Facebook से पैसे कैसे कमाए – Top 9+ तरीके [ 2021 ] How to earn Money from Facebook in Hindi

17 जनवरी, 2021 07:49 IST

आपने Facebook के बारे में तो जरूर सुना होगा, और शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके पास फोन में Facebook ना हो। यह एक तरह का तरीका है, जिससे कि आप अपने Friends और Relatives के साथ जुड़े रहते हैं।

आप जानते ही होंगे कि Facebook ने WhatsApp को 19 Billion में खरीद लिया था। इससे हमको पता चलता है कि Facebook इतनी बड़ी Company है, और इसकी Earning भी कितनी ज्यादा होती होगी।

Facebook se Paise Kaise Kamaye

अगर हम बात करें इसके Facebook Users की तो Facebook के करीब 2.6+ Billion Users हैं जिससे कि यह पता चलता है कि यह एक बहुत ज्यादा पसंद की जाने वाली Social Networking Site है।

Facebook के शुरुआती समय में से यह सिर्फ एक College तक ही सीमित था, लेकिन आज Facebook दुनिया भर में करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है जिसका Main Reason इसके Amazing Features हैं।

Facebook Friends के साथ Interact और Information Share करने का बहुत अच्छा तरीका माना जाता है और आजकल तो लोग इससे कमाई भी कर रहे हैं, तो आज के आर्टिकल में आप जानोगे कि आप लोग Facebook से किन-किन तरीकों से कमाई कर सकते हैं ?

Advertisement

Facebook क्या है – What is Facebook in Hindi

Facebook एक Social Networking Site है जिसमें कि हम अपने Friends और Relatives के साथ जुड़े रहते हैं। इसमें कुछ ऐसे Features होते हैं जिससे कि लोग एक दूसरे के साथ बात कर सकते हैं और साथ ही Content भी Share कर सकते हैं। अगर बात की जाए आज के जमाने में तो आज Facebook की Popularity आसमान छू रही है।

Facebook को Use करने के लिए सबसे पहले Google Play Store को में जाकर Facebook App को Download किया जाता है। इसके बाद User द्वारा Facebook Account को Create किया जाता है, इससे आप Facebookमें Register हो जाते हैं। Facebook अंग्रेजी और हिंदी के अलावा और भी बहुत सारी भाषाओं में उपलब्ध है, जिससे कि हर एक देश के लोग इसे Use कर सकें।

Facebook का मुख्य रूप से उद्देश्य है कि यह हमें अपने परिवार, रिश्तेदार और दोस्तों के साथ जोड़ कर रखें और इससे हम अपने उन दोस्तों से भी बात कर सकते हैं, जिन्हें हम रोज मिल नहीं सकते या फिर जो लोग दूसरे देशों में रहते हैं।

इसी के साथ आप Facebook के जरिए अपनी अपनी खुशियों को भी Share कर सकते हैं। जैसे कि लोग अगर किसी भी Function जैसे Wedding या फिर कोई Party को Attend करते हैं, तो उसकी Pictures को Facebook कर अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करते हैं। आप इन पलों को भी अपने दोस्तों के साथ Share करके अपनी ख़ुशी को बढ़ा सकते हैं।

Facebook की सबसे बढ़िया बात यह है कि यह Platform बिल्कुल Free है। आपको इसे Use करने के लिए किसी भी तरह की Payment करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपके पास अपना एक Smartphone होना चाहिए और Internet Connection होना चाहिए।

इसके अलावा Facebook का इस्तेमाल अन्य Electronic Devices जैसे कि  Laptop   और   Computer पर भी किया जा सकता है।

Facebook को किसने और कब बनाया ( आविष्कार ) ?

Facebook एक America Based Social Networking Site है। इसके बारे में सभी लोग जानते होंगे। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इसका आविष्कार किसने किया था और कब हुआ था ?

बहुत सारे लोग इसके बारे में जानते ही होंगे और बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे जिनको इसके बारे में पता नहीं होगा तो आज आप जानोगे कि इसका आविष्कार कब और कहां हुआ था और वह पहला कौन सा इंसान था जिसने इसे Use किया।

Facebook का आविष्कार Mark Elliot Zuckerberg ने किया था और यह 4 फरवरी 2004 को Howard विश्वविद्यालय में हुआ था। उस समय इसके Founder Mark Zuckerberg उसी विद्यालय में पढ़ते थे और उन्होंने अपने पांच दोस्त AnDrew McCollum, Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, or Chris Hughes के साथ मिलकर इसे बनाया था।

Mark Zuckerberg
Mark Zuckerberg

आज ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि Mark Zuckerberg ने ही Facebook को बनाया था लेकिन जब उन्होंने Facebook आविष्कार किया तो तब इन 5 लोगों की टीम ने मिलकर इसे बनाया था। Facebook को बनाने का मकसद यह था कि उस विद्यालय के Students एक दूसरे के साथ बेहतर तरीके से बातचीत कर सकें।

Facebook से पहले Mark Zuckerberg ने एक Website को बनाया था, जिसका नाम Facemash.com था जो के बाद में उनको बंद करना पड़ा था। इसलिए 11 जनवरी 2004 को उन्होंने इसी Website के नाम पर Facebook को Launch किया था और तब उस वेबसाइट का नाम theFacebook.com था।

Facebook के शुरुआती दिनों में यह सिर्फ Howard University तक ही सीमित था। सिर्फ उसी University के छात्र इसे Use कर सकते थे लेकिन जैसे-जैसे इसकी Popularity बढ़ने लगी, Facebook को बाकी Universities में भी Allow कर दिया गया और इस तरह से इसके Users बढ़ने।

Facebook में सबसे पहला किए जाने वाला काम University Students की Directories को नियमित रूप से रखना था जिनमें के सारे Student की Photo और उनसे Related Basic जानकारी को Save करके रखा जाता था।

26 सितंबर 2006 को Facebook को पब्लिक के लिए Open कर दिया गया था जिसमें के कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 13 साल से ऊपर हो। वह इसे अपने Mobile Phone पर Use कर सकता है। इसके बाद 2009 को इसे एक App के रूप में Public के लिए Launch कर दिया गया था।

Facebook से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1 फरवरी 2014 में Facebook ने Whatsapp को $19 Billion में खरीद लिया था, यह Facebook की सबसे बड़ी Deal थी।

2 Facebook के Founder Mark Zuckerberg नीले और हरे रंग में Color Blindness है। उन्हें इन दोनों Color में फर्क नजर नहीं आता। यही कारण है कि Facebook को नीले रंग में बनाया गया है।

3 Facebook में लगभग 30 Million लोगों के Account बने हैं, जो अभी मर चुके हैं।

4 Facebook पर हर दिन 350 Million फोटो Upload किए जाते हैं, और 1 लाख 50 हजार के करीब Message भेजे जाते हैं।

5 Facebook पर हर दिन में छह बार Hack Attack आता है। मतलब कि इसे छह बार Hack करने की कोशिश की जाती। लेकिन आज तक कोई इसे Hack नहीं कर पाया।

6 Facebook के एक Survey में यह देखा गया है कि महिलाएं, पुरुषों के मुकाबले Facebook का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। केवल 60% Male Facebook का इस्तेमाल करते हैं

7 2013 में Facebook के Founder Mark Zuckerberg ने $1,00,000 अरब Donation के रूप में दिया था।

8 2009 में Facebook को China में Ban कर दिया गया था और उन्होंने अपना एक खुद का Official Facebook App बना लिया था। इसका Facebook पर यह प्रभाव पड़ा कि इसके एक दिन में ही 95 Milion Users कम हो गए थे।

9 Facebook पर Fake Account की संख्या इतनी ज्यादा है कि इतनी पूरी संसार में महिलाएं नहीं है, जितने कि Facebook पर Female Account बन चुके है।

10 अगर Facebook एक देश होता, तो अपने जनसंख्या के आधार पर यह चाइना, इंडिया, अमेरिका, और इंडोनेशिया के बाद दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश होता।

क्या Facebook से पैसे कमाए जा सकते हैं ?

जी हां, Facebook से पैसे कमाए जा सकते हैं। आजकल हर व्यक्ति के पास Smartphone तो जरूर है और उसमे Facebook भी जरूर होती है लेकिन ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ Chat करने के लिए या Pictures Share करने के लिए करते हैं। पर क्या आपने यह सोचा है कि Facebook से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। आज हम आपको इस सवाल का जवाब भी देते हैं।

आप Facebook से घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकते हैं, और बहुत सारे लोग ऐसा कर भी रहे है। अगर आप Facebook पर सिर्फ Chat करके या फिर कुछ Share करके छोड़ देंगे तो यह आपके लिए इतना Useful नहीं होगा। लेकिन अगर आप इस के तरीकों को सीखकर पैसे कमाएंगे तो यह आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

यह आपके लिए एक तरह का Online Platform है, जिसमे आप घर बैठे बैठे ही बिना किसी के पास जाये Internet or Mobile Phone की मदद से पैसे कमा सकते है।

इसके लिए किसी भी तरह की Investment की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम जानते हैं कि Facebook बिल्कुल Free है। इसमें Account बनाने के लिए किसी भी तरह की Payment की जरूरत नहीं पड़ती है। सिर्फ आपके पास Smartphone के साथ उस में Internet की Facility होनी चाहिए और आप Facebook से पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी Particular Place or Office की जरूरत ही नहीं है। आप घर पर ही इस काम को Continue कर सकते हैं।

Facebook से पैसे कमाने का एक और फायदा यह भी है कि आप काम बहुत जल्दी सीख जाएंगे क्योंकि आप हर रोज Facebook Use करते हैं, तो आपको इस काम में Interest होगा और आप जानते ही हैं कि हम जिस काम में लोगों को Interest होता है लोग वह काम जल्दी सीख जाते है। Facebook में भी ऐसा ही है कि आप इस के तरीकों को जल्दी सीख जाओगे।

क्या Facebook से पैसा कमाने के बारे में सोचना चाहिए ?

जी हां, आप Facebook से पैसा कमाने के बारे में सोच सकते हैं। यह एक बहुत ही बढ़िया Platform है। अगर आप इसको एक Profession की तरह लेकर काम करोगे, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा लेकिन अगर आप सिर्फ Entertainment Purposes के लिए इसे इस्तेमाल करोगे, तो ज्यादा फायदा नहीं होगा।

आप Facebook को Serious Business मान कर पैसा कमा सकते हैं और अपने Future को और अच्छा बना सकते हैं।

आप Facebook को सिर्फ Entertainment के लिए ना लेकर इसमें पैसा कमाने के बारे में भी सोच सकते हैं। और इसके तरीकों को सीख कर पैसा कमा भी सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कोई और Job करने की जरूरत भी नहीं है। क्योंकि आप Facebook से ही इतनी अच्छी Earning कर पाओगे, जो कि आपको किसी Job पर भी नहीं हो पाएगी।

और इस चीज का Future में भी बहुत ज्यादा Scope है क्योंकि आप जानते हैं कि आजकल सब कुछ Online होता जा रहा है, और लोग Online काम करना ही ज्यादा पसंद कर रहे हैं। अगर आप अभी से Online तरीकों को सीखकर आज से ही कमाई करना शुरू कर देंगे, तो यह आपके लिए आगे चलकर बहुत ही फायदेमंद होगा।

Facebook से पैसे कैसे कमाए ( Top 11 तरीकें ) – How to earn Money from Facebook in Hindi

Facebook se Paise Kaise Kamaye

नीचे हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनको सीख कर आप Facebook से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं:

1. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह YouTube, Website, Whatsapp और सभी Social Networking Sites से पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है और लगभग सभी में Use किया जाता है। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना Affiliate Account बनाना होगा।

आप बहुत सारी Online Shopping Websites के बारे में जानते होंगे, जैसे कि Amazon, Flipkart और Myntra जो कि बहुत अच्छा Business कर रही है। आप उन Company का Affiliate Account बना सकते हैं और उनके Product का Link अपने Page पर Share कर सकते हैं।

जितने भी लोग आपके उस Link के Through Product को Purchase करेंगे आपको उतना ही ज्यादा Commission दिया जाएगा।

अगर आपके Facebook  Page पर ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं, तो आपका Commission भी ज्यादा होगा क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग उन Products को Purchase करेंगे।

2. Facebook  Page को Sell करके

जब आपके Facebook  Page पर 10000 की संख्या तक Likes Or Followers हो जाते हैं, तो आप इसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं। Facebook पर बहुत सारे ऐसे Groups बने होते हैं जो Page Sale and Purchase करने में मदद करते हैं।

तो आप ऐसे Group से Contact करके भी अपने Page को Sale करवा सकते हैं और अच्छा Price ले सकते हैं या फिर आप Directly अपने Facebook  Page पर Ad लगा सकते हैं

3. Facebook  Account को Sell करके

Facebook पर यह Business भी बहुत बढ़िया है। बहुत सारे लोग अपने Facebook  Account को बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

इसमें एक ध्यान देने वाली बात है कि आपका Account जितना ज्यादा पुराना होगा आपको पैसे भी उसने ज्यादा अच्छे मिलेंगे। अगर आपके पास कोई ऐसा Account है जो काफी समय से बना हुआ है, आप उससे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं।

4. Facebook  Watch Program Join करके

यह Facebook  का एक नया और बहुत बढ़िया Feature है जिससे आप अच्छी Earning कर सकते हैं। इसके Program को Join करने के लिए जरूरी है कि आपके Page पर 10,000 Followers हो और 30,000 Views हो जो कि एक Minute देखे हो और 3 Minute Long हो।

इसके बाद आप यह Program Join कर सकते हैं। इसमें आप अपने Facebook  Page पर Ads लगा कर पैसे कमा सकते हैं और जितने ज्यादा लोगों आपकी AD देखेंगे  आपको कमाई भी उतनी ज्यादा होगी।

5. Sponsored Post डाल कर पैसे कमाए

इसके लिए आपके Page पर अच्छे Followers होने चाहिए, तभी आप इस तरीके से अच्छे पैसे कमा पाओगे।

जब आपके Facebook  Page पर बहुत ज्यादा Followers और Likes हो जाते हैं, तो बड़ी-बड़ी कंपनियां आपको अपने Product की Sponsored Post के लिए Approach करती हैं। इसमें आपको इन कंपनी के Product को अपने Page पर Promote करना होता है और इसके लिए आपको पैसे दिए जाते हैं।

यह एक तरह से उस Product की Advertisement होती है, जो कंपनी आप के Through करवा रही है और आपको इसके लिए Payment मिलती है।

6. Website बनाकर पैसे कमाए 

इसके अलावा आप अपनी खुद की Website बनाकर उसे Facebook पर Share कर सकते हैं।

आप जो भी उस वेबसाइट में Article लिखोगे आप उसको अपने Facebook  Page पर Share कर सकते हैं और इस तरह से आपकी वेबसाइट की Promotion भी हो जाएगी, और Website के Views भी बढ़ने लगेंगे और आप Directly अपनी Website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic ला सकते हैं, और ज्यादा से ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं।

7. Product बेच कर पैसे कमाए

अगर आपका खुद का कोई Business है तो आप Facebook पर अपने Business के Product को Promote करके अपनी Selling को Increase कर सकते हैं।

आप अपने Facebook  Page पर अपने Product Related Information को Share कर कर सकते हैं और जिसे भी आपके Product में Interest होगा वह आपसे Contact करके उसको Purchase कर लेगा। इस तरह से आप की Selling और Profit दोनों बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

8. Facebook  Group से पैसे कमाए

Group में पैसा कमाने के लिए उस Group में कम से कम 10000 Members होने चाहिए। Group ऐसा नहीं होना चाहिए कि उसमें सिर्फ नाम के ही 10000 Members हो कि आप Group में कुछ Post करे लेकिन कोई भी Like और Share ना करता हो। ऐसे Group का कोई फायदा नहीं है।

आपके Group के सभी Users Active होने चाहिए, और आप Group में जब भी को कोई Content या Post करें तो सभी उसे Like करें और Share करें। इस तरह से आप Group से कमाई कर सकते हैं।

9. PPV Program Join करके 

PPV का Full Form Pay Per View होता है, इस Program में आपको Website Traffic भेजने पर पैसे मिलते हैं। आप कोई भी Program को Join कर सकते हैं और अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो आप  Internet पर Search कर सकते हैं। आपको इससे Related बहुत सारी Website मिल जाएंगी जो कि ऐसा Content Provide करती हैं।

आपको उस Content या Video को अपने Facebook  Page पर Share करना है जिससे उस Website का Traffic बढ़ेगा। और इसके लिए आपको उस Website की तरफ से अच्छी Payment दी जाएगी।

10. दूसरो की Website को Promote करके

आप दूसरी Website के Owner से भी बात कर सकते हैं कि आप उनकी Website के Content को अपने Facebook  Page पर Share करेंगे जिससे उनकी Website पर Traffic बढ़ेगा, और आप इस काम के लिए उनसे पैसे Charge कर सकते है।

ज्यादा कमाई करने के लिए आप एक से ज्यादा Website को Approach कर सकते हैं और उनके Content को Share कर सकते हैं।

11. PPD Program Join करके

PPD का Full Form Pay Per Download होता है। इसमें आपको PPD Program को Join करना होता है और उसमें दिए गए Content को Download करवाना होता है। इस Content में Videos, Songs और कुछ Files भी हो सकती हैं जितने ज्यादा लोग Content को Download करेंगे आपको उतना ही ज्यादा पैसा दिया जाएगा।

इसकी कमाई आपके Followers और Views पर Depend करती है। अगर आपके Followers ज्यादा होंगे तो लोग आपके दिए गए Content को Download भी ज्यादा करेंगे और इस तरह से आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

(1.) Whatsapp की तरह Facebook पर भी Location का Option होता है जिसमें कि आप अपने Location को On करके जब आपको जरूरत हो, वह दूसरे लोगों के साथ Share कर सकते हैं। इस Feature का इस्तेमाल आप Travelling के समय कर सकते हैं, ताकि दूसरे लोगों को पता चलता रहे कि आप की Location क्या है ?

(2.) अगर आप नहीं चाहते कि कोई भी Unwanted Person आपको Friend Request भेजे, तो आप Facebook की Settings में जाकर इसे रोक सकते हैं।

(3.) मान लीजिये कि किसी कारण की वजह से आप अपना Facebook  Account Access नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसी Problem के लिए भी आप Facebook में Trusted Contact Feature को इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें आप उन Trusted लोगों को अपना Account Access करने के लिए Allow कर सकते हैं। वह लोग आपकी उस Time पर Help कर सकते हैं, जब आप अपना Account Access नहीं कर पाओगे।

(4.) जब आप Facebook का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप किसी भी Unknown Person के साथ कभी भी अपनी Personal Information जैसे कि आपका Address, Aadhar Card Number, Credit Card Details को Share ना करें। आपकी Personal Information का Misuse किया जा सकता है, और आपको आगे चलकर इसके लिए परेशानी हो सकती है।

(5.) जब आप Facebook को Use करते हैं तो आपको हर दिन बहुत सारी नई नई Friend Request आती रहती है। कभी भी ऐसे लोगों की Friend Request को Accept ना करो जो जिनके बारे में आप लोग जानते ना हो क्योंकि आजकल Online Fraud बहुत ज्यादा हो गए है, और ऐसे लोग आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं।

यहां तक कि वह आपके Facebook  Account को भी Hack करके सारी Information भी निकलवा सकते हैं।

(6.) Facebook पर कभी भी जरूरत से ज्यादा लोगों को Friend Request ना भेजें क्योंकि इसके लिए एक Limit होती है और Facebook ऐसे Accounts को Ban कर देता है, जो लोगो को बहुत ज्यादा Friend Request भेजते है।

(7.) कभी भी किसी Unknown Person के साथ अपनी Personal Pictures को Share ना करें, क्योंकि वह इस का Misuse कर सकता है और आप की Pictures को गलत Websites पर Upload कर सकता है।

(8.) आपने देखा होगा कि Facebook पर कुछ लोग पागलों की तरह अपनी हर एक Activity को Share करते रहते हैं जैसे की वो कहाँ है क्या कर रहे है क्या खा रहे, तो ऐसा कभी भी ना करें। आपकी ज़िन्दगी में कुछ चीजों को Private रखना ही ज्यादा बेहतर है।

FAQ – अतिमहत्वपूर्ण 9+ सवालों के जवाब

Facebook  के Current CEO कौन है ?

Facebook  के Current CEO इसके Founder Mark Zuckerberg है। Mark Zuckerberg Facebook के Chairman, or Shareholder भी है, इनकी Nationality American है और इनकी Net Worth $100 Billion से भी ज्यादा है,जो कि इनको Top 20 Richest Persons in the World की List में शामिल करती है।

Facebook  की सालाना आमदनी कितनी है ?

Facebook की सालाना आमदनी $55 Billion से भी ज्यादा है, जो कि इसे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली Social Media Company बनाती है।

Facebook के CEO की सैलरी कितनी है ?

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Mark Zuckerberg Facebook के Chief Executive Officer के तौर पर $1 Salary लेते हैं लेकिन इसके बाद भी उनकी Total Net Worth $100 Billion से भी ज्यादा है।

पूरे संसार में Facebook के कितने Users हैं और इसे किस देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है ?

पूरे संसार में Facebook  के 250 करोड़ Users हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो हर 3 व्यक्तियों में से एक व्यक्ति Facebook Use करता है। और सबसे ज्यादा भारत में Facebook का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में 31 करोड़ लोग Facebook Use करते हैं।

Facebook को किन-किन देशों में Ban किया जा चुका है ?

Facebook को दुनिया के कई देशों में Ban किया जा चुका है। जैसे कि चीन, ईरान, और North Korea में यह Ban है। Facebook को Ban करने के बाद इन देशों ने अपना खुद का नया App Launch किया है जो कि Facebook की तरह ही है।

Facebook कितनी भाषाओं में उपलब्ध है और इसे कितने देशों में इस्तेमाल किया जाता है ?

Facebook दुनिया के 111 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है और इससे 40 देशों में इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए आज Facebook के Users Billions में है और कुछ देशों में Ban करने के बाद भी Facebook की Popularity कम नहीं हुई है।

Facebook किस देश की कंपनी है ?

Facebook के Founder Mark Zuckerberg एक American Citizen है और उन्होंने अमेरिका में ही इसका आविष्कार किया था। इसलिए Facebook अमेरिका की कंपनी है, और इसका Headquarter भी अमेरिका के California में है।

Facebook ने Whatsapp को कितने रुपए में खरीदा था और यह Deal कब हुई थी ?

19 फरवरी 2014 को Facebook ने Whatsapp को खरीद लिया था। यह Deal 19 Billion Doller में हुई थी, और यह Facebook की सबसे बड़ी Deal थी और ऐसा कहना भी गलत नहीं होगा कि यह Facebook की सबसे फायदेमंद Deal थी, क्योंकि Whatsapp के जरिए भी Facebook ने करोड़ों रुपए की Earning की है।

Facebook के ऊपर बनी गई Film को कब और किस देश में Release किया गया था ?

Facebook के ऊपर बनी गई Film को 2010 में “The Social Network” फिल्म के नाम पर United States में Release किया गया था। इस फिल्म की Story Mark Zuckerberg और उनकी Facebook को लेकर Foundation पर आधारित है।

Conclusion

Facebook दुनिया का नंबर 1 Social Media Platform है जिनमे अरबों Users जुड़े हुए हैं | Facebook Company अपने Facebook  के Features को Time-to-Time Improve भी करती रहती हैं जिससे कि इसके Users को और अच्छा Experience मिल सके और वह ऐसे ही Facebook के साथ जुड़े रहे।

Facebook में लोग अपनी Photo, Video और अन्य जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Share करते हैं। इसको Use करने के लिए एक Facebook  Account बनाया जाता है, और उसके बाद आप अपने Facebook  पर Friends को Add कर सकते हैं और इस तरह से Facebook को Use किया जाता है जहाँ से लोग Income भी लाखों – करोड़ों में कर रहें हैं |

अगर इससे Related और कुछ जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें, हम आपकी मदद जरुर करेंगे, धन्यवाद…!

Comments

Comment...!!

Leave a Comment

1 Share
Share via
Copy link