Paytm से घर बैठे Mobile Recharge कैसे करें [ 2021 ]

नमस्कार दोस्तों, Paytm हो या कोई और Payement App, सभी मे Recharge करने के तरीके लगभग एक जैसे ही होतें हैं लेकिन सभी App का Interface कुछ अलग अलग होता है जिसमे जिस भी App का Interface लोगों को पसंद आता है और जिसको Use करना आसान होता है, ज्यादातर वही App लोग Use करतें हैं ।

अब अगर हम Paytm की बात करें तो Indian Internet Market में सबसे पहले Paytm ने ही ऐसे Recharge System शुरू किया था ।

अगर आप लगातार Paytm का Use करतें हैं और इसके कई Features का भी Use समय समय पर करतें हैं तो आप Paytm से Loan भी निकाल सकतें हैं । अपने कुछ अच्छे Users को Paytm अच्छा खासा Loan भी देता है । ज्यादा जानकारी के लिए यहां चेक कर सकते हैं – Paytm से 10,000 से 2 लाख का Loan कैसे लें ?

Paytm se Recharge kaise kare
Paytm se Recharge kaise kare – Digital Madad

इसके बाद एक से बढ़कर एक न जाने कितने Mobile Recharge App Market में आ गए जिसमे Phonepe और Google Pay भी बहुत ज्यादा Famous हो रहा है ।

इन सभी Recharge App में अपना अपना एक अलग Features होता है जिसके लिए ये App जाने जाते हैं । साथ ही आप Paytm को अच्छे से Use करना सीख गए तो आप Paytm से पैसे कमाना भी सीख सकतें हैं ।

तो आज हम इस पोस्ट में Paytm से Mobile Recharge कैसे करें , इस Topic पर Complete जानकारी देने जा रहें हैं ।

Paytm से Mobile Recharge कैसे करें ?

देखिए ये जो Payement या Recharge App होतें हैं वो समय के साथ अपना नया Update लाते रहतें हैं जिससे वो अपने Uesrs को कुछ नया Features उपलब्ध करा सके ।

तो आज हम Paytm से Mobile Recharge करने का Tutorial बताने जा रहे हैं जो कि पूरी तरह Latest Updated Method के अनुसार होगा तो अगर आपके Mobile में पुराना Paytm App है तो पहले उसे Update जरूर कर लें और चलिए शुरू करतेे हैं –

1. Paytm App Download या Update करें

तो Paytm से Recharge करने के लिए सबसे पहले Paytm App आपके मोबाइल में होना चाहिए और अगर आपके फ़ोन में पहले से Install है तो उसे Latest Version में Update करिए जो कि आप यहाँ से कर सकतें हैं –

2. अपना Paytm Account बनाएं

Mobile number dale jo apke mobile me laga ho
Mobile number dale jo apke mobile me laga ho

जी हाँ, अगर आप Paytm से Mobile या कोई भी Service उपयोग या Recharge करना चाहतें हैं तो आपका सबसे पहले Paytm में आपका Account होना भी जरूरी होता है तो अगर आपका पेटीएम एकाउंट नई बना है तो यह Steps फॉलो करें –

  • सबसे पहले Paytm App Open करें ।
  • अब “Login or Create Account” वाला पेज खुलेगा ।
  • यहाँ अपना मोबाइल नंबर डालें और OTP आने के बाद Sucsessfull होने दें ।
  • अब आपका Paytm Account बन गया है ।

अगर आप Paytm से Account बनाने के तरीके को अच्छे से Detail में पढ़ना देखना चाहतें हैं तो यह पोस्ट चेक करें – Paytm Account कैसे बनाएँ ?

3. Minimum KYC, Full KYC और Bank Account Add करें

Paytm me Bank account link kare
Paytm me Bank account link kare

अगर आप Paytm को अच्छे से Use करना चाहतें हैं और उससे किसी भी प्रकार का Recharge करना चाहतें है तो आपके Paytm में ये सारे चीजें Complete होना बहुत जरूरी है ।

और इसके लिए आपका एक Bank Account होना भी बेहद जरूरी है जिसमे आपका वही Mobile Number Registered हो जो अभी आपके पास हो क्योंकि हर बार किसी भी प्रकार के Registration के लिए Paytm आपके उसी Mobile नंबर में OTP भेजेगा ।

और हाँ अगर आपके पास आपके Mobile Number से Registered, Bank Account है तो आपको KYC कराने की भी जरूरत नही है क्योंकि जैसे ही आप अपना बैंक एकाउंट Paytm में add करेंगे फिर आप उसी से सारा Recharge और Payement कर पाएंगे और अपना UPI ID भी बना सकेंगे जिससे ये सब काम और आसान हो जाता है ।

Minimum KYC : – 

  • ये और कुछ नही आपका Verification ही होता है जिसमे Complete करने के लिए आपको अपना कुछ Document Number देना पड़ता है जैसे Voter ID, PAN Card या आधार कार्ड कोई भी हो सकता है ।
  • जैसे ही आप अपना Paytm Account बना लेंगे तो यह Option अपने आप आ जाता है, जहाँ आप अपना ये जानकारी डालकर अपना Minimum KYC या Paytm Wallet Activate कर सकतें हैं ।
  • अगर आपके सामने वो Option न आये तो अपना Paytm Account बनाने के बाद Top Left Corner में अपने Account Logo पर क्लिक करें फिर नीचे Activate Your Wallet पर क्लिक करके भी अपना Minimum KYC ( Paytm Wallet ) Activate कर सकतें हैं ।

Full KYC :- 

  • Paytm पर Full KYC कराने के लिए आपको किसी नजदीकी कंप्यूटर सेंटर में जाना पड़ेगा जो Paytm KYC करता हो ।
  • वहाँ आप अपना Mobile जिसमे Paytm Install करके Account बनाया है वो पकड़कर और आधार कार्ड साथ मे लेकर जाना पड़ेगा ।
  • फिर वो आपका Full KYC कर देंगे ।
  • अगर आपके पास आपके Mobile Number से Registerd बैंक एकाउंट है तो आपको आजकल Full KYC कराने की जरूरत भी नही पड़ती ।

Add Bank Account :-

  • ये चीज सबसे जरूरी है, अगर आपके पास आपका बैंक एकाउंट है तो इससे अच्छी बात और कोई नही हो सकती ।
  • Paytm आपको खुद कोई Banner दिखायेगा जिसमे आपको अपना Bank Account details डालने को बोला जाएगा या आप अपने Profile Icon में क्लिक करके “Link Bank Account” पर क्लिक करके Process शुरू कर सकतें हैं ।
  • अब आपका मोबाइल नंबर काम आएगा क्योंकि App अपने आप आपके Mobile Number से Link सभी बैंक की लिस्ट आपके सामने Show कर देगा ।
  • जिसमे आप उस बैंक एकाउंट को चुनकर प्रोसेस करेंगे ।
  • अब आप पूछे गए जानकारी के अनुसार जानकारी भरकर और अपना 6 अंको का UPI ID बनाएंगे जो आपको हर Transaction के समय काम आएगा ।
  • और इस तरह आपका पूरा काम अब पूरा हो जाएगा ।

अगर आप Paytm में Minimum और Full KYC करने के तरीके को भी Deatil से जानना चाहतें हैं तो उसके लिए यह पोस्ट देखें – Paytm KYC कैसे करें ?

इतना सब काम करने करने के बाद अब आप अपने Paytm Account से Recharge करने के लिए तैयार हैं । अगर आपने पहले ही ये सब कर लिया होगा तो और अच्छी बात है , अब आप आगे की Process Follow कर सकतें हैं ।

इन सबमे सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि अगर आपके पास बैंक एकाउंट है तो आपको किसी भी प्रकार की KYC करने की जसरूरत नही है । आप सीधा अपना Bank Account add करके सब काम Start कर सकतें हैं ।

4. Recharge  & Pay Bills पर क्लिक करें

Paytm se Recharge kaise kare
Recharge & Pay Bills par click kare

अब Paytm को Open करके या Open है तो Home Page में आके Recharge & Pay Bills पर क्लिक करें ।

5. अब Mobile Recharge पर क्लिक करें ।

Mobile Recharge par click kare
Mobile Recharge par click kare

अब दिखाए गए Image के अनुसार Mobile Recharge पर क्लिक करें ।

6. अपना Mobile Number डालें

Apna mobile number dale jispe recharge karna
Apna mobile number dale jispe recharge karna

अब खुले हुए Screen में अपना वह Mobile Number डालें जिसमे आप Recharge करना चाहतें हैं, आपके Mobile Number डालते ही App Automatically आपका Sim Company & State पता करके आपको दिखा देगा, जिसे आपको चेक करके Confirm कर लेना हैं ।

7. Recharge Amount डालें

Recharge amount dale jitne ka recharge karna h
Recharge amount dale jitne ka recharge karna h

वैसे जैसे ही आप अपना Mobile डालेंगे तो आपके Mobile Number के हिसाब से Paytm खुद आपके लिए Best Plans Show कर देगा जिसमे से आप Select भी कर सकतें हैं या अपना कोई भी Amount डाल सकतें हैं ।

8. Pay पर क्लिक करें

Pay par click kare
Pay par click kare

यहाँ आपको अपना Plan बदलने का एक और मौका दिया जाएगा जैसे Screen में दिखाया गया है लेकिन अगर आप Plan बदलना नही चाहतें तो नीचे Pay वाले बटन पर Click करें ।

  1. Amount – इसमे आपका Recharge Amount दिखायेगा जो आपने डाला होगा ।
  2. Talktime – दूसरे नंबर पर आपका Talktime दिखायेगा मतलब आपके उस Plan में क्या क्या मिलेगा ।
  3. Change Plan – इस Option पर क्लिक करके आप अपना चुना Plan बदल सकतें हैं ।
  4. Fast Forward – अगर आप Instance, अपने Paytm Wallet से Recharge करना चाहतें हैं तो यह Option चुनें, इसमे आपको कोई PIN दबाने की भी जरूरत नही पड़ेगी ।
  5. Pay – अब अगर सब चीज सही है तो आप नीचे Pay बटन पर Click करें फिर आपका आगे का Process शुरू हो जाएगा ।

9. Payment Option चुनें

Apna payement method select kares
Apna payement method select kares

अब यह वह Screen होगा जहाँ से आपको Payement करने के तरीके चुनेंगे जो कुछ ऐसे होंगे –

  1. Paytm Balance – इसमे आपका Payement, आपके Paytm Wallet से होगा यदि आपने, अपने Paytm Wallet में कुछ Amount डाले होंगे ।
  2. Paytm Payements Bank – ये Normal Banks के जैसे एक Paytm Bank होगा जो अगर आपने, अपने Paytm में Open कराया होगा तो आप उसके जरिए भी  Payement कर सकते हैं ।
  3. Debit & Credit Card – इसे Select करके आप अपने किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड से  Payment कर सकतें हैं, बस आपको उस Card के सारे Details डालने पड़ेंगे जो उस समय मांगा जाएगा और आपके Registered Mobile में भी OTP आएगा ।
  4. BHIM UPI ID – किसी भी Payement App हो, सबसे अच्छा यही Option रहता है क्योंकि इसमें न तो आपको कोई Details भरना होता है और न ही कोई OTP आता है । बस आपको आपके द्वारा ही बनाया गया 6 अंको UPI Pin आखिरी में डालना पड़ेगा जो की सभी Options में डालना जरूरी होता है क्योंकि ये आपके App का Security होता है ।
  5. Net Banking अगर आपने अपने किसी भी बैंक से Net Banking लिया होगा तो आप उसके जरिए भी अपना Mobile Recharge Paytm में बड़े ही आसानी से कर सकते हैं ।
  6. Pay Securely – अपना Payement Method Select करने के बाद में आप Payement Securely पर क्लिक करें इसके बाद ऐप आपके Select किये हुए Payement Method के अनुसार आगे की Process करेगा ।

अगर आपने अपना Bank Account Add करके रखा है और साथ ही UPI ID भी बनाया है तो यही Option चुनें इससे सीधा Amount आपके बैंक एकाउंट से कटेगा ।

या आप Paytm Wallet भी चुन सकतें हैं अगर आपके Wallet में आपने Amount add कर रखा है तो ।

10. अपना Security PIN Enter करें

Apna UPI PIN dale
Apna UPI PIN dale

अगर आपने Paytm Wallet से Recharge किया होगा और Fast Farward पर भी क्लिक किया होगा तो आपको ये PIN डालने की जरूरत नही पड़ेगी ।

लेकिन अगर आप UPI ID के जरिये Recharge कर रहे हैं तो आपको Last में ये वाला PIN डालना जरूरी होगा जिसे आपने खुद बनाया होगा जिस समय आपने UPI ID बनाया होगा ।

11. Congratulations, आपका Recharge संपन्न हुआ

Apka Recharge Successful ho gaya
Apka Recharge Successful ho gaya

इस तरह  से आपका Paytm से Recharge Successfull हो जाएगा और ऐसे ही आप किसी भी नंबर का Recharge , Paytm से बड़े आसानी से कर पाएंगे, जरूरी नही आप सिर्फ अपना ही मोबाइल नंबर का ही रिचार्ज कर पाएंगे ।

Paytm से इस तरीके से आप किसी भी दूसरे Mobile Number का भी Recharge कर पाएंगे ।

Paytm Recharge से जुड़े ध्यान देने योग्य बातें

देखिए अगर Paytm App का Use कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा जिससे आप App से जुड़े कई लाभ और ले सकें जैसे –

  1. अगर आपके पास किसी भी बैंक का एकाउंट नही है फिर भी आप Paytm से Recharge और छोटे मोटे काम कर पाएंगे, उस स्थिति में आप सदैव Paytm Wallet का Use करेंगे ।
  2. अगर आपके पास Bank Account है तो आपको KYC करवाने की भी जरूरत नही है, आप सीधे अपने बैंक एकाउंट को लिंक करके सीधे अपने बैंक एकाउंट से लेनदेन कर सकतें हैं जिसमे आपका UPI ID भी शामिल रहेगा ।
  3. जब आप Paytm से कोई भी Recharge करतें हैं तो आपको Cash back भी मिलता है और आप Recharge करते समय भी कोई Coupon Code Use कर सकतें हैं, जिससे आपको Recharge में कुछ छूट भी मिलता है ।
  4. Paytm Cash back के रूप में कुछ Points भी देता है जो आपके पास इकट्ठे होते जाते हैं , फिर आप वही Coins को पैसे में Convert करके उससे और Recharge कर सकतें हैं ।

FAQ – Paytm Recharge से जुड़े कुछ अतिमहत्वपूर्ण सवालों के जवाब

Q1. Paytm से Recharge को Cancel कैसे करें ?

Ans. पहले तो इसका जवाब है कि आप Paytm से Recharge को एक बार Complete करने के बाद Cancel नही कर सकते ।

हाँ अगर आपके Payement Method में कुछ Problem है तो आपका Recharge Paytm App खुद Cancel करके आपका Recharge Amount आपके Payement Method में Refund कर देता है ।

Q2. Paytm से Free Recharge कैसे करतें हैं ?

Ans. Paytm से Free Recharge करने के लिए लिए आपके पास कोई Coupon Code, 100% Cash back Offer या ऐसा कोई जबरदस्त Offer होना चाहिए जिससे आपका Recharge Amount पूरा छूट हो जाये ।

फिर आप Paytm से भी Free Recharge कर पाएंगे लेकिन आप बिना ऐसे Offer के Paytm तो क्या किसी भी Payement App से Free Recharge नही कर पाएंगे ।

Q3. बिना Bank Account से Paytm कैसे Use करें ?

Ans. इसके लिए आपके पास दो रास्ते होते हैं –

 1. Paytm Wallet के जरिये

अगर आपके पास कोई Bank Account नही है तो बिना किसी Bank Account के Paytm Use करने के लिए आपको Paytm App में अपना Full KYC कराना होगा ।

Full KYC कराने के बाद आपका Paytm Wallet, Fully Activate हो जाएगा जिसमे आप किसी दूसरे को बोलकर अपने Wallet पर Amount डलवा सकतें हैं ।

फिर आप अपने Paytm Wallet में रखे Amount से Recharge, Dth Bill Pay , Electricity Bill Pay जैसे छोटे मोटे काम कर पाएंगे ।

2. Debit/Credit Card के जरिये

अगर आप अपने Paytm App में बैंक एकाउंट नही जोड़ना चाहतें तो लेकिन आपके पास आपका बैंक एकाउंट है तो आप अपने उस बैंक एकाउंट के Debit/Credit Card से भी सारा काम Manage कर पाएंगे ।

Q4. बिना KYC कराए Paytm कैसे उपयोग करें ?

Ans. अगर आपके पास आपका कोई Bank Account है तो आपको वैसे भी KYC कराने की जरूरत नही है तो बिना KYC के Paytm Use करने के लिए आपके पास Bank Account का होना बेहद जरूरी होता है ।

Q5. Paytm से Free Cash back या Offer कैसे मिलता है ?

Ans. जब आप Paytm में कोई भी Transaction मतलब Recharge या किसी को पैसे भेजतें हैं तो आपके Transaction Complete होते ही Paytm आपको Scratch Card के रूप में Cash back देता है जिसमे आपको Scratch करके देखना होता है ।

और कई बार आपको पहले से कोई Coupon Code दे देता है जिसका Use करके आप Recharge या पैसे Transafer करते समय बड़ा Cash back ले सकतें हैं ।

Conclusion

तो दोस्तों , आज जमाना इतना Fast हो गया है कि कोई भी काम चुटकियों में करने की आदत हो गयी है । चाहे वह Shoping करना हो या Mobile Recharge ।

आप अब Paytm जैसे कई App का Use करके मिनटों में Recharge कर सकतें हैं तो Amazon जैसे Serviecs का Use करके मिनटों में Shoping भी कर सकतें हैं ।

इस पोस्ट में बड़े Details से आपको बताया है कि Paytm से Mobile Recharge कैसे करते हैं और साथ ही Recharge करने के पहले आपको और क्या क्या चीजें Complete करनी होती है ।

तो आशा करतें हैं कि आपको यह जानकारी समझ मे आयी होंगी नही तो नीचे Comment Section तो है ही, बहुत बहुत धन्यवाद…!

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Paytm से Recharge" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments

Comment...!!

Leave a Comment