Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए – Top 5+ तरीके [ 2022 ]

दोस्तों आज के समय में online की मदद से पैसे कमाना बहुत ही आसान हो गया है और online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं इनमें से एक तरीका Affiliate Marketing भी है

Affiliate Marketing se Paise kaise kamay -Digital Madad
Affiliate Marketing se Paise kaise kamay -Digital Madad

तो आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगो को बताने वाला हु Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए, तो अगर आप भी Affiliate Marketing से पैसे कमाना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल को धयान से पढ़ना ।

Affiliate Marketing क्या है ?

Affiliate Marketing का मतलब अगर आपको नहीं पता तो चलिए जानते हैं। जब आप किसी company के साथ मिलकर उस company के प्रोडक्ट को आप प्रचार व सेल करते है, तो उसी को Affiliate Marketing कहते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की Affiliate Marketing को कौन- कौन से category में काम कर सकते हैं तो मैं आप लोगों को बता दूं कि आप Affiliate Marketing को हर category में कर सकते हैं।

जैसे इलेक्ट्रॉनिक, मेडिकल, फैशन, या फिर घर के राशन तक क्यों ना हो आप हर category में Affiliate Marketing कर सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए –

आज के समय में हर कोई Affiliate Marketing करके पैसे कमा रहा है तो अगर आपको Affiliate Marketing करके पैसे कमाना है तो आपका किसी न किसी जगह audience रहना बहुत जरूरी है।

जैसे कि facebook में अच्छा खासा member, YouTube में अच्छा खासा subscribers, blog में अच्छा traffic और अगर आपका कोई whatsapp group है तो उस group में भी अच्छा खासा member होना बहुत जरूरी है। तभी आप Affiliate Marketing करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के तरीके –

आप Affiliate Marketing करके बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते है तो चलिए वो तरीके कौन कौन से है जानते है –

1. Blog बनाकर –

अगर आप अपना Blog बनाकर Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो यह तरीका बहुत ही अच्छा होगा क्योंकि आप अपने article में उस product का लिंक आप दे सकते हो और आप उस product के बारे में अपने article में लिख कर बता सकते है।

क्योंकि आज के जमाने में online सामान को लेने से पहले उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है, तो आप अपने article में लिखकर उस product के बारे में आप सही ढंग से बता सकते हो

तो अगर आप Affiliate Marketing करना चाहते हो Blog की मदद से तो यह काफी अच्छा तरीका होगा।

2. YouTube Channel बनाकर –

आज के समय में YouTube बहुत ही अच्छा तरीका है product का review करने के लिए तो अगर आपका youtube चैनल है, तो आप उस product के लिंक को अपने description में दे सकते हो और आप उस product के बारे में अपने वीडियो में पूरा जानकारी दे सकते हो

कि यह product आपके लिए कैसा रहेगा आप उस product के बारे में सारी जानकारी अपने वीडियो में बता सकते हो तो अगर यूट्यूब के माध्यम से Affiliate Marketing करना चाहते हो तो यह तरीका भी बहुत ही अच्छा होगा।

3. इंस्टाग्राम पेज बनाकर –

अगर आप Affiliate Marketing instagram page बनाकर करना चाहते हैं तो यह भी काफी अच्छा तरीका होगा क्योंकि आप instagram में अपनी instagram bio में उस product का Link दे सकते हो।

वहां से आपका Followers आपके link से उस सामान को खरीद सकता है। और आप अपने Instagram की वीडियो में भी Post product के बारे में बता सकते हो तो यह तरीका भी Affiliate Marketing कर सकते हैं।

4. Facebook page बना कर –

Facebook page बनाकर भी आप अच्छा खासा Affiliate Marketing कर सकते हो क्योंकि आज के समय में facebook user’s बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। तो अगर आपकी facebook page मे member बहुत ज्यादा हो जाएगा।

उसके बाद आप बहुत ही ज्यादा पैसा कमा सकते हो तो अगर आप facebook page बनाकर Affiliate Marketing करना चाहते हो तो आप कर सकते हो ।

5. व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर –

आप अपने neach के हिसाब से एक whatsapp group बनाकर भी अच्छा खासा Affiliate कर सकते हो आप उस group में अपने product के link को दे सकते हो और वहां से जो सामान खरीदेगा वहां से आप अच्छा खासा Affiliate Marketing करके पैसा कमा सकते हो।

6. Application बनाके –

अगर आप अपना खुद का application बनाकर Affiliate Marketing करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। आप अपने app को अपने product की neach से related अपने app को बना सकते हैं।

इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा, क्योंकि आप अपने app में उस product के बारे में बता कर उस प्रोडक्ट केेे लिंक को आप दे सकते हो यह तरीका Affiliate Marketing करने के लिए काफी अच्छा रहेगा।

अब आपको Affiliate Marketing करके पैसा कमाना है तो सबसे पहले आपका Affiliate अकाउंट होना बहुत जरूरी है तो आप सोच रहे होंगे की Affiliate account कैसे बनाते है अगर आपको account बनाने नही आता है तो आप नीचे की तरफ scroll कर के पढ़ सकते हो। 

Affiliate Marketing में काम को कैसे करते हैं ?

अगर आपको Affiliate Marketing के काम को करने नहीं आता तो चलिए जानते हैं। आपको Affiliate करने के लिए आपको सबसे पहले किसी Affiliate Marketing website में अपना account बना लेना है।

Account बनाने के बाद आप उसकी product के बारे में प्रचार करना है, मतलब आप उसकी product के लिंक को अपने किसी platform में देना है ।

मान लीजिए आपका एक youtube channel है, तो आप अपने youtube के description में उस product के link को आपको देना होता है आपके link से जितने व्यक्ति समान खरीदता है,तो आपको उस सामान के बदले commission मिलता है।

और यह commission आपके product के ऊपर निर्भर रहता है इसी को कहते हैं Affiliate Marketing करना ।

Affiliate Marketing कौन कौन से फील्ड में कर सकते हैं चलिए इसके बारे में थोड़ा जान लेते हैं –

Affiliate Marketing Network कौन -कौन से है –

Affiliate Marketing करने के बहुत सारे स्रोत हैं। जिनमें आप अच्छा खासा Affiliate करके महीने के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Affiliate कौन-कौन से app और कौन-कौन सी website से कर सकते हैं-

1. Amazon Affiliate Marketing Network –

आपने Amazon का तो नाम जरूर सुना होगा। और आधा से ज्यादा लोग तो जानते भी होंगे तो amazon.app online shopping करने का एक महत्वपूर्ण साधन है ।

आज के समय में हर व्यक्ति Amazon से online सामान खरीदता है, तो अगर आप Amazon में अपना Affiliate account बनाकर पैसा कमाना चाहते हो तो यह तरीका भी काफी अच्छा रहेगा।

2. Flipkart Affiliate Marketing Network –

Affiliate करने के लिए Flipkart भी बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। अगर आपको online technology से related सामान खरीदना चाहे तो सबसे पहले आपकी जुबान में Flipkart का नाम तो जरूर आएगा।

तो आप flipkart से Affiliate Marketing कर सकते हो क्योंकि आज के समय में ज्यादातर online shopping को बढ़ावा मिल रहा है।

3. Myntra Affiliate Marketing Network –

आपने तो Myntra के बारे में तो जरूर सुना ही होगा अभी धीरे-धीरे Myntra भी सामान खरीदने के लिए काफी अच्छा साधन बन गया है।

तो अगर आप और आप एक अच्छा Affiliate Marketing करने का साधन ढूंढ रहे हो तो आप Myntra से भी आप अच्छा Affiliate Marketing कर सकते हैं।

4. Messo Affiliate Marketing Network –

Messo भी एक अच्छा साधन है, सामान खरीदने के लिए और इसमें भी आप online सामान खरीद सकते हो इसमें भी आप बहुत सारे तरीके के समान आपको मिल जाएंगे तो अगर आप messo से Affiliate करना चाहते हो तो कर सकते हो।

5. Snapdeal Affiliate Marketing Network –

आप Snapdeal के बारे में तो जरूर जानते होंगे और अगर नहीं जानते तो चलिए मैं आप लोगों को बता दूं कि Snapdeal भी एक online shopping करने का बहुत ही अच्छा साधन है।

अगर आप Snapdeal में अपनी Affiliate Marketing करना चाहते हो तो आप कर सकते हो।

Affiliate करने के लिए आपको बहुत सारे app and website मिल जाएगी जहां से आप अच्छा affiliate करके पैसा कमा सकते हो तो अगर आपको और तरीके जानना है तो आप कमेंट में पूछ सकते हो।

Amazon Affiliate अकाउंट बनाने के तरीके –

Step1:- Amazon Affiliate अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले इनके official website में जाना होगा। 

Step2:- अगर आप अपना account मोबाइल में बना रहे हैं, तो आपको अपने फ़ोन को desktop site में रख लेना है। उसके बाद आपको नीचे की तरफ scroll करना है,उसके बाद आपको नीचे में become a continue दिखेगा। उसमें आपको click कर देना है।

Step3:- click करने के बाद आपको ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा अब आपको sign up पर click कर देना है।

Step4:- उसके बाद आपको अपने account बनाने के लिए create a new account पर click करना है। और अगर आपका पहले से account बन गया है तो अपना Gmail और password डालकर login कर सकते हो।

Step5:- create a new account को क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा। अब अपना नाम डालना है, उसके बाद एक Gmail और एक password  डालने के बाद create a Amazon पर click कर देना है।

Step6:- उसके बाद आपको पजल्स देखने को मिलेगा उसको आप को solve करना है। solve करने के बाद आपके Gmail में एक otp आएगा उस otp को आपको verify करना है।

Step7:- उसके बाद आपको अपना एक mobile number डालना है। उसके बाद फिर उस नंबर में एक otp आएगा उसको फिर से आप को verify करना है।

Step8:- उसके बाद आपको बहुत सारे option देखने को मिलेंगे सभी मे आपको अपना पूरा information भरना है।अपना पूरा information भरने के बाद आपको next पर click कर देना है।

Step9:- उसके बाद आपको अपना website का link आप जिस भी platform में अपना Affiliate करना चाहते हो उसका link डाल देना है,या फिर अपने app का link डाल सकते हो उसके बाद आपको next पर click कर देना है

Step10:- next पर click करने के बाद आपको अपना एक username डालना है। username डालने के बाद आपको about मे अपने काम के बारे में डालना है, कि आप किस product में काम करने वाले हो नीचे में आपको जितने भी चीज मिले हैं उन सभी में आपको अपना information भर देना है।

Step11:- उसके बाद आपको next पर click कर देना है, जैसे ही आप next पर click करेंगे उसके बाद आपको अपना payment option डालना है। payment option डालने के बाद आपका account बन जाएगा।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें –

  1. अगर आप Affiliate Marketing करना चाहते हैं, तो आपके पास कोई ना कोई field में audience रहना बहुत जरूरी है। तभी आप एक अच्छा Affiliate Marketing बन सकते हैं ।
  2. आपको market में बहुत सारे company मिल जाएंगे Affiliate Marketing करने के लिए क्योंकि आज के समय में बहुत सारे साधन आ चुके हैं। online shoping करने के लिए
  3. आपको Affiliate Marketing करने के लिए एक भी रुपए का पैसे का जरूरत नहीं पड़ेगा लेकिन आपके पास audience रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
  4. अगर आप Affiliate Marketing करना चाहते हो तो जो company online shopping करने के लिए ज्यादा चलता है, मतलब जिस company में online shopingकरने के लिए ज्यादा विश्वास रखते हैं आप उस company से Affiliate Marketing कर सकते हो।
  5. आप Affiliate Marketing करने से पहले अपना एक नीच जरूर select कर ले। क्योंकि आप बहुत सारे प्रोडक्ट के बारे में अपनी एक marketing करेंगे तो इसमें आपको थोड़ा बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, तो आप एक अपना नीच जरूर रख ले।
  6. अगर आप amazon Affiliate Marketing में काम करना चाहते हो तो आपको 180 दिन के अंदर तीन product को sell करना जरूरी है। अगर आप sell नहीं कर पाते तो आपका amazon Affiliate account suspend कर दिया जाएगा।

FAQ – Affiliate marketing से कमाई से जुड़े 6 अतिमहत्वपूर्ण सवालों के जवाब

Q1. Affiliate Marketing कैसे ज्वाइन करें ?

Ans. आपको Affiliate Marketing इन join करने के लिए आप जिस भी product के बारे में अपना Affiliate Marketing करना चाहते हैं उस प्रकार के company के official Affiliate program में अपना account बनाना होता है।

Q2. Affiliate Marketing क्या है ?

Ans. Affiliate Marketing एक online कमाई करने का बहुत ही बड़ा स्त्रोत है और आप Affiliate Marketing करके घर बैठे महीने के लाखों कमा सकते है आपको इसमें किसी company के product को बेचना होता है उस product को बेचने के बाद आपको थोड़ा commission मिलता है और यह commission आपकी product के ऊपर निर्भर रहता है ।

Q3. क्या मोबाइल से Affiliate Marketing का काम कर सकते हैं ?

Ans. जी हां अगर आप अपने मोबाइल की मदद से Affiliate Marketing का काम कर सकते हो।

Q4. Affiliate Marketing करने के लिए सबसे अच्छा विश्वसनीय Affiliate Marketing Network कौन कौन सा है ?

Ans. Affiliate Marketing करने के लिए बहुत सारे ऐसे बड़े-बड़े company है जहां से आप अपना Affiliate Marketing कर सकते हैं इनमें से famous है amazon Affiliate, flipkart Affiliate, myntra Affiliate आदि आपको ऐसे बहुत सारे company Affiliate करने के लिए मिल जाएंगे।

Q5. Affiliate Marketing का काम करके महीने में कितना कमाया जा सकता है ?

Ans. अगर आप Affiliate Marketing के काम को सही ढंग से करते हैं तो आप महीने के लाखों कमा सकते हैं।

Q6. एक प्रोडक्ट सेल करने के लिए कितना पैसा मिलता है ?

Ans. देखिए यह आपके प्रोडक्ट के ऊपर निर्भर रहता है किसी प्रोडक्ट में ज्यादा commission मिलता है और किसी company में आपको कम commission मिलता है तो यह आपके प्रोडक्ट के ऊपर निर्भर करता है ।

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments (2)

Comment...!!
  1. Vikram dabi

    मैं भी पैसे कमाना चाहता हूं मार्केट में

    • आप जरुर कमा सकतें हैं विक्रम जी, बताइए क्या जानकारी चाहिए आपको ?

Leave a Comment