YouTube से पैसे कैसे कमाए ? – Top 5+ तरीके [ 2021 ] – Full Guide in Hindi

भारत में जब से इंटरनेट का प्लान सस्ता हुआ है तब से लोग इंटरनेट का उपयोग धूम मचाकर कर रहे हैं और Youtube  उपयोग करने वालों की संख्या भी तेजी से तेजी से बढ़ रहें हैं

YouTube के बारे में तो जरूर सुना होगा और आप रोज इसे use भी करते होंगे।

YouTube पर आपने बहुत सारी Videos को देखा होगा और आपने यह सुना भी होगा कि लाखों लोग इन Videos को Upload करके बहुत अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

आजकल Education Qualification तो सभी के पास है, लेकिन इतने Employment Opportunities नहीं है कि सभी लोगों को Job मिल पाए इसीलिए लोग Online Earning करने के तरीके को ज्यादा अपना रहे हैं।

यह Business अभी  बहुत Grow कर रहा है और यह बहुत फायदेमंद भी है तो अगर आप भी YouTube पर Earning करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको उसके बारे में ही बताने वाले हैं |

YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ? – How to earn Money from YouTube in Hindi

Youtube se Paise kaise kamane ke Tarike Hindi

YouTube पर पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके Available है जिन्हें Adopt करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं लेकिन YouTube पर सबसे ज्यादा अपनाया जाने वाला वाला तरीका Google AdSense ही  है जिसमें कि आप अपनी Videos पर Ad लगाकर कमाई कर सकते हैं।

आपने Videos पर बहुत सारी Ads को देखा होगा, जिनको आप Skip भी कर देते होंगे तो YouTubers इन्ही Ads की मदद से कमाई करते हैं। इसके अलावा इसके और भी बहुत सारे तरीके हैं जो हम आपको आगे बताएंगे।

इसी के साथ आप  YouTube Sponsorship से भी पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में Detail में हम आपको आगे बताएंगे कि वह कैसे काम करता है और आप उससे कितने पैसे कमा सकते हैं। इसी के साथ और भी काफी सारे तरीके हैं, जिनसे बहुत सारे पैसे कमाए जा सकते हैं।

पैसे हमें कैसे मिलते हैं ?

How to Earn Money from Youtube in Hindi

अगर आप YouTube पर Ads की मदद से पैसे कमा रहे हैं तो आपको वह Payment, Google AdSense की तरफ से दी जाएगी।

मान लीजिये आपका एक YouTube Channel है और आपने उस पर 1 महीने तक की Earning कर ली है तो वह Earning अगले महीने की 10-14 तारीख को आपके Account में Add हो जाएगी।

इस दिन आपको पता चल जाएगा कि आपके Account में YouTube की तरफ से कितने पैसे आने वाले हैं और उसके बाद वह Payment 21 तारीख को आपके Account में Transfer हो जाएगी।

मतलब यह है कि इसमें Fraud का कोई Chance नहीं है। आपकी Payment बिल्कुल Secure रहेगी और Directly आपके Bank Account में Transfer की जाएगी जिससे कि आप जब भी चाहे Withdraw करवा सकते हैं और Use कर सकते हैं।

अगर हम YouTube Sponsorship की बात करें, तो उसमें आपको Payment,  Advance में ही मिल जाती है। जब आपको कोई भी व्यक्ति Sponsor Video के लिए Approach करता है, तो आप उसे Advance Payment ले सकते हैं।

इसी के साथ आप यह Payment अपने Bank Account से लेकर किसी भी Payment Method के Through ले सकते हैं और YouTube Earning के इलावा यह आपकी अलग Earning होगी।

आप जितनी चाहे उतनी ज्यादा Sponsorship ले सकते हैं। यह सब आपकी YouTube Channel की Audience और Subscribers पर Depend करता है।

Top 5 Indian YouTubers और उनकी Monthly Earning

तो अब हम उन Top 5 Indian YouTubers के बारे में बात करते हैं जिनकी Monthly Income बहुत ज्यादा होती है, या फिर कह सकते हैं कि वह हर महीनों  लाखो में Earning करते हैं।

उनकी सभी Videos बहुत ही Popular होती है और उनके Views और Subscribers भी Millions में होते हैं।

Carry Minati

Carry Minati एक बहुत ही Successful और Highest Earning Indian YouTuber है। इनका नाम अजय नागर है, और इनका जन्म 12 जून 1999 को फरीदाबाद में हुआ था। इन्होंने बहुत ही कम उम्र में ही YouTube पर Success हासिल कर ली है, जो लोग कई सालों तक भी नहीं कर पाते हैं।

इनके YouTube की सभी Videos बहुत Viral होती हैं जिनसे यह Millions रुपए कमा लेते हैं।

इनके YouTube Channel का नाम Carry Minati है, उसको आप YouTube पर Search करके भी देख सकते हैं।

यह Mostly अपने YouTube Channel पर Funny Video को Upload करते हैं जो कि लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आते हैं लेकिन इसके साथ ही Fun के अलावा अपने Videos में एक Positive Message भी अपनी Audience को देते हैं।

इनकी सबसे ज्यादा मशहूर वीडियो YouTube VS Tiktok है जो कि लोगों ने बहुत ही ज्यादा पसंद की थी और इसको Millions में Views आए थे। इनके चैनल पर 24 Million से भी ज्यादा Subscribers है।

Amit Bhadana

Amit Badhana भी एक Successful Indian YouTuber है जो की Mostly अपने YouTube Channel पर Comedy Video को Upload करते हैं। इनका जन्म 7 सितंबर 1994 को फरीदाबाद में हुआ था।

और इसके बाद इन्होंने अपने Graduation Complete करने के बाद अपना YouTube Channel Start किया जिसे कि लोगों ने बहुत प्यार दिया।

इनकी हर एक Video को Millions में View आते हैं, जिससे कि यह बहुत अच्छी Earning करते हैं। अगर हम Recently बात करें, तो इनके Channel पर 22 Million से भी ज्यादा Subscribers है।

Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari  का नाम तो आपने जरूर सुना होगा, वह एक Motivational Speaker और Indian Youtubers है। जिन्होंने बहुत ज्यादा Success हासिल की है और यह ऐसे पहले Youtuber हैं जिन्होंने अपने YouTube Channel पर कोई भी Ads को नहीं लगाया है।

मतलब कि यह YouTube से कोई Earning नहीं करते हैं। इनकी सभी Videos बहुत ही Motivating होती है जिन्हें लोग बहुत पसंद करते हैं।

इसके अलावा जे अपनी Video में अपनी Audience से Interact भी करते हैं और उनके Experiences को Share करते हैं।

इनका जन्म 28 सितंबर 1980 को दिल्ली में हुआ था। इनके YouTube Channel के 17 Million से भी ज्यादा Subscriber है और फिलहाल यह YouTube से कोई कमाई नहीं करते हैं। लेकिन अगर इनका चैनल Monetize होता, तो यह भी बाकी YouTubers की तरह Millions रुपए कमाते।

Harsh Beniwal

Harsh Beniwal भी एक Successful Indian YouTuber है, जो कि अपनी Vine Videos के लिए बहुत Famous है।

इन्होंने अपना Acting Debut “Student of the Year 2” Movie से किया था और यह पहले ऐसे YouTuber है जो YouTube के बाद Movies में नजर आए।

इनके Channel पर Currently एक करोड़ से भी ज्यादा Subscriber है |

Technical Guruji

इस List में अगला नाम गौरव चौधरी का आता है, जो कि एक Tech YouTuber है।

वह दुबई में रहते हैं। इनका जन्म 1991 को राजस्थान के अजमेर गांव में हुआ था। जैसे कि आपको उनके Channel Technical Guruji  के नाम से ही पता चल गया होगा कि उनकी सारी Videos Technology के बारे में है।

जिसमें वह Electrical Gadgets जैसे के Mobile Phones, Computers, and Laptops के बारे में Reviews देते हैं जो कि लोगों को बहुत पसंद आते हैं | Currently इनके YouTube Channel पर 20 Million से भी ज्यादा Subscriber है |

YouTube बाकी सारे Earning तरीकों से बेहतर क्यों हैं?

नीचे दिए गए कुछ Points में हम आपको बताने जा रहे हैं कि YouTube बाकी Earning तरीकों से ज्यादा बेहतर क्यों है –

घर बैठे ही कमाई करें

YouTube का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसके लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही कमाई कर सकते हैं और  ना ही आपको किसी के Under काम करने की जरूरत है।

यह आपका खुद का Business है, आप जैसा चाहे काम कर सकते हैं और जिस तरीके को अपनाकर काम करना चाहते हैं, आप उसी तरीके से काम कर सकते हैं।

आसान तरीका है

YouTube पर काम करने का तरीका ज्यादा मुश्किल नहीं है और आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

इसके लिए सिर्फ आपको इसके बारे में पूरी Knowledge होनी चाहिए और इसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। आप YouTube से देख कर सब कुछ सीख सकते है |

ज्यादा से ज्यादा Earning कर सकते हैं

YouTube का यह भी एक बड़ा फायदा है कि इसमें Earning की कोई Limit नहीं है। आप चाहे तो घर बैठे ही 1 महीने में ही लाखों रुपए कमा सकते हैं और इतने पैसे आपको किसी भी Job पर नहीं दिए जाएंगे।

इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। जैसे जैसे आपके Subscriber और Views बढ़ते जाएंगे , वैसे वैसे आपकी Income भी बढ़ती जाएगी।

Fraud के Chances नहीं है

इसके अलावा YouTube का बड़ा फायदा यह भी है कि यह 100% Secure है।

मतलब कि इसमें कोई Fraud की संभावना नहीं है। इसमें आप ज्यादा से ज्यादा Earning कर सकते हैं, और वह Earning Directly आपके Account में Transfer कर दी जाएगी और आप उसे जब भी चाहे Withdraw करवा सकते हैं।

एक Innovative तरीका है

YouTube एक Innovative तरीका है मतलब है कि आप इसमें बहुत सारी नई नई चीजों को सीखेंगे जैसे जैसे आप काम करते जाएंगे, वैसे ही आपको बहुत सारी नई चीजों के बारे में पता लगता चाहेगा।

यह Knowledge आपके बहुत काम आएगी। आप इसके बारे में दूसरों को भी Guide कर सकते हैं।

Famous होने में मदद करेगा

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि इस तरीके से बहुत सारे लोगों दुनिया भर में Famous हो गए हैं। तो अगर आप भी बाकी YouTubers की तरह Famous होना चाहते हैं, और चाहते हैं कि सारी दुनिया आपके बारे में जाने आप को पहचाने, तो यह तरीका आपके लिए बिल्कुल Best है।

आपके Talent को पहचानने में मदद करेगा

YouTube आपको आपका Talent पहचानने में मदद करेगा।

जैसे कि आपका Interest जिस Field में है, आप उस Field में जाकर उस तरह की Video को बनाकर Upload कर सकते हैं।

मान लीजिये आपको Dancing का बहुत शौक है, तो आप अपने Dancing Videos को Upload करके Earning कर सकते हैं या फिर आप में कोई और Talent है तो आपका Talent पूरी दुनिया को दिखा सकते हैं, और साथ ही अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

आपके पास बहुत सारे Options है

इसी के साथ ही जब आप YouTube पर काम करते हैं, तो आपके पास बहुत Options सारे होते हैं आप उनमें से कोई भी तरीके को Select करके काम कर सकते हैं। यह सब Totally आपके ऊपर Depend करता है।

आपके ऊपर कोई Pressure नहीं होगा कि आपने इस तरह से काम करना है। आप जैसा चाहे वैसे काम कर सकते हैं।

Educational Qualification की जरूरत नहीं है

YouTube पर काम करने के लिए आपको किसी भी तरह की Degree या फिर कोई भी Education Qualification  की जरूरत नहीं है।

बस आपको इस Field के बारे में Knowledge होनी चाहिए। इतना ही काफी है। आपको कहीं से भी Trending या फिर किसी Institute में जाने की जरूरत नहीं है।

आप घर बैठे ही  इंटरनेट  पर Search करके इसके बारे में पढ़ कर देख सकते हैं और अपना काम शुरू कर सकते हैं।

ज्यादा Investment की जरूरत नहीं है

इसमें काम Start करने के लिए आपको ज्यादा Capital की जरूरत नहीं है। आप Zero Investment से शुरू करके भी लाखो रुपए कमा सकते हैं।

इसके लिए सिर्फ आपको YouTube Channel की जरूरत है जो आप खुद भी बना सकते हैं, और उसे Google AdSense से Approve करवा सकते हैं फिर आप उस पर रोज Video Upload  करके पैसे कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कमाने के तरीके – Top earnings Ways from YouTube in Hindi

नीचे हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप YouTube से अच्छी कमाई कर सकते हैं –

1. Google AdSense

Website की तरह आप Google AdSense  का इस्तेमाल YouTube पर भी पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने YouTube Channel  को Google AdSense से Monetize करवाना पड़ेगा। इसके बाद ही आप अपने Channel पर Ads लगाने के लिए Eligible हो जाते हैं।

जब भी कोई भी आपके Channel पर दी गई Ad पर क्लिक करेगा, तो उसके लिए आपको पैसे मिलेंगे।

इस तरह से आप Google की मदद से कमाई कर सकते हैं जितने ज्यादा लोग आपकी Video को देखेंगे और Ad को देखेंगे, आपकी Earning भी उतनी ही ज्यादा होगी।

इसके बाद इस Earning को Google AdSense आपके Bank Account  में Transfer  कर देता है जिससे कि आप जब भी चाहे Withdraw कर सकते हैं।

2. Affiliate Marketing

आप किसी भी कंपनी के Product को Promote करके YouTube पर अच्छी Earning कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस Company के Product को अपनी Video में अपने Viewers को उसके बारे में बताना होगा।

और उसका Link Description  में देना होगा और जितने भी Viewers आपकी Video को देखने के बाद उस Link के Through उस Product को Purchase करेंगे तो आप उतनी ही ज्यादा Earning करेंगे।

जितने ज्यादा Views आपको आपके Channel पर आएंगे आपकी Earning भी उतनी ज्यादा होगी।

इसमें आप एक Broker की तरह काम करते हो। आपको उस Product की कंपनी की तरफ से Commission दिया जाता है, ताकि आप उनके Product को Promote कर सके और ज्यादा से ज्यादा उनकी Sale करवा सकें।

3. Sponsorship

अगर आप इस तरीके के Through Earning करना चाहते हैं, तो यह आपके Channel की Popularity पर Depend करता है जितना ज्यादा आपका चैनल Popular होगा आपको उतने ही ज्यादा लोग Sponsored Videoके लिए Approach करेंगे।

आपके चैनल के Subscriber भी इसको Directly Effect करते हैं। आपके Channel के जितने ज्यादा Subscribers होंगे आपको Video के लिए पैसे भी उतने ही अच्छे दिए जाएंगे। Sponsorship में आपको किसी कंपनी के Product या App को Promote करना होता है।

4. Join Button

Join Button एक प्रकार का YouTube का ही Feature है जिसकी मदद से आप अपनी Income को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

Join Button के जरिए आप लोगों को अपने Channel का एक Monthly Subscription दे सकते हैं जिसके अंदर आप अपने Members, जिन्होंने Join किया है उनके लिए अलग से Content डाल सकते हैं, जो सिर्फ उनको ही दिखाई देगा जिन्होंने पैसे दिए होंगे।

इससे भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह बटन Starting New Channels में आपको नहीं मिलता। जब आपका चैनल काफी Grow हो जाता है, तब YouTube आपको यह Feature Available करा देता है।

5. Referrals

Referral Earning भी एक प्रकार की Affiliate Marketing की तरह काम करती है।

इसमें आप कोई भी Company या फिर कोई भी Online Learning Platform के बारे में अपनी Videos में बताते हैं और उस Program को Join करने के लिए अपना Referral Link देते हैं और जब आपके Views or Subscribers उस Platform को आपके Link से Join करते हैं, तो आप उस Referral से Earning करते हैं।

इसी तरीके से यह काम करता है। YouTube और Join Button के इलावा यह आपकी Additional Earning होती है।

6. खुद का Product बेचकर 

देखिये आज जिस Field में Public होती है , वहीँ पर Business अच्छे से होता है तो YouTube पर तो लोग करोड़ो अरबों में है |

जिस वजह से आप  YouTube में अपने Business को भी बड़े अच्छे से Grow कर सकतें हैं क्योंकि आपको Youtube पर आपका Targeted Customer मिल जाता है |

बस आप अपने Bussiness  से Related Youtube Channel बनाइये और उसे Popular करिए फिर आप अपने Audiance को अपना Product बड़े आराम से बेच सकतें हैं |

Earning Start होने के लिए कौनकौन सी Conditions होती हैं ?

  1. Earning Start होने से पहले यह जरूरी है कि आपको YouTube के बारे में Complete Knowledge होनी चाहिए, ताकि आपको आगे जाकर कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

क्योंकि आप बिना Knowledge के इस पर कुछ भी Earning नहीं कर पाओगे। आपको कुछ भी समझ नहीं आएगा। इसलिए सबसे जरूरी है कि आपके पास में Knowledge होनी चाहिए जो कि बाकी YouTubers के पास है जिससे कि वह Earning कर रहे हैं।

  1. इसके अलावा YouTube की यह भी Conditions है कि जब आप अपना नया YouTube Channel Start करोगे तो, उसके 1000 Subscriber होने चाहिए और साथ ही उसके 4000 Watching Hours होने चाहिए। अगर आपके Channel पर यह सब नहीं है तो, आपका चैनल Ad लगाने के लिए Eligible नहीं है। मतलब कि वह Monetize नहीं माना जाएगा।
  2. इसी के साथ ही अगर आप अपना Google AdSense Account बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपकी उमर 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए क्योंकि Google AdSense Account के द्वारा ही आपको Payment मिलती है। तब आपकी Payment आपके Bank Account में Transfer की जाएगी तो इस बात का ध्यान रखना बहुत दूरी है कि आपकी उम्र 18 साल या फिर उससे ज्यादा हो।
  3. Sponsored Video के लिए जरूरी है कि आपके Channel पर बहुत सारे Views आते हो। इसी के साथ आपके Subscriber भी ज्यादा हो क्योंकि Sponsor वीडियो के लिए Companies बड़े YouTube को Approach करते हैं जिनके चैनल पर ज्यादा Views आते हो और चैनल ज्यादा Popular हो।
  4. इसके अलावा आप अपने YouTube Channel Start करने के बाद, उसमें Video की Quality, Description , Thumbnail सब बातों का भी ध्यान रखें ताकि आपकी अच्छी Earning हो सके।

YouTube में कौन सी Category की Videos पर सबसे ज्यादा Earning होती है ?

YouTube पर सबसे ज्यादा Earning जिस Category में होती है, उसमें Business, Finance, और Entertainment Videos आते हैं।

अगर आप देखेंगे तो इन चैनल की कमाई दूसरे Channel के Comparatively ज्यादा होती है तो अगर आप भी YouTube पर ज्यादा Earning करना चाहते हैं, आप इन Field को ज्यादा Prefer कीजिए।

और अपने चैनल पर Video इन Categories में ही Upload कीजिए। जैसे कि आप Business के बारे में अच्छी Knowledge लेकर उसके Regarding Video Upload  कर सकते हैं।

या फिर आप Entertainment के Regarding Funny, or Dance Videos भी Upload करके भी Earning कर सकते हैं।

इसके अलावा आप Fission से Related Videos भी Upload कर सकते हैं। उस पर भी आपको अच्छे Views आ जाएंगे, और अगर आपको Gaming में Interest है तो वह भी एक अच्छा Field है। आप बच्चों की Stories वाली Videos को भी Upload कर सकते हैं।

उस पर भी आपको बढ़िया कमाई हो सकती है, और इसी के साथ अगर आप अच्छी Cooking कर सकते हैं। तो आप उसकी Videos बनाकर Upload कर सकते हैं। इस Type  की वीडियो को भी लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

1000 Views पर कितनी Income हो जाती है ?

अगर हम Normally ही बात करें तो 1000 Views पर आपको 1 से $2 तक की Earning हो सकती है लेकिन अगर आप इससे ज्यादा Earning करना चाहते हैं। तो यह आपके YouTube Channel  की Category पर Depend करता है।

जैसे कि अगर आप की Videos Business या फिर Finance से Related होंगी, तो उस पर आप 1000 Views पर ज्यादा Earning कर पाओगे।

लेकिन अगर आप की Videos साधारण होंगी, तो आप उन Videos पर ज्यादा Earning नहीं कर पाओगे। लेकिन फिर भी आप जैसी भी Category की वीडियो Upload कर रहे हो, आपको 1 से $2 तक की Earning हो ही जाएगी।

YouTube में Subscriber का क्या मतलब होता है? और उससे Income में क्या Effect पड़ता है ?

youtube per 1000 views ke kitne paise milte hai

जैसे Facebook पर आपके Friends और Instagram पर आपके Followers होते है वैसे ही YouTube पर Subscribers होते है |

जब भी आप अपने Channel पर कोई Video Upload करते हैं, तो आपके Subscriber को अपने फोन पर उस Video की Notifications आ जाती है और वे उस Notifications पर Click करके आपकी Videos को देख सकते हैं।

सबसे पहले तो Subscribers आपके Channel को Monetize करने में Help करते हैं।

आपका Channel तभी Monetize किया जाएगा जब उस पर 1000 से ज्यादा Subscribers होंगे। उसके बाद अगर हम Income की बात करें तो Subscribers आपकी Income को भी Effect करते हैं।

आपके जितने ज्यादा Subscriber होंगे आप उतनी ही ज्यादा कमाई कर पाओगे और अगर आपके YouTube चैनल पर 1,00,000 Subscribers पूरे हो जाएं, तो आपको YouTube की तरफ से Silver Play Button दिया जाता है।

और अगर आपके Channel पर 1 Million Subscribers  पूरे हो जाए तो, आपको Golden Play Button दिया जाता है। यह भी एक तरह का सम्मान है जो आपको YouTube की तरफ से दिया जाता है।

क्या YouTube को Full Time Career के रूप में ले सकते है ?

Youtube Earning Hindi - Digital Madad

जी हां, आप YouTube को Full Time Career  के रूप में ले सकते हैं। आपने देखा ही होगा कि बहुत सारे Famous और Successful YouTubers, YouTube को Full Time Career के रूप में लेकर काम कर रहे हैं |

अगर आप इस पर Future में भी काम करना चाहते हैं, तो यह Decision आपका बिल्कुल सही है। अगर आप इस पर अच्छी Earning कर रहे हैं, और मेहनत कर रहे हैं तो यकीन मानिए कि आपको कोई भी Job करने की जरूरत नहीं है।

और ना ही आपको अपने Future के बारे में सोचकर डरने की जरूरत है। आप इस पर Consciously काम करते रहिए, और समय के साथ-साथ आप की कमाई भी इसके साथ बढ़ती जाएगी।

बहुत सारे लोग हैं जो YouTube में अपना Career बनाना चाहते हैं। और कुछ लोगों को यह सपना भी है कि वह एक Successful YouTuber बनना चाहते हैं। और यह इतना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है । आजकल Unemployment बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

लोगों के पास काम करने के इतने साधन नहीं है। इसीलिए आजकल लोग Online काम करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

YouTube में Monthly 1 लाख Income करने के लिए कितना समय लग जाता है ?

अगर हम Income की बात करें तो YouTube पर Monthly 1,00,000 Earn करने के लिए आपको लगभग 1 साल का समय तो लग ही जाता है।

1 साल तक आपके Subscriber भी बढ़ जाते हैं, और आपकी Income भी Constant हो जाती हैं। मतलब कि आपको इतने Income तो होगी ही होगी, चाहे आपके Views कम आए ज्यादा।

और आप जानते ही होंगे कि कोई नया काम शुरू करते हैं, तो उसमें 2 या 3 साल तक का समय तो लग ही जाता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि हमें इससे अच्छा Profit लेने के लिए अपने 1 साल से ज्यादा का समय तो लगेगा ही।

FAQ – अतिमहत्वपूर्ण 11 सवालों के जवाब 

YouTube क्या है ?
YouTube एक Online Video Sharing Platform है, जिस पर आप अपनी Video Share कर सकते हैं।
मतलब कि आप अपनी Video को Upload कर सकते हैं और उस Videos को कोई भी देख सकता है। इस तरह से आप Videos के जरिए कमाई भी कर सकते हैं।
YouTube पर काम करने के कितने तरीके है ?
वैसे तो YouTube पर काम करने के काफी तरीके हैं। लेकिन सबसे ज्यादा अपनाए जाने वाले 3 तरीके Google AdSense, Video Sponsorship or Affiliate Marketing हैं।
YouTube कैसे काम करता है ?
YouTube एक  Video Sharing Platform है जिस पर कोई भी फ्री में अपना खुद का Channel बनाकर Video Upload और Share कर सकता है | इसी के साथ अगर आप YouTube के  Rules Follow करते है तो उन Videos से Earning भी कर सकते है ।
YouTube पर किस तरह की वीडियो ज्यादा फायदेमंद होती है ?
YouTube पर अगर आप Business, Finance, Faison या फिर Technology से Related कोई Video Upload करें तो वह Video बाकी Video के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। इस तरह की Video पर आपको Views भी ज्यादा आएंगे, और आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।
क्या YouTube Google की Company है ?
YouTube एक American Video Sharing Company थी लेकिन इसे बाद में नवंबर 2006 में Google ने Purchase कर लिया था और अब यह Platform Google के Under आता है, Google ने इसे $1.65 Billion में Purchase किया था।
YouTube की Current CEO कौन है ?
YouTube की Current CEO Susan Wojcicki है। इनको फरवरी 2014 में YouTube की CEO के रूप में निर्धारित किया गया था। Susan Wojcicki की Nationality American और Polish है |
2020 में YouTube पर सबसे ज्यादा Earning करने वाला YouTuber कौन है ?
2020 में YouTube पर सबसे ज्यादा Earning करने वाला YouTuber रेयान काजी है। इन्होने सलाना YouTube से $26 million मतलब 184 करोड़ रुपए कमाए है।
YouTube Channel Start करने के लिए कितनी Investment की जरूरत होती है ?
इसके लिए आपको ज्यादा Investment की जरूरत नहीं होती है। 1  मोबाइल से आप अपने Channel के सारे काम कर सकते है | आप अपना खुद का  YouTube Channel Create कर सकते हैं और इसके बाद आपको बस उस Channel पर Video Upload करना है।
क्या YouTube पर Delete की गई वीडियो को दोबारा Restore किया जा सकता है ?
नहीं, ऐसा करना Possible नहीं है। एक बार अगर कोई Video आपके Channel से Delete हो गई, तो उसे Restore नहीं किया जा सकता क्योंकि वह Videos आपके Channel का Part नहीं रहती है लेकिन अगर आप उस Video  को देखना चाहते हैं, तो आपके पास एक Backup होना चाहिए।
Youtube Channel को Monetize करवाने के लिए कितना समय लग जाता है ?
यह  आप पर Depend करता है की आपकी Video की Quality कितनी है और कितना Viral हो रहा है |
पूरी दुनिया में Total YouTube के कितने User हैं?
पूरी दुनिया में YouTube के 2 Billion+ Users है, जो कि बहुत ज्यादा है। ये नंबर हर दिन और हर साल बढ़ता ही जारा है जैसे जैसे Smartphones Grow कर रहे है |

Conclusion

अब आगे आने वाले भविष्य में Youtube में Career और तेजी से बढ़ेगा क्योंकि लोग Youtube पर Video Consume करना बेहद पसंद करते हैं और उनको यहां से कई Helpful  चीजें भी मिल जाती है ।

 कई लोग Youtube को ही देखकर नए नए Talent सीख जाते हैं और उस Talent का उपयोग करके वहाँ से भी पैसे कमाने लग जाते हैं

तो अगर आप YouTube  को एक अच्छे Purpose के लिए उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए बेहद ही अच्छा माध्यम बन सकता है सीखने के लिए और Income भी करने के लिए ।

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "YouTube से कमाई" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments

Comment...!!

Leave a Comment