Blogging से पैसे कैसे कमाए – Top 11+ तरीके [ 2021 ]

जब भी कोई व्यक्ति Online पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले ब्लॉग्गिंग की बात ही की जाती है.

क्योंकि ब्लॉग्गिंग को पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा और भरोसेमंद तरीका माना जाता है जिससे आप घर बैठे ही आसानी से रोजाना Article लिखकर कमाई करनी शुरू कर सकते हैं.

Blogs बिल्कुल Websites की तरह ही होते हैं, इनमें कोई ज्यादा अंतर नहीं होता है. जब आप Blogging करना सीख जाए तो इसके बाद आप अपनी खुद की Website बनाकर काम करना शुरू कर सकते हैं.

Blogging se paise kaise kamye Hindi - Digital Madad
Blogging se paise kaise kamye Hindi – Digital Madad

अगर आप Online ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके दो ही तरीके हैं एक तो YouTube और दूसरा Blogging. इन दोनों ही तरीकों में आप महीने के लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं.

YouTube के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि इस पर आप Daily Videos को Upload करके कमाई कर सकते हैं लेकिन आज  के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Blogging में कौन-कौन से वह तरीके हैं जिनको सीखकर आप कमाई करनी शुरू कर सकते हैं.

इस आर्टिकल में आप जानने वाले हैं !

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बनाना होता हैं और उसमे नियमित तौर पर पोस्ट पब्लिश करने पड़ते हैं फिर जैसे जैसे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगता है ठीक वैसे वैसे आप गूगल ऐडसेंस या एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से पैसे कमाने लग जातें हैं .

नीचे हमने ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के 11+ तरीकों को पूरी विस्तार से बताया है जिन्हें आप बड़े ध्यानपूर्वक पढ़ें जिससे आपको एक एक चीज अच्छे से समझ में आये तो चलिए शुरू करतें हैं –

1. Google Adsense

Google Adsense, Google का एक बहुत बड़ा Ad Network है और लगभग पैसा कमाने के सभी तरीकों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. यह आपको Ads को अपने Blog पर Display करने के पैसे देता है.

आपने देखा भी होगा कि जब आप कोई Website Open करते हैं तो उसमें बहुत सारी Ads Display होती हैं, यह सारी Ads Google Adsense का Part है और Bloggers इन्हीं की मदद से ज्यादा कमाई करते हैं.

Ad लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Blog को Google Adsense से Approve करवाना होता है.

Approval के लिए जरूरी है कि आपका Content अच्छी Quality का होना चाहिए. Approval मिलने के बाद आप Adsense की Ad को अपनी Post पर लगाकर कमाई करनी शुरू कर सकते हैं.

2. Affiliate Marketing

Google Adsense के बाद Blogging में पैसा कमाने के लिए अगर कोई तरीका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो वह Affiliate Marketing है. अगर आप Google Adsense से पैसे कमा रहे हैं तो आप इसी के साथ Affiliate Marketing से भी पैसे कमा सकते हैं.

आप इसमें Google Adsense के मुकाबले ज्यादा कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको Company के Product को Promote करना है और इसके लिए Company आपको अच्छा Commission देती हैं.

मतलब कि आपको किसी Particular Product के बारे में Review देना है और साथ ही उसकी Buying Link भी Provide करना है.

और जब कोई इस Buying Link पर Click करके उस Product को Purchase करता है तो आपको इसका Commission मिलता है. इस तरह से आपकी जितनी ज्यादा Sale होगी आपका Commission भी उतना ज्यादा होगा.

3. Sponsored Post

अगर आपका Blog काफी Popular है और उस पर काफी अच्छा Traffic है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने लिए Extra कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको खुद कुछ करने की जरूरत नहीं है.

जब आपका Blog Popular हो जाएगा तब Company आपको अपने Product की Sponsorship के लिए खुद Approach करती है.

आपको उस Company के Advertisement को अपने Blog पर लगाना होता है और इसके आपको पैसे मिलते हैं. आपका Blog जितना ज्यादा Popular होगा और आप Sponsored Post के लिए उतना ज्यादा Charge कर सकते हैं.

4. Online Course Sell करके

इस तरीके में आप Online Course को Sale करके पैसे कमा सकते हैं. आपने देखा भी होगा कि बहुत सारे लोग ऐसा करते हैं, अगर आपको Blogging के बारे में अच्छी Knowledge है तो आप इसका एक Course बनाकर उसे Online Sale कर सकते हैं और ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

अगर आपका खुद का कोई Course नहीं है तो आप Amazon Store पर जाकर Check कर सकते हैं. वहां पर आपको ऐसे बहुत सारे Courses मिल जाएंगे.

आप उन Courses का Buying Link अपनी Post में Provide कर सकते हैं और जो भी उस Link को के द्वारा उस Product को Purchase करेगा तो आपको उसका Commission मिलता है.

5. Guest Posting

Guest Posting में आप दूसरों के Blog Post, अपने Blog पर डाल सकते है और इसके लिए उनसे Charge कर सकते है. आपकी Guest Post का Price आपके Blog की Popularity पर Depend करता है.

अगर आपका Blog काफी Popular है और उसकी Authority काफी अच्छी है तो आप एक Guest Post के लिए ही अच्छी रकम Charge कर सकते हैं.

6. Premium Membership

Premium Membership का नाम आपने बहुत सारी मशहूर Websites और YouTube Channel में सुना होगा.

अगर आपका Blog काफी Popular है और उस पर अच्छे Views भी आते हैं तो आप अपने Audience को Monthly या फिर Yearly Basis पर एक Premium Membership दे सकते हैं.

और जो उस Membership को Join करना चाहता है आप उससे पैसे ले सकते हैं. इस तरीके का इस्तेमाल बहुत सारी Apps में भी किया जाता है जैसे कि Hotstar Premium, Amazon Prime, Netflix.

7. Website या Blog Sell करके

इस तरीके में आप दूसरे लोगों के लिए Website बनाकर उसे Sale कर सकते हैं.

अगर आप एक अच्छे Blogger हैं तो मतलब आप एक अच्छी Website भी बना सकते हैं और आप इस Website को अच्छे Price पर Sale करके कमाई कर सकते हैं.

Website की तरह ही आप एक अच्छी Quality का Blog बनाकर उसे बढ़िया कीमत पर बेच सकते हैं.

इसके लिए आप Google पर Search करके देख सकते हैं आपको ऐसी बहुत सारी Sites मिल जाएगी जो कि Website को Sale करने का काम करती है जैसे कि Flippa.com आप उन Sites पर अपनी Website का Link देकर उसे Sale कर सकते हैं.

8. E-book Selling

अगर आपको किसी Topic के बारे में अच्छी Knowledge है और आप उस में Expert हो तो आप उसके बारे में लिखकर उसे एक E-book का रूप दे सकते हैं और उसे एक Product की तरह Sale कर सकते हैं.

आप इस E-book का Price अपने हिसाब से Set कर सकते हैं.

ज्यादा कमाई के लिए आप इंटरनेट पर Search कर सकते हैं कि E–book को कैसे लिखना होता है और उसमें किस तरह की Images को डालना है. इसके बाद E-book को एक बढ़िया Style में लिख कर और फिर अच्छी कीमत पर Sale करके कमाई कर सकते हैं.

9. Ad Space Sell करके

इस तरीके में भी आप Company के Product को Promote करके कमाई कर सकते हैं लेकिन यह Google Adsense का Part नहीं है.

इसमें ऐसा होता है कि आप अपनी Website का एक Particular Area किसी Company को एक Fixed Time Period के लिए Rent पर दे देते हैं.

वह Company उस Particular Area में अपने Product का Banner लगाकर उसे Promote करती है और अपने हिसाब से उसमें Ad लगाती है.

आप उस Area में Google Adsense का Ad नहीं लगा सकते हैं और इस तरह से आप Ad Space Cell तरीके का इस्तेमाल करके कमाई कर सकते हैं.

10. Freelancing

अगर आप एक अच्छे Content Writer हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल करके बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

बहुत सारे ऐसे Bloggers होते हैं जो अपने लिए खुद Article नहीं लिखते हैं बल्कि किसी और से लिखवाते हैं इसे Paid-Article कहा जाता है.

अगर आप Article लिखने में माहिर है तो आप इस तरीके से दूसरी Websites के लिए Article को लिख कर उनसे अच्छे पैसे ले सकते हैं. आपके Content की Quality जितनी ज्यादा अच्छी होगी उतना ही आपके Article का Rate भी ज्यादा होगा.

11. Services Sell करके

इसमें वह सारे काम आ जाते हैं जो कि आप एक Website बनाने के लिए कर सकते हैं जैसे कि Content Writing, Website Designing, Website Ranking, Site Optimization, Backlinks, SEO.

अगर आपके पास यह सारी Skills है तो आप इन्हें Online एक Product की तरह Sale करके कमाई कर सकते हैं.

आप दूसरे लोगों की Website को Design कर सकते हैं, उनके लिए Logo Creation का काम कर सकते हैं.

12. Backlinks Sell करके

यह तरीका भी Blogging से पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है. आप अपने Website के Backlinks को Sale करके भी अच्छी Earning कर सकते हैं लेकिन हर एक Blogger ऐसा नहीं कर सकता.

अगर आप की Website काफी Popular है तो ही आप इस तरीके का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते है.

इस तरीके में आपको दूसरों की Website का Link अपनी Website में देना होता है. यह एक तरह से उस Website की Promotion है जिसमे आप अपनी Blog से उस Blog को Referral देते हो और इसके लिए उस Website का Owner आपको अच्छी Payment देता है.

क्या Blogging से पैसे कमाए जा सकते हैं ?

जी हां, Blogging से पैसे कमाए जा सकते हैं. Blogging को Online पैसा कमाने के सभी तरीकों में से सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. इसके लिए सबसे पहले एक Blog बनाया जाता है Blogs अलग-अलग तरह के होते हैं जैसे कि Personal Blog, Food Blog, Corporate Blog.

आपको जिस विषय में Interest है आप उसको Select करके उस Topic पर 1 Blog Create कर सकते हैं. Blog का Content ऐसा होना चाहिए कि उसे कहीं से Copy नहीं होना चाहिए, नहीं तो Blog को Google Adsense से Approval नहीं मिलता है.

जब भी लोग Blogging के बारे में सुनते हैं कि इससे महीने के ही लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं तो उनके मन में यह जानने की इच्छा होती है कि इससे इतने पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं.

इसका एक कारण यह भी है कि सभी को कम मेहनत में ज्यादा पैसे कमाने की इच्छा होती है लेकिन यह सब इतना आसान भी नहीं होता है. जो नए Bloggers है उनकी कमाई बढ़ने में 1 साल से भी ज्यादा का समय लग जाता है.

पर फिर भी यह आपकी 9 से 5 वाली Job से काफी आसान है. इसमें आपको ना ही कहीं जाने की जरूरत है और ना ही किसी के Under काम करने की जरूरत है.

वैसे तो जो भी आप नया काम करना शुरू करते हैं वह आसान नहीं होता है लेकिन आपको अपनी मेहनत और समझ से उसे आसान बनाना पड़ता है.

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे मिलते हैं ?

Blogging में ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से कमाई की जा सकती है लेकिन जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है वह Google Adsense है.

ज्यादातर Bloggers इसी की मदद से कमाई करते हैं और आप भी इसका इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

जब आपका Blog Google Adsense से Approve हो जाता है और आपकी कमाई शुरू हो जाती है. इसके बाद आपको एक अलग Adsense Account बनाना होता है.

इसके लिए जरूरी है कि आपकी उम्र 18 साल से कम ना हो. इस Account में आपको अपनी सारी Banking Details देनी होती है जैसे कि आपका Account Number और आपका Address.

जब आपकी Earning $100 तक की हो जाती है तो Adsense इस सारी कमाई को आपके Bank Account में Transfer कर देता है जिससे कि आप जब भी चाहे Withdraw करवा सकते हैं.

इस तरीके से आपको Blogging में Google Adsense से पैसे मिलते है लेकिन जैसा कि आप जानते ही हैं कि Blogging में और भी बहुत सारे तरीके होते हैं, उसमें आपको अलग तरीके से Payment Receive होती है.

Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

Blogging में पैसा कमाने की कोई Limit नहीं है. अगर आपकी Post पर अच्छा Traffic आ रहा है तो आप लाखों-करोड़ों तक भी कमा सकते हैं. वहीं अगर आप की Post पर रोज 100 से 200 लोग Visit करते हैं तो आप की कमाई बिल्कुल कम होगी.

यह कमाई Directly आपके Blog के Traffic पर Depend करती है कि जितने ज्यादा आपके Blog पर Traffic होगा आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी.

मान लीजिए आपके Blog पर हर रोज 1 से 2 लाख  लोग Visit करते हैं तो आप महीने में ही आराम से 1 से 1.5 लाख तक की कमाई कर सकते हैं.

अब आप समझ गए होंगे कि अगर आपको ज्यादा कमाई करनी है तो सबसे पहले आपको अपने Blog के Traffic पर ध्यान देना होगा कि उसको कैसे बढ़ाएं, तभी आप की कमाई बढ़ेगी.

इसमें आपकी Income Fix नहीं होती है जैसे कि जब आप Offline Job करते हैं और तो आप को जो Salary मिलती है वह Fixed होती है कि आप को हर महीने इतने पैसे मिलेंगे ही मिलेंगे लेकिन Blogging में ऐसा नहीं होता है.

आप महीने में लाखों भी कमा सकते हैं और अगर आपके Blog का Traffic Down जा रहा है तो हो सकता है कि आपको महीने में हजारों या उससे भी कम की Earning हो.

कमाई शुरू होने में कितना समय लग जाता है ?

Blogging में ज्यादा अच्छी कमाई शुरू होने में 1 साल या फिर उससे भी ज्यादा समय लग ही जाता है.

जब लोग Blogging करना शुरू करते हैं तो 6 से 7 महीने तक तो वह सिर्फ 4 से $5 Per day ही Earn कर पाते हैं क्योंकि यह काम उनके लिए नया होता है और आपको पता ही है जब आप कोई नया काम शुरू करते हैं तो उसमें थोड़ा समय तो लगता ही है.

और Blogging में तो ऐसा बहुत कुछ सीखने को होता है. 6 से 7 महीने तो आपको इसके बारे में सारी जानकारी को सीखने में ही लग जाता है और इसके बाद आप अपनी Earning पर ध्यान देते हैं.

धीरे-धीरे ही आपकी Website या Blog Grow करता है और उस पर Traffic बढ़ना शुरू हो जाता है.

जब आपकी कमाई कम होती है तो आपको इस काम को छोड़ना नहीं है बल्कि इसे Continue रखना है क्योंकि आगे चलकर आपकी कमाई बढ़नी शुरू हो जाएगी. आप जैसे जैसे Blogging को सीखते जाओगे आपकी Earning भी बढ़ती जाएगी.

आप इसको आगे एक Blog से 2 या फिर 3 Blogs पर भी Expand कर सकते हैं मतलब कि अगर आप आज एक Blog पर काम कर रहे हैं तो आगे चलकर जब आप की कमाई बढ़ जाएगी तो आप ऐसे 2 से 3 और Blogs शुरू कर सकते हैं.

क्या Blogging से करोड़पति या अरबपति बना जा सकता है ?

जी हां, आप Blogging पर काम करके करोड़पति बन सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बहुत समय चाहिए और आप अकेले ही इस काम को नहीं कर सकते हैं.

आपने बहुत सारी बड़ी-बड़ी Websites के बारे में सुना ही होगा जो हर साल करोड़ों की कमाई करती हैं तो आपको भी अपनी Website को उस Level पर लेकर जाना है कि आपकी कमाई भी करोड़ो तक हो.

इसके लिए सबसे पहले आपको एक Official Website बनानी है और उस पर Articles को Post करना है.

इस काम के लिए आपको ज्यादा लोगों की जरूरत होगी तो आपको नया Staff भी Hire करना पड़ेगा जो आपकी Website के लिए हर रोज Post को लिखेगा फिर जरूरी है कि वह सारी Post अच्छी Quality की हो और फिर उन्हें Rank करवाना है.

आपको बाकी बड़ी Websites की तरह ही अपनी Website को भी एक Brand की तरह बनाना है ताकि आपकी Website का Traffic भी लाखों-करोड़ों में हो और आपकी कमाई भी ज्यादा हो. करोड़ों कमाने के लिए आपको एक बड़ी Investment करने की भी जरूरत होगी.

क्योंकि जब आप नए Staff को Hire करोगे तो उसके लिए जरूरी है कि एक बढ़िया Office हो और काम करने के लिए बहुत सारे कंप्यूटर या लैपटॉप हो.

और फिर उन्हें Monthly Post लिखने के लिए Salary भी देनी पड़ती है. यह सब एक बहुत बड़े Level पर आ जाता है, इसके लिए बहुत बड़ी Investment की जरूरत है तभी आप की कमाई भी ज्यादा होगी.

Top 5 हिंदी Bloggers

1. HindiMe

HindiMe.net एक Technology Related Blog है. इस Blog का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को Technology से Related सारी Information को हिंदी में पहुंचाना है. इसमें ज्यादातर Post Technology, Online Earning Ways से Related होती है.

इस Website के YouTube पर दो Channels भी है जिन पर Chandan Prabas Sahoo बहुत सारी Videos को Upload करते रहते है आप उन्हें YouTube पर देख सकते है.

hindime.net एक बहुत अच्छा Blog है जिसमें आपको एक Topic से Related सारी जानकारी एक ही Article में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Starting Year- February 2016

Owner- Chandan Prasad Sahoo

Monthly Page Views- 6,80,000

Monthly Income- 5-6 Lac

2. Computer Hindi Notes

Computerhindinotes.com एक Computer Related Blog है. इस Blog का Main Motive लोगों को Computer से Related सारी Information को देना है.

इस Website को लोग इसलिए इतना ज्यादा पसंद करते हैं कि एक तो यह Computer Related सारी Information को एकदम बढ़िया तरीके से बताता है और दूसरा कि इसके सभी Article बहुत ही अच्छी Quality के होते हैं.

इस Website का Main Earning Source Google Adsense है.

Starting Year- June 2017

Owner- Ashish Vishwakarma

Monthly Page Views- 2,22,000

Monthly Income- 2-2.5 Lac

3. Hindisoch

hindisoch.com के Main Articles Motivational Thoughts और Knowledge से Related होते हैं.

इस Blog में भारत के हर एक Festival और Occasion पर Article को Publish किया जाता है ताकि लोगों को उस Festival or Event से Related सारी Information मिल जाए.

इस Blog का मेन उद्देश्य लोगों में हिंदी भाषा के प्रति बढ़ावा देना है. इसमें बहुत सारे बढ़िया Quality के Health Related Articles को भी Publish किया जाता है जिन्हें आप इस Website पर जाकर देख सकते हैं.

Starting Year- October 2013

Owner- Pawan Kumar

Monthly Page Views- 2,19,000

Monthly Income- 1-1.5 Lac

4. Happyhindi

happyhindi.com में Main Content Finance से Related होता है जैसे कि Share Market.

इसके अलावा इसमें और भी बहुत सारे Motivational Articles और Quotes को Publish किया जाता है जिससे कि लोगों को Motivate किया जा सके और उनमें एक Positiveness सोच पैदा हो.

साथ ही लोगों को कई नए Business Ideas भी दिए जाते है. इसमें भी Earning का Main Source बाकी Websites की तरह Google Adsense ही है, और इसके अलावा और भी दूसरे तरीकों से कमाई की जाती है.

Starting Year- July 2014

Owner- Manish Vyas

Monthly Page Views- 1,29,000

Monthly Income- 1-1.5 Lac

5. SupportMeIndia

supportmeindia.com एक बहुत Popular Website है, इसमें आपको बहुत सारे अलग-अलग Topics के Articles मिल जाएंगे जैसे कि Technology Related, पैसा कैसे कमाए, Business Ideas, Education, Security Tips आदि.

साथ ही इसमें आपको हर दिन Changed हो रही नई Technology के बारे में भी काफी Information मिल जाएगी.

इस Website से वह सारी Qualities है जो एक बढ़िया Website में होनी चाहिए और जब भी Top 5 Indian Websites की बात की जाती है तो इस Website का नाम List में जरूर आता है.

Starting Year- October 2015

Owner- Jumedeen Khan

Monthly Page Views- 1,29,000

Monthly Income- 1 Lac

Blog Income से जुड़े अजीबोगरीब तथ्य

  1. Blogging से कमाई करने के लिए WordPress और Blogspot सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले Platforms है. 40% से भी ज्यादा लोग Blogs बनाने के लिए WordPress का इस्तेमाल करते हैं.
  2. 60% से भी ज्यादा Blogs को English में बनाया जाता है, क्योंकि English Blogs में ज्यादा कमाई होती है. और बाकी 40% Blogs में दूसरी भाषाओं को शामिल किया जाता है.
  3. Almost सभी Blogs पर जो Posts होती हैं उन सब से कमाई नहीं होती. Only 20 या 30% Post ही Rank करती हैं और उन्हीं से ही कमाई की जाती है.
  4. Blogs को कमाई करने के लिए पांचवा सबसे ज्यादा भरोसेमंद और इस्तेमाल किया जाने वाला Platform माना जाता है.
  5. Blogging में ज्यादातर Bloggers की कमाई $100 तक की होती है, जबकि केवल 10% ही ऐसे Bloggers होते हैं जो इससे ज्यादा कमाई करते हैं.
  6. साल 2013 से ही Google Adsense को Blogging में कमाई करने के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा था.
  7. WordPress पर आप Blogger के फ्री ब्लॉग से ज्यादा Earning कर सकते हैं क्योंकि इस पर Ads को Customize करना बहुत आसान है.
  8. 60% से भी ज्यादा लोग कोई भी Article को बिना पढ़े ही Social Media पर Share कर देते हैं.
  9. एक Average Blogger अपने Blog को Promote करने के लिए 5 Social Media Sites का इस्तेमाल करता है.
  10. Texts के मुकाबले Video Content पर ज्यादा Traffic आता है और अब 19% से भी ज्यादा Bloggers से अपनी Post में Video को Include करने लगे हैं ताकि वह अपने Blog से ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सके.
  11. जिस Article में Images को Include किया जाता है उस पर बिना Images के Article के मुकाबले ज्यादा Traffic आता है और कमाई भी ज्यादा होती है.
  12. ज्यादातर Blogs को सुबह 7:00 से 10:00 तक के बीच में ही पढ़ा जाता है और Blog में कमाई और Traffic इसी Time के बीच ज्यादा आता है.

ध्यान देने योग्य बातें

  1. जब आप Blogging में काम करना शुरू करता है तो इसमें कमाई बढ़ने में समय लगता है. ऐसा नहीं होता है कि आपने आज काम शुरू किया और कुछ दिनों बाद ही आप लाखों के मालिक बन जाओगे. आपको अपने आप को और अपने काम को थोड़ा सा Time देना होगा और कड़ी मेहनत भी करनी होगी.
  2. Blogging में ज्यादा कमाई करने के लिए कभी भी अपनी Blog की Ad पर Self Click ना करें और ना ही दूसरों को ऐसा करने के लिए कहे. ऐसा करने से आपका Google Adsense Account Disabled किया जा सकता है, क्योंकि यह Adsense की Policies के खिलाफ है.
  3. Affiliate Blogs के Links को कभी भी इधर-उधर शेयर ना करें क्योंकि ऐसे Blogs के लिए Targeted Audience की जरूरत होती है.
  4. अगर आप Blogging सिर्फ पैसा कमाने के लिए शुरू करना चाहते हैं तो आप इससे ज्यादा कमाई नहीं कर सकते और ना ही इसे ज्यादा Time तक काम कर सकते हैं. कोई भी काम करने से पहले आपको उस काम में Interest होना चाहिए तभी आप उस काम को पूरे मन और मेहनत से कर पाओगे.
  5. Blogging में कमाई के लिए जब आप कोई Ad Network इस्तेमाल करते हैं तो पहले उसे Check कर लें कि वह Website Payment देती है या नहीं. इसके लिए आप उस Website के बारे में Online Reviews को Check कर सकते हैं.
  6. जब आप Guest Post Provide करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस Website को Guest Post दे रहे हैं वह Genuine होनी चाहिए. उस Website का Content कही से Copied नहीं होना चाहिए.
  7. अपने Blog या Website पर ज्यादा Traffic लाने के लिए आप इसे Social Media पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं. यह एक तरह की आपकी Website की Promotion होती है जो कि आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित होगी.
  8. हमेशा अपनी Audience के साथ भी Interact करते रहे जैसे कि अगर वह Comment Section में कुछ Comment करते हैं तो आप उसको जरूर पढ़े या फिर आपकी Gmail ID पर कोई Mail करते हैं तो उनकी Advice जरूर लें.
  9. अपने Blog या Website का Traffic बढ़ाने के लिए किसी Third Party Website से Traffic Buy ना करें. यह Traffic Invalid Traffic माना जाता है.
  10. अगर आप Blogging में नए है तो दूसरे Bloggers को देख कर उनको Copy ना करें. आपका खुद का एक Unique Style होना चाहिए जिससे आप लोगों को अपनी Post के Through वह सब समझा पाए जो आप बताना चाहते हैं.

Blogging FAQ – ब्लॉग्गिंग से जुड़े अतिमहत्वपूर्ण 11+ सवालों के जवाब

Blogging क्या है ?

Blog बनाने के बाद Blog में Daily Post को Publish करने की Process को Blogging कहते हैं. इस Process में Post लिखने के साथ-साथ उसे Design करना , Share करना, और Linking करना भी शामिल है और जो व्यक्ति यह सब काम करता है उसे Blogger कहते हैं.

Blogging से पैसे कमाने के लिए कितने Views की जरूरत होती है ?

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके Blog पर 1,00,000 होने चाहिए. और अगर आपके Page पर इतने Views आ रहे हैं तो आप महीने के $3000 तक की कमाई कर सकते हैं.

क्या Bloggers पैसे कमा सकते हैं ?

जी हां, Bloggers से पैसे कमा सकते हैं. इसमें पैसे कमाने के लिए 5 तरीकों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. यह तरीके हैं, Affiliate Marketing,Google Adsense, Sponsored Post, Selling Products and Services.

Blogging से पैसे कमाने के लिए Best और Useful Topics कौन-कौन से हैं ?

Blogging के लिए Best Topics Health and Fitness Tips, Personal Development, Recipes, Entrepreneurial Education, New Business Ideas आदि है.

Blogging के लिए Best Apps कौन सी है ?

1. WordPress
2. Blogger
3. Tumblr
4. Writer
5. Google Docs
6. Grammarly

Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका कौन सा है ?

Affiliate Marketing और Google Adsense इन दो तरीकों का इस्तेमाल Blogging में सबसे ज्यादा किया जाता है. और ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह पैसे कमाने के लिए सबसे भरोसेमंद तरीके हैं.

किस Type के Blog पर सबसे ज्यादा Traffic, Earning आता है ?

1. Fashion Blogs
2. Travel Blogs
3. Food Blogs
4. Lifestyle Blogs
5. Music Blogs
6. Fitness Blogs

Free Blog Start करने के लिए सबसे Best Site कौन सी है ?

WordPress.org Free Blog Start करने के लिए Best Site है. WordPress New Bloggers के लिए एक बहुत अच्छा Option है क्योंकि इसमें Beginning Bloggers बिना किसी Investment किए Free में Blog Create कर सकते हैं.

क्या Blogging एक अच्छा Career है ?

जी हां, Blogging एक बहुत अच्छा Career हैं. आप एक Professional Blogger की तरह Blogging Start कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ आपको एक Laptop या Computer की जरूरत है. बहुत सारे लोग सोचते हैं कि Blogging सिर्फ एक Part Time Job या Hobby होती है लेकिन अगर आप इसे एक Professional Way में Job की तरह लेकर काम करते हैं तो आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

एक Successful Blogger बनने में कितना समय लग जाता है ?

एक Successful Blogger बनने के लिए आपको 1 से 2 साल तक का समय लग जाता है. अगर आप अपने Post पर 10,000 Views Per Day चाहते हैं तो इसके लिए 1 महीने तक का समय लग जाता है और अगर आप Post पर 50,000 Views Per Day चाहते हैं तो इसमें 1 साल से ज्यादा का समय लग जाता है.

Blogging में कितना पैसा मिलता है ?

Blogging में प्रति Click पर 0.0 $1 से लेकर $3 तक की कमाई हो सकती है. आपकी कमाई इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपकी Audience में से कितने लोग उन Ad पर Click करते हैं या फिर वह Ads आपको कितनी CPC देंगी.

Beginning Bloggers Blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

Beginners को Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले उनके पास Self- Hosted Blog होना चाहिए और फिर Content भी अच्छी Quality का होना चाहिए जो कि वह अपने Blog पर Publish करेंगे. फिर इसके के बाद Website के लिए Organic Traffic Build करना है. फिर उसके बाद Ads के Through कमाई होनी शुरू हो जाएगी.

Conclusion – आज हमने क्या सीखा ?

अगर आप Blogging पर काम करना चाहते हैं तो आपको इसमें आराम से 8 से 9 तरीके ऐसे मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप बिना कहीं जाए घर बैठे ही बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इसमें यह बात बिल्कुल निश्चित है कि अगर आप मेहनत और धैर्य के साथ काम करते रहोगे तो 1 साल के बाद ही आपकी कमाई लाखों तक पहुंच जाएगी.

वहीं अगर दूसरी Jobs की बात की जाए तो जब आप Offline Job करते हो तो कोई भी कंपनी आपको इतनी जल्दी Promote नहीं करती है कि 1 साल के बाद ही आपकी Salary 1,00,000 Per Month हो जाए.

Written by

तो दोस्तों, अगर आपको "Blogging में पैसे कमाने" से Related और कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे Comment में जरुर पूछें या नीचे Click कर उपयोगी पोस्ट पढ़ना न भूलें...!

और उपयोगी पोस्ट ↙

Comments

Comment...!!

Leave a Comment