Signal App में Group कैसे बनायें ? – Whatsapp vs Signal Groups ( अंतर )

Signal Messaging App हाल ही में बहुत Popular होने लगा है लेकिन इसका अस्तित्व लगभग 2018 से ही है.   यह App अपनी कुछ बेहतरीन खूबियों के करण चर्चा में आया है जिसमे इसकी मुख्य खूबी है आपकी चीजो में  PRIVACY  बनाए रखना. 

आज एक इंसान के लिए Privacy बहुत Important हो गयी क्योंकि Technology का हम अधिक इस्तेमाल करने लगे है जिसके कारण हम अपना Data किसी के साथ भी बिना उनके Terms और Condition पड़े कबूल कर लेते है और ऐसे में हमारे साथ कभी भी धोखा हो जाता है. 

आज इस Post में हम Signal Groups के बारे में बात करने वाले हैं की Signal Group में क्या खास बात है और यह Whatsapp Group से किस प्रकार भिन्न हैं लेकिन उससे पहले जान लेते हैं और हाँ आप Whatsapp की तरह Signal App को भी कंप्यूटर पर चला सकतें हैं .

Signal App क्या है – What is Signal App in Hindi

Signal App आज के समय मे तेज़ी के साथ Popularity Gain करने वाला App है जिसकी Downloading January 2021 में काफी बढ़ी है जिसका मुख्य कारण है एक Tweet जिसे की SPACEX के Founder Elon Musk के द्वारा  किया गया था. 

लेकिन इसमे ख़ूबियाँ भी आपको उसी प्रकार की देखने को मिलती है जिस प्रकार की अपने सोची होती है जो कि आपके निजी चीज़ों की Security रख सके. 

अब आपके मन मे यह जानने की इच्छा हो रही होगी कि Signal App को किसने बनाया है  और ये कहाँ की कंपनी है चलिए वो भी आपको बता देते है.  Signal App को Signal Foundation  Own करता है और इसको बनाने वाले Moxie Marlinspike और Brian Acton है जिसको 2018 में LAUNCH किया गया था और यह American Based Company है. 

यह Protocol Open Whisper System द्वारा 2013 में Introduce किया गया था जिसको बहुत सी Companies ने अपने अपने System में Implement किया है ताकि Users का Data सुरक्षित रखा जा सके. 

Signal App भी आपको  WhatsApp की तरह Sticker, Documents, FILES, Images आदि Share करने का Option देता है इसके साथ साथ आप Groups भी बना सकते है और Group Call भी कर सकते है. 

तो चलिए अब Signal App में Group कैसे बनाते है उसके बारे में भी जान लेते है. 

Signal App में Groups कैसे बनाएं –  How to Create Groups in Signal App in Hindi

Signal App में Group कैसे बनायें - Whatsapp vs Signal Groups

Signal App में यदि आप Group बनाना चाहते है तो आपको इसमे इसकी भी आज़ादी मिलती है  वह भी बेहतरीन Security Feature के साथ,  तो चलिए अब जान लेते है कि Signal App में आप कैसे नया Group बना सकते है. 

    • Signal में Group बनाने के लिए आपको Signal App Open करना है और आपको Options वाले Button पर Click करना है. 
    • अब आपको Create New Group वाले Option को Choose करना है. 
    • यहाँ अब आपको जिन लोगो को Group में Add करना है उनको Select करके Add कर ले. 
    • अब आप Group का नाम और Profile Image Setup कर ले.  
  • यहाँ अब Group Settings में जाकर Admin भी Add कर सकते है या किसी व्यक्ति को Add या बाहर निकालना हो तो उसे admin निकाल सकता है. 
  • यहाँ आपको Message Disappearing का option भी मिलता है  जिसमे की आप अपना Message Send करके उस पर disappearing Time लगा सकते है. 
  • इसमे आपका पूरा Chat Encrypted Form में रहता है तो यहाँ भी आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है. 
  • इसमे आप Group में 1000 तक लोगो को Add कर सकते है. 
  • आप Group में किसी को Add करने के लिए अपने Group का LINK Share करके भी उसको Join करवा सकते है. 

Signal App में Group कॉल कैसे करे – Group Video Call Signal App in Hindi ?

Signal में Group Call करना बहुत ही आसान है. 

आपको यदि अपने दोस्तों के साथ Signal में Group Call करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक बेहतरीन इंटरनेट Connection चाहिए जिसमें में आप आसानी से Group Call कर सके और आपको किसी प्रकार की बाधा देखने को न मिले. 

Group Call Start करने के लिए आपको सबसे पहले अपने किसी एक दोस्तों को Call करना होगा. 

इसके बाद आप जब Call पर होंगे तो आप अपने अन्य दोस्तों को भी उस मे शामिल कर सकते है.  इसके लिए आपको केवल Add Button पर Click करना है जो कि आपको ऊपर एक Icon के रूप में दिखाई देगा. 

जब आप उस पर Click करेंगे, तो आपके सामने Contact Add करने के लिए POP UP होगा.  जिसमें आप Select करके उस व्यक्ति को Add कर सकते है. 

इसके इलावा यह App Android 5.0 और iOS 5.5 से ऊपर के Versions में ही काम करता है .

आप इस App के द्वारा एक वक्त में 8 लोगो तक को Add कर सकते है Group Calling में जो कि WhatsApp ने भी आपको अब 8 लोगो को एक साथ Group Call में Add करने का  Feature दे दिया है . 

Signal App में Group से Related ध्यान देने योग्य बातें 

  1. Signal App में आपकी Group Chat भी Encrypted Form में रहती है जिससे कि आपको Personal Chat के जैसे ही Security भरा Experience मिलता है. 
  2. यहाँ आपके Metadata भी Encrypted Form में रहता है  जिससे कि आपकी Security कई गुना बढ़ जाती है. 
  3. यहाँ आपका Group Name और Group Description भी Encrypted रहता है.  इसके साथ साथ Group Profile Photo भी Secured रहता है. 
  4. आप Signal Group में 1000 व्यक्तियों तक को Add कर सकते है. 
  5. इसमे आप 8 लोगो के साथ एक बार मे Group Call कर सकते है. 
  6. इसमे Admin के पास काफी Control रहता है जैसे कि किसे Group Join करने की Permission देनी है और किसे Group से निकलना है. 
  7. आप Group में Files, Doc Files, Pdf, Zip File आदि भी Share कर सकते है. 

Signal Group, WhatsApp Group से किस प्रकार भिन्न हैं ( Differences in Hindi )

तो चलिए अब WhatsApp Group और Signal Group में क्या अंतर है उसके बारे में भी जान लेते है. 

WhatsApp group

Signal group

WhatsApp Group में आप सिर्फ  256 Members को ही Add कर सकते है.  Signal App में आप 1000 Members को Add कर सकते है. 
WhatsApp आपका Group Profile देख सकता है.  ऐसे उन्होंने अपने New Policy Update में बताया है.  Signal आपका Group Profile भी नही देखता है जो कि पूरी तरह से Secure रहता है. 
आपकी Video Call और Chat end to end Encryption के द्वारा सुरक्षित रहती है.  परंतु Group Messages में ऐसा नही कहा जा सकता है. 

 

हालांकि WhatsApp ने अपने Latest Blog Post में कहा है कि आपका Group Data, Chats, Calls end to end Encrypted रहेंगे. 

Signal ने आपको इसका भरोसा दिया है कि आपका Group Call और Chat पूरी तरह से end to end Encryption से सुरक्षित रहेगा हेमशा के लिए. 
WhatsApp ने अब group call में लोगो की संख्या को 8  तक कर दिया है.  Signal ने भी अपने Group Call की संख्या को 5 से बढ़ा कर 8 कर दिया है. 
WhatsApp में आपका Meta Data Secured नही रहता है.  जबकि Signal में आपका Metadata भी Secure रहता है. 
WhatsApp में Admin Group में किसी भी Member को Invite या Join करवा सकता है या किसी को भी Group से कभी भी निकाल सकता है.  Signal में भी Admin के पास किसी को कभी भी Group से निकालने या Add करने की शक्ति होती है. 
WhatsApp में आप Group में Location, Pdf, Doc File, Zip आदि Share कर सकते है.  Signal भी आपको Files, Zip File, Pdf, Doc Files Share करने की सुविधा प्रदान करता है. 
WhatsApp Group में App कभी भी Leave कर सकते है और इसके लिए Admin की इजाज़त लेने की कोई जरूरत नही पड़ती है.  Signal App में भी ऐसा ही है.  आप कभी भी अपनी मर्जी से किसी भी Group को Leave कर सकते है. 

FAQ – अतिमहत्वपूर्ण 7 सवालों के जवाब 

Signal Group में से किसी भी व्यक्ति को कैसे निकाले ?
Signal App में यदि Admin को किसी व्यक्ति को Group से निष्काषित करना है तो उसे Group में जाकर Settings में जाना है और वहाँ से उस व्यक्ति के Contact को Delete कर देना है.  
Signal Group में Maximum कितने लोगो को add कर सकते है ?
जैसा कि हमने ऊपर नही आपको बताया है कि आप Signal Group में Maximum 1000 लोगो को Add कर सकते है. 
Signal App में Group call में एक साथ कितने लोगों से Audio या Video call कर सकते है ?
आप Signal App में एक साथ 8 लोगो के साथ Group Call कर सकते है. 
क्या Signal में Group Chat का data भी Secure रहता है ?
जी हाँ, यहाँ Group Chat, Call या अन्य किसी तरह का Data आप जो भी Group में Share करते है वो end to end Encryption Protocol के द्वारा  Secured रहता है. 
क्या मैं Signal App में Messages को Delete कर सकता हूँ ? 
जी हाँ, आप कभी भी आने Massages को Signal App से Delete कर सकते है.  यहाँ तक कि Disappearing Time Duration भी Active कर सकते है. 
क्या Signal हमारे Massages को अपने पास रखता है ?
नही, Signal अपने Server पर आपके Massages को केवल 1 Month के लिए रखता है उसके बाद आपका Data खुद Delete हो जाता है.  वो केवल आपके Number को ही अपने Server पर Store करते है.  ताकि आपको App में पता लग सके कि कौन सा व्यक्ति Signal App पर Available है. 
क्या Signal WhatsApp से अधिक Safe है ?
इसमे कोई शक नही की Signal App far batter then WhatsApp, क्योंकि इसके जो भी data आपका Phone में Store होता है वो भी Encrypted रहता है और आपका Metadata भी Encrypted Form में रहता है. 

Conclusion

तो दोस्तों, हमने आपको बताया की Signal में Groups कैसे बनायें . Signal App को यदि आप Install करते है तो यह कई कमाल के Features आपको प्रदान करता है.  जैसे कि सबसे Important Feature है end to end Encryption का, जिसमे की आपके द्वारा किया गया Message केवल वही व्यक्ति ही पढ़ सकता है जिसको अपने भेजा हो. 

बीच मे कोई भी आपके Message के साथ छेड़छाड़ नही कर सकता है.  इसके साथ यह जो भी Data आपके Phone और Server में Store करता है वो पूरी तरह से Encrypted Form में रहता है. 

यहाँ तक कि इसमे आपका Meta Data भी पूरी तरह से Secure और Encrypted Form में रहता है जिसका मतलब यह है कि वो आपके द्वारा Call या Chat किये गए या Active Time Duration को भी कोई नही देख सकता है जो कि आपको WhatsApp में देखने को बिल्कुल भी नही मिलता है.  

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Signal App में Group" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ( देखें )

Comments (4)

Comment...!!
  1. Bhagi sahu

    Great hemant sir

Leave a Comment