Paytm से घर बैठे Fastag कैसे बनाएँ [ 2021 ]

दोस्तों, आज के युग में हर काम को आसान और जल्दी पूरा करने में इंटरनेट का बहुत बड़ा हाथ है जहाँ Education में Online Padhai से लेकर Banking में Paytm से Loan तक हर चीज में Technology Use हो रहा है ।

एक तरफ देशभर में जगह जगह टोल नाका रहता है और आपको हाइवे में टोल फीस देने के लिए लम्बी लाइन में रुकना भी पड़ता है जिसमे आपका बहुत ज़्यादा समय बर्बाद हो जाता है ।

इसी को देखते हुए भारत सरकार ने National Highway Authority of India (NHAI) द्वारा FASTAG संचालित किया गया है जिसके जरिये आप टोल नाका में बिना रुके ही Road Tax भर सकतें हैं ।

और इन Field में भी Technology यानी कि Paytm भी घुस गया है और आपको बिना घर से बाहर निकले और बिना कंप्यूटर को छुए Mobile में ही Paytm App से ही Fastag बनाने की सुविधा दे रहा है ।

Paytm se Fastag kaise banaye - Digital Madad
Paytm se Fastag kaise banaye – Digital Madad

और आज हम इस Post में Fastag को Paytm से कैसे बनाएँ , इस विषय पर पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जिसे ध्यान से पढ़ने के बाद आप पूरी तरह समझ जाएंगे कि Fastag क्या है, यह क्यों जरूरी है और इसे Paytm से घर बैठे कैसे बना सकतें हैं ?

Fastag क्या है ?

Fastag टोल नाका में Online Payment करने का एक साधन है होता है जिसके माध्यम से आपको टोल नाका के पास रुकने की ज़रूरत नही पड़ती है ।

इसके जरिये आपके अकाउंट के पैसे अपने आप ही कट जातें है । 

Online Payemen करने के लिए आपके कार के आगे की तरफ़ में QR कोड या Sticker चिपकाया जाता है जिसके मदद से आपके खाते से पैसे अपने आप ही कट जाता है ।

भारत सरकार ने 1 जनवरी 2021 से टोल नाका में गुजरने वाले वाहनो में Fastag को अनिवार्य कर दिया है और इस QR कोड को पाने के लिए पहले आप Paytm से भी Fastag के लिए Apply कर सकतें हैं ।

Fastag कैसे काम करता है ?

Fastag के द्वारा आपके वाहन के सामने स्टिकर या सेंसर लगाया जाता है जिसकी मदद से आपके वाहन में लगे सेंसर को स्कैन करके Payment अपने आप ही हो जाता है ।

आप अगर टोल नाका से गुजरेंगे तो आपको वहाँ रुकने की ज़रूरत नही पड़ती है । 

आपके वाहन के सामने में जो स्टिकर या सेंसर लगा होता है उसी को स्कैन करके पैसे अपने आप ही काट लिए जातें हैं जिससे आपका समय भी बच जाता है ।

Paytm से Fastag कैसे बनाए ?

दोस्तों, अगर आप Paytm से Fastag बनाना चाहतें हैं तो आप बड़े ध्यानपूर्वक नीचे दिए गए Steps Follow करें –

1. Paytm App Open करें

Paytm App Open kare
Paytm App Open kare

Paytm App से Fastag बनाने के लिए सबसे पहले तो आपके फ़ोन में Paytm App Installed होना चाहिए जिसमे आपका Bank Account भी App में Registered हो या आपके पास किसी भी बैंक का ATM कार्ड हो ।

और साथ ही Paytm में आपका KYC भी Complete रहना चाहिए जिससे आगे कोई Problem न हो, अगर Paytm में आपका KYC Complete नहीं है तो यह Post पढ़ें – Paytm KYC कैसे करें ?

ताकि आप तुरंत उसका Charge Amount Pay कर सकें तो यह सब है फिर Paytm App Open करें ।

2. Fastag Search करें

Fastag Search kare
Fastag Search kare

App खुलने के बाद आप ऊपर Corner में Search Box में Fastag Type करके Search करें ।

3. Buy Fastag को Select करें

Buy fastag par click kare
Buy fastag par click kare

जैसे ही आप Search में Fastag Search करेंगे , आपके सामने कुछ List आ जाएंगे जिसमे आप Buy Fastag पर Click करें ।

4. Vehicle Registration Number डालें

Vehicle Registration number dale
Vehicle Registration number dale

अब खुले हुए Screen में सबसे पहले अपने गाड़ी का Vehicle Registration Number डालें जिसके लिए आप Fastag बनाना चाह रहे हों ।

5. RC का Photo Upload करें 

RC ke dono side ka photo dono box me upload
RC ke dono side ka photo dono box me upload

अब आगे वाले Option में आप अपने गाड़ी के RC के फोटो Upload करेंगे ।

जहाँ पहले Box में RC के सामने तरफ का फोटो और दूसरे Box में RC के पीछे तरफ का फोटो Upload करें ।

अगर आपके RC में सिर्फ एक ही तरफ जानकारी है तो आप एक ही तरफ के फोटो को दोनों Boxes में Upload करेंगे ।

ध्यान रखें , RC का फ़ोटो Upload करते समय उसका Size 2MB से ज्यादा न रखें, उसका Size 2MB के अंदर ही होना चाहिए ।

6. Delivery Address डालें

Address pin code enter kare
Address pin code enter kare

अब आगे वाले Option में आप आप अपने Delivery Address डालेंगे जहाँ पर आप अपने Fastag को मंगाना चाहतें हैं क्योंकि आपका Fastag बनने के बाद Paytm आपके इसी बताये हुए Address पर Fastag को Deliver करेगा ।

इसमे आप अपने Address का Pin Code बड़े अच्छे से चेक करके ही डालें ।

7. Buy पर Click करें

Buy now par click kare
Buy now par click kare

अब सभी चीजों को जो आपने डाला हैं , अच्छे चेक करके Buy वाले बटन पर Click करें । 

अगर आपके पास कोई Promo Code है तो आप वह भी डाल सकतें हैं “Have a Promo Code ? Tap Here” में Click करके, इससे आपको कुछ Discount भी मिल जाएगा ।

8. Payment Method चुनें

अब जैसे ही आप Buy पर Click करेंगे तो आपके सामने Payment करने का Option आ जायेगा , जहाँ पर आपको कोई अपने हिसाब से Payment Option चुनकर Pay करना है जिसका आप अधिकतर उपयोग करतें हैं ।

9. Congratulations, आपका Application Complete हुआ

जैसे ही आपका Payment Successful हो जाएगा , आपका Paytm से Fastag बनाने का Application भी उसी समय Complete हो जाएगा ।

अब Paytm आपके लिए Fastag बनाएगा और आपके बताये हुए पते पर 1 सप्ताह के अंदर भेज देगा ।

Fastag के फ़ायदे

1. समय की बचत

Fastag के आने से समय का बहुत ज़्यादा बचत होता है । 

Fastag के आने के पहले घंटो – घंटो भर टोल प्लाज़ा में टैक्स देने के लिए लाइन में लगना पड़ता था जिससे समय का बर्बादी होती थी ।

लेकिन Fastag के आने के बाद टोल प्लाज़ा में ज़्यादा लम्बी लाइन में लगना नही पड़ता और बिना रुके ही आपका Payment बड़ी आसानी से हो जाता है ।

2. ट्रेफ़िक जाम से छुटकारा

जब से Fastag आया है तब से ट्रैफ़िक जाम से छुटकारा मिल गया है । 

पहले टैक्स को भरने के लिए लम्बी – लम्बी लाइन में लगने के कारण ट्रैफ़िक जाम हो जाता था जिससे टोल प्लाज़ा में टैक्स को भरने के लिए ट्रैफ़िक जाम का सामना करना पड़ता था ।

3. ईंधन की बचत

Fastag के आने से पहले बड़े – बड़े हाइवे के टोल प्लाज़ा में टैक्स भरने के लिए वाहनो की लम्बी – लम्बी लाइन देखने को मिलती थी जिससे वाहन की ईंधन की खपत होती थी लेकिन जब से Fastag आया है तबसे टोल प्लाज़ा में लाइन लगने का ज़रूरत ही नही पड़ता है और इससे आपके वाहनों की ईंधन की बचत होती है ।

4. प्रदूषण की कम समस्या

जब से Online Payment का जमाना आया है तबसे बहुत कुछ सुधार हुआ है ।

ऐसे ही अब टोल प्लाज़ा में जबसे Fastag की सुविधा आया है तबसे ज़्यादा ट्रैफ़िक जाम भी होता है जिससे वाहन के ईंधन की खपत के साथ – साथ प्रदूषण भी कम फैलता है जिससे हमारे धरती कम प्रदूषित होती है ।

5. पैसे की बचत

Fastag की सुविधा की वजह से हाइवे के टोल प्लाज़ा में पैसे की बचत होता हैं ।

ऐसा मैं क्यों बता रहा हूँ चलिए जानते है अगर Fastag की सुविधा नहीं होती तो टैक्स भरने के लिए टोल प्लाज़ा में लम्बी – लम्बी लाइन में लगना पड़ता जिससे हमारे वाहन की ईंधन की खपत होगा ।

अगर ईंधन खपत होगा तो अपने पैसे से ही तो ईंधन डलवाना पड़ेगा ना  तो आशा करता हूँ कि ये बात आपको समझ मे आ गया होगा ।

6. मनमानी टैक्स से छुटकारा

अगर फ़ास्टटैग की सुविधा नही होती तो टोल प्लाज़ा में काम कर रहे कर्मचारी मनमाने ढंग से टैक्स वसूलता जिससे वाहन चालकों को काफ़ी समस्या का सामना करना पड़ता ।

7. लूटपाट से छुटकारा

पहले चोर लोग चोरी करने के लिए टोल प्लाज़ा को निशाना बनाते थे । 

इससे सरकार को काफ़ी नुक़सान का सामना करना पड़ता था लेकिन जब से टोल प्लाज़ा में Fastag लागू किया हुआ है तब से लुटपाट से छुटकारा मिल गया है  ।

8. ट्रैकिंग की सुविधा

अगर मानके चलो की आपकी वाहन चोरी हो गयी है और आपको नहीं पता कि चोर आपके वाहन को कहा लेकर चला गया तो Fastag काफ़ी हद तक आपकी मदद करता है ।

अगर आपका वाहन किसी टोल प्लाज़ा से गुजरेगा तो आपके फ़ोन में एक SMS आएगा कि आपकी गाड़ी इस टोल प्लाज़ा से आपकी गाड़ी गुजरी है ।

और गाड़ी के मलिक को पता चल जाता है कि मेरी गाड़ी इस टोल प्लाज़ा से अभी – अभी गया है । इससे Fastag आपकी काफ़ी हद तक मदद करता है ।

9.  कैशबेक की सुविधा

अगर आप Fastag से टोल प्लाज़ा में Payment करते हो तो आपको बहुत ज्यादा कई प्रकार से Cash Back भी मिलता है । अगर आप Paytm का बहुत ज्यादा उपयोग करतें हैं तो आप उससे पैसे भी कमा सकतें हैं, यह पढ़ें – Paytm से पैसे कैसे कमाएँ ?

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

  1. अगर आपके पास Fastag नहीं है तो आप गलती से भी Fastag वाले लाइन में न जाये, नहीं तो आपको Double Tax चुकाना पड़ सकता है ।
  2. अगर आप Fastag वाले रोड से सफर कर रहे है तो एक बार अपना Fastag Balance जरुर चेक कर लें, नहीं तो आपको चेकिंग के समय समस्या हो सकती है ।
  3. अगर आपका Fastag किसी भी वजह से छतिग्रस्त हो जाता तो आपको दूसरा Fastag बनवाने के लिए वही Document लगेंगे जो आपने पहले Fastag बनाने के लिए दिए थे ।
  4.  Fastag को अपने गाड़ी के सामने विंडस्क्रीन के एकदम दायें या बायें में न लगायें , इसे थोडा Center में लगायें जिससे Scanner Machine को Scan करने में आसानी हो ।
  5. जब भी आप किसी भी टोल नाका से गुजरे तो आपके मोबाइल में एक Message आएगा जो Fastag से जुड़ा होगा जिसे आपको जरुर चेक करना है ।

FAQ – Paytm से Fastag बनाने से जुड़े अतिमहत्पूर्ण सवालों के जवाब

Q1. Fastag लगाना क्यों जरुरी होता है ?

Ans. भारत सरकार ने 2019 से सभी वाहनों में Fastag लगाना अनिवार्य  कर दिया है । अगर किसी ने Fastag नहीं लगवाया है तो उसे टोल नाका में Extra Charge चुकाना पड़ सकता है ।

Q2. क्या Fastag के आने से वाहन चालकों को कुछ फायदा हुआ है ?

Ans. जी हाँ, Fastag के आने से पहले वाहन चालकों को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है, पहले टोल नाका के पास गाड़ियों की लंबी कतारें देखने को मिलती थी लेकिन Fastag के आने के बाद किसी भी गाड़ी को टोल नाका के पास रुकने की जरूरत नहीं पड़ती जिससे सारा काम बड़े ही आसानी से हो जाता है ।

Q3. Fastag को किसके द्वारा संचालित किया गया है ?

Ans. Fastag को National Highway Authority of India  (NHAI) द्वारा संचालित किया हुआ है ।

Q 4. Fastag को अनिवार्य रूप से लागू कब किया है ?

Ans. Fastag को 1 जनवरी, 2021 को अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया है ।

Q5. Fastag को कहाँ लगाया जाता है ? 

Ans. Fastag को अपने वाहन के सामने के विंडस्क्रीन में लगाया जाता है ।

Conclusion

21वी सदी के इस युग मे Technology का योगदान भी दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है जिससे हर Field में Technology बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हो रहा है ।

इस कड़ी में यह Fastag भी अब शामिल हो गया है जिससे हर वाहनधारी को बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है जिसके बारे में ऊपर बताया जा चुका है ।

और जिसमे यह तरीका जिसमे Paytm से Fastag बनाया जाता है वाला और भी चार चाँद लगा देता है क्योंकि इसके जरिये आप घर के बाहर निकले ही Fastag बनाने के लिए Paytm App पर ही Apply कर सकतें हैं और घर बैठे आप अपने गाड़ी के लिए Fastag पा सकतें हैं ।

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Paytm से Fastag" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments

Comment...!!

Leave a Comment