activate करने और कुछ छोटे-मोटे Transactions करने के लिए Paytm Minimum KYC जरुरी होता है .
  2.  पेटीएम में किसी भी प्रकार की लेनदेन की शुरुआत Minimum KYC कराने के बाद ही शुरू होती है .
  3. Paytm Minimum KYC Complete होने के बाद आप अपने पेटीएम अकाउंट में Monthly ₹10000 तक का Amount Save करके रख सकते हैं
  4. और अगर आप 10,000 से ज्यादा Amount Save रखना चाहतें हैं तो आपको Paytm Full KYC कराना पड़ता है जिसके बारे में भी हमने आगे बताया है .
  5. Minimum KYC कराने के बाद भी आप किसी भी अन्य Paytm Wallet या Bank Account में पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते और ना ही आप Paytm Saving Account Open कर सकते हैं उसके लिए आपको Paytm Full KYC की जरुरत पड़ती है .
  6. मिनिमम केवाईसी के बाद आप किसी भी छोटे-मोटे ट्रांजैक्शन या किसी भी ऐप या वेबसाइट के लिए Top-up कर सकते हैं .
  7. अगर आप Minimum KYC नहीं कराना चाहते तब भी आप Paytm से किसी भी प्रकार का Transaction कर सकते हैं
  8. लेकिन उसके लिए आपका बैंक एकाउंट, आपके पेटीएम अकाउंट से लिंक रहना चाहिए जिससे आप अपना UPI ID बनाएंगे और फिर वहां से आप अपने UPI ID का उपयोग करके अपने बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के उपयोग से Transactions कर पाएंगे .
  9. भारतीय सरकार के अनुसार Minimum KYC की वैधता 24 Month तक ही होती है, उसके बाद आपका Minimum KYC भी काम नहीं करता और आपको Full KYC कराना ही पड़ता है या फिर अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना होता है .

Note:- दोस्तों, हम यहाँ मान रहे हैं कि आपने Paytm App Download कर लिया है और अपना Paytm Account भी बना लिया है . अगर आप पेटीएम अकाउंट के बारे में नहीं जानतें हैं तो यह पढ़ें – पेटीएम अकाउंट और अगर आप Paytm Account बनाना नहीं जानतें हैं तो यह पढ़ें – Paytm Account कैसे बनाएँ  और अगर Paytm App Download नहीं किया है तो नीचे दिए गए बटन से Download करें –

Android      Iphone

Paytm App में Minimum KYC कैसे करें ?

Minimum KYC और कुछ नहीं बल्कि आपके Paytm Wallet का Activation ही होता है जिसके बाद आप कुछ छोटे-मोटे Transactions करने लग जाते हैं और जिसे इस प्रकार Activate कर सकतें हैं

1. सबसे पहले पेटीएम ऐप को  Open करें और Top Left Corner के 3 Lines icon पर क्लिक करें 

Paytm App Open करें
Paytm App Open करें

2. अब App में अपने Profile Icon पर Click करें जैसा नीचे image में दिखाया गया है

Profile Icon पर क्लिक कीजिए
Profile Icon पर क्लिक कीजिए

4. अब “Activate Now” पर Click करें

अब Activate Now पर क्लिक करें
अब Activate Now पर क्लिक करें

5. अब आपके सामने ऐसा Screen Open होगा जिसमें आप अपना डॉक्यूमेंट आईडी डालेंगे जो कि आपका वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस में से कुछ भी हो सकता है जो आपके पास हो .

अब कोई भी ID नंबर डालें जो आपके पास हो
अब कोई भी ID नंबर डालें जो आपके पास हो

6. Congatulations, अब आपका Paytm App में Minimum KYC बन गया हैं और आपका Wallet भी Activate हो गया है .

कैसे पता करें कि आपका Paytm Minimum KYC Activate हुआ है या नहीं ?

जैसे ही आप Minimum KYC Activate कर लेते हैं उसके बाद आपके मन में यह ख्याल जरूर आता है कि अब हम चेक कैसे करें कि हमारा Minimum KYC Activate  हुआ है या नहीं तो अपने Minimum KYC चेक करने के लिए यह Steps फॉलो करें –

  1. पेटीएम ऐप ओपन करें 
  2. पेटीएम Homepage पर KYC Icon पर क्लिक करें 
  3. अब आप अपने Minimum KYC से Related सारी जानकारी देख पाएंगे कि आपकी Minimum KYC की Expiration Date कब है और तब तक आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे 

Paytm Full KYC

अगर आप अपने Paytm Account का Full KYC कराना चाहते हैं तो इसके भी कई तरीके है जिसकी मदद से आप अपने Paytm का Full कर सकते हैं जैसे 

  1. किसी नजदीकी Paytm KYC केंद्र में जाकर
  2. अपने मोबाइल से ही घर बैठे KYC करके
  3. बिना आधार कार्ड के KYC

1. किसी नजदीकी Paytm KYC केंद्र में जाकर

  1. सबसे पहले Paytm App Download करके अपना Paytm Account बनायें .
  2. अब अपना Minimum KYC Complete करें .
  3. अब अपने मोबाइल और आधार कार्ड लेकर किसी नजदीकी Paytm KYC केंद्र में जाएँ, जहाँ आपका Paytm Full KYC 5 मिनट में हो जायेगा .
  4. और इस तरह से आपके Paytm Account का Full KYC हो जायेगा .

सबसे नजदीकी Paytm KYC केंद्र  ढूंढें

2. घर बैठे अपने मोबाइल से ही Paytm Full KYC कैसे करें

Paytm ने Full KYC करने के लिए यह तरीका भी दिया है जिससे कोई भी Paytm User घर बैठे ही अपना Full KYC कर सकता है लेकिन यह कुछ चुनिन्दा जगहों पर ही उपलब्ध होता है 

तो इस Method से Full KYC करने के लिए आप ये Steps फॉलो करें, अगर आपकी Location पर यह सुविधा उपलब्ध होगा तो नीचे बताये गए Steps से Complete हो जायेगा नहीं तो  App आपको बता देगा की आपकी Location पर Available नहीं है तो चलिए शुरू करतें है –

1. सबसे पहले Paytm App को Open करें .

2. अब Top Left Corner के 3 Lines Icon पर Click करें .

Paytm App Open करें
Paytm App Open होने के बाद 3 Lines पर क्लिक करें

3. अब अपने Profile Icon पर Click कीजिये .

Profile Icon पर क्लिक कीजिए
Profile Icon पर क्लिक कीजिए

4. अब नीचे Scroll करें और आपके Completed Minimum KYC पूरा Details दिखेगा जिसमे आपको Upgrade पर Click करना है .

Upgrade पर क्लिक कीजिए
Upgrade पर क्लिक कीजिए

5. अब खुले हुए Screen पर फिर नीचे आइये और “Upgrade Your Account Now” पर Click कीजिये .

Upgrade Your Account पर क्लिक करें
Upgrade Your Account पर क्लिक करें

6. अब आप अपना Full KYC करने के तैयार हैं और आपको अपना PAN Card और आधार कार्ड अपने पास रखना है और Right Arrow पर Click करना है .

Right Arraw पर क्लिक कीजिये
Right Arraw पर क्लिक कीजिये

7. अब आपको अपना आधार कार्ड और अपना नाम ( जैसा आपके आधार कार्ड में लिखा हो ) डालना है जिससे आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा.

अपना इनमे से कोई भी Document ID डालें
अपना इनमे से कोई भी Document ID डालें

8. अब उस आये हुए OTP को Enter कीजिये .

OTP डालें
OTP डालें

9. अब App का Guidance Page खुल जायेगा जिसको ध्यान से पढ़िए जिसके अनुसार आप अब KYC के समय आपको उस Page को Refresh नहीं करना है और आपका इंटरनेट स्पीड भी अच्छा रहना चाहिए, अब आप Proceed बटन पर Click कीजिये .

Click On Proceed
Click On Proceed

10. अब आपको “Searching for Agent” लिखा दिख रहा होगा, मतलब आपको कुछ समय Wait करना है .

Searching for agent Paytm

11. अब फिर Agent मिलते ही App आपसे Permission मांगेगा और लिखा रहेगा “Click here to start your video call” जिसमे आपको Click करना है और Paytm Agent के साथ आपका Video Call Start हो जायेगा और वो आपका Full KYC Procedure शुरू कर देंगे कर देंगे .

Video Call start करने के लिए यहां क्लिक करें
Video Call start करने के लिए यहां क्लिक करें

12. अब आपका Full KYC Procedure Complete हो गया है और 2 से 3 दिन में आपका Full KYC Activate हो जायेगा .

आपका Paytm Full KYC Submit हो गया है
आपका Paytm Full KYC Submit हो गया है

13. Congatulations, इस तरह आप अपने Paytm App पर Full KYC Complete कर लेते हैं .

3. बिना आधार कार्ड के Full KYC ( Paytm Full KYC without Aadhar Card in Hindi )

Paytm ने यह सूविधा भी कुछ चुने हुए Location पर दिया है जिसके लिए आपको Paytm के Customer Service से बात करना पड़ेगा जो आपको बताएँगे कि क्या करना है जिसके बारे में नीचे Step by Step बताया गया है तो चलिए शुरू करतें हैं –

  1. सबसे पहले नीचे दिए गए बटन “Paytm Agent ढूढे” में क्लिक कर उस Website पर जाएँ .
  2. अब अपना State ( राज्य ) और District ( जिला ) चुनें, अगर आपका जिला यहाँ दिख रहा है मतलब बधाई हो आपके Location पर यह सूविधा Available है और आप बिना आधार कार्ड के भी Full KYC करा पाएंगे और आपका राज्य या जिला उपलब्ध नहीं है मतलब आप इस Method से Full KYC नहीं करा पाएंगे .
  3. अब राज्य और जिला चुनने के बाद आपके जिले में उपलब्ध Paytm Agent का पूरा Details दिख जायेगा जिसमे Paytm KYC करने वाले का नंबर भी रहेगा.
  4. अब उनके मोबाइल नंबर पर संपर्क करके उनको अपनी परेशानी और अपना Location बताएं फिर आगे वो आपको पूरी जानकारी देंगे कि क्या करना है और आपके Location पर आकर आपकी Full KYC भी Activate करेंगे जिसके लिए आपको कुछ बहुत छोटा Charge Rs. 150 देना होगा .
  5. और इस  तरीके का उपयोग करके आप बिना आधार कार्ड ( without aadhar card ) के भी अपने Paytm Account का Full KYC Activate कर पाएंगे .

Paytm Agent ढूंढें

कैसे पता करें कि आपका Paytm Full KYC पूरी तरह Activate हो गया है ?

अगर आपने अपने Paytm Account का Full KYC कराया है तो आप उसे चेक भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं कि आपका Full KYC हुआ है या नहीं और उसके लिए ये Steps Follow करें –

  1. सबसे पहले अपना Paytm App Open करें .
  2. अब अपने Profile Icon पर Click करें जिससें आपका Paytm Account खुल जायेगा .
  3. अब अगर आपका Full KYC Activate हो गया होगा तो आपके नाम के आगे “Blue tick” का निशान दिखेगा, इसका मतलब है कि आपका Paytm Account Full KYC Enabled  हो गया है .
आपका Paytm KYC Complete हो चुका है
आपका Paytm KYC Complete हो चुका है

अगर “Blue Tick” का निशान नहीं दिख रहा है तो आपका Full KYC Activate नहीं हुआ है और आप कुछ समय का और इन्तजार कर सकतें हैं और इस तरह से आप अपने Paytm Account का Full KYC Verification भी चेक कर सकतें हैं

और दोस्तों, अगर आप Paytm से पैसे कमाने के तरीके के बारे में भी जानना चाहेंगे तो आप यह Post भी चेक कर सकतें है – Paytm से पैसे कैसे कमाए ?

FAQ – Paytm KYC से जुड़े कुछ अतिमहपूर्ण सवालों के जवाब

क्या बिना किसी भी प्रकार का KYC कराये Paytm App का उपयोग कर सकतें हैं ?

जी बिलकुल, पर इसके लिए जरुरी है कि आपके पास आपका कोई Bank Account हो और उस Bank Account में आपका कोई मोबाइल नंबर भी Registered हो, क्योंकि बिना मोबाइल नंबर Link के भी आप इन जैसे किसी भी Payment App का इस्तेमाल नहीं कर सकते .

क्या Paytm में Minimum KYC कराना जरुरी होता है ?

अगर आप App में अपना Full KYC नहीं करा रहे है और कोई Bank Account भी लिंक नहीं कर रहे हो तभी आपको Minimum KYC की जरुरत पड़ती है नहीं तो नहीं पड़ती लेकिन Minimum KYC की Valitdy सिर्फ 2 साल तक होती है उसके बाद Minimum KYC भी काम नहीं करता और आपको Full KYC या Bank Link की जरुरत पड़ती ही है .

क्या Paytm App में Full KYC कराना भी जरुरी होता है ?

अगर आपको महीने में 10,000 से ज्यादा का Amount Paytm App में Save रखना है या किसी के Bank Account में पैसे भेजने है या किसी के Paytm Wallet में भी पैसे Transfer करने है तो आपको Full KYC कराना ही होगा, नहीं तो छोटे मोटे Transactions आप Minimum KYC से भी कर सकतें हैं जैसे मोबाइल, DTH रिचार्ज, किसी भी App में Topup करना इत्यादि .

क्या सिर्फ Minimum KYC से किसी भी PUBG या Free Fire जैसे Games के लिए Topup किया जा सकता है ?

जी हाँ, आप Minimum KYC से ऐसा किसी भी प्रकार का Topup कर सकते हैं .

क्या Paytm Wallet से किसी भी Bank Account में पैसे Transfer कर सकते हैं ?

सिर्फ  Minimum KYC के साथ ऐसा संभव नहीं होता है, अगर आपने Full KYC या Bank Link करा लिया है तभी आप Paytm Wallet से किसी भी Bank में पैसे Transfer कर पाएंगे .

Conclusion

आज के समय में Paytm एक ऐसा Payment App बन गया है जिसे पुरे भारत में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और ऐसी Paytm KYC कैसे कराएँ , Paytm KYC क्या होता है जैसी समस्याएं का होना आम बात है और इसी वजह से इस Post में हमने इन समस्याओं का समाधान बताने की कोशिश करी है .

देखिये अगर आपके पास कोई Bank Account है तो आपको Paytm KYC की जरुरत ज्यादातर मामलों में पड़ती ही नहीं क्योंकि Paytm से Bank Link करने पर UPI ID बन जाता है जिसका उपयोग करके कोई भी कही भी Transaction कर सकता है .

तो आशा करतें हैं दोस्तों, इस पोस्ट में दी गयी जानकारी से आपको लाभ जरुर हुआ होगा और आप Successfully अपने Paytm Account का KYC कर लिए होंगे, बहुत बहुत धन्यवाद आपका…!

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Paytm KYC" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments (4)

Comment...!!
  1. Dharmendra verma

    मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे .. धन्यवाद ॥

    • आपका बहुत बहुत धन्यवाद धर्मेन्द्र जी , हम आप लोगों के मदद के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे …

  2. shahran

    shahean

Leave a Comment