PayTM से पैसे कैसे कमाए ? – Top 7 तरीके [ 2021 ] – How to earn Money from PayTM in Hindi

वैसे तो हर कोई पैसे कमाना चाहता है और हर व्यक्ति इसके लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाता है.  कोई नया Business करके पैसे कमाता है तो कोई किसी कंपनी में Job करके कमाई करता है लेकिन यह सारी Jobs Offline है.

आजकल लोग Online पैसे कमाने को ज्यादा पसंद कर रहे हैं क्योंकि एक तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती, आप घर बैठे ही बस अपने इंटरनेट , कंप्यूटर  या मोबाइल से लाखों रुपए कमा सकते हैं.

PayTM se Paise Kaise Kamaye - Digital Madad

और दूसरा कि इसमें पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मिल जाते हैं तो आज उन तरीकों में से हम PayTM App के बारे में बात करेंगे कि Paytm Account क्या है और Paytm से पैसे कैसे कमाए जातें हैं ?

यह एक Digital Wallet की तरह है जिसके लिए आपको Paper Money की जरूरत नहीं है.

आपने देखा भी होगा कि जब आप Paytm के Through कोई Transaction या फिर Recharge करते हैं तो आपको बहुत अच्छा Cashback भी मिल जाता है जो कि किसी अन्य Apps में या फिर जब आप Offline Recharge करवाते हो तब नहीं मिलता है.

यह App बहुत Secure भी है.  तो चलिए बात करते हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनको इस्तेमाल करके आप PayTM से पैसे कमा सकते हैं.

PayTM क्या है और किसने बनाया – What is PayTM in Hindi

PayTM का Full Form “Pay Through Mobile” है, मतलब कि यह एक ऐसा App है जिसमें हम मोबाइल के द्वारा ही Payment कर सकते हैं.  PayTM एक E- Wallet की तरह है जिसमें आपको Paper Currency की जरूरत नहीं है और आप मोबाइल के Through ही कोई भी Transaction कर सकते हैं.

PayTM में आप पैसों को Add कर सकते हैं और बाद में उन पैसों से Online Shopping और किसी भी तरह का Recharge या फिर Bill Payment कर सकते हैं.

इसमें आपको Paper Cash रखने की जरूरत नहीं होती है.  बस आप PayTM के द्वारा ही कोई भी Payment कर सकते हैं.  इससे पैसों का लेनदेन बहुत आसान हो जाता है, यही कारण है कि आज लाखों-करोड़ों लोग इसे इस्तेमाल कर रहे हैं

और आजकल तो Transactions के साथ-साथ इससे कमाई भी की जा रही है.  इसमें आपको बहुत अच्छी Features भी दी जाती है जैसे कि Cashback.

आप इसे बिल्कुल अपने Wallet की तरह Use कर सकते हैं जिसमें से Cash निकाल कर आप किसी को भी दे सकते हैं और उनसे पैसे ले भी सकते हैं.

इसके Through Money Transfer करना बहुत ही आसान और एक Fast तरीका है जिसमें मिनटों में ही पैसे को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के फोन में भेजा जा सकता है.

और अब बात करते हैं कि इसे कब और किसने बनाया था ?

Vijay Shankar Sharma - PayTM
Vijay Shankar Sharma

PayTm को साल 2010 में विजय शेखर शर्मा द्वारा बनाया गया था.  उस समय इस App का इस्तेमाल सिर्फ Online Mobile Recharge करने के लिए किया जाता था.  विजय शेखर शर्मा ने 2 Million Dollar की Investment के साथ इसे शुरू किया था, लेकिन आज यह कंपनी करोड़ों की कंपनी बन चुकी है जिसमें की करोड़ों लोग PayTM को इस्तेमाल करते हैं.

और आज यह सिर्फ Mobile Recharge करने तक ही सीमित नहीं है, आप इससे कोई भी Bill Payment और Recharge कर सकते हैं और साथ ही Shopping भी कर सकते हैं

अगर इसके इस्तेमाल की बात की जाए तो PayTM का इस्तेमाल भी बाकी Mobile Apps जितना ही किया जाता है.  जब भी लोगों को किसी भी तरह की Online Payment करनी होती है तब उन्हें सबसे पहले PayTM का ही ख्याल आता है.

आज PayTM एक PayTM Bank बन चुका है जिसमें कि आप किसी भी तरह का भुगतान बहुत आसानी से कर सकते हैं.

साल 2015 में  PayTM  में Ticket Booking की शुरुआत की गई थी जो कि आज Flight और Train Booking तक पहुंच गई है.  मतलब कि आप इससे किसी भी तरह की Ticket Booking भी कर सकते हैं.

वैसे तो Internet पर और भी बहुत सारी Apps Available है जिनसे आप Transactions बहुत आसानी से कर सकते हैं, लेकिन PayTM जितना इस्तेमाल किसी और App का नहीं किया जाता है.

विजय शेखर शर्मा PayTM के Current CEO भी है और एक Billionaire Businessman है  जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में इतनी बुलंदियों को हासिल कर लिया है और PayTM जैसी App को बनाकर Money Transfer को बहुत आसान कर दिया.

आज PayTM का इस्तेमाल हर एक Field में किया जा रहा है.  चाहे वह Online Shopping करना हो या फिर कमाई करना.

PayTM का उपयोग  – Use of PayTM in Hindi

अब आप जानोगे कि PayTM का उपयोग क्या है और वह कौन-कौन से Field है जहाँ पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं:

  1. Money Transfer करना

सबसे पहले तो आप Paytm से बहुत आसान तरीके से किसी को भी Money Transfer कर सकते हैं.  आपको इसके लिए उस व्यक्ति के पास जाने की जरूरत नहीं है.

बस आप अपने PayTM Account से उस व्यक्ति के PayTM Account में पैसे भेज सकते हैं और अपना समय बचा सकते .

Money Transfer के लिए आज PayTM का इस्तेमाल करोड़ों लोगों द्वारा किया जा रहा है  जिससे वह कुछ ही मिनटों में पैसों को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं.  PayTM में पैसे की भुगतान देन को आज बहुत आसान बना दिया है और यह बिल्कुल Secure भी है.

  1. Money Receive करना

PayTM सिर्फ पैसों को भेजने तक ही सीमित नहीं है.  आप इससे किसी से भी पैसे Receive भी कर सकते हैं.

अगर आप किसी से पैसे लेना चाहते हैं तो बहुत आसानी से उसके PayTM से अपने PayTM में Transfer करवा सकते हैं  और इन पैसों को आप किसी भी Shop या फिर किसी और Purpose के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

तो यह Money Send और Recieve करने का एक बहुत अच्छा तरीका है

  1. Online Recharge करना

PayTM से आप किसी भी तरह का Online Recharge कर सकते हैं  फिर वह Recharge चाहे Mobile Recharge हो या आपका DTH Recharge और साथ ही Cashback भी ले सकते हैं .

इसके साथ ही आप अपने Mobile Recharge के लिए Paytm पर उसके Recharge Plans के बारे में भी सारी जानकारी देख सकते हैं.

और उनमें से कोई भी Plan को Select करके उसका Recharge कर सकते हैं  जिससे समय के साथ साथ आपका पैसा भी बच जाता है क्योंकि आपको इसमें Cashback मिलता ही है.

  1. Online Payments करना

PayTM से आप किसी भी तरह की Payment कर सकते हैं.  जैसे कि आप का बिजली का बिल, गैस का बिल, या फिर कोई और अन्य Payment जो आप किसी व्यक्ति को करना चाहते हैं.

या फिर अगर आपने किसी से पैसे उधार लिए थे तो आप इसके माध्यम से उस व्यक्ति को भी पैसे भेज सकते हैं

और इन सारे कामों के लिए आप सिर्फ PayTM को घर बैठे ही इस्तेमाल करके अपने Account से दूसरों के Account में पैसे Transfer कर सकते हैं जबकि आप Real Cash से भुगतान करते हैं तो उसमें बहुत समय लग जाता है.

  1. Ticket Booking

इसी के साथ आप PayTM से रेलवे, Flight, बस आदि की Booking भी कर सकते हैं.  इसके लिए आपको घंटे भर कतार में खड़े रहकर प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप अपने PayTM से ही कुछ ही मिनटों में अपने टिकट बुक कर सकते हैं और पैसे Trasnsfer कर सकते हैं.

सिर्फ Ticket Booking ही नहीं आप चाहे तो अपनी Favorite Movies के लिए भी PayTM के Through टिकट बुक कर सकते हैं, जो की बहुत ही बढ़िया Feature है.

  1. Online Shopping करना

PayTM से आप Online Shopping भी कर सकते हैं और किसी भी Shopping Website के Products को Purchase कर सकते हैं.

जब आप Shopping के लिए PayTM का Use करते हैं तो आपको बहुत अच्छा Discount भी मिल जाता है  जिससे आपके पैसे भी बच जाते हैं और Online Shopping करके आपका समय भी बच जाता है.

यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे आप अपने Bank Account से Shopping के लिए करते Payment हैं  और वह सब बिल्कुल Secure होता है.  PayTM में भी आपकी Payment और Detail बिल्कुल Secure रहती हैं.

  1. Hotel Booking करना

PayTM से आप किसी भी होटल में बुकिंग भी कर सकते हैं.  इसके लिए बस आपको Online Hotels के बारे में Research करना है और उसमें से जिस भी होटल में आप बुकिंग करना चाहते हैं .

PayTM के Through Payment करके अपनी बुकिंग कर सकते हैं  और ऐसी Facilities आपको किसी और App में नहीं मिलेंगी जिसमें कि आपका समय भी बच जाता है और साथ ही आपको हर Payment पर कुछ Discount भी मिल जाता है.

  1. Bank Account में पैसे भेजना

Payment से आप अपने Bank Account में भी पैसे भेज सकते हैं और सिर्फ अपने Bank Account में ही नहीं आप चाहे तो जिसके Account में भी पैसे भेजना चाहते हैं उस में Transfer कर सकते हैं  और वह भी बहुत ही आसान तरीके से.

PayTM App भी एक बैंक की तरह ही काम करता है जिसमें आप अपने पैसे को Save कर सकते हैं.  चाहो तो किसी को भी Payment कर सकते हैं और पैसों को Withdraw भी करवा सकते हैं.

  1. Online Fee Payment

अगर आप किसी College या University में Fees Pay करना चाहते हैं, जो कि पहले आप अपने Bank Account से करते थे.  उसी तरह आप PayTM से भी कर सकते हैं.

आप उस College या फिर University की Official Website पर जाकर PayTM की मदद से अपनी Fees Pay कर सकते हैं.

और आपको Fee Pay के लिए लंबी कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है.  बल्कि बहुत ही आसान तरीके से मोबाइल Payment कर सकते हैं.  और बाद में इसकी Receipt को भी निकलवा सकते हैं.

  1. Loans and Insurance Payments करना

अगर आप Insurance के लिए Premium भरना चाहते हैं तो PayTM से वह भी किया जा सकता है और आप किसी भी तरह के लोन के लिए भी इससे Payment कर सकते हैं.

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो आप इससे किसी भी तरह की Payment को कर सकते हैं  और इसके लिए बस आपको इस App को Download करना है और उसके बाद इसको इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं  और इसके ढेर सारी Features का आनंद ले सकते हैं.

PayTM से जुड़े अजीबोगरीब तथ्य

  1. PayTM, Mobile Recharge और DTH Recharge के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला App है.
  2. PayTM के CEO विजय शेखर शर्मा को The Most Innovative CEO का Award दिया गया था.
  3. PayTM App को 10 करोड़ से भी ज्यादा बार Download किया जा चुका है.
  4. PyTM भारत की सबसे बड़ी मोबाइल भुगतान करने वाली कंपनी है.
  5. PayTM दुनिया की एकमात्र ऐसी कंपनी है, जिसको चीनी कंपनी alibaba.com ने Fund किया था.
  6. PayTM को Launch करने के 3 साल बाद ही इसे सफलता मिल गई थी और इसे Millions में Download किया जा चुका था.
  7. Alibaba की Paytm में 25% की हिस्सेदारी है.
  8. साल 2012 में पेटीएम को “Most Innovative Startup of the Year” से सम्मानित किया गया था.
  9. PayTM ने साल 2014 में E-Commerce Market में प्रवेश किया था, और Online Shopping जैसी Facilities देना शुरू किया था.
  10. PayTM को पहले 97 Communication के नाम से जाना जाता था.
  11. PayTM की शुरुआत में इसका इस्तेमाल सिर्फ Mobile Recharge या DTH Recharge करने में ही किया जाता था.

क्या PayTM से पैसे कमाए जा सकते हैं – Can we Earn MOney from PayTM in Hindi

जी हां, आप PayTM को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.  बहुत सारे लोग ऐसा कर भी रहे हैं, इसमें आपको पैसा कमाने के बहुत सारे अलग-अलग तरीके मिल जाएंगे जिनको इस्तेमाल करके आप कमाई कर सकते हैं,

जैसे कि Affiliate Marketing जो कि Online पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है और भी इसमें बहुत सारे तरीके हैं जिनको Use करके आप आसानी से घर बैठे ही हजारों रुपए कमा सकते हैं.

इसी के साथ आपको इसमें हर Recharge पर Cashback भी मिलता रहता है जो कि आपके लिए एक तरह की कमाई ही है.  बहुत सारे लोगों को यह पता ही नहीं है कि PayTM से पैसे कैसे  कमाए जा सकते हैं.  उन्हें सिर्फ इसमें  मिले Cashback के बारे में ही पता है.

क्योंकि PayTM में कोई सीधे तरीके से बताया नहीं गया है कि इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं  लेकिन इसमें ऐसे बहुत सारे तरीके मौजूद है, जिनको इस्तेमाल करके आप कमाई कर सकते हैं.

और बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल करके Cashback लेते हैं  लेकिन फिर भी उन्हें इससे कमाई करने के तरीकों के बारे में पता नहीं होता है तो आज हम आपको बता दें कि आप चाहे तो घर बैठे ही PayTM से कमा सकते हैं.

और इन पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं और PayTM कंपनी भी एक Trusted कंपनी है.  जिसकी मदद से लाखों लोग आज कमाई कर रहे हैं और अपनी Transactions को बहुत आसानी से कर रहे हैं.

इन कमाई गए पैसों से आप किसी भी तरह की Payment कर सकते हैं  और अगर आप चाहे तो आप इन पैसों को अपने Bank Account में Transfer करके Save भी कर सकते हैं.

वैसे तो अगर आप Internet पर Search करेंगे तो आपको ऐसी बहुत सारी Mobile Apps मिल जाएगी, जिनकी मदद से आप कमाई कर सकते हैं लेकिन PAyTM एक बहुत अच्छी और Trusted App है जिसमें कोई Fraud नहीं है, और आपकी Money भी बिल्कुल Secure रहती है.  

क्योंकि ज्यादातर जब आप Online Earning करते हैं तो इसी बात का डर होता है कि आपकी Payment आएगी भी या नहीं, या फिर वह Safe है या नहीं.

लेकिन PayTM में इस बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.  आप कमाई कर सकते हैं और आपके कमाए गए पैसे भी बिल्कुल Safe रहते हैं जिसे आप जब भी चाहे Withdraw करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

PayTM से पैसे कैसे कमाए  – How to earn Money from PayTM in Hindi

अगर आपके PayTM में पैसे हैं तो आप इसे कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि Shops में और Mobile Recharge या फिर DTH Recharge .  PayTM के द्वारा कमाए गए पैसों को आप Withdraw भी करवा सकते हैं, और किसी अन्य उद्देश्य के लिए भी Use कर सकते हैं .

नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनको इस्तेमाल करके आप PayTM से कमाई कर सकते हैं:

1. PayTM Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा और हर एक Online Platform से पैसा कमाने के लिए यह तरीका सबसे Best माना जाता है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा Earning कर सकते हैं.

PayTM में भी आप Amazon Affiliate Marketing और Flipkart Affiliate Marketing की तरह Affiliate Account बनाकर कमाई कर सकते हैं.

आपको Account बनाकर Product को Sale करना है और जब आपके दिए हुए Link पर Click करके कोई Products को Purchase करेगा तो आपको Commission दिया जाता है और इस तरीके से आप कमाई कर सकते हैं.

ज्यादा कमाई करने के लिए आप उस पर Product के Link को अपने Social Media पर भी Share  कर सकते हैं  ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस पर Product को Purchase करें और आपका Commission भी ज्यादा हो.

2. PayTM Cashback

PayTM Cashback के बारे में तो सभी लोग जानते हैं.  आप जब भी PayTM के Through कोई Online Recharge करते हैं तो आपको बहुत अच्छा Cashback मिलता है.

इसके अलावा जब आप PayTM के द्वारा Online Shopping करते हैं तब भी आपको बहुत अच्छे Discounts दिए जाते हैं और हर एक Transaction करने पर भी कुछ ना कुछ Cashback जरूर मिलता है.

इस तरह से आप इसके द्वारा दिए जाने वाले बहुत सारे Cashback को Add करके बहुत अच्छी Earning कर सकते हैं.

यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा Discount आपको दूसरी Shopping Websites जैसे Amazon, Flipkart और Myntra पर दिया जाता है.  जिससे आप कम पैसों से भी बहुत अच्छे Products खरीद सकते हैं.

3. खुद के Products बेचकर

अगर आप Affiliate Marketing नहीं करना चाहते तो आप अपने खुद के Products बेचकर भी PayTM से कमाई कर सकते हैं.

जैसे कि जब भी आप कोई नया Business शुरू करते हैं तो उसके Promotion के लिए आप अपने Products को दूर-दूर के शहरों में जाकर Promote करते हैं लेकिन यही सब आप घर बैठे ही PayTM की मदद से कर सकते हैं.

इसके लिए आप PayTM से PayTM Seller Program को Join करके Seller के रूप में अपने Products को Sale कर सकते हैं, और घर बैठे ही अच्छी कीमत ले सकते हैं.

इस तरह करने से आप अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं एक तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है  और ऊपर से आप Transportation पर होने वाला खर्चा भी बचा सकते हैं और घर बैठे ही अपने Business को Promote करके कमाई कर सकते है.

4. Promo Code द्वारा

PayTM में आप Promo Codes का इस्तेमाल करके भी बहुत अच्छा Profit ले सकते हैं.  यह Promo Code किसी Festival पर दिए जाते हैं जिनका PayTM Users फायदा उठाकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

जब आप इन Promo Code डालकर Shopping करते हैं तो आपको बहुत अच्छा Discount मिल जाता है  और अगर आप इससे Recharge करते हैं,

तब भी आपको बहुत अच्छा Cashback मिल जाता है तो दोनों ही तरीकों में फायदा आपको ही मिलता है  और इस तरह से आप इस Facility का उपयोग करके अपने PayTM Wallet में ज्यादा पैसे Add कर सकते हैं.

5. Refer & Earn द्वारा

Refer & Earn के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा और बहुत सारी Apps में इसी तरीके से कमाई की जाती है.

इसमें आप जब PayTM App को अपने Friends के साथ Share  करते हैं और जब आपके दिए हुए Link पर Click करके कोई App को Install करता है और उससे पहला Recharge करवाता है तो आपको उसके पैसे मिलते हैं.

और इस तरह से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस Apps को Share करके कमाई कर सकते हैं.  जब आप इस App को दूसरों को Refer करते हैं तो आपको हर एक व्यक्ति पर कुछ पैसे दिए जाते हैं, जिसको आप किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते .

6. Games खेलकर

इस तरीके के बारे में भी आपने जरूर सुना होगा और बहुत सारी ऐसी Gaming Apps है जिनमें आपको गेम खेलने के पैसे मिलते हैं.  इसी तरह ही PayTM में है.  PayTM में आपको बहुत सारी छोटी और बड़ी Games मिल जाएंगी जिन्हे खेलकर आप कमाई कर सकते हैं.

आप चाहें तो इन गेम में लाखों रुपए कमा सकते हैं  और आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि Ludo गेम जो आप अपने  रोजाना जिंदगी में खेलते हैं उसे खेल कर भी आप PayTM से पैसे कमा सकते हैं.

और इसी के साथ इसमें होने वाले अलग-अलग Contest और मैच में Participate करके भी कमाई कर सकते हैं.

7. PayTM Reseller Account बनाकर

PayTM में आप PayTM Reseller Account Free में बनाकर उस पर अपने Products को Sale कर सकते हैं और जितनी ज्यादा आपकी Sale होगी आप की कमाई भी उतनी ज्यादा होगी.

बहुत सारी Shopping Websites ऐसी Facilities देती है और अब PayTM पर भी आप Products को अच्छी कीमत पर बेचकर Earning कर सकते हैं.

आप PayTM के Produt को ही बेचकर कमाई कर सकते हैं, आपको इन Products के दाम को बढ़ाकर इसे ज्यादा दाम पर बेचना है.  जिससे कि आप कुछ Margin अपने लिए बचा सके.

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

  1. जब भी आप PayTM के Through कोई Payment करते हैं तो UPI ID को अच्छी तरह से Check कर ले.  ताकि आप किसी गलत व्यक्ति को Payment ना कर दें.
  2. अगर आपको कोई ऐसी Call या Message आता है जिसमें आपको PayTM OTP के बारे में पूछा जाता है तो कभी भी OTP Share ना करें.  लोग इन तरीको का इस्तेमाल करके Online Fraud करते हैं.
  3. आजकल KYC Scams बहुत हो रहे हैं जिसमें 1 व्यक्ति को कोई SMS या E-Mail ID के द्वारा उसका KYC Update करने के लिए कहा जाता है और कहा जाता है कि अगर ऐसा नहीं किया तो उनका PayTM Account Block कर दिया जाएगा और जब आप अपनी Information उस E-Mail ID पर Share कर देते हैं तो आप Fraud के शिकार हो जाते हैं.
  4. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी आप किसी Online Platform पर अपने Products को Sell करते हैं तो आपको Buyers के साथ अपना OTP या UPI PIN Share करने की जरूरत नहीं है.  अगर वह आपसे ऐसा कहता है तो वह Paytm PIN मदद से आपके Account से पैसे निकलवा सकता है.  जब भी आप Online कुछ Sale करना चाहते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें की PayTM OTP को किसी के साथ Share नहीं करना .
  5. PayTM App को Download करने के बाद इसके Terms and Conditions को ध्यान से पढ़ ले.  ताकि बाद में आपको इसको इस्तेमाल करते समय कोई परेशानी ना आए.
  6. Transactions करते समय कभी भी जल्दबाजी ना करें.  Transfer किए जाने वाले Amount और व्यक्ति की ID को अच्छी तरह से दोबारा Check कर ले ताकि आप गलत Money Transfer ना कर दे.
  7. कभी भी Phone Call या Message पर अपनी Personal Details को किसी के साथ Share ना करें.  Hackers इस Information का Use करके आपके PayTM Account को Hack कर सकते हैं और Duplicate Sim की मदद से आपके OTP को जानकर Account में Login करके Transactions कर सकते हैं.  इसलिए जब भी आपको कोई ऐसी Call आती है, जिसमें आपको आपकी Personal Details के बारे में पूछा जाता है तो कभी भी उसे Share ना करें.
  8. PayTM Wallet के Frauds को Avoid करने के लिए PayTM द्वारा एक App Password Launch किया गया है.  जिससे आपकी Money बिल्कुल Secure रहती है.  In CAae आप अपना फोन को खो भी देते हैं तब भी इस App Password की मदद से आपकी Moeny बिलकुल Safe रहती है.
  9. अगर आप Mobile Number को Use करके PayTM के Through Transactions करते हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि सिर्फ Recipient के पास ही आपका मोबाइल नंबर Disclose हो और मोबाइल के सिर्फ पहले दो और Last के 3 Digit ही Appear होने चाहिए.  ऐसा इस लिए ताकि आपके साथ कोई Fraud ना हो सके.
  10. अगर आप PayTM Wallet से Money को अपने Bank Account में Transfer करना चाहते हैं तो वह भी बिल्कुल Secure है.  इसके लिए आप ‘Send Money to Bank’ Option का इस्तेमाल करके अपने Account में पैसे Transfer कर सकते हैं.

FAQ – अतिमहत्वपूर्ण 11+ सवालों के जवाब

PayTM क्या है ?
PayTM का Full Form “Pay Through Mobile” है . यह एक Mobile App है जिससे कि आप बहुत आसानी से मोबाइल की मदद से कोई भी Transaction कर सकते हैं और Recharge भी करवा सकते हैं.
PayTM को किसने और कब Launch किया था ?
PayTM को Indian Businessman विजय शेखर शर्मा द्वारा अगस्त 2010 को Launch किया गया था.  तब इसे सिर्फ एक Mobile Recharge Website के रूप में Launch किया गया था लेकिन आज यह बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है, जिसमें कि Recharge के साथ साथ लाखों करोड़ों की Transactions की जाती हैं.
PayTM में Transactions की Maximum Per Day Limit क्या है ?
PayTM में 1 दिन में Rs.50,00,000 तक की Transactions की जा सकती हैं, जिससे कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं.
क्या PayTM के द्वारा Payment करना Secure है ?
PayTM के द्वारा Payment करना बिल्कुल Secure है क्योंकि PayTM UPI Payment को Support करता है और यह एक बहुत Secure System है.  इसलिए कहा जा सकता है कि अगर आप इससे Payment करते हैं तो वह बिल्कुल Secure रहती है.  और आप PayTM में किसी भी Card से Payment कर सकते हैं.
PayTM App को कितने लोगों द्वारा Download किया जा चुका है ?
PayTM App को Google Play Store से 10 करोड़ लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है.
PayTM में पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका कौन सा है ?
Paytm में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका PayTM Cashback को माना जाता है  जिसमे कि आप बिना किसी तरह की मेहनत किये सिर्फ Online Recharge करके ही Cashback ले सकते है  और दूसरों के Recharge करके भी ज्यादा कमाई कर सकते है.
क्या PayTM Account Hack किया जा सकता है ?
जी हाँ, PayTM Account को Hack किया जा सकता है  लेकिन यह इतना आसान नहीं है.  अगर आप इसके Rules ध्यान से पढोगे तो आप इस तरह के Fraud से बच सकते है और इसका Payment System भी बहुत Secure है, जो कि आपकी Payment को सभी तरह के Frauds से बचा कर रखता है.
PayTM के द्वारा Payment करते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है ?
PayTM के द्वारा Payment करते समय ध्यान रखें कि आप किसी से भी अपना PayTM Password Share  ना करें और ना ही अपने Credit या Debit Card के Detail को किसी के साथ Share  करें.  साथ ही Payment करते समय UPI ID को भी अच्छी तरह से Check कर ले.
क्या PayTM एक Trusted App है ?
जी हाँ, PayTM एक Trusted App है इसमें बहुत अच्छा Security System है, और Customers की Credit या Debit Card Details को भी Completely Safe रखा जाता है.  इसमें की जाने वाली सभी Financial Transactions भी SSL Security के तहत बिल्कुल सुरक्षित रहती हैं.
क्या PayTM Payment को Reversed किया जा सकता है ?
जी हां, ऐसा करना Secure है.  आप चाहें तो अपने Bank Account को PayTM के साथ Link करके Transactions को Continue कर सकते हैं.  PayTM की Security World-Class है और इसमें आपका सारा Data भी Secure रहता है.
क्या PayTM Money को PhonePe में Transfer किया जाता है ?
जी हां, आप PayTM Money को PhonePe पर Transfer कर सकते हैं. इसके लिए आपको Money Transfer Option पर Click करना होगा और इसके बाद बहुत आसानी से आप Money को PhonePe पर Transfer करके इस्तेमाल कर सकते हैं.
PayTM प्रत्येक Transaction पर कितना Charge करता है ?
PayTM 10,000 रुपए से कम की जाने वाली Transactios पर कोई भी पैसा Charge नहीं करता है.  वह बिल्कुल Free है, लेकिन अगर आप 10,000 से ज्यादा Amount की Transaction करते हो तो PayTM Transaction के Amount में से 1.75%+GST Charge करता है.

Conclusion

बहुत सारे लोग तो PayTM से बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं और घर बैठे ही आराम से महीने के हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं.

PayTM के बारे में बहुत सारे लोग जानते होंगे और बहुत ही कम समय में इसकी Popularity बहुत बढ़ गई है.  बहुत सारे लोग इसे इस्तेमाल करते हैं और पैसों का लेन देन करते हैं.

अगर आप लोग भी PayTM से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इससे आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं आप इसको भी दूसरी Mobile Apps की तरह इस्तेमाल करके कमाई कर सकते हैं.

इसका तरीका भी बहुत आसान है और इसमें पैसे कमाने के भी बहुत सारे अलग-अलग तरीके हैं जिनमें से आप किसी भी तरीके को इस्तेमाल करके कमाई कर सकते हैं.  और Real Cash कमा सकते हैं.

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Paytm से कमाई" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments

Comment...!!

Leave a Comment