इंटरनेट बैंकिंग क्या है और कैसे लें ? – What is an internet Banking in Hindi

आज हर एक Field में बहुत तरक्की हो गई है. नई नई Technology आने से हर रोज बहुत सारी नई नई Innovations की जाती है और आजकल हर एक काम भी Online होने लगा है.

ऐसा ही Banking Sector में भी है जिसे सभी लोग Internet Banking या Phone Banking के नाम से जानते हैं और आजकल इसके साथ साथ UPI ID भी बहुत प्रचलन में आ रहा है .

Banking Sector में भी आजकल बहुत सारी ऐसी नई नई Facilities आ चुकी है जिसमें कि आप अपना Account बहुत ही आसानी से घर बैठे ही Operate कर सकते हैं.

Internet Banking kya hai - What is an internet banking in Hindi - Digital Madad
Internet Banking kya hai – What is an internet banking in Hindi – Digital Madad

पहले की तरह बैंक में जाकर लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर इंतजार करना बहुत Outdated हो चुका है.

आज के Article में हम इंटरनेट बैंकिंग के बारे में सभी जानकारी जानोगे जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग क्या है और इससे पैसे Send और Receive कैसे किए जा सकते हैं. इसे Activate कैसे किया जाता और वह कौन सी आवश्यक चीजें हैं जो इसके लिए जरूरी है.

इस आर्टिकल में आप जानने वाले हैं !

इंटरनेट बैंकिंग क्या है – What is an Internet Banking in Hindi

इंटरनेट बैंकिंग दो शब्दों के मेल से बना है – इंटरनेट + बैंकिंग. इस तरह इंटरनेट बैंकिंग का मतलब अपने Bank Account को Internet की सहायता से Online Access करना होता है. इंटरनेट बैंकिंग को Net Banking, Mobile Banking, Online Banking, Virtual Banking और Phone Banking के नाम से भी जाना जाता है.

इंटरनेट बैंकिंग अपने Users को ऐसी सुविधा देती है जिसमें वह अपने किसी भी Banks Accounts को आसानी से घर बैठे ही Access कर सकता है. केवल घर बैठे ही नहीं बल्कि अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो आप वहां पर भी इन सभी Facilities का फायदा ले सकते हैं .

इसके लिए जरूरी है बस आपके पास एक Electronic Device जैसे कि मोबाइल या लैपटॉप. इस सुविधा का फायदा लेने के लिए बस आपको अपने Bank में जाकर अपने Account के लिए इंटरनेट बैंकिंग को Activate करवाना है.

इसके बाद बस आप घर बैठे ही किसी भी Account में पैसे Send और Receive कर सकते हैं, Shopping कर सकते हैं, कोई भी Payment और किसी भी तरह के बिल का भुगतान कर सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग के आ जाने के बाद आपको बैंक में जाकर लंबी-लंबी कतारों में खड़े रहने की जरूरत नहीं है. यह Facility उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो रही है जो कि अपने काम की वजह से बैंक नहीं जा पाते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग के लाभ

1.Quick and Safe Transactions

इंटरनेट बैंकिंग में किसी भी तरह की Transactions को बहुत ही आसानी से और जल्दी कर सकते हैं. इसमें आपकी सभी अकाउंट Details बिल्कुल सुरक्षित रहती हैं.

2. 24 Hours Service

इंटरनेट बैंकिंग की Facility अपने Customers के लिए 24 Hours Open रहती है. आप किसी भी समय कहीं पर अपने Account को आसानी से Access कर सकते हैं.

3. Online Shopping and Payments

इंटरनेट बैंकिंग में आप अपने Account से Directly Online Shopping कर सकते हैं और साथ ही किसी भी Payment हो चाहे वह Cash में हो या फिर आप सीधे किसी के Account में Transfer करना चाहते हैं वह भी कर सकते हैं.

4. Send and Receive Money

इसमें आप किसी के भी Account में Mobile से ही Directly पैसों को Send कर सकते हैं और साथ ही अपने Account में भी Directly पैसों को Receive भी कर सकते हैं.

5. Records on Customer’s Mobile

इंटरनेट बैंकिंग का यह भी एक बहुत बड़ा फायदा है कि जब भी आप इससे कोई Transaction करते हैं तो उसका Message तुरंत आपके Phone में आ जाता है कि आपने इतने पैसे की Transaction की है जिससे यह पता चलता है कि है बिल्कुल Secure है.

6. Used for Changing Mobile Number for Account

इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल आप अपने SBI Bank Account में Mobile Number बदलने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक में जाकर कोई Form Fill करने की जरूरत नहीं है बल्कि घर बैठे ही आप इस Facility का आनंद ले सकते हैं.

7. Free of Cost

इंटरनेट बैंकिंग का यह भी एक बड़ा फायदा है कि इस Facility के लिए बैंक आपसे अलग से कोई भी Fees Charge नहीं करता है. आपको इसका बहुत छोटा फीस सालाना लगता है और आप जितना चाहे उतना इस Facility का इस्तेमाल कर सकते हैं.

7. Check Online Balance

इसमें आप अपने Bank Account का Balance Check कर सकते हैं जिससे कि आपको यह पता चलता रहता है कि आपके Account में कितना Balance है.

8. Payment for FD

अगर आपकी Bank में FD है तो आप इसके लिए भी आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आप Payment को Directly अपने Bank Account से Pay कर सकते हैं.

9. Helpful for Loan

अगर आप बैंक से Loan लेना चाहते हैं तब भी इंटरनेट बैंकिंग आपके लिए बहुत Helpful साबित होगी. आप इससे Directly Loan के लिए Apply कर सकते हैं. साथ ही आप इसमें आप Interest, Loan का Amount और अन्य जानकारी भी देख सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग की हानियां

1.Problem while down Servers or Slow Internet Connections

इंटरनेट बैंकिंग का यह एक नुकसान है कि कई बार जब आपको कोई Transactions करनी होती है तो Server Slow होने के कारण Transaction हो नहीं पाती है या फिर अगर आपका Internet Connection Slow हैं तब भी आप इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

2. Viruses

कंप्यूटर वायरस Online काम करने में सबसे बड़ी रुकावट है. अगर आप कंप्यूटर या Laptop में इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो यह Sure कर लें कि आपके कंप्यूटर में एक अच्छा सा Antivirus हो ताकि आपकी Account Details को कोई नुकसान ना हो.

3. Security of Password

अपने इंटरनेट बैंकिंग का Username और Password किसी के साथ भी शेयर ना करें. अगर आपको ऐसा लगता है कि आपने गलती से ऐसा किया है तो तुरंत अपना Password Change कर ले ताकि अब की सारी Details Secure रहे.

4. Internet Scams

इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करते समय यह भी जरूरी है कि आप सभी तरह के Internet Scams से सावधान रहे. जैसे कि अगर आपको कोई Fraud Call आती है जिसमें आपसे आपका Password, E-Mail ID और अन्य Information पूछी जाए तो कभी भी इस तरह की Information को शेयर न करे.

5. Limitations of Deposits

इंटरनेट बैंकिंग में Daily और Monthly Transactions की एक Limit होती है. अगर आप कोई Job करते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग आपके लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन यह बड़े बड़े Businessman के लिए फायदेमंद नहीं है क्योंकि उनको हर रोज ही लाखों करोड़ों की Transactions करनी होती हैं.

किसी भी बैंक में इंटरनेट बैंकिंग कैसे लें

Offline इंटरनेट बैंक के लेने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना है –

इंटरनेट बैंकिंग Access लेने के लिए आपके पास दो Options है या तो आप Offline बैंक में जाकर इसका Form Fill करके इंटरनेट बैंकिंग ले सकते हैं या फिर आप घर बैठे ही Online भी इसमें Registration कर सकते हैं.

Offline इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा लेने के लिए आपको सबसे पहले अपनी बैंक Branch में Visit करना है और वहां पर आपको इंटरनेट बैंक का एक Form दिया जाएगा. आपको उस Form को Fill करना है.

उसमें आपको अपना Username, All Details को ध्यान से Fill करना है और Fill करने के बाद उसे बैंक में Submit करवाना है. आपके द्वारा फील किया गया Username और Details आपको बैंक के द्वारा Post Office में भेज दिया जाएगा.

जब आपके पास वह Post आ जाएगी तब आप अपने Bank की Website में उस Username और Password को Fill करके इसकी Services इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं.

Online इंटरनेट बैंक के लेने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना है –

  1. सबसे पहले आपको जिस बैंक में आपका Account है उस बैंक की Official Website पर जाना है. मान लीजिए आपका Account SBI बैंक में है तो आपको बैंक की Website www.onlinesbi.com पर जाना है.
  2. इसके बाद Website में Login करके New User Registration Option पर Click करना है.
  3. इसके बाद आपके सामने एक नई Screen Open हो जाएगी जिसमें कि आपको अपने बैंक Account से Related सभी Details को Fill करना है जैसे कि Account Number, Branch Code, Registered Mobile Number इत्यादि.
  4. सभी Information को Fill करने के बाद एक बार फिर से Check कर लें कि यह बिल्कुल सही है या नहीं. फिर इसके बाद Submit Option पर Click करना है.
  5. जब आपका Registration Successfully हो जाएगा तो आपके Registered Mobile Number पर एक OTP का Message आएगा. आपको उस OTP को Fill करना है और Confirm Option पर Click करना है.
  6. आगे आपको एक और Option दिखाई देगा जिसमें कि अगर आपके पास ATM Card है तो आप तो आपको अपने ATM Card का की सारी Details को Fill करना है और Submit पर Click करना है.
  7. अगर आपके पास ATM Card नहीं है तो आपको इंटरनेट बैंकिंग की Services लेने के लिए अपनी बैंक Branch में Visit करना होगा. वहां से ही आपकी इंटरनेट बैंकिंग Activate की जाएगी.
  8. इसके बाद आपको एक Username Generate करने के लिए कहा जाएगा. आपको Username और उसका Password Generate करना है. Password के समय यह बात का ध्यान रखें कि यह कम से कम 8 Characters का होना चाहिए और इसमें कोई एक Special Character या Number भी होना चाहिए.
  9. अपने Password को Confirm करने के लिए आपको एक बार फिर से Password Enter करना है और Submit Option पर Click करना है.
  10. इन सारे Steps के बाद आप का Registration Successfully Complete हो जाएगा. अब आप इंटरनेट बैंकिंग Services का अपने Username और Set किए गए Password से इस्तेमाल कर सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग के लिए आवश्यक चीजें

इंटरनेट बैंकिंग के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ Documents को बैंक में जमा करवाना होगा:

Identity Proof Documents

  1. Passport
  2.  Aadhar Card
  3. Driving License
  4.  Voter Card
  5.  PAN Card

Address Proof Documents

  1. Ration Card
  2. Telephone Bill
  3. Bank’s Statement
  4. Passport
  5. Registered Rent Agreement in case of Rented House.
  6. Passport Size Photographs

इंटरनेट बैंकिंग मिलने के बाद Activate कैसे करें ?

जब आप इंटरनेट बैंकिंग में Successfully Registered हो जाते हैं, तब आपको आपका Username और Password मिल जाता है. आप उस Username और Password को को Enter करके इंटरनेट बैंकिंग में Login करना है और आपकी इंटरनेट बैंकिंग Activate हो जाएगी.

इस तरह से आप बिना बैंक Branch में जाए ही अपने इंटरनेट बैंकिंग को घर बैठे ही Activate कर सकते हैं. Login करने के बाद जरूरी है कि आप अपना नया Username और नया Password भी Set कर ले ताकि बाद में आपकी Security से Related कोई Issue ना हो.

अगर आपके पास ATM नहीं है तो आपको इंटरनेट बैंकिंग में Activate करवाने के लिए अपनी बैंक Branch में Visit करना होगा लेकिन अगर आपके पास ATM है तो आप घर बैठे ही उसकी मदद से ही इसे Activate कर सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग से पैसे Transfer

  1. सबसे पहले आपको बैंक की Official Website में जाकर इंटरनेट बैंकिंग में Username और Password के साथ Login करना है.
  2.  फिर आपके सामने एक नई Window Open हो जाएगी. इसमें आपको Payments और Transfer Option पर Click करना है.
  3.  इसके बाद Enter Bank Beneficiary Option पर Click करना है.
  4.  इसके बाद आपके सामने Screen पर तीन Options दिखाई देंगे जैसे कि IMPS, RTGS, NEFT. आपको इनमें से किसी एक Option पर Click करना है.
  5.  IMPS का Full-form Immediate Payment Service, RTGS का Full-form Real-Time Gross Settlement, NEFT का Full-form National Fund Transfer है.
  6.  इसके बाद आपको Click Here to Add New Inter Bank Beneficiary Option पर Click करना है और इसमें उस व्यक्ति की Account Details को Fill करना है जिसे आप पैसे Transfer करना चाहते हैं. आपको सारी Details को ध्यान से Fill करना है ताकि आपके पैसे किसी Account में Transfer ना हो जाए.
  7. Profile Password Enter करना है.
  8. आपके पैसे Successfully Transfer हो जाएंगे.

पैसे भेजना

  1. सबसे पहले आपको बैंक की Official Website पर जाना है.
  2.  फिर आपको आपका Username और Password Fill करके Login करना है.
  3. अभी आपके सामने बैंक का Dashboard खुल हो जाएगा जिसमें कि आप बहुत सारे Options दिखाई देंगे. इन सभी Options में से आपको Payments/Transfer Options पर Click करना है.
  4. आगे आपके सामने एक नई Screen Open हो जाएगी जिसमें आप Payments/Transfer से Related बहुत सारे Options देख सकते हैं जैसे कि
    1. Money Transfer with Bank (Fund Transfer to Own’s Account, Transfer to others)
    2. Money Transfer outside Bank (Other Bank Transfer, Credit Card, VISA Bill Pay, International Fund Transfer)
    3. Other Payments (Donation, Trade Fund Transfer, NPS Contribution, Issue of Demand Draft, etc.)
    4. Other Requests (Quick Transfer, Instant Money Transfer)
  5. इन सभी Options में से आप अपनी जरूरत के अनुसार जिस तरह से पैसे भेजना चाहते हैं उस Option को Select कर सकते हैं. इस तरह से आप Internet Banking की मदद से आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

पैसे Receive करना

जिस तरह से इंटरनेट बैंकिंग से पैसे Send किया जा सकते हैं वैसे ही Receive भी किए जा सकते हैं. जब भी कोई व्यक्ति आपको पैसे Send करता है तो आप Directly अपने Account में Receive कर सकते हैं.

आपके मोबाइल पर तुरंत इस Transaction का Message आ जाता है कि आपको इतने पैसे की Payment Receive हो गई है.

साथ ही आप अपने Account के Balance को भी Check कर सकते हैं जिससे आपको यह Confirm हो जाएगा कि आपके Account में पैसे Receive हो गए हैं.

Payment Receive करने के लिए बस आपको उस व्यक्ति को जो पैसे Send करना चाहता है, अपनी बैंकिंग Details देनी है.

वह उन सारी Details को Fill करके आपके Account में Directly Money Send कर देगा और आप जब भी चाहे उसे Withdraw करवा सकते है.

इंटरनेट बैंकिंग के लिए Best Banks

No. Bank Name Reason
1. State Bank of India Expanded in 36 Different Countries & Wide Approach
2. HDFC Bank Easy Money Transfer & Easily Access near Cities
3. Axis Bank Convenient & Easy Access of Accounts
4. Punjab National Bank
5. ICICI Bank
6. Oriental Bank
7. Canara Bank
8. Central Bank of India

इंटरनेट बैंकिंग से जुड़े अजीबोगरीब तथ्य

  1. 1995 में सबसे पहले Wells Fargo नाम की एक कंपनी ने United States में पहली बार बैंक में Online Banking को शुरू किया था.
  2. United States में 80% से भी ज्यादा ऐसे Banks है जिनमें Online Banking की Facility दी जाती है.
  3. साल 2001 में Bank of America में 3 Million से भी ज्यादा Online Users हैं जो Online Banking का इस्तेमाल करते हैं.
  4.  साल 2010 और 15 के दौरान इंटरनेट बैंकिंग में होने वाले Frauds 300% ज्यादा बढ़ गए थे.
  5. 81% Businessman ने ऐसा कहा था कि बैंक के द्वारा Launch की गई Mobile Apps उनके Business के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुई है.
  6. 2019 के Survey के दौरान यह देखा गया कि Norwegian की Total Population में से 95% लोग Internet Banking का इस्तेमाल करते हैं जो कि सभी Countries से ज्यादा है.
  7.  भारत की कुल आबादी में से केवल 68% लोग ही इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं.
  8. पूरे World की Population में लगभग 2 Billion से भी ज्यादा लोग Online Banking Facilities का इस्तेमाल करते हैं.
  9. पूरे संसार में से भारत में सबसे ज्यादा Online Banking Customers है और साल 2020 तक इन Customers की गिनती 150 Million तक हो गई थी.
  10. एक Survey के दौरान यह देखा गया कि जितने भी Online Banking Fraud होते हैं उनमें से 87% से भी ज्यादा Frauds Internet Banking से Related होते हैं.

ध्यान देने योग्य बातें

  1. इंटरनेट बैंकिंग के लिए आपके द्वारा Create किया गया Password Strong होना चाहिए ताकि उसे कोई हैक ना कर सके. कभी भी अपने Password में Easy Characters जैसे कि आपका Birthday Date, Favorite Things को अपने Password की तरह इस्तेमाल ना करें और Regular Basis पर अपने Password को Change करते रहे ताकि आपकी Information बिल्कुल Secure रहे.
  2.  इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जिस Device जैसे कि Laptop या Computer का इस्तेमाल इंटरनेट बैंकिंग के लिए करते हैं, उसमें एक Antivirus Install होना चाहिए. ताकि कोई भी आपके Computer या Laptop में Virus डालकर Information को Hack ना कर सके.
  3. इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल बाहर किसी Public Café में या किसी और के Computer से कभी भी ना करें क्योंकि इस तरह से आपके Account की Information के Leak होने का डर रहता है.
  4. Monthly Basis पर अपनी Bank Statement को Check करते रहे क्योंकि यह Fraud से बचने के लिए बहुत जरूरी है. अगर आपको कहीं भी Fraud का Chance लगता है तो तुरंत अपने बैंक Branch से Contact करें.
  5. इस बात का भी ध्यान रखें कि हमेशा जब आप इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं उसमें Transactions Complete होने के बाद Logout जरूर करें. अगर आप फोन पर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह Sure कर ले कि आपका सारा Cache Data Clear होना चाहिए.
  6. कभी भी अपने Password को किसी और के साथ Share ना करें और अगर आपको बैंक की तरफ से भी कोई ऐसी Call आती है जिसमें आपसे आपका Username और Password पूछा जाता है तो तुरंत इसके बारे में सबसे पहले बैंक में जाकर Contact करें.
  7. Online Transactions करने के लिए हमेशा बैंक की Official App का इस्तेमाल ही करें क्योंकि दूसरी और भी बहुत सारी Scam Apps है जो दिखने में तो Original लगती है पर जब आप उसका इस्तेमाल करते हैं तब आपका सारा डाटा Hack कर लेते हैं. इसलिए बैंक के द्वारा Suggest की गई App से ही Transaction करें.
  8. ऐसा ना हो कि जब आप एक बार इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना शुरू कर दो तो आप कभी भी बैंक में जाकर Visit ही ना करें. अपने बैंक के साथ भी अच्छे Relations रखें और Monthly Basis पर एक बार बैंक में जरूर Visit करे.
  9. अपने Laptop या Computer के Operating System को Time-to-Time Update करते रहे. जैसे कि अगर कोई नया Update आता है तो उसे Skip ना करें क्योंकि इससे आपके कंप्यूटर की Security भी Update होती रहती है और आपकी Information ज्यादा Secure रहती है.
  10. इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा जब भी आप कोई Transaction करते हैं तो तुरंत उसका Message आपके मोबाइल पर आ जाता है कि आपने इतने Amount की Transaction की है. हमेशा अपने Mobile Notifications को On रखें ताकि आप अपने Account के बारे में Alert रह सके.

Internet Banking FAQ – इससे जुड़े अतिमहत्वपूर्ण 13+ सवालों के जवाब

इंटरनेट बैंकिंग क्या है ?

इंटरनेट बैंकिंग एक ऐसा Tool है जिसमें आप अपने Personal Computer का इस्तेमाल करके घर बैठे ही अपने Bank Account को Access कर सकते हैं और साथ ही सभी Transaction भी कर सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग के लिए सबसे अच्छा बैंक कौन सा है ?

इंटरनेट बैंकिंग के लिए State Bank of India, HDFC और ICICI बैंक सबसे Best है.

इंटरनेट बैंकिंग की शुरुआत किसने की थी ?

जनवरी 1997 में सबसे पहले Sumitomo Bank के द्वारा इंटरनेट बैंकिंग की Services दी गई थी और आज लगभग हर एक बैंक अपने Users को यह Facility दे रहा है.

क्या इंटरनेट बैंकिंग को Hack किया जा सकता है ?

जी हां, इंटरनेट बैंकिंग को Hack किया जा सकता है. 2011 के एक Survey के दौरान लगभग 3,60,000 Accounts को इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा Hack किया गया था. जिसके कारण इन Accounts का 2 Million से भी ज्यादा रुपए का नुकसान हुआ था.

इंटरनेट बैंकिंग में Transactions की Maximum Limit कितनी है ?

इसमें Transactions की अलग अलग Limit है. जैसे कि अगर Payment Gateway Transaction है तो इसकी Limit 10,00,000 रुपए Per Day है और IMPS के लिए यह Limit 2,00,000 Per Day है. वहीं अगर आप Fund Transfer करना चाहते हैं तो इसके लिए Per Day पर कोई Limit नहीं है.

इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में से सबसे Best कौन है ?

इंटरनेट बैंकिंग अपने Users को वह सारी Services देता है जो कि एक बैंक देता है. इसमें लगभग सभी तरह की Services आ जाती है लेकिन मोबाइल बैंकिंग में इन Services की एक Limit होती है. इंटरनेट बैंकिंग के मुकाबले मोबाइल बैंकिंग का Area बहुत कम है.

इंटरनेट बैंकिंग में किन-किन Accounts को Access किया जा सकता है ?

इंटरनेट बैंकिंग में लगभग सभी तरह के Accounts को Access किया जा सकता है जैसे कि Current Account, Saving Account, Loan Accounts, Balance Check करना आदि.

इंटरनेट बैंकिंग में Account Details को किन-किन तरीकों से Check किया जा सकता है ?

इंटरनेट बैंकिंग में Accounts को Date, Account Number, Amount, Balance के इन सभी तरीकों से Check किया जा सकता है.

क्या इंटरनेट बैंकिंग Non-Resident Indian के लिए भी Available है ?

जी हां, यह Facility Non-Resident Indians के लिए भी Available है. इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा Funds को एक NRE/NRO Account से दुसरे NRO/NRE Account में Transfer किया जा सकता है.

क्या इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट स्कोर दूसरे किसी कंप्यूटर सेट किया जा सकता है ?

जी हां, आप इंटरनेट बैंकिंग Account को किसी भी Computer से Login करके Access कर सकते हैं. मान लीजिए आप कहीं बाहर जा रहे हैं और आपके पास आपका Personal Computer नहीं है, जो आप Daily Use करते हैं तो आप किसी दूसरे कंप्यूटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लेकिन इससे आपकी Security कम हो जाती है.

इंटरनेट बैंकिंग में कितने समय तक की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को देखा जा सकता है ?

बैंकिंग में पिछले 30 दिन तक की Transactions History को देखा जा सकता है. इससे ज्यादा की History देखने के लिए आप View Transaction Option पर Click करके देख सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग Services लेने के लिए क्या Requirements है ?

इंटरनेट बैंकिंग लेने के लिए बस आपके पास एक Electronic Devices जैसे कि मोबाइल, कंप्यूटर या Laptop होना चाहिए जिसमें की Internet Connection हो. फिर आप अपने Username और Password का इस्तेमाल करके इंटरनेट बैंकिंग में Login कर सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग में Password भूल जाने पर क्या करना चाहिए ?

अगर कई बार आप अपना Password भूल जाते हैं तो आप इससे Related अपने बैंक से बात कर सकते हैं. वह आपको बता देंगे कि आपके किस तरह से अपने Account में दोबारा Login कर सकते हैं.

क्या इंटरनेट बैंकिंग अपने Users के लिए 24 Hours Available है ?

जी हां, इंटरनेट बैंकिंग के Users इसे 24 Hours कहीं पर भी कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कोई Limitations नहीं है.

किस Country में सबसे ज्यादा इंटरनेट बैंकिंग Users है ?

भारत में इंटरनेट बैंकिंग के Users सबसे ज्यादा है. इन Users की संख्या 150 Million से भी ज्यादा है.

Conclusion – आज हमने क्या सीखा ?

अज इस कंप्यूटर युग में ज्यादातर लोग Internet Banking को ही Prefer करते हैं. इससे उनका वक्त भी Save हो जाता है और दूसरा उन्हें कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है.

Internet Banking में समय के साथ-साथ और भी बहुत सारे नए नए Features Add हो रहे हैं और साथ ही Banks ने अपनी एक अलग App भी Launch कर दी है जिसमें जाकर आप अपने Net Banking Details को Fill करके सभी Details को देख सकते हैं.

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Internet Banking" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments (4)

Comment...!!
  1. Kishan chaudhary

    Mobile number link with bank accounts

  2. Kishan chaudhary

    Addhar link with bank accounts sbi

    • agar apke pas internet banking hai to aap apne mobile ya computer se hi kar payenge , nahi to apko apke bank branch me jakar update karwana hoga.

Leave a Comment