What is Hacking क्या है ? – Learn Hacking in Hindi [ 2020 ]

Hacking के बारे में आज के समय मे लगभग सभी युवा पढ़ना और सीखना चाहते है लेकिन उन लोगो को यह मालूम नही होता है कि Real में Hacking होता क्या है और आप Ethical Hacking कहाँ से सीख सकते है।

Hacking का नाम तो सब ने सुना होगा लेकिन इसके बारे में जानकारी बहुत ही कम लोगो को होती है।

दोस्तों यदि आप Digital World के बारे में जानते हैं या उससे तालुक रखते है तो आपको यह तो पता ही होगा कि Hacking क्या होता है।

लेकिन आपको केवल इसी बात की ही जानकारी होगी कि Hacking वो होता जिसके द्वारा आप किसी की कोई कंप्यूटर या किसी प्रकार के Digital Device या फिर Website को Hack करते है लेकिन यह केवल इतने तक ही सीमित नही है।

Hacking Hindi - Digital Madad

Hacking का Concept बहुत ही जटिल और महत्वपूर्ण है। 

आज के समय मे Digital World में Ethical Hackers की Demand बहुत बढ़ गयी क्योंकि बहुत सी ऐसी Companies है जिनको अपने Data को Protect करने के लिए अपने Data Base या Website में Loop holes ढूंढने होते है, जिसके लिए वो लोग Hackers को Hire करते है।

और उन Loopholes को मिलने के बाद सही करवाते है ताकि उनका Data किसी गलत Hacker के हाथों में न पड़ जाए, जिससे कि उनको और उनकी Company को नुकसान उठाना पड़े।

तो विस्तार से Hacking के बारे में अब जानते हैं कि Hacking क्या है और इसको आप कैसे सीख सकते हैं तथा क्या यह Legal है या illegal और क्या इसमे आप अपना भविष्य बना सकते है

हैकिंग क्या है ? – What is Hacking in Hindi 

हैकिंग क्या है - What is Hacking in Hindi

Hacking एक ऐसी चीज़ है जिसमे कोई व्यक्ति जिसे Computer के बारे में बहुत अधिक जानकारी या यूं कहें कि Expert होता है वो Computer में मौजूद programs में Loophole यानी कि कमियो को ढूंढकर Computer को अपने वश में कर लेता है

और उसमें मौजूद सभी Data को चुरा लेता है या उसे Encrypt कर देता है ताकि वह Files को कोई भी पढ़ न सके और उसका इस्तेमाल न कर सके और फिर उस Data को Restore करने के लिए Data के मालिक को Blackmail करता है और पैसों की Demand करता है।

आपको Hacking नाम सुनकर ही पता चल गया होगा कि यह गलत काम या यूं कहें कि illegal काम है लेकिन ऐसा नही है कि सभी तरह के Hackers illegal काम ही करते है।

बहुत से Ethical Hackers सुरक्षा के लिए भी Hacking करते है।

जैसे कि Companies या सरकारी Agencies Data को सुरक्षित रखने के लिए और अपने Programs में Loopholes को ढूंढने के लिए Ethical Hackers का सहारा लेती है और Loopholes को Fix करती है।

ताकि कोई भी गलत तरह के Hackers उनके Data को चुरा या Delete न कर सके।

और यदि कोई भी Hacker किसी के Data Base को बिना Permission के चोरी करता है तो वह illegal माना जाता है और इसके लिए उनको सजा भी हो सकती है।

Hacking Legal है या illegal ? – is Hacking Legal or Illegal in Hindi 

अब आपके मन मे यह सवाल ज़रूर आ रहा होगा कि Hacking करना Legal है या illegal तो हम आपको विस्तार से समझाते है कि किन तरीको से आप Hacking करते है वो Legal होते है तथा कौन से तरीके Hacking के illegal होते है।

Legal Hacking

Legal Hacking वह हैकिंग होती है जिसमे आप अपने ज्ञान का उपयोग रक्षा के लिए और Data को बुरे Hackers से बचाने के लिए किया जाता है।

जैसा कि Ethical Hackers बहुत सी बड़ी बड़ी Companies के लिए काम करते है और उनको समय समय पर Malware और Loopholes के बारे में जानकारी देते रहते है ताकि Companies पहले से ही उनके लिए तैयार रहे और उनका कम से कम नुकसान हो।

Illegal Hacking

Illegal Hacking वो Hacking होती है जो कि बिना इजाज़त के किसी के Server या Computer में Unauthorized Access पाकर उनका data चोरी कर लिया जाता है।

असल मे यह लोग भी Ethical Hackers ही होते है जो कि पैसों के लालच में आकर illegal काम करने लगते है।

ऐसे लोग बहुत ही खतरनाक होते है जो कि आपके Data के साथ आपके Bank Account से भी पैसे उड़ा सकते है और आपको पता भी नही चलने देते है। इसीलिए आपको ऐसे ही कही भी इंटरनेट पर किसी भी तरह की जानकारी को Share नही करना चाहिए।

ऐसे Hackers को पहचानना और पकड़ना भी बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये लोग खुद की Identity को छुपाने में माहिर होते है।

दोस्तों बिना इजाज़त किसी भी तरह की Hacking करना illegal काम होता है और इसके लिए आपको सजा भी हो सकती है।

लेकिन जब आप किसी Company के लिए काम करते है और उनकी इजाज़त से आप उनके Computer या servers को Hack करते है और Loophole के बारे में जानकारी देते है तो वह illegal नही होता है।

हैकिंग के प्रकार – Types of Hacking in Hindi

Hacking वैसे तो बहुत से प्रकार की होती है इसलिए हमने आपको समझाने के लिए Hacking को Categories में बांट दिया है।

1. Ethical Hacking- Ethical Hacking एक तरह की Safe Hacking होती है। इसमे Hackers Owners की Permission पर ही उनके Server या किसी तरह की Hacking को करते है।

इस तरह की Hacking से किसी भी चीज़ की Weakness को Check किया जाता है ताकि भविष्य में उनको सुरक्षित किया जा सके।

2. Email Hacking- Email Hacking में Hackers किसी भी व्यक्ति के Email को बिना Owner के Permission के Hack कर लेते है और फिर उसे अपने सभी illegal कामों को करने के लिए इस्तेमाल करते है।

3. Website Hacking- Website Hacking में Database के Weakness को ढूंढकर या Website के Weakness को ढूंढकर Server या Database को Hack कर लेना और बिना Owner के Permission के Data Base का Access पा लेना शामिल होता है ।

4. Network Hacking- इस प्रकार के Hacking में Network के ऊपर से आ जा रही सभी Information को Access करना या उसे Read करना होता है।

इसके लिए कई Tools भी आते है। Telnet, Ping, Netstate आदि है।

5. Computer Hacking- Computer Hacking में Hackers किसी भी माध्यम से Computer में Virus डाल देते है और आपके computer का access पा लेते है।

और उन Virus के माध्यम से आपके Browsing History, Id, Password आदि को जान लेते है और आपको नुकसान पहुँचाने के लिए इस्तेमाल करते है।

6.Password Hacking- इस प्रकार के Hacking में Passwords को Recover किया जाता है। जैसे कि आप कभी अपने Computer या Folder के Password को भूल जाते है तो उनको Recover करने Hacking का उपयोग किया जाता है।

Hacking कैसे सीखें ? –  How to Learn Hacking in Hindi

हैकिंग कैसे सीखे - How to Learn Hacking in Hindi

Hacking सीखना न ही ज्यादा मुश्किल है और न ही ज्यादा आसान । दोस्तों अगर आपको Computer के Filed में बहुत ज्यादा Interest हैं और आप इसमे कुछ करना चाहते है तथा अपना CAREER बनाना चाहते है तो ही आप इसमे जाइए।

क्योंकि शुरुआत में आपको Codes समझने में थोड़ी परेशानी हो सकती है जिससे कि यदि आपका मन इसमे नही लगा तो आप इस Filed में आगे नही बढ़ पाएंगे।

Computer Hacker बनने के लिए आपको कुछ चीज़ों का ज्ञान जरूर होना चाहिए तभी आप Hacking को सीख सकते है –

1. Basic Computer की जानकारी- Computer में कुछ भी काम करने के लिए आपको BASIC Computer के बारे में तो पता होना जरूरी है ताकि आप Computer को सही से Operate कर सके और सभी चीज़ों को Manage कर सकें। आपको Dos के बारे में और उसके Commands के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए क्योकि Hacking में Commands का उपयोग ही बहुत अधिक होता है और शुरुआत में Hacking को सीखने के लिए यह बहुत जरूरी है।

2. Programing Language का ज्ञान- Hacking सीखने के लिए आपको Programming Language का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए, ताकि जब आप Hacking सीखे तो उसके Codes को समझने में आपको अधिक problem न हो। क्योंकि Hacking में भी codes का ही उपयोग होता है। आपको HTML, PHP, LINUX Programing, RUBY, PERL, PYTHON, JAVA SCRIPT जैसे चीज़ों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है जिससे कि आपको आगे Hacking सीखने में आसानी रहे।

3. Networking के बारे में जानकारी- Hacking के बारे में सीखने से पहले आपको Networking के बारे में भी पता होना चाहिए क्योंकि बिना Networking के जानकारी के आप किसी भी नेटवर्क Website को Hack नही कर सकते है। Networking में आपको TCP/IP, SUBNET, Hub, Topology, ipv4, ipv6, जैसे Network के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है।

बिना इसके बारे में ज्ञान प्राप्त करे आप Hacker नही बन सकते।

4. Linux का ज्ञान- आपको Hacking को सीखने और उसको Implement करने के लिए LINUX के बारे में जानकारी ज़रूर होनी चाहिए क्योंकि Hacking के Tools को केवल LINUX में ही चलाया जा सकता है तथा यह Windows में नही चलती है। बिना Hacking Tools के कोई भी Hacker कुछ नही कर सकता है और Hacking Tools को बनाने के लिए भी LINUX का ही उपयोग किया जाता है। इसलिए LINUX की जानकारी होना एक Hacker के लिए बहुत जरूरी है।

5. Data Base के बारे में जानकारी- Hacking को पूर्ण रूप से सीखने के लिए आपको My SQL, Database, के बारे में पता होना जरूरी है।

तभी आप एक Hacker कहलाएंगे, क्योंकि आपको इन सभी चीज़ों को Access करने और इनसे Data को चुराना आना चाहिए, ताकि आप जरूरत पड़ने पर उनकी Recovery कर सके और आप ऐसे Loopholes भी ढूंढ सके जो कि Future में उनके लिए खतरनाक हो सकते है।

क्योंकि सभी Websites का Data किसी न किसी Database में Store रहता है जिससे कि Websites काम करती है।

हैकिंग कोर्सेज – Top Hacking Courses

हैकिंग कोर्सेज - Hacking Courses in Hindi

अगर आप Hacking Course करना चाहते है तो नीचे बताए गए Courses को आप Join कर सकते है।

ये सभी Courses आपको Ethical Hacking Certificate Approval के लिए काफी है तथा Hacking के सही Courses English में ही होते है इसलिए आपको English में ही सीखना होगा।

  1. Ceh (Certified Ethical Hacker)
  2. Cybrary (The Art Of Exploitation)
  3. Cept (Certified Expert Penetration Tester)
  4. Ecsa (Ec- Council Certified Security Analyst)
  5. Oscp (Offensive Security Certified Professional)
  6. Cise (Certified Information Security Expert)
  7. Cissp (Certified Information Systems Security Professional)
  8. Eh Academy (The Complete Cyber Security & Hacking Course)
  9. Station X ( The Complete Ethical Hacking Course Bundle)
  10. Offensive Security (Metasploit Unleashed)

हैकिंग के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages in Hindi

Hacking के जितने नुकसान है उससे कहि अधिक इसके फायदे भी है तो चलिए इन दोनों के बारे में जान लेते है।

हैकिंग के फायदे – Advantages of Hacking in Hindi

  • Hacking के द्वारा आप अपने किसी भी तरह के Lost Information को आसानी से ढूंढ सकते है
  • इसके जरिए आप अपना किसी Account का या Social Media का Password भूल जाते है तो उसे आसानी से फिर से Recover कर सकते है।
  • इसके जरिये आप यह पता कर सकते है कि आपका System कितना Secure है और भविष्य में होने वाले Security Breaches को रोक सकते है।
  • Hacking सीखने के बाद आप अपने Computer को Malicious Hackers से Secure कर सकते है और उनके द्वारा अपने Computer को Hack होने से बचा सकते है।
  • Hacking सीखने के बाद आप किसी भी Software का Penetration test कर सकते है और उनमें Loopholes को ढूंढ सकते है तथा उन्हें FIX करे Secure भी कर सकते है।

हैकिंग के नुकसान – Disadvantages of Hacking in Hindi

  • कई बार लोग Hacking सीखने के बाद पैसों के लालच में आकर अपनी Knowledge का गलत इस्तेमाल करने लगते है तथा दूसरों को नुकसान पहुँचाने लगते है।
  • हैकिंग के द्वारा आप Privacy का Violation कर सकते है।
  • इसके द्वारा किसी भी Server या System में Unauthorized Access पा सकते है।
  • इसके द्वारा आप Internet से किसी भी तरह की Information को चोरी कर सकते है।
  • अगर Hacking का इस्तेमाल गलत कामों के लिए किया जाए, तो किसी भी Program को आसानी से नुकसान पहुँचाया जा सकता है।

हैकिंग संबंधित सरकारी नौकरियां – Hacking Related Government Jobs in Hindi 

अगर आप Hacking से संबंधित सरकारी नौकरी को करना चाहते है तो इसमे भी आपको बहुत से प्रकार की Opportunity मिलेगी।

क्योंकि यह ऐसा Filed है जिसमे Defence से लेकर Space Programs तक में नौकरियाँ available होती है।

लेकिन आप यदि Hacking को सीखकर अधिक पैसा कमाना चाहते है तो आपको Private Sector में काम करना चाहिए। वहाँ सरकारी के मुकाबले बहुत अच्छी salary आपको मिलेगी।

1. DRDO- जैसा कि आपको पता ही है कि DRDO में भारत के सभी तरह के Research Program चलते है और इसमे काफी पढ़े लिखे और काबिल लोगो को ही रखा जाता है।

लेकिन Programs और Hackers की जरूरत यहाँ भी होती है ताकि उनके नए Programs की Testing की का सके और यदि उनमे कुछ कमी है तो ढूंढ सके।

ऐसे में यदि आपको Hacking के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप यहाँ Job के लिए Apply कर सकते है।

2. Defence- Defence में भी Hackers को रखा जाता है लेकिन यहाँ आपको Defence के Form और Proper Rules के अनुसार ही Job दी जाती है।

लेकिन कई बार यहाँ अलग से भी कुछ पदों के लिए Jobs निकलते है तो यदि आप Hacker है तो आप Defence में भी Apply कर सकते है।

क्योंकि आज के समय मे Cyber War भी एक लड़ाई का हिस्सा बन गया है। ऐसे में बहुत ही Countries दूसरे देशों के Servers और Computers पर Malware या किसी अन्य माध्यम से attack कर data को चोरी करने की कोशिश करती रहती है।

ऐसे में Hackers ही है जो कि किसी भी तरह की Security Breach से बचा सकते है और Data को Protect कर सकते है।

3. ISRO- Isro हमारे देश मे Space Agency है और इसमे  भी Hackers के लिए Jobs निकलती रहती है तो यदि आपको Space और उनसे Related चीज़ों में रुचि है तो आप ISRO में भी Job के लिए Apply कर सकते है।

4. RAW- यह हमारे देश की Secret Agency है जिसका काम अपने देश के आंतरिक और देश के बाहर रहने वाले दुश्मनों की जासूसी करना है।

इसमे भी Hackers की जरूरत होती है ताकि Digital माध्यम से भी अपने दुश्मनों पर आसानी से जासूसी की जा सके।

5. Police- यदि आप अच्छे Hacker है तो Police के Cyber Cell विभाग में भी आप Job पा सकते है।

इसके लिए आपको form भरना होगा और Test को Clear करना होगा।

Cyber Cell में उन सभी Illegal Websites और Hackers को ढूंढने का काम होता है जो कि लोगो को नुकसान पहुँचाती है।

भारत और दुनिया के Top10 Hackers – The Top 10 Hackers of World & India 

ऐसे तो दुनिया मे बहुत से Hackers है जो कि आज के समय मे काफी Hacking को बढ़ावा दे रहे है और नए नए Malwares को बना रहे है।

तो चलिए अब जानते है कि ऐसे कौन से 10 महान Hackers दुनिया और भारत में रह चुके है जिन्होंने अपने ज्ञान से बड़े बड़े Hacking को अंजाम दिया है।

World Top 10 Hackers

  1. Gary McKinnon
  2. LulzSec
  3. Adrian Lamo
  4. Kevin Poulsen
  5. Anonymous
  6. Albert Gonzalez
  7. Astra
  8. Mathew Bevan and Richard Pryce
  9. Kevin Mitnick
  10. Jonathan James

Indian Top 10 Hackers

  1. Sunny Vaghela
  2. Falgun Rathod
  3. Benild Joseph
  4. Koushik Dutta
  5. Trishneet Arora
  6. Anand Prakash
  7. Rishiraj Sharma
  8. Vivek Ramachandran
  9. Sai Satish
  10. Rahul Tyagi

आप इनके बारे में जानना चाहें तो इनकी पूरी जानकारी इंटरनेट पर बड़ी आसानी से ढूंढकर पढ़ सकतें हैं ।

हैकिंग का भविष्य – Future of Hacking in Hindi

हैकिंग का भविष्य - Future of Hacking in Hindi

अगर आप Hacking सीखकर इसमे अपना भविष्य बनाना चाहते है तो हम आपको बता दे कि इसमे आपको काफी Opportunities मिलेगी।

यह भविष्य के लिहाज से काफी अच्छा Industrial Field है। आपको यहाँ नई तकनीक को सीखने के मौके मिलेंगे और आप चाहे तो अपना खुद का Cyber Security Company खोल कर अपने Clients को Security Related Service दे सकते है।

आज बहुत से बच्चों के मन Computer और इससे जुड़ी Technology में लग रहा है क्योंकि यहाँ New चीज़े Invent करने का बराबर मौका सबको मिलता है और उनको अधिक Investment की भी जरूरत नही पड़ती है।

क्योंकि आपको न ही किसी तरह के भारी Machinery की जरूरत होती है और न ही ज्यादा Man Power की। आप केवल एक Laptop पर बैठ कर अपने किसी भी तरह के काम को कर सकते है।

अगर आपको Ethical Hacking में ज्ञान हाशिल करना है तो आपको Hacking से Related Courses को Join करना चाहिए, लेकिन आपको हमेशा Hacking को केवल सुरक्षा के लिए ही सीखना और इस्तेमाल करना चाहिए।

हैकिंग से संबंधित अतिमहत्वपूर्ण 7 सवालों के जवाब

1. Hacking कहाँ से सीखे ?

Ans. Hacking सीखने के लिए आपको सबसे पहले तो कुछ Programing Languages का ज्ञान होना चाहिए।

इसके बाद आपको Professional Hacker बनने के लिए कह़ी किसी Institute में Course को Join करना होगा।

2. हैकिंग सीखकर कहाँ कहाँ  Job कर सकते है ?

Ans. Hacking सीखने के बाद आपको बहुत से Corporate World में बहुत से तरह से Jobs मिल सकते है ।

यहाँ तक कि आपको बड़ी बड़ी Companies अपने यहाँ Hacking Tests में Invite भी करती है और Hacking प्रतियोगिता जितने के बाद आपको इनाम भी देती है।

साथ ही आपका नाम भी होता है जिससे कि आपको और भी Opportunities मिलती है और नए नए लोगो के साथ काम करने का मौका भी मिलता है।

3. Hacking Job में कितने पैसे मिलते हैं ?

Ans. अगर आप Hacking सीखकर  इसी Field में जॉब करना चाहते है तो आपको इसमे काफी पैसे कमाने का मौका मिलता है और यहाँ Salary लाखो से शुरू होती है।

4. Hacking क्यों बुरा है ?

Ans. असल मे देखा जाए तो Hacking इतना बुरा नही है बल्कि यह सुरक्षा के लिए ही है, लेकिन कुछ लोग केवल पैसों के लालच में आकर गलत काम करने लगते है जिसकी वजह से Hacking शब्द बदनाम है।

5. क्या Python से Hacking संभव है ?

Ans. Python Language बहुत ही आसान और बहुत से जगह Use की जाने वाली Language है और इसके द्वारा भी Hacking संभव है और Hackers इसका इस्तेमाल भी करते है।

6. क्या Hacker बनना आसान है ?

Ans. अगर आप एक अच्छे Hacker बनाना चाहते है तो यह बिल्कुल मुमकिन है लेकिन यह आसान नही है लेकिन यह इतना मुश्किल भी नही है।

आपको केवल मेहनत करनी होगी और निरंतर अभ्यास करना होगा। जब आप अभ्यास करेंगे तो आप एक अच्छे Hacker बन पाएंगे।

7. क्या Hacking सीखना Legal है ?

Ans. बिल्कुल , आप अगर Ethical Hacking मतलब किसी को नुकसान पहुचाने के मतलब से नही , बल्कि किसी की मदद करने मतलब सही काम करने के लिए सीखेंगे तो बिल्कुल Legal  है ।

Conclusion – आज आपने क्या सीखा ?

इस Post में हमने आपको Hacking के बारे में विस्तार से जानकारी देने की कोशिश की है

और आपको यह भी जानकारी दी है कि आप कैसे Ethical Hacker बन सकते है और इसमे कैसा आपका भविष्य हो सकता है तथा किस तरह की नौकरी आप Hacking सिख कर पा सकते है। ?

दोस्तो आपको तो पता ही होगा कि आज के समय मे Digital Trends कितनी तेज़ी से चलन में आ रहा है और आज के समय मे लगभग सभी चीज़े Online ही होती जा रही है

क्योंकि इससे Companies की Reach आसानी से ग्राहक तक हो पाती है और ग्राहक भी Company से Direct Interact कर पाता है जिससे कि उसका भरोसा Company पर आसानी से बन पाता है।

इतना ही नही बल्कि आज के समय मे शिक्षा भी Online हो गयी है और अब बच्चो को कुछ भी समझाने  के लिए Graphics और Animation का उपयोग किया जाता है। जिससे कि बच्चो को किसी भी Topic को समझने में भी आसानी होती है और शिक्षा का स्तर भी बढ़ता है।

लेकिन इन सभी Communication को Secure करने और Smooth चलते रहने के लिए Hackers और Computer Engineers की बहुत बड़ी team काम करती रहती है।

आपको यह पोस्ट भी पढ़ने चाहिए –

नेटवर्क : Network क्या है और कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी

इंटरनेट क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में – What is Internet in Hindi

दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें Comment में ज़रूर अपनी राय दे और अगर आपके मन मे कोई प्रश्न हो तो भी हमसे ज़रूर पूछे हम जरूर आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे, बहुत बहुत धन्यवाद… !!!

हैकिंग क्या है - What is Hacking in Hindi

Comments (3)

Comment...!!

Leave a Comment

6 Shares
6 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap